Motivational Books in Hindi for Students | प्रेरणादायक किताबें

विद्यार्थियों का नाता तो किताबों से जुड़ा ही रहता है, लेकिन फिर भी विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम के पुस्तक के अलावा भी अन्य प्रेरणादायक किताबें पढ़नी चाहिए. इसके कई सारे फायदे होते है. तो आइए विद्यार्थियों के लिए प्रेरणादायक किताबें (Motivational Books in Hindi for Students) के बारे में विस्तार से जानते है.

University of Toronto के साइकोलॉजिस्ट Maja Djikic के एक अध्ययन के अनुसार ‘किताब पढ़ना हमारी रचनात्मकता को बढ़ाता है’. इसलिए हमलोगों को नियमित रूप से पुस्तक पढ़नी चाहिए.

वैसे किताब तो प्रत्येक व्यक्ति को पढ़नी चाहिए, लेकिन विद्यार्थियों को अच्छी पुस्तकें पढ़ने का सर्वाधिक फायदा होता है. ये किताबें उनके विद्यार्थी जीवन में भी अच्छा प्रदर्शन करने को प्रेरित करते है और रास्ता बताते है तथा वास्तविक जीवन में भी बहुत काम आते हैं.

Man reading a book - Motivational Books in Hindi for Students

इस पोस्ट में हमलोग विद्यार्थियों के लिए 10 से भी ज्यादा बहुत ही प्रेरणादायक किताबें (Motivational Books in Hindi for Students) की सूची देखेंगे. इसमें हमने आपके लिए विभिन्न प्रकार के अच्छी पुस्तकों का एक गुलदस्ता सजाया है. उम्मीद है कि ये आपको पसंद आएगा.

[Updated] सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तकों की सूची – Best Seller Book List

Motivational Books in Hindi – ये 10 पुस्तक प्रत्येक विद्यार्थी को जरूर पढ़नी चाहिए

नीचे विद्यार्थियों के काम आनेवाली 10 किताबों की सूची दी जा रही है. ये सभी किताबें अमेजन पर मौजूद (motivational books in hindi on Amazon) है. प्रत्येक किताब के साथ उसे खरीदने की Affiliate Link भी दी गई है, आप उस लिंक से खरीद सकते है.

हमारे Affiliate Link से खरीदने पर मुझे कुछ कमीशन मिलेगा पर आपको ये उतने की ही पड़ेगी (कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा).

1. ज़ीरो से गोल्ड मेडलिस्ट

सभी विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह परीक्षा में टॉप करें, अच्छा नंबर लाएं. इसके लिए वे कई प्रकार की रणनीतियां बनाते हैं, बहुत सारी किताबें पढ़ते हैं, और कई सैंपल पेपर को हल करते हैं. फिर भी बहुत कम लोग ही परीक्षा में टॉप कर पाते हैं या अच्छे अंक ला पाते हैं.

इन सबके पीछे जो मुख्य वजह है जो उन्हें टॉप नहीं होने देती है, वह है सही रणनीति. वे अपने ऊपर ज्यादा बोझ डाल लेते हैं. कई घंटे कोचिंग में ही चले जाते है, जिससे सेल्फ स्टडी का ज्यादा समय ही नहीं मिल पाता है. एक ही विषय के कई सारे लेखक की किताब पढ़ने लगते हैं, जिससे कन्फ्यूज हो जाते हैं. पढ़ा हुआ सही से रिवीजन नहीं करते हैं, जिससे वह पिछला पढ़ा हुआ भूलने लगते हैं.

बी. पी. सिंह के इस किताब में टॉपर बन्ने के कई टिप्स दिए गए हैं, और ये टिप्स सिर्फ ज्ञान के आधार पर नहीं दी गई है बल्कि लेखक ने अपने अनुभव के आधार पर भी दिए हैं. कि कैसे ग्यारहवीं में फेल हुए विद्यार्थी स्नातक (graduation) में गोल्ड मेडलिस्ट बन गए. इस सूची में ये best book for students in hindi है.

