आपके IELTS की तैयारी में BestMyTest कैसे सहायक हो सकता है?

भारत के बहुत से विद्यार्थी विदेश में पढ़ने जाते हैं. ऐसा देश जहां की मुख्य भाषा अंग्रेजी होती है वहां पढ़ने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट देने होते हैं. IELTS, TOEFL, PTE, Duolingo आदि प्रमुख इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट है, जिसमें से आईएल्ट्स सबसे ज्यादा प्रचलित है. 

IELTS की तैयारी के लिए बहुत सारी किताब, कोर्स और मुफ्त संसाधन मौजूद हैं. कई सारे कोर्स प्रदाता इसकी तैयारी के लिए अपने-अपने कोर्स भी प्रदान करते हैं. BestMyTest भी उन्हीं में से एक है, जो विद्यार्थियों को आईलेट्स की तैयारी करवाती है तथा उनकी कमजोरियों को पहचान कर उन्हें दूर करने का प्रयास करवाती है.

इस पोस्ट में हमलोग BestMyTest की विशेषताएं एवं उसके प्लान विस्तार से जानेंगे. अंत में इससे संबंधित कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर (FAQs) भी जानेंगे. तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

BestMyTest IELTS क्या है?

BestMyTest IELTS मार्केट में मौजूद  प्रसिद्ध आईलेट्स प्रिपरेशन टूल्स में से एक है. यहां पर आपको आईलेट्स की तैयारी के लिए विभिन्न फ्री और प्रीमियम संसाधन मिल जाएंगे. 

BestMyTest IELTS Home
BestMyTest IELTS Home

विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देने के लिए इस प्लेटफार्म पर बहुत सारे विशेषज्ञ प्रशिक्षक (expert instructors) है. जिसे इंग्लिश पढ़ाने की बहुत ही अच्छी जानकारी है और अनुभव होता है.

BestMyTest की विशेषताएं

इसकी प्रमुख विशेषताएं (features) निम्नलिखित है. 

1. IELTS Tutor

इसके डैशबोर्ड में आपको सबसे ऊपर IELTS Tutor का विकल्प मिलेगा. यहां पर आप अपने आईलेट्स के बैंड स्कोर को शेड्यूल और टारगेट कर सकते हैं.

BestMyTest IELTS Dashboard
BestMyTest IELTS Dashboard

आपके प्रदर्शन के अनुसार यहां पर आपके स्कोर का अनुमान भी लगाया जाता है. इसके अलावा यहां पर ग्राफ और पाई चार्ट के मदद से आईएल्ट्स के चारों भाग (रीडिंग, लिसनिंग, स्पीकिंग और राइटिंग) का प्रोग्रेस भी दिखाया जाता है.

2. IELTS Test 

BestMyTest IELTS में कुल 30 टेस्ट उपलब्ध है. जिसमें से 26 प्रैक्टिस टेस्ट हैं तथा चार सिमुलेशन टेस्ट (stimulation test) हैं. यह दोनों ही टेस्ट 2 घंटा 45 मिनट का होता है.

Practice Test में प्लेटफार्म पर मौजूद प्रश्नों को ही पुनरनवीकरण (recycled) करके दिया जाता है. तो वहीं स्टिमुलेशन टेस्ट में बिल्कुल ही नए प्रश्न रहते हैं. यह परीक्षा वास्तविक आईलेट्स एग्जाम की तरह ही होता है. 

BestMyTest IELTS Practice Test
BestMyTest IELTS Practice Test

आईलेट्स एग्जाम की तुलना में इस प्रैक्टिस टेस्ट का रीडिंग कंप्रीहेंशन आमतौर पर ज्यादा विस्तृत और मुश्किल होता है. इसलिए यहां से रीडिंग मैटेरियल के प्रैक्टिस के बाद आपको वास्तविक आईलेट्स एग्जाम आसान लग सकता है.

इस टेस्ट के सभी भागों को आईलेट्स को नजर में रखकर बनाया गया है. आईलेट्स एग्जाम की तरह इस टेस्ट में भी विभिन्न प्रकार के प्रश्न रहते हैं. 

इस टेस्ट को पूरा करने के बाद आपको सही उत्तर दिखाया जाएगा. इसके साथ-साथ आपको निदान रिपोर्ट (diagnostic report) भी दिया जाएगा. यह रिपोर्ट उन छात्रों को इंगित करेगी, जिनमें सबसे ज्यादा सुधार की जरूरत है तथा आपको बेहतर स्कोर प्राप्त करने के लिए सुझाव भी दीए जाएंगे. 

3. IELTS Practice

“Practice makes perfect. After a long time of practicing, our work will become natural, skillfull, swift, and steady.”

