12th Ke Baad Govt Job List | 12वीं के बाद 8 प्रमुख सरकारी नौकरी

चाहे कितनी भी प्राइवेट नौकरी आ जाए पर सरकारी नौकरी का महत्व (value) कम होने वाला नहीं है. ज्यादातर जो गवर्नमेंट जॉब होती है वह स्नातक के बाद ही मिलती है. पर अगर आप स्नातक तक नहीं पढ़ना चाहते हैं तो आप दसवीं और 12वीं के बाद भी सरकारी नौकरी पा सकते हैं.  तो आइए विस्तार से 12th Ke Baad Govt Job List जानते हैं.

जहां एक तरफ सरकारी नौकरी के बहुत सारे फायदे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट नौकरी की तुलना में इसे पाना उतना ही मुश्किल भी है. गवर्नमेंट जॉब का सबसे बड़ा फायदा है ‘जॉब सिक्योरिटी’ जो कि आपको प्राइवेट नौकरी में उतनी नहीं मिलेगी और खासकर 12वीं के बाद जो आप प्राइवेट नौकरी करेंगे उसमें तो बिल्कुल भी नहीं. और दूसरा जो सबसे बड़ा फायदा मुझे लगता है वो ये है कि इसमें सुकून है. यानी प्राइवेट नौकरी कितना इसमें काम नहीं करना पड़ता है.

इस पोस्ट में हम लोग 12th Ke Baad Govt Job List जानेंगे. जिसके अंतर्गत बैंकों में 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां, महिला के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरियां, आदि जानेंगे. अंत में 12वीं के बाद सरकारी नौकरी से जुड़ा कुछ FAQs भी देखेंगे.

12वीं पास के लिए 8 प्रमुख सरकारी नौकरियां 

12वीं के बाद एक अच्छे करियर के लिए आप ये 8 प्रमुख सरकारी नौकरियों में से कोई एक कर सकते है:

12th Ke Baad Govt Job List

1. भारतीय सेना

भारतीय सेना दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है. इसमें बहुत लोगों की जरूरत होती है. प्रत्येक साल इसकी वैकेंसी निकलती है. ये जॉब बहुत ही सम्मानित होने के साथ-साथ बहुत बहादुरी वाली भी हैं. तो अगर आप सीमा पर देश की सुरक्षा करना चाहते हैं तो भारतीय सेना में जा सकते हैं.

इंडियन आर्मी जॉइन करने के 3 तरीके हैं:

  1. नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम 
  2. टेक्निकल एंट्री स्कीम 
  3. इंडियन आर्मी रैली

इन तीनों तरीकों से तीन चरण में चयनित किया जाता है. पहले दो तरीकों यानी एनडीए एग्जाम और TES के जरिए चयनित होने के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा (written exam) देना होता है, फिर एसएसबी इंटरव्यू और अंत में मेडिकल टेस्ट होता है.

इंडियन आर्मी रैली के जरिए चयनित होने के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है, फिर मेडिकल टेस्ट और अंत में फिटनेस टेस्ट. इसमें इंटरव्यू नहीं होता है.

2. भारतीय वायु सेना

12वीं के बाद भारतीय वायुसेना में जाने के दो तरीके हैं: 

  1. एनडीए एग्जामिनेशन 
  2. इंडियन एयर फोर्स X, Y ग्रुप

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के जरिए प्रत्येक साल दो बार एनडीए की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है. ये परीक्षा तीन चरणों में होती है. उन तीनों चरणों को पास करने के बाद दो टेस्ट और होता है. पहला पायलट एटीट्यूड बैटरी टेस्ट (PABT) तथा दूसरा कंप्यूटराइज्ड पायलट सिलेक्शन सिस्टम (CPSS). इन दोनों टेस्ट को भी आपको क्वालीफाई करना होता है.

भारतीय वायुसेना में जाने का दूसरा तरीका है. इंडियन एयर फोर्स एक्स, वाई ग्रुप एंट्री. इसके जरिए भारतीय वायु सेना में एयरमैन (Airman) के तौर पर भर्ती लिया जाता है. 16.5 से 19.5 वर्ष वाले अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

भारतीय वायुसेना के एक्स वाई ग्रुप में एंट्री के लिए ऑनलाइन परीक्षा होती है. इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन एयरफोर्स के ग्रुप एक्स के अंतर्गत आने वाली पोस्ट के लिए आपका 12वीं साइंस (PCM) स्ट्रीम से 50% अंक के साथ पास होना या डिप्लोमा या पॉलिटेक्निक किया होना अनिवार्य है.

ग्रुप Y के मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड के लिए 12वीं साइंस (PCB) से 50% अंक के साथ पास होना अनिवार्य है.