इस किताब में लेखक ने कई सारे सफल लोगों के उदाहरण के माध्यम से ये समझाने का प्रयास किया है कि कैसे कोई व्यक्ति सही रणनीति बनाकर और कड़ी मेहनत से बड़ी से बड़ी कामयाबी हासिल कर सकता है.

इसमें लेखक ने अपनी वास्तविक समय – सारणी (time table) भी प्रस्तुत की है, जिससे आपको कुछ आइडिया आ जाएगा कि अपना समय सारणी कैसे बनाएं.

2. जीत आपकी

कामयाब तो हर कोई होना चाहते हैं, प्रयास भी करते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग कामयाब हो पाते हैं. लोगों के असफल होने के कई कारण होते हैं, जिनमें से प्रमुख कारण है सही रास्ता का पता न होना. आप सफल लोगों द्वारा लिखी गई किताब पढ़ कर सफलता पाने का रास्ता पता कर सकते हैं और उन पर चल कर सफल हो सकते हैं.

इस किताब में लेखक (शिव खेड़ा) ने अपने वर्षों के अनुभव और ज्ञान से कई सारे सफलता के सूत्र बताएं हैं. इसमें कुछ कहानियां भी शामिल हैं जो इस किताब को और भी रोचक बनाती है.

शिव खेड़ा एक बहुत ही मशहूर लेखक है. इनकी अब तक 16 किताबें प्रकाशित हो चुकी है, जिनमें सबसे ज्यादा ‘You Can Win’ प्रसिद्ध है. ये किताब (जीत आपकी) इसी का हिंदी अनुवाद है.

3. टाइम मैनेजमेंट

समय प्रबंधन करना विद्यार्थी की सबसे बड़ी समस्या होती है. उन्हें बहुत सारा काम करना होता हैं जैसे, पढ़ना – लिखना होता हैं, खेलना – कूदना होता हैं, घूमना – फिरना होता हैं, घर का काम – काज करना होता है. इन सब के बीच वे समय का सही तालमेल नहीं बिठा पाते है. किसी काम को जरूरत से ज्यादा समय दे देते है, तो किसी काम को जरूरत के लायक भी समय नहीं दे पाते हैं.

डॉ सुधीर दीक्षित के इस किताब में समय प्रबंधन के 30 सिद्धांत दिए गए है. इन सिद्धांतों का उपयोग करके आप अपने टाइम को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे. ये one of the best book in hindi है.

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि कहां – कहां आप अपना समय बर्बाद कर रहे है और उसे कैसे बचा सकते है.

4. लोक व्यवहार _ प्रभावशाली व्यक्तित्व की कला

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है. व्यक्ति समाज में रहकर अपने व्यक्तित्व से लोगों को प्रभावित करना चाहता है. दूसरों से अपनी बात मनवाना चाहता है. इन सबके लिए जरूरी है कि उनका व्यक्तित्व अच्छा हो, उसे बात करने का सही तरीका आता हो.

विद्यार्थी का व्यक्तित्व आकर्षक और अच्छा होना और भी ज्यादा जरूरी है. उनका व्यक्तित्व उन्हें अन्य विद्यार्थियों से अलग पहचान देता है. अच्छे व्यक्तित्व की सबसे ज्यादा जरूरत इंटरव्यू के दौरान पड़ती है. वहां आपका एक गलत व्यवहार भी आपको चयन होने से रोक सकता है.

डेल करनेगी की यह किताब इनकी प्रसिद्ध अंग्रेजी पुस्तक “How To Win Friends and Influence People” का हिंदी अनुवाद है.

इस किताब में लेखक बताते हैं कि कैसे आप अपने व्यवहार में बदलाव लाकर, अच्छा तौर – तरीका अपना कर, सही ढंग से बातचीत कर लोगों को प्रभावित कर सकते हैं. उनका दिल जीत सकते है.