~ Bruce Lee

इसके अंतर्गत आईएल्ट्स के चारों भागों से 2,500+ अभ्यास करने के लिए प्रश्न दिए गए हैं.  इसे आप IELTS Practice मेनू में जाकर लिसनिंग, रीडिंग, राइटिंग और स्पीकिंग के टॉपिक चुन सकते हैं. वहां से आप किसी खास प्रकार के प्रश्न भी चुन कर प्रैक्टिस कर सकते हैं. 

BestMyTest IELTS Practice Material
BestMyTest IELTS Practice Material

इस सेक्शन में 128 लिसनिंग पैसेज, 88 रीडिंग पैसेज, 148 राइटिंग टास्क तथा 161 स्पीकिंग टास्क दिए गए हैं. जहां प्रत्येक प्रैक्टिस पैसेज और टास्क में कई सारे प्रश्न रहते हैं.

इसके अलावा, प्रैक्टिस क्वेश्चन से संबंधित वीडियो लेसन भी जुड़ा रहता है. जिससे अभ्यास करने के लिए आपके पास और भी ज्यादा अवसर होते हैं.

 4. IELTS Lessons

आईएल्ट्स के लिए जरूरी कौशल और रणनीति पर ध्यान केंद्रित करके BestMyTest ने अपने लेसन की सरंचना (structure) की है. इसका वीडियो लेशन परिचय से शुरू होकर इसके विभिन्न भाग लिसनिंग, रीडिंग, राइटिंग, स्पीकिंग, ग्रामर और वोकैबलरी को कवर करते हैं. 

इसके विभिन्न लेशन को बहुत ही अच्छी तरह से मानचित्र (map) के स्टाइल में प्रदर्शित किया जाता है. इसके सभी पाठ एक श्रृंखला में व्यवस्थित है.  परंतु आप इसे पूरा करने के लिए बाधित नहीं है, आप कहीं से भी कोई लेशन पूरा कर सकते हैं.

BestMyTest IELTS Lessons
BestMyTest IELTS Lessons

IELTS Lessons का प्रत्येक वीडियो एक प्रशिक्षक द्वारा वर्णित (narrate) किया जाता है, जो स्क्रीन पर कीवर्ड और महत्वपूर्ण जानकारी पर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए हाइलाइटिंग, अंडरलाइनिंग और अन्य इंटरएक्टिव सुविधाओं का उपयोग करता है. 

इसके अलावा, वीडियो के नीचे सबक का एक इंटरएक्टिव टेक्स्ट आधारित संस्करण (text based version) भी रहता है, इसके जरिए आप लेशन का ओवरव्यू ले सकते हैं कि इस लेशन में क्या सिखाया जाना है.

5. IELTS Vocabulary 

किसी भी भाषा को सीखने के लिए उनके शब्दों को याद करना अति आवश्यक है. इसी को ध्यान में रखते हुए इसके डैशबोर्ड में एक IELTS Vocabulary का भी सेक्शन है. 

BestMyTest IELTS Vocabulary
BestMyTest IELTS Vocabulary

इसमें कुल 35 Decks है. जिसमें से 23 फ्लैशकार्ड के डेक सामान्य शब्दावली के है तो, वहीं विभिन्न शैक्षिक विषयों के शब्दों के साथ 12 डेक हैं. 

अंग्रेजी शब्दावली सीखने का सबसे अच्छा तरीका वाक्य में शब्दों का इस्तेमाल करके सीखना है. यही काम इनके फ्लैशकार्ड द्वारा भी होता है.

6. Ask An Instructor 

कुछ सीखने या शोध करने के दौरान उसके माहिर का सपोर्ट और उनकी हिदायत बहुत महत्वपूर्ण होती है. उसी को ध्यान में रखते हुए यहां एक Ask An Instructor की सुविधा भी दी गई है, जिसके अंतर्गत आपके प्रश्न से जुड़े विषय के एक्सपर्ट आपके प्रश्नों का उत्तर देते हैं.

Ask An Instructor
Ask An Instructor

उपयोगकर्ता इस सुविधा का उपयोग करके असीमित 1-ऑन-1 सलाह और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए यदि आप किसी टॉपिक या प्रश्न पर अधिक स्पष्टीकरण (clarification) चाहते हैं तो आप इसके प्रशिक्षकों में से किसी एक से पूछ कर अधिक स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं.

BestMyTest IELTS के विभिन्न प्लान 

BestMyTest IELTS के तीन प्लान है. इन तीनों प्लान की कीमत और उनकी विशेषताएं नीचे विस्तार से बताई जा रही है.

इसके इन तीनों प्लान के अंतर्गत IELTS Academic और General Training दोनों की तैयारी कराई जाती है. 

1. Custom Plan 

यह पैकेज उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो अपनी अंग्रेजी क्षमताओं और स्वयं अध्ययन (self study) में विश्वास रखते हैं. बस उन्हें थोड़ा बहुत गाइड की जरूरत है.