वहीं ग्रुप वाई के अंतर्गत आने वाले अन्य पोस्ट के लिए किसी भी स्ट्रीम से 50% अंक के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसमें स्ट्रीम की कोई पाबंदी नहीं है.

3. भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना के ज्यादातर पोस्ट के लिए 12वीं साइंस स्ट्रीम के साथ पास होना जरूरी होता है. जिसमें फिजिक्स और मैथ भी हो. वहीं कुछ नॉन टेक्निकल पोस्ट के लिए स्ट्रीम की कोई पाबंदी नहीं होती है यानी कोई भी स्ट्रीम वाले उन पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन नेवी में पांच मुख्य ब्रांच है:

  1. एग्जीक्यूटिव 
  2. इंजीनियरिंग 
  3. इलेक्ट्रिकल 
  4. एजुकेशन 
  5. मेडिसिन

इन ब्रांच के ज्यादातर पोस्ट के लिए भर्ती चार स्टेज में होती है. सबसे पहले लिखित परीक्षा, फिर SSB इंटरव्यू, फिर फिजिकल टेस्ट और अंत में मेडिकल टेस्ट.

इसके किसी भी पोस्ट के लिए चयनित हो जाने के बाद अभ्यर्थीयों को ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग सेंटर भेजा जाता है.

4. पुलिस कांस्टेबल

ट्वेल्थ के बाद पुलिस में दो पोस्ट होते हैं. पहला कांस्टेबल तथा दूसरा हेड कांस्टेबल. इसमें भर्ती होने के लिए आपको SSC GD या स्टेट पुलिस कांस्टेबल एग्जाम देनी होती है फिर आपका फिजिकल टेस्ट होता है. इन सबके अलावा इनकी जो हाइट, वेट आदि के लिए जो पात्रता है उनको तो पूरा करना ही होगा.

5. असिस्टेंट लोको पायलट

दरअसल आप 10वीं के बाद ही डिप्लोमा या ITI करके असिस्टेंट लोको पायलट बन सकते हैं. लेकिन अगर आप दसवीं के बाद ध्यान नहीं दिए और अब आप 12th कर चुके हैं, तो कोई बात नहीं अब भी आप असिस्टेंट लोको पायलट बन सकते हैं.

12वीं के बाद असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए आपको सबसे पहले डिप्लोमा या आईटीआई करना होगा जो NCVT या एससीवीटी से अप्रूव्ड हो.

इसके बाद आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा RRB ALP क्लियर करना होगा.

अंत में कुछ दिन तक आपको सीनियर लोको पायलट के अंडर में ट्रेनिंग करना होता है ताकि आप लोको पायलट के काम और इसकी प्रक्रिया को अच्छे से समझ सकें.

6. स्टेनोग्राफर

क्या आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है? तो फिर ये आपके लिए 12वीं के बाद बहुत ही अच्छी सरकारी नौकरी है. इसकी भर्ती के लिए हर साल कर्मचारी चयन आयोग SSC stenographer एग्जाम आयोजित करती है.

ये एग्जाम पास करने के बाद आपको एक टाइपिंग टेस्ट देना होता है, उसमें पास होने पर आपको चयनित किया जाता है. 

इसके अंतर्गत दो पोस्ट होती है:

  1. Stenographer Grade C
  2. Stenographer Grade D

Stenographer Grade C के लिए आपकी आयु 18 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए तो वहीं Stenographer Grade D पद के लिए 27 वर्ष तक के अभ्यर्थी ही अप्लाई कर सकते है. इसमें आरक्षित वर्ग के लिए एज रिलैक्सेशन भी है.

ये भी पढ़ें > 12वीं आर्ट्स के बाद प्रमुख डिप्लोमा, बैचलर और सरकारी नौकरी

7. Postal Assistant

पोस्टल असिस्टेंट या सोर्टिंग असिस्टेंट एक सेंट्रल गवर्मेंट जॉब है. इसकी परीक्षा भी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ही आयोजित करवाती है. 18 से 27 वर्ष के कोई भी युवा इस एग्जाम के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

पोस्टल असिस्टेंट बनने के लिए आपको तीन परीक्षाओं से गुजरना होगा. ये तीनों परीक्षा निम्नलिखित है:

  1. Postal Assistant Tier 1 Exam
  2. Postal Assistant Tier-II Exam
  3. Postal Assistant Tier III Exam

पोस्टल असिस्टेंट टियर 1 एग्जाम प्रतियोगिता परीक्षा होती है, जिसमें चार सेक्शन होते है और प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न होते है, तो कुल मिलाकर टियर 1 में 100 प्रश्न होते है. इसकी परीक्षा की अवधि 1 घंटा होती है.

इसका टियर 2 एग्जाम विवरणातमक (descriptive) होता है. इसके अंतर्गत निबंध, पत्र, आदि लिखना होता है. ये कुल 100 अंक का पेपर होता है, जिसमें से क्वालीफाई करने के लिए न्यूनतम 33 अंक लाना होता है.

अंत में यानी टियर 3 में आपका टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है. जिसके अंतर्गत अभ्यर्थियों को 30 मिनट के अंदर कुछ पैराग्राफ टाइप करने को दिया जाता है. फिर आपके टाइपिंग के गति और सटीकता को देखते हुए उसी के अनुसार आपको क्वालीफाई किया जाता है.

8. लोअर डिविजनल क्लर्क

जैसा की नाम से ही लग रहा है के ये एक क्लेरिकल पोस्ट है. मुख्यत: डिफेंस और विभिन्न मंत्रालय में आपको ये नौकरी करनी होती है. इसकी परीक्षा भी कर्मचारी चयन आयोग ही आयोजित करवाती है. 

इसमें नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले SSC CHSL परीक्षा देनी होती है. फिर इसे पास करने के बाद आपका एक टाइपिंग टेस्ट होता है.

इसके लिए आपकी इंग्लिश टाइपिंग स्पीड @35 वर्ड प्रति मिनट तथा हिंदी टाइपिंग स्पीड @30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.

3-4 साल इस पद पर अच्छे से काम करने के बाद आपका प्रमोशन हो सकता है. प्रमोशन होने के बाद आपको अपर डिविजनल क्लर्क का पोस्ट मिलता है.

बैंकों में 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां

बैंकों में 12वीं पास के लिए मुख्यतः तीन सरकारी नौकरियां है, जो निम्नलिखित हैं: 

  1. स्टेनोग्राफर 
  2. डाटा एंट्री ऑपरेटर 
  3. टेलीकॉलर

किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी इन तीनों नौकरी के लिए पात्र होते हैं. जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है कि स्टेनोग्राफर बनने के लिए एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम पास करना होता है तथा आपकी टाइपिंग टेस्ट भी होती है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब एक क्लेरिकल जॉब होती है. इनका काम डाटा/ जानकारी को कंप्यूटर में इंटर करना होता है. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर पूरी एमएस ऑफिस में सर्टिफिकेट कोर्स किया होंगे तो आपके लिए नौकरी पाना आसान होगा.

ये भी पढ़ें > 12वीं कॉमर्स के बाद प्रमुख बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और कंप्यूटर कोर्स

Tele Caller शब्द सुनने में अगर आपको अजीब लग रहा है या नहीं समझ में आ रहा है तो इसे आप कॉल सेंटर की तरह समझ सकते हैं. इसका काम भी अधिकतर वैसा ही रहता है.

एक टेलीकॉलर का काम अपने कस्टमर के समस्याओं को सुनना तथा उसे हल करना होता है. ये मुख्यतः फोन पर होता है पर कभी-कभी आपको कस्टमर से मिलकर ये काम करना होता है. इस पोस्ट के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए. तो ये थी बैंकों में 12th ke baad govt job list.

महिला के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरियां

12वीं पास महिला के लिए सरकारी नौकरी में शिक्षक की पोस्ट बहुत ही अच्छी है. अगर आप आसपास भी देखेंगे तो यही पाएंगे कि ज्यादातर 12वीं पास महिला सरकारी नौकरी में टीचिंग की तरफ ही जाती है. अब आप आप ये सोच रहे होंगे कि 12वीं के बाद सरकारी शिक्षक कैसे बन सकते हैं? इसके लिए तो स्नातक होना चाहिए. तो आपकी बात भी बिल्कुल सही है. लेकिन चूंकि 12वीं पास महिला के लिए ये एक बहुत अच्छी सरकारी नौकरी है तो इसलिए इसका जिक्र करना जरूरी है.

सरकारी शिक्षक बनने के लिए 12वीं के बाद आप डिप्लोमा इन एजुकेशन (D. Ed) कर सकते है. इसकी अवधि मात्र दो साल होती है. इसके बाद आप प्राइमरी स्कूल (सरकारी या प्राइवेट) के शिक्षक बन सकते है.

सरकारी शिक्षक के अलावा आप आंगनवाड़ी में भी जॉब पा सकते हैं. आंगनवाड़ी में सिर्फ महिला के लिए ही नौकरी होती है. इसमें आपको बच्चों को पढ़ाना और कुछ गतिविधि कराना होता है. जिससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास हो सके. इसके अलावा आपको महिलाओं को खानपान और सेहत से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी देनी होती है.

तो ये थी महिलाओं के लिए 12th ke baad govt job list.