इस पुस्तक में लेखक ने अपने द्वारा किए गए रिसर्च का भी वर्णन किया है, जिसमें व्यक्ति के सफलता में उनके व्यक्तित्व की भूमिका को समझाया है.

5. विटामिन जिंदगी

इस किताब में लेखक (ललित कुमार) ने अपने पूरे जीवन का सफर बयान किया है, कि कैसे उन्होंने बचपन से ही विभिन्न प्रकार के चुनौतियों का सामना किया और उन चुनतियों से घबराए नहीं बल्कि अपने कठिन परिश्रम से उन चुनौतियों को अवसर में बदला.

इसमें बताया गया है कि जैसे शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई तरह की विटामिन की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह एक अच्छी जिंदगी गुजारने के लिए मन को उम्मीद, विश्वास और हिम्मत जैसे विटामिनों की जरूरत पड़ती है. मन को इन विटामिनों की उस समय और भी ज्यादा जरूरत पड़ती है जब हमारा सामना मुश्किलों, चुनौतियों और निराशा से होता है.

जब वे 4 साल के थे तो उनके पैरों में पोलियो मार दिया था. दिव्यांग होने की वजह से कई बार उनका मजाक भी उड़ा. वे वैशाखी के सहारे चलते थे. स्कूल के दिनों में जब उन्हें कोई पुरस्कार मिलता तो उनके सहपाठी कहते की “इसे तो ये इनाम इसलिए मिला है क्योंकि ये लंगड़ा है”. ये सुनकर ललित कुमार को बहुत दुःख होता था. इन सब कठिनाइयों के बावजूद उन्होंने अपने दृढ़ शक्ति और कठिन परिश्रम से कई सारी कामयाबी हासिल की.

6. जुगाड़ इनोवेशन

आपने जुगाड़ का नाम तो जरूर सुना होगा, शायद किसी काम में जुगाड़ किया भी होगा. भारत में यह बहुत प्रसिद्ध है. गांव में इसे देसी जुगाड़ भी कहा जाता है.

ये किताब नवी रैडजो, जयदीप प्रभु और सिमोन आहूजा द्वारा लिखा गया है. इसमें कई सारे जुगाड़ के उदाहरण दिए गए हैं, की कैसे सीमित संसाधनों का इस्तेमाल कर लोगों ने किसी समस्या का अभिनव (innovative) समाधान ढूंढा.

ये भी पढ़ें > UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबें

इस किताब में दिए गए उदाहरण में से एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है मनसुख प्रजापति का जिसने 2,500/- ₹ की लागत में मिट्टी से एक फ्रिज बनाया है. इस फ्रिज का नाम मिट्टी कूल रखा है जो बिना बिजली का चलता हैं. इसमें आप फल और सब्जी को तीन दिनों तक ताजा रख सकते हैं.

प्रजापति ने कोई इंजिनियरिंग नहीं कर रखी है, इंजिनियरिंग छोड़िए उन्होंने तो अपनी स्कूल की पढ़ाई भी पूरी नहीं की है. फिर भी इतना अच्छा फ्रिज बना लिए. इसे ही जुगाड़ कहते है.

7. अग्नि की उड़ान

यह किताब भारत के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मेन के खिताब से मशहूर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा लिखा गया है. यह उनकी आत्मकथा है की कैसे वे एक गरीब बच्चे से ISRO तक पहुंचे और फिर भारत के राष्ट्रपति बनें.

यह किताब उनकी प्रसिद्ध अंग्रेजी पुस्तक “Wings of Fire” का हिंदी अनुवाद है.

इस किताब में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने अपने जीवन में आए विभिन्न चुनौतियों का वर्णन किया है और इन चुनौतीयों का उन्होंने कैसे सामना किया वह भी बताया है.

इस किताब को पढ़ने के बाद आप सीख जाएंगे की लक्ष्य कैसे हासिल करें और अपने सपनों को हकीकत में कैसे बदलें. इसमें सपनों को हकीकत में बदलने में आपके परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों की भूमिका को भी समझाया गया है.

8. रिच डैड पुअर डैड

जिंदगी में काम आने वाली बहुत सी चीजें आपको स्कूल या कॉलेज में नहीं सिखाई जाती है. उनही में से एक है वित्तीय साक्षरता (financial literacy). हालांकि इनका जीवन में बहुत ज्यादा महत्व है. इसलिए ये जरूर सीखना और समझना चाहिए.

रॉबर्ट टी. कियोस्की की यह किताब इनकी प्रसिद्ध अंग्रेजी किताब “Rich Dad Poor Dad” का हिंदी अनुवाद है.

इस किताब में लेखक ने दो पिता का जिक्र किया है. एक अपने पिता का और एक अपने दोस्त माइक के पिता का.

लेखक के पिता अच्छे खासे पढ़े लिखे थे, पीएचडी होल्डर थे मगर पूरी जिंदगी गरीब ही रहे. इसलिए लेखक उसे पुअर डैड कहते हैं.

माइक के पिता अमीर थे इसलिए लेखक उसे रिच डैड कहते थे.

इन दोनों पिता के माध्यम से ये बताया गया है कि पैसे के बारे में अमीर लोग अपने बच्चे को क्या सिखाते है और गरीब लोग क्या सिखाते हैं.

इसमें आपको संपति (asset) बढ़ाना और खर्च पर नियंत्रण करना बहुत ही आसान तरीके से सिखाया गया है.

9. संकट सफ़लता की नींव है

संकट तो सभी की जिंदगी में आती है. मगर होता ये है कि कोई इस संकट में निखर जाता है, तो कोई बिखर जाता है.

आप जितने भी सफल लोगों को देखें, उन सब में एक बात कॉमन मिलेगी की उन्होंने अपनी संकट से घबराए नहीं बल्कि हिम्मत से, अक्ल से और कठिन परिश्रम से संकट को अवसर में बदल दिया.

विली जॉली की यह किताब इनकी प्रसिद्ध अंग्रेजी पुस्तक “A Setback is a Setup for a Comeback” का हिंदी अनुवाद है.

इस पुस्तक में लेखक ने अपना अनुभव साझा किया है की कैसे उसने कई सारी बड़ी – बड़ी संकटों को पार कर कामयाब हुए.

ये भी पढ़ें > Book Kaise Likhe? इन 15 चरणों में अपनी पूरी किताब लिखें

अपने अनुभव साझा करने के आलावा लेखक ने कई सारे सफल लोगों का भी उदाहरण देकर ये समझाने का प्रयास किया है कि कैसे उनलोगो ने अपने जीवन में आए संकट में ही कामयाबी का राज ढूंढ लिया. यह एक बहुत ही प्रेरणादायक पुस्तक है, आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिए.

10. How to Become a Straight – A Student

कैल न्यूपोर्ट ने अपने इस किताब में बताया है कि कैसे आप सही रणनीति बनाकर , अच्छी आदतों को अपना कर और समय प्रबंधन कर आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और एक अच्छे विद्यार्थी बन सकते हैं.

इस पुस्तक में विश्वप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों (जैसे हावर्ड, ऑक्सफोर्ड, येल, MIT, स्टैनफोर्ड) के विद्यार्थियों का केस स्टडीज भी दिया गया है.

11. Motivational Quotes for Students

विद्यार्थी जीवन में कई ऐसे मोड़ आते है, जब विद्यार्थी खुद को बहुत तनावग्रस्त (depressed) महसूस करते हैं. ऐसे में तनाव से निकलने के लिए उसे मोटिवेशन की बहुत जरूरत पड़ती है. और मोटिवेशन पाने का सबसे आसान तरीका है की मोटिवेशनल कोट्स पढ़ा जाएं.

Motivational Quotes For Students - eBook
eBook

इसलिए इस इबुक में विद्यार्थियों के लिए 85 मोटिवेशनल कोट्स (Motivational Quotes for Students in Hindi) दिया गया है. जिसे पढ़ने के बाद आप अपने आपको ऊर्जावान (energetic) और प्रेरित (inspired) महसूस करेंगे.

इस इबुक के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Motivational Books in Hindi for Students – FAQs 

विद्यार्थियों के लिए कुछ अच्छी मोटिवेशनल बुक्स कौन सी है? 

बी. पी. सिंह की “ज़ीरो से गोल्ड मेडलिस्ट”, शिव खेड़ा की “जीत आपकी”, आदि कुछ विद्यार्थियों के लिए अच्छी मोटिवेशनल बुक्स है. 

विद्यार्थियों के लिए मोटिवेशनल बुक्स की पूरी सूची देखने के लिए आप हमारा ये पूरा पोस्ट पढ़ सकते हैं.

हिस्ट्री ऑफ एजुकेशन इन मॉडर्न इंडिया पुस्तक के लेखक कौन हैं?

हिस्ट्री ऑफ एजुकेशन इन मॉडर्न इंडिया (History of Education in Modern India) पुस्तक के लेखक सुरेश चंद्र घोष (Suresh Chandra Ghosh) है.

एक बेहतरीन हिन्दी पुस्तकों की सूची बताइए?

पांच बेहतरीन हिन्दी पुस्तकों की सूची कुछ इस प्रकार से हो सकती हैं. 

1. विटामिन जिंदगी (ललित कुमार)
2. अल्केमिस्ट (पाओलो कोएलो)
3. जीत आपकी (शिव खेड़ा)
4. सोचिए और अमीर बनिये (नेपोलियन हिल)
5. लोक व्यवहार – प्रभावशाली व्यक्तित्व की कला (डेल करनेगी)

Motivational Books in Hindi for Students – निष्कर्ष

विद्यार्थी को पाठ्यक्रम के किताबों के अलावा अन्य अच्छी पुस्तकें जरूर पढ़नी चाहिए. इसके कई सारे फायदे होते है जैसे आपका शब्द कोष (vocabulary) बढ़ता है, नई नई जानकारी मिलती है, मिनटों में आप लेखक के वर्षों के अनुभव जान लेते है, और पढ़ने की आदत बनती है.

ऊपर आपको 10 पुस्तक के बारे में बताया गया है. ये सभी बहुत ही अच्छी किताब है. उसे जरूर पढ़ें ये आपको विद्यार्थी जीवन के आलावा आपके पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ दोनों में बहुत मदद करेगा.

Best Booklist for Students in Hindi

क्र. स.किताब का नामलेखकखरीदने का लिंक
1.ज़ीरो से गोल्ड मेडलिस्टबी. पी. सिंहकीमत देखें
2.जीत आपकीशिव खेड़ाकीमत देखें
3.टाइम मैनेजमेंटडॉ सुधीर दीक्षित
4.लोक व्यवहार _ प्रभावशाली व्यक्तित्व की कलाडेल करनेगीकीमत देखें
5.विटामिन जिंदगीललित कुमारकीमत देखें
6.जुगाड़ इनोवेशननवी रैडजो, जयदीप प्रभु और सिमोन आहूजा
7.अग्नि की उड़ानडॉ एपीजे अब्दुल कलामकीमत देखें
8.रिच डैड पुअर डैडरॉबर्ट टी. कियोस्कीकीमत देखें
9.संकट सफ़लता की नींव हैविली जॉली
10.How to Become a Straight – A Studentकैल न्यूपोर्टकीमत देखें
Best Book for Student

उम्मीद है की ‘Motivational Books in Hindi for Students’ की सूची आपको पसंद आई होगी. अगर आपको भी कोई किताब का नाम पता है जो विद्यार्थी के लिए उपयोगी हो सकती है, तो कॉमेंट में जरूर बताएं.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Mahender Sb
1 year ago

Nice books hain