इस पैकेज में आपको मिलता है:

  • 1000+ आईलेट्स अभ्यास प्रश्न 
  • 2500+ आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले आईलेट्स शब्दावली के शब्द 
  • 200 आईलेट्स लेसन 
  • 30 फुल लेंथ 3 घंटे की अकादमिक परीक्षण सिमुलेशन 
  • 2 आईलेट्स लेखन समीक्षा 
  • 3 आईलेट्स स्पीकिंग समीक्षा 
  • 5 निबंध व्याकरण सुधार 
  • असीमित 1-ऑन-1 प्रशिक्षक से प्रश्न पूछने की सुविधा 
  • 1+ बैंड स्कोर सुधार मनी बैक गारंटी 
BestMyTest IELTS Custom Plan

इसमें 1 से 6 महीने तक का टर्म चुन सकते हैं. इनकी कीमत नीचे की तालिका में दी जा रही है: 

महीनाकीमत (₹ में)
1 महीना4,000
2 महीना5,000
3 महीना6,000
4 महीना7,000
5 महीना8,000
6 महीना9,000
Custom Plan Price

2. Premium Plan

यहां पैकेज उन विद्यार्थियों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें अधिक शिक्षक समर्थन और मार्गदर्शन की जरूरत है. अगर आप आईएल्ट्स की तैयारी अभी शुरू ही कर रहे हैं तो आपके लिए यह प्लान आपके लिए बहुत ही अच्छा है.

इस पैकेज में आपको मिलता है:

  • 1000+ आईलेट्स प्रैक्टिस प्रश्न 
  • 2500+ आईलेट्स में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले शब्द 
  • 200 आईलेट्स लेसन जो कि एक स्टडी गाइड में संगठित है
  • 30 फुल लेंथ 3 घंटे की अकादमिक टेस्ट सिमुलेशन 
  • 8 आईलेट्स लेखन समीक्षा 
  • 12 आईलेट्स स्पीकिंग रिव्यूज 
  • 5 निबंध व्याकरण सुधार (corrections)
  • प्रशिक्षक से असीमित प्रश्न पूछने की सुविधा 
  • 2.5+ बैंड इंप्रूवमेंट मनी बैक गारंटी
BestMyTest IELTS Premium Plan
BestMyTest IELTS Premium Plan

इस प्लान की अवधि 1 साल की होती है. जिसकी कीमत ₹13,700 है. 

3. Last Minute

ये पैकेज उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो परीक्षा के नजदीक अंतिम समय में कुछ अध्ययन करना चाहते है.

इस पैकेज में आपको मिलता है:

  • 1000+ आईलेट्स अभ्यास प्रश्न 
  • 2500+ आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले आईलेट्स शब्दावली के शब्द 
  • 200 आईलेट्स पाठ जो कि एक स्टडी गाइड में संगठित है 
  • 30 फुल लेंथ 3 घंटे की एकेडमिक टेस्ट सिमुलेशन  
  • 5 एस्से ग्रामर करेक्शन 
  • 1-ऑन-1 प्रशिक्षक से असीमित प्रश्न पूछने की सुविधा 
BestMyTest IELTS Last Minute Plan
BestMyTest IELTS Last Minute Plan

इस पैकेज की अवधि (duration) 7 दिन है, जिसकी कीमत ₹2,500 है. 

IELTS Tutor 7 Day Free Trial

क्या अभी तक आप आस्वस्त नहीं हुए की इसका कोई पैकेज लेना चाहिए कि नहीं? तो आप इसका 7 दिन का फ्री ट्रायल लेकर इसके कोर्स की गुणवत्ता को परख सकते हैं. इस फ्री ट्रायल को पाने के लिए आपको बस अपना ईमेल एड्रेस और कोई पासवर्ड दर्ज करके फ्री अकाउंट बनाना होता है. 

अन्य कुछ कोर्स प्रोवाइडर के विपरीत इसके फ्री ट्रायल के साइन अप के लिए कोई क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि अधिकांश कोर्स प्रदाता की तरह इसके फ्री ट्रायल में भी सीमित कोर्स और सुविधा ही आप प्राप्त कर सकते हैं.

BestMyTest IELTS से संबंधित प्रश्न (FAQs)

क्या BestMyTest IELTS कोर्स के लिए कोई मोबाइल ऐप है?

नहीं, परंतु इसकी वेबसाइट पूरी तरह से मोबाइल फ्रेंडली है यानी आप अपने मोबाइल से भी इसे अच्छी तरह बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं.

BestMyTest के पैकेज को खरीदने के लिए कौन सा पेमेंट का तरीका स्वीकार किया जाता है? 

इसके पैकेज को आप PayPal और क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीद सकते हैं.

हम अपना सब्सक्रिप्शन कैसे कैंसिल कर सकते हैं? 

आपको इसे कैंसिल करने की जरूरत नहीं है. इसके सभी सब्सक्रिप्शन के लिए सिर्फ एक बार पेमेंट करना होता है. इसकी अवधि खत्म होने पर सब्सक्रिप्शन ऑटोमेटिक कैंसिल हो जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