12वीं पास महिला के लिए ये दोनों सरकारी नौकरी मुझे ज्यादा उपयुक्त लगा. हालांकि महिला के लिए सिर्फ यही दोनों सरकारी नौकरी नहीं है. शुरू में जो सरकारी नौकरियां बताई गई है उनमें से भी आप ज्यादातर सरकारी नौकरी के लिए पात्र हैं. इसके अलावा अगर आप विस्तार से 12वीं पास महिला के लिए सरकारी नौकरियां जानना चाहते हैं तो कमेंट में जरूर बताएं.

ये भी पढ़ें > 12वीं के बाद 15 प्रमुख जॉब ओरिएंटेड कंप्यूटर कोर्स

12th Ke Baad Govt Job List – निष्कर्ष

जल सेना, थल सेना और वायु सेना. ये तीनों सेना में आप 12वीं के बाद जा सकते हैं. इसके अंतर्गत विभिन्न पद होते हैं. टेक्निकल पद के लिए 12वीं साइंस (PCM) स्ट्रीम से करना जरूरी है. वहीं ज्यादातर पद के लिए स्ट्रीम की कोई पाबंदी नहीं होती है.

12वीं पास अभ्यर्थियों को कर्मचारी चयन आयोग (SSC) सबसे ज्यादा सरकार सरकारी नौकरी देती है. स्टेनोग्राफर, पोस्टल असिस्टेंट, लोअर डिविजन क्लर्क आदि इसके अंतर्गत आने वाले कुछ प्रमुख पोस्ट है. अलग-अलग पद के लिए योग्यताएं भी अलग-अलग होती है. इसलिए किसी पोस्ट के लिए आवेदन करने से पहले उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उनसे जुड़ी हुई पूरी जानकारी ले लें.

सरकारी बैंकों में 12वीं पास के लिए मुख्यत: तीन पोस्ट होते हैं. स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर और टेलीकॉलर. स्टेनोग्राफर और डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए जहां आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए तो वहीं टेलीकॉलर के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए.

12वीं पास महिला आगनवाड़ी में सरकारी नौकरी पा सकती है, या D.Ed करके प्राथमिक विद्यालय की शिक्षक बन सकती है. इन दोनों के अलावा इस पोस्ट के शुरू में जो सरकारी नौकरी बताई गई है वो सभी नौकरी (कुछ को छोड़कर) भी आप पा सकते है.

12वीं के बाद विभिन्न सरकारी नौकरियां और उसके लिए परीक्षा

भारतीय सेनाNDA
भारतीय वायुसेनाNDA
भारतीय नौसेनाNDA
पुलिस कांस्टेबलSSC GD
स्टेनोग्राफरSSC Stenographer
असिस्टेंट लोको पायलटRRB ALP
पोस्टल असिस्टेंटSSC CHSL
लोअर डिविजनल क्लर्कSSC CHSL
12th ke baad govt job & exam

तो इनमें से आप कौन सी सरकारी नौकरी करना चाहते है? कॉमेंट में जरूर बताएं. इससे जुड़ा हुआ अगर आपका कोई सवाल है तो वो भी कॉमेंट में जरूर पूछें. एवं इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते है.

ये भी पढ़ें > 12वीं पास के लिए बिहार में 15+ सरकारी नौकरी

12th Ke Baad Govt Job List – FAQs 

12th Biology Pass Govt Job in Hindi

12th biology पास अभ्यर्थियों के लिए इंडियन एयर फोर्स में बहुत अच्छी गवर्नमेंट जॉब है. इसमें आप ग्रुप Y के अंतर्गत आनेवाले मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है. महिलाएं स्टाफ नर्स, एएनएम, आदि बन सकती है.

इसके अलावा बायोलॉजी से 12वीं पास अभ्यर्थी इस पोस्ट में बताए गए सभी पोस्ट (टेक्निकल को छोड़कर) के लिए पात्र है.

12th Ke Baad Railway Mein Job

12th के बाद रेलवे में ग्रुप C और ग्रुप डी स्तर की नौकरी मिलती है. इसमें से भी ग्रुप सी के सभी पोस्ट के लिए आप अप्लाई नहीं कर सकते है. क्योंकि इसके कुछ पोस्ट के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक है. बाकी रेलवे के ग्रुप डी के अंतर्गत आनेवाले सभी पोस्ट के लिए आप पात्र है.

असिस्टेंट लोको पायलट, रेलवे क्लर्क, रेलवे कांस्टेबल, आदि कुछ रेलवे में 12वीं के बाद प्रमुख सरकारी नौकरी है.

विद्यार्थियों के लिए उपयोगी ऐसे और भी पोस्ट नियमित रूप से पाने के लिए कृपया आप हमारे न्यूज़लेटर (Newsletter) को सब्सक्राइब करें.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Vishal kumar
Vishal kumar
4 months ago

12th