12वीं पास के लिए बिहार में सरकारी नौकरी [15+ Govt Jobs in Bihar]

अन्य राज्य सहित बिहार के भी कई सारे विद्यार्थी 12वीं से आगे पढ़ाई नहीं करते हैं. इस सूरत में मुख्यत: उनके पास दो रास्ता होता है. पहला प्राइवेट नौकरी तथा दुसरा सरकारी नौकरी. 

इसमें भी ज्यादातर विद्यार्थी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं. क्या आप भी 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं? तो आइए विस्तार से 12वीं पास के लिए बिहार में सरकारी नौकरी जानते हैं.

वैसे भी बिहार और यूपी के बच्चे सरकारी नौकरी पाने में बहुत आगे रहते हैं. UPSC, BPSC जैसे स्नातक स्तरीय सिविल सेवा परीक्षा पास करके सबसे ज्यादा सरकारी अधिकारी यही लोग बनते हैं.

इसका मतलब यह नहीं है कि 12वीं स्तर के गवर्नमेंट एग्जाम को हल्के में लेना है. बल्कि अच्छे से तैयारी करके बिहार में 12वीं पास  सरकारी नौकरी पाना है.

12th Pass Government Jobs in Bihar
Job

इस पोस्ट में हमलोग 12वीं पास के लिए बिहार में सरकारी नौकरी जानेंगे. जिसके अंतर्गत विभिन्न नौकरियों से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी जानेंगे. अंत में 12th Pass Government Job in Bihar से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे.

12वीं पास के लिए बिहार में प्रमुख सरकारी नौकरियां

बिहार में 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए बहुत सारी नौकरी मौजूद है. हमेशा अलग-अलग क्षेत्रों में कोई ना कोई वैकेंसी आती ही रहती है. उसमें से कुछ प्रमुख 12वीं पास के लिए बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Govt 12th Pass Jobs 2022) नीचे दिया जा रहा है.

1. फायरमैन 

खतरों के खिलाड़ीयों के लिए ये बहुत ही उपयुक्त नौकरी है. समय-समय पर बिहार के अग्निशमन विभाग पुरुष एवं बिहार में महिलाओं के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरी लाती रहती हैं. उन्हीं में से ये एक है.

Fireman - Govt Jobs in Bihar for 12th Pass
Fireman 🔥

योग्यता (eligibility criteria) की बात करें तो शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास है.

शारीरिक योग्यता के अंतर्गत पुरुष की लंबाई 165 सेंटीमीटर तथा महिलाओं की लंबाई 155 सेंटीमीटर होना चाहिए.

वहीं आयु सीमा की बात करें तो सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के आयु में केंद्र सरकार के नियमानुसार छूट भी दी जाएगी. 

पद फायरमैन
शैक्षणिक योग्यता12वीं पास
लंबाईपुरुष: 165 से. मी. एवं महिला 155 सेंटीमीटर
आयु सीमा18 से 25 वर्ष (सामान्य)
Fireman Job Highlights

फायरमैन की चयन की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी.

  1. लिखित परीक्षा 
  2. शारीरिक दक्षता परीक्षा

लिखित परीक्षा 100 अंक का होगा. इसमें सभी वस्तुनिष्ठ (objective) प्रश्न होंगे. इसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा.

ये सिर्फ क्वालीफाई मात्र परीक्षा है. इसे क्वालीफाई करने के लिए आपको न्यूनतम 30% अंक लाने होंगे. इसमें क्वालीफाई हो जाने के बाद आपकी शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जाएगी.

इस पद के बारे में विस्तार से जानने एवं आवेदन करने के लिए आप केंद्रीय चयन परिषद के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें.

2. पोस्टल असिस्टेंट

चिट्ठी का जमाना तो अब खत्म हो गया है पर इसका मतलब ये नहीं है कि पोस्ट ऑफिस में अब लोगों की जरूरत ही नहीं है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस से अभी भी जरूरी पत्र, नोटिस और विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्ड (जैसे आधार कार्ड) आते ही हैं.

इसके अलावा समय के साथ पोस्ट ऑफिस के जरिए कई सारे नए काम भी होने लगे हैं. जिसके लिए बहुत सारे लोगों की जरूरत पड़ती है. तो पोस्ट ऑफिस में नौकरी खत्म कहां हुई है.

पोस्ट ऑफिस में पोस्टल अस्सिटेंट और शोर्टिंग असिस्टेंट की जॉब बहुत अच्छी मानी जाती है. अगर आप भी नौकरी करने की इच्छुक है तो आपको बता दें कि इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है.

इसके अलावा 12वीं पास अभ्यर्थी डाकिया (postman) भी बन सकते हैं. इन तीनों पदों के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है. डाकिया के लिए वहां के लोकल भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए. आयु सीमा इन तीनों पोस्ट के लिए 18 से 25 वर्ष है.

इसलिए अगर आप ऊपर बताए गए किसी भी पोस्ट पर नौकरी करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स जरूर कर लें.

अगर कोई 10वीं पास के लिए बिहार में सरकारी नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए मल्टी टास्किंग स्टाफ की नौकरी बहुत ही अच्छी है. इसके लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है तथा आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है. 

वैसे मल्टी टास्किंग स्टाफ SSC MTS एग्जाम देने के बाद भी बन सकते हैं.

ऊपर बताए गए चारों पद: पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट, डाकिया एवं मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद की अधिक जानकारी एवं आवेदन के लिए भारतीय डाक के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें.

3. विद्यालय सहायक 

विद्यालय सहायक बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट (12वीं) अथवा बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से मौलवी अथवा कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से  उपशास्त्री उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर संचालन में न्यूनतम 6 माह का डिप्लोमा कोर्स किए होना चाहिए.

वहीं विद्यालय परिचारी के लिए शैक्षणिक योग्यता  10वीं पास अथवा मदरसा बोर्ड से फोकानिया अथवा बिहार राज्य संस्कृत शिक्षा बोर्ड से मध्यमा पास होना अनिवार्य है.

इन दोनों पद के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए एवं अधिकतम आयु का विवरण नीचे की तालिका में दिया जा रहा है.

श्रेणीअधिकतम आयु
सामान्य (पुरुष)37 वर्ष
सामान्य (महिला)40 वर्ष
बीसी /ओबीसी40 वर्ष
एससी /एसटी 42 वर्ष

4. स्टेनोग्राफर

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप इस पोस्ट के लिए जा सकते हैं. स्टेनोग्राफर की कोर्ट में बहुत ज्यादा जरूरत रहती है, और बिहार में भी के सारे कोर्ट है. पटना हाई कोर्ट में भी समय-समय पर इस पोस्ट के लिए भर्ती निकलती रहती है.

Stenographer - 12th Pass ke liye Bihar mein Government Jobs
Stenographer

स्टेनोग्राफर पद के लिए चयन प्रक्रिया मुख्यतः तीन चरणों में होती है:

  1. लिखित परीक्षा 
  2. कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट 
  3. इंटरव्यू

इस पोस्ट के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 37 वर्ष है.

बिहार में 12वीं पास के लिए कुछ अन्य सरकारी नौकरियां

  • कांस्टेबल 
  • जूनियर असिस्टेंट 
  • अप्रेंटिस 
  • नाविक 
  • टेक्नीशियन 
  • सहायक उर्दू अनुवादक 
  • अग्निवीर 
  • सिविलयन मोटर ड्राइवर 
  • फॉरेस्ट गार्ड 
  • लैब टेक्नीशियन

ऊपर बताए गए सभी पद के बारे में यहां इस आर्टिकल में बताना बहुत मुश्किल है. इसलिए अगर आपको किसी भी पद के बारे में विस्तार से जानना हो तो कृपया कमेंट में जरूर बताएं. हम जल्द से जल्द आपके लिए उस पर भी एक विस्तृत आर्टिकल लिखने का प्रयास करेंगे.

12वीं पास के लिए बिहार में सरकारी नौकरी – FAQs

12वीं के बाद बिहार में सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी?

12वीं के बाद बिहार में सरकारी नौकरी पाने के लिए आप इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी पद के लिए उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

अगर सब कुछ सही रहा तो आपको नौकरी जरूर मिलेगी.

क्या 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए बिहार में रेलवे के अंतर्गत कोई सरकारी नौकरी है?

हां, 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए बिहार में रेलवे के अंतर्गत कई सारी सरकारी नौकरी है. जिसमें असिस्टेंट लोको पायलट बहुत प्रसिद्ध है. लेकीन इसके लिए आपको डिप्लोमा या आईटीआई भी करना होता है.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट “12वीं पास के लिए बिहार में सरकारी नौकरी” उपयोगी लगा होगा. अगर इससे जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो 12वीं के बाद बिहार में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं.  

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments