BPSC AE Ki Taiyari Kaise Kare? रणनीति एवं महत्वपूर्ण किताब

मैं आज सुशांत सुमन जी का इंटरव्यू देख रहा था जिन्होंने बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर (BPSC AE) एग्जाम में 38 रैंक हासिल कर चुके हैं. वह प्राइवेट कंपनी में जॉब छोड़कर M.Tech करने के बाद बीपीएससी एई एग्जाम क्लियर किया और अभी रेल विकास निगम लिमिटेड में नौकरी कर रहे हैं.

आखिर कुछ तो है इस परीक्षा में जिसके लिए इंजीनियरिंग के विद्यार्थी इसके इतने दीवाने हैं. तो अगर आप भी बीपीएससी सहायक इंजीनियर परीक्षा पास करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताया गया है कि BPSC AE Ki Taiyari Kaise Kare?

BPSC असिस्टेंट इंजीनियर बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप पदोन्नति (promotion) पाकर सीधे एग्जीक्यूटिव इंजीनियर बन सकते हैं. इसके अलावा इस पोस्ट की सैलरी भी बहुत अच्छी है, और चूंकि ये सरकारी नौकरी है तो उसमें जॉब सिक्योरिटी तो रहेगी ही.

Electrical Wiring - BPSC AE Ki Taiyari Kaise kare

इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि BPSC AE Ki Taiyari Kaise Kare? जिसके अंतर्गत बीपीएससी एई की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब और टिप्स भी जानेंगे. अंत में बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर परीक्षा की तैयारी से जुड़ें कुछ FAQs भी देखेंगे.

BPSC AE Ki Taiyari Kaise Kare?

बीपीएससी एई (BPSC AE) परीक्षा की तैयारी की सबसे पहली कड़ी यही है कि आप बीपीएससी एई के पाठ्यक्रम और बीपीएससी एई के परीक्षा पैटर्न (BPSC AE exam pattern in hindi) को अच्छी तरह समझ कर उसी के अनुसार अपनी तैयारी करें.

चूंकि आप अभी बिहार लोक सेवा आयोग सहायक अभियंता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं मैं तो आपको इस परीक्षा का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न मालूम ही होगा. अगर नहीं मालूम है तो नीचे कमेंट करें हम किसी और पोस्ट में विस्तार से इसके पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न भी बता देंगे.

BPSC AE के परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को अच्छी तरह समझने के बाद उसी के अनुसार BPSC AE की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबें (important books for BPSC AE in hindi) खरीदें. उसको पढ़ें एवं नोट्स बनाएं. अगर आपके पास वे किताबें नहीं है तो BPSC AE की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबों की सूची (Book list for BPSC AE in hindi) उनके Amazon एफिलिएट लिंक के साथ नीचे दी जाएगी. आप वहां से वो किताब खरीद भी सकते हैं.

आपकी सहूलत और इस पोस्ट को अच्छे से समझने के लिए बीपीएससी एई की तैयारी करने के लिए उपयोगी पुस्तक और रणनीति जानने से पहले बीपीएससी एई का परीक्षा पैटर्न (BPSC AE Exam Pattern 2022 in hindi) नीचे दिया जा रहा है.

बीपीएससी एई परीक्षा पैटर्न

बीपीएससी एई परीक्षा में कुल 6 पेपर होते हैं. जिसमें से दो पेपर क्वालीफाई मात्र होता है‌. यानी इन दोनों पेपर के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ता है. लेकिन इनको पास करना अनिवार्य होता है. पास न होने पर आगे का कोई भी पेपर जांच नहीं होगा.

BPSC AE 2022 का परीक्षा पैटर्न को नीचे दिए गए तालिका (table) के माध्यम से आप आसानी से समझ सकते हैं.

पेपर अंक अवधि
सामान्य अंग्रेजी1001 घंटा 
सामान्य हिंदी1001 घंटा
सामान्य अध्ययन1001 घंटा
सामान्य इंजीनियरिंग विज्ञान1001 घंटा
संबंधित/ ऑप्शनल पेपर 11001 घंटा
संबंधित/ ऑप्शनल पेपर 21001 घंटा
BPSC AE Exam Pattern

इसमें से सामान्य अंग्रेजी, सामान्य हिंदी, सामान्य अध्ययन और सामान्य इंजीनियरिंग विज्ञान ये चारों पेपर सभी ब्रांच के लिए कॉमन और अनिवार्य (compulsory) है. एवं इसके अलावा जो पेपर है वह वैकल्पिक हैं.

वैकल्पिक सिर्फ इसका नाम है वैसे विकल्प इसमें कुछ रहता नहीं है. समझाता हूं. जैसे अगर आप अपनी इंजीनियरिंग सिविल ब्रांच से की है तो आपका ऑप्शनल पेपर सिविल इंजीनियरिंग का होगा यही मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल वालों के साथ भी होगा.

अनिवार्य पेपर में से भी ऊपर के जो 2 पेपर है सामान्य अंग्रेजी और सामान्य हिंदी, वो क्वालिफाइंग मात्र है.

BPSC AE के सभी पेपर 100 अंक के होंगे एवं उनमें सभी वस्तुनिष्ठ (objective) प्रश्न होंगे. इसके प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाएगा. और इस परीक्षा की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

BPSC AE Preparation Strategy in hindi 

BPSC AE के सभी विषयों की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब और रणनीति नीचे बताई जा रही है.

Study Table - BPSC AE Ki Taiyari Kaise kare

सामान्य अंग्रेजी की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब

इंजीनियरिंग ज्यादातर विद्यार्थी अंग्रेजी में ही करते हैं. तो अंग्रेजी आपकी वैसे ही ठीक होगी. लेकिन अगर आपको इंग्लिश पढ़ने और इंग्लिश लिखने मैं कोई दिक्कत होती है तो आप  Wren And Martin की हाई स्कूल इंग्लिश ग्रामर एंड कंपोजिशन और आर एस अग्रवाल एवं विकास अग्रवाल की Objective General English किताब पढ़ सकते हैं.

सामान्य हिंदी की तैयारी कैसे करें?

मेरे हिसाब से ये आपके लिए सबसे आसान पेपर होगा. इसका पाठ्यक्रम भी बहुत कम है. इसमें मुख्यत: अपठित खंड, रिक्त स्थान भरें एवं हिंदी व्याकरण से प्रश्न आते हैं.

सामान्य हिंदी की तैयारी आप लुसेंट पब्लिकेशन की “संपूर्ण हिंदी व्याकरण और रचना” तथा अरिहंत पब्लिकेशन के “सामान्य हिंदी” किताब से कर सकते हैं.

सामान्य अध्ययन की तैयारी के लिए उपयोगी पुस्तक

इसमें विभिन्न विषयों और टॉपिक से प्रश्न आते हैं. जैसे विज्ञान, अर्थव्यवस्था, राजनीति, भूगोल, समसामयिक घटनाएं, आदि.

चूंकि कि यह राज्य स्तरीय सरकारी परीक्षा है तो इसमें इस राज्य (बिहार) से जुड़े हुए भी बहुत प्रश्न रहते हैं. तो इसकी तैयारी के लिए आप मेड ईजी पब्लिकेशन कि “BPSC AE – General Knowledge” पढ़ सकते हैं.

चूंकि ये एक टेक्निकल पोस्ट के लिए परीक्षा हो रही है. तो इसलिए इसमें विज्ञान के सबसे ज्यादा प्रसन्न रहते हैं. इसके विज्ञान की तैयारी के लिए अरिहंत पब्लिकेशन के “एनसाइक्लोपीडिया ऑफ सामान्य विज्ञान” बहुत उपयोगी है.

समसामयिक घटनाओं की जानकारी के लिए नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़े

बाकी अन्य विभिन्न विषयों के लिए मनोहर पांडे की “सामान्य ज्ञान 2023” पढ़ना आपके लिए उपयोगी होगा.

सामान्य इंजीनियरिंग विज्ञान की तैयारी के लिए प्रमुख किताब

इस पेपर में तीनों इंजीनियरिंग के विषय से प्रश्न रहते हैं. सबसे ज्यादा प्रश्न मैकेनिकल इंजीनियरिंग से आते हैं, फिर सिविल से तथा सबसे कम प्रश्न इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से आते हैं.

इन तीनों इंजीनियरिंग के विषय की तैयारी के लिए आप इसके कोई भी आधारभूत किताब (basic book) पढ़ लीजिए. जैसे मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए प्रवीण कुमार की “Basic Mechanical Engineering”, सिविल इंजीनियरिंग के लिए केके द्विवेदी एवं केके शुक्ला की “Basic Civil Engineering & Engineering Mechanics” और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए आप एनसीईआरटी की फिजिक्स पढ़ सकते हैं.

अगर आपको NCERT की फिजिक्स समझने में दिक्कत हो तो आप एच सी वर्मा की “भौतिकी की समझ (Concept Of Physics)” किताब पढ़ सकते हैं. इसमें फिजिक्स के सभी कंसेप्ट को बहुत ही आसान तरीके से समझाने का प्रयास किया गया है.

वैकल्पिक पेपर 1 और 2 की तैयारी कैसे करें?

वैकल्पिक पेपर 1 और 2, दोनों ही पेपर में आपके इंजीनियरिंग ब्रांच से ही प्रश्न रहता है. उसमें से कौन-कौन से टॉपिक आते हैं. इसके लिए आप इसका सिलेबस देख लें.

आप अगर अपने इंजीनियरिंग के समय अच्छे से पढ़ाई किए होंगे, तो रिवीजन से भी आपका काम चल सकता है. वरना आपको फिर से टॉपिक को अच्छे से समझ कर पढ़ना होगा.

BPSC AE की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबों की सूची

वैसे ऊपर तो इसके लिए