12th Ke Baad JEE Ki Taiyari Kaise Kare? महत्वपूर्ण किताब एवं टिप्स

बहुत सारे विद्यार्थी अपने 12वीं के साथ ही JEE Main की तैयारी करते हैं, तो वहीं कई विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने और जेईई मेन में अच्छा रैंक लाने के लिए 12वीं की परीक्षा हो जाने के बाद इस परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं. क्या आप भी इन्हीं में से है? अगर हां तो आइए विस्तार से जानते हैं कि 12th Ke Baad JEE Ki Taiyari Kaise Kare?

12वीं की परीक्षा हो जाने के बाद आपको स्कूल और बोर्ड परीक्षा से छुटकारा मिल जाता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप ज्यादा समय देखकर आलसी हो जाए, बल्कि आपको रणनीति बनाकर समयबद्ध तैयारी करना चाहिए.

इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि “12th Ke Baad JEE Ki Taiyari Kaise Kare” जिसके अंतर्गत इसकी तैयारी करने के लिए रणनीति और कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी जानेंगे. अंत में 12वीं के बाद जेईई मेन की तैयारी से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे.

12th Ke Baad JEE Ki Taiyari Kaise Kare – तैयारी के चरण

जेईई मेन एक मुश्किल परीक्षा है. परंतु अगर आप इसकी तैयारी सही रणनीति के साथ करते हैं तो आपके लिए ये परीक्षा पास करना थोड़ा आसान हो जाएगा.

Study Table - 12th Ke Baad JEE Ki Taiyari Kaise Kare
Study Table

JEE Main 2023 की तैयारी के प्रमुख चरण नीचे विस्तार से दिया जा रहा हैं.

1. जेईई मेन के पाठ्यक्रम को समझें 

जेईई मेन सहित किसी भी प्रवेश परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप उसके पाठ्यक्रम को अच्छी तरह समझें और उसके अनुसार रणनीति बनाकर ईमानदारी से तैयारी करें.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की वेबसाइट जो इस परीक्षा के लिए बनाई गई है, वहां से आप जेईई मेन 2023 का सिलेबस PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं.

इसके पाठ्यक्रम में ज्यादातर वही होगा जो आपने 11वीं और 12वीं में पढ़ा है. इसलिए आपको पता होगा कि क्या मुश्किल है और क्या आसान हैं. उस हिसाब से इसके पाठ्यक्रम को अलग-अलग हिस्सों में बांट लें.

2. इसके परीक्षा पैटर्न का विश्लेषण करें

JEE Main में 3 पेपर होते हैं, और तीनों पेपर की परीक्षा अलग-अलग ली जाती है. इसके तीनों पेपर का परीक्षा पैटर्न नीचे दिया जा रहा है:

पेपरप्रश्नकुल अंक
Paper – 175300
Paper – 2A82400
Paper – 2B105400
JEE Main Exam Pattern

B.E./ B.Tech वालों के लिए पेपर-1 होता है, B.Arch वालों के लिए पेपर-2A  होता है तथा B. Planning वालों के लिए पेपर-2B होता है.

ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड (CBT) मोड में ये परीक्षा होती है और इसके प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है. इंग्लिश, हिंदी, और उर्दू सहित कुल 13 भाषाओं में ये परीक्षा आप दे सकते हैं.

बहुविकल्पीय (MCQs), न्यूमेरिकल एवं ड्राइंग (सिर्फ B.Arch के लिए) के प्रकार के इसमें प्रश्न रहते हैं. प्रत्येक सही जवाब पर इसमें 4 अंक मिलते हैं वहीं प्रत्येक गलत उत्तर पर 1 अंक काट लिए जाते हैं.

3. तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब और स्टडी मैटेरियल अपने पास रख लें 

अगर आपके पास है 11वीं और 12वीं साइंस (PCM) की एनसीईआरटी किताब है तो बहुत ही अच्छी बात है, अगर नहीं है तो इसे खरीद लें या किसी से ले लें.

NCERT के फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स की किताब आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट से पीडीएफ के फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं.

एनसीईआरटी के अलावा अन्य जो महत्वपूर्ण किताब है जैसे फिजिक्स के लिए एचसी वर्मा की कंसेप्ट ऑफ फिजिक्स, गणित के लिए आरडी शर्मा की किताब, आदि भी आपके पास जरूर होना चाहिए.

आप अगर 11वीं और/ 12वीं के लिए कोचिंग लिए होंगे तो वहां का कुछ स्टडी मैटेरियल आपके पास जरूर होगा. अगर नहीं है तो अपने किसी दोस्त से उनकी कोचिंग या किसी भी कोचिंग का स्टडी मैटेरियल ले सकते हैं.

4. टाइम टेबल बनाकर योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई करें

किसी भी काम को योजनाबद्ध (systematic) तरीके से करने से उसके अच्छे परिणाम आने की संभावना बहुत बढ़ जाती है. यही नियम पढ़ाई पर भी लागू होता है. इसलिए अपनी सुविधा अनुसार एक अच्छा सा समय सारणी (time table) बनाएं और उसके अनुसार योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई करें.

कई बच्चे ये गलती करते हैं कि अपने पसंदीदा विषय (favourite subject) पर बहुत ज्यादा समय और ध्यान देते हैं. जिससे अन्य विषय को ढंग से पढ़ भी नहीं पाते हैं. ऐसी गलती आप ना करें. बल्कि सभी विषय पर जरूरत के अनुसार समय और ध्यान दें.

पढ़ाई के दौरान ब्रेक जरूर लें. जिससे आप फिर से रिफ्रेश होकर अच्छे से ध्यान लगाकर पढ़ पाएंगे, और जितना हो सके उतना ध्यान भटकाने वाली चीजों (distractions) से दूर रहें.

एक ही विषय के बहुत ज्यादा किताब ना पढ़ें. ज्यादा किताब पढ़ने से आप बहुत ज्यादा कंफ्यूज हो जाएंगे और पढ़ी हुई चीजों को समझना और फिर उसे याद रखना उतना ही ज्यादा मुश्किल हो जाएगा. 

वैसे इसी पोस्ट में आगे जेईई मेन 2023 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबों की सूची दी जाएगी. आप उसे भी जरूर देखें.

5. नोट्स बनाएं

जेईई मेन जैसी मुश्किल परीक्षा को क्लियर करने के लिए सिर्फ पढ़ना ही काफ़ी नहीं है. बल्कि आपको पढ़ने के साथ-साथ नोट्स भी बनाना होगा.

पढ़ते समय कई सारे महत्वपूर्ण बिंदु (important points) और सूत्र (formula) आते हैं. उनको नोट करते जाएं. रिवीजन के दौरान ये संक्षिप्त नोट्स बहुत काम आएंगे.

कुछ विद्यार्थी दूसरे के बनाए हुए नोट्स की कॉपी कर लेते हैं. आप ऐसा ना करें. बल्कि अपना नोट्स आप खुद बनाएं. अपना नोट्स खुद बनाने से आपको ये पता चलेगा कि आप किसी भी कांसेप्ट को कितनी अच्छी तरह समझ पा रहे हैं.

सभी विषयों का नोट्स शुरू से बनाएं. चाहे कोई विषय मुश्किल हो या आसान. नोट्स आपके पास सभी का होना चाहिए.

6. पढ़े हुए का रिवीजन करें

आप पढ़ा हुआ कितना दिन याद रख सकते हैं? बिना दुहराएं (revise) किसी भी चीज को लंबे समय तक याद रखना बहुत मुश्किल है और खासकर जब कांसेप्ट मुश्किल हो तब तो इसे बिना रिवाइज किए  याद रखना और भी मुश्किल हो जाता है.

आपको रोजाना रिवाइज करने की आदत डालनी होगी. आज आपने जो भी पढ़ा है उसे रात में सोने से पहले एक बार रिवाइज जरूर कर लें. फिर हफ्ते में एक दिन (जैसे रविवार) पूरे हफ्ते का रिवाइज कर लें, फिर महीने में और एक बार अंत में एग्जाम से पहले.

7. पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करें

जेईई मेन में किस तरह का प्रश्न पूछा जाता है? क्या आपको पता है? अगर नहीं तो आप पिछले साल के प्रश्न पत्रों (previous year question papers) को देखें, उसका विश्लेषण करें और जितना हो सके उतना उसे हल करने का प्रयास करें.

प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर्स (PYQs) को हल करने से आपको मुख्यतः तीन चीजों का पता चलेगा. 

  • प्रश्न का पैटर्न 
  • डिफिकल्टी लेवल 
  • अपनी क्षमता

और किसी भी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए ये तीनों चीज ही बहुत महत्वपूर्ण है.

आप राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ऑफिशल वेबसाइट जो जेईई मेन के लिए बनाई गई है (jeemain.nta.ac.in) से जेईई मेन के पिछले साल का प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

8. मॉक टेस्ट दें 

आपने इस परीक्षा के लिए बहुत मेहनत से पढ़ाई की है. आपने नोट्स भी बनाया है. रिवाइज भी किया है. पिछले साल के प्रश्न पत्र भी आपसे ठीक-ठाक हल हो जाते हैं. अब आपको लगता है कि आप की तैयारी पूरी हो चुकी है, अब बस एग्जाम तक आराम करना है. तो रुकें. रेस्ट मोड में जाने से पहले एक बार मॉक टेस्ट जरूर दें.

मॉक टेस्ट देने से सिर्फ यही नहीं पता चलता है कि आपको कितना प्रश्न आता है, बल्कि ये भी पता चलता है कि आप कितनी देर में कितना प्रश्न हल करते हैं, और यह भी जानना बहुत जरूरी है क्योंकि किसी भी परीक्षा में आपको सीमित समय (limited time) ही दिया जाता है.

अगर जेईई मेन के पेपर-1 की बात करें तो इसमें कुल 75 प्रश्न रहते हैं. जिसे हल करने के लिए 3 घंटा (180 मिनट) का समय मिलता है. इस हिसाब से प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको 2 मिनट 24 सेकंड का (लगभग 2:30 मिनट) का समय मिलता है. जरूरी नहीं कि सभी प्रश्न हल करने में इतना ही समय लगे. कम या ज्यादा समय लग सकता है. लेकिन किसी भी प्रश्न में बहुत ज्यादा समय नहीं लगाना है.

ये मॉक टेस्ट आपको राष्ट्रिय परीक्षा एजेंसी (NTA) के ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगी. इसके अलावा कई सारे कोचिंग संस्थान भी फ्री और पेड मॉक टेस्ट आयोजित करवाती है.

12वीं के बाद जेईई मेन की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब

जेईई मेन की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब (best books for JEE Mains 2023 in hindi) विषय वार नीचे दिया जा रहा है.

1. भौतिकी के लिए जेईई मेन 2023 की बेस्ट बुक्स 

भौतिकी के लिए महत्वपूर्ण किताब (best physics books for JEE Mains in hindi) नीचे की तालिका में दिया जा रहा है:

किताब का नामलेखकखरीदने का लिंक
भौतिकी की समझएचसी वर्माकीमत देखें
प्रॉब्लम इन जनरल फिजिक्सआईई इरोडोवकीमत देखें
फंडामेंटल ऑफ फिजिक्सहॉलिडे, रेसनिक और वॉकरकीमत देखें
अंडरस्टैंडिंग फिजिक्सडीसी पांडेकीमत देखें
प्रॉब्लम इन फिजिक्सएसएस क्रोटोवकीमत देखें
प्रॉब्लम एंड सलूशन ऑफ फिजिक्सशशि भूषण तिवारीकीमत देखें
Best Physics Books for JEE Main

2. रसायन शास्त्र के लिए जेईई मेन 2023 की उपयोगी किताब

रसायन शास्त्र (chemistry) दो भागों में बटा होता है: पहला फिजिकल केमिस्ट्री तथा दूसरा ऑर्गेनिक केमिस्ट्री. इन दोनों ही की तैयारी के लिए जेईई मेन 2023 की कुछ अच्छी किताबें नीचे दी जा रही है.

किताब का नामलेखकखरीदने का लिंक
न्यूमेरिकल केमिस्ट्रीपी बहादुरकीमत देखें
फिजिकल केमिस्ट्रीओपी टंडनकीमत देखें
ऑर्गेनिक केमेस्ट्री फॉर जेईई (मेन एवं एडवांस)एमएस चौहानकीमत देखें
कांसेप्ट ऑफ फिजिकल केमिस्ट्रीपी बहादुरकीमत देखें
मॉडर्न अप्रोच टू केमिकल कैलकुलेशनआरसी मुखर्जीकीमत देखें
Best Chemistry Books for JEE Main

3. गणित के लिए जेईई मेन 2023 की महत्वपूर्ण किताबें

गणित (mathematics) के लिए जेईई मेन 2023 की कुछ अच्छी किताबें नीचे की तालिका (table) में दिया जा रहा है:

किताब का नामलेखकखरीदने का लिंक
ऑब्जेक्टिव मैथमेटिक्सआरडी शर्माकीमत देखें
अलजेब्राडॉ एसके गोयलकीमत देखें
प्ले विद ग्राफअमित एम अग्रवालकीमत देखें
एलिमेंट्स आफ कोऑर्डिनेट ज्योमेट्रीएस एल लोनीकीमत देखें
कंपलीट मैथमेटिक्स फॉर जेईई मेनरवि प्रकाश, अजय कुमार एवं उषा गुप्ताकीमत देखें
Best Mathematics Books for JEE Main

सभी किताबों को पढ़ने से पहले या पढ़ने के दौरान एनसीईआरटी की फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स की किताब जरूर पढ़ें. क्योंकि जेईई मेन में अधिकतर प्रश्न एनसीईआरटी से ही आते हैं.

जेईई मेन 2023 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स 

इस साल की जेईई मेन परीक्षा यानी जेईई मेन 2023 की तैयारी के लिए कुछ उपयोगी टिप्स निम्नलिखित है:

  • एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ें 
  • महत्वपूर्ण चैप्टर्स पर ज्यादा ध्यान दें 
  • अत्यधिक किताब एवं स्टडी मैटेरियल न पढ़ें
  • कंसेप्ट को अच्छे से समझें 
  • अगर पैसा और सहूलत हो तो कोचिंग जरूर लें
  • स्मार्ट स्टडी प्लान बनाएं 
  • प्रश्न हल करने की स्पीड को बढ़ाने का प्रयास करें
  • हिम्मत ना हारे
  • अपनी सेहत का ख्याल रखें

अगर आप ऊपर दिए गए तैयारी के चरण और टिप्स को इमानदारी से फॉलो करते हैं तो आप जरूर इस परीक्षा में एक अच्छा रैंक ला पाएंगे.

उम्मीद है कि आप ये पोस्ट “12th Ke Baad JEE Ki Taiyari Kaise Kare” उपयोगी लगा होगा अगर इससे जुड़ा आपका का कोई प्रश्न है तो कमेंट में जरूर पूछें और इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो जेईई मेन की तैयारी करना चाहते हैं.

12th Ke Baad JEE Ki Taiyari Kaise Kare – FAQs 

जेईई मेन में भौतिक विज्ञान से अधिक स्कोर करने वाले अध्याय कौन-कौन से हैं?

थर्मोडायनेमिक्स, ऑप्टिक्स, मॉडर्न फिजिक्स, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, रोटेशनल मोशन, मैग्नेटिज्म, लॉ ऑफ मोशन, किनेमैटिक्स, आदि अध्याय भौतिक विज्ञान (physics) से अधिक स्कोर करने वाले अध्याय (high scoring chapters) हैं.

क्या एक कैंडिडेट दो से ज्यादा बार जेईई मेन एग्जाम में बैठ सकता है या नहीं?

हां, कोई भी कैंडिडेट दो से ज्यादा बार जेईई मेन एग्जाम में बैठ सकता है.

12वीं की परीक्षा पास करने के 3 साल तक आप जेईई मेन की परीक्षा साल में दो बार दे सकते हैं. जैसे अगर आपने इस साल (2022 में) 12वीं की परीक्षा पास किए हैं तो आप 2024 तक के जेईई मेन एग्जाम में शामिल हो सकते हैं.

क्या JEE Main का पेपर हिंदी में होता है?

हां जेईई मेन का पेपर हिंदी में भी होता है. वैसे जेईई मेन का पेपर हिंदी, उर्दू, इंग्लिश सहित कुल 13 भाषाओं में होता है. 

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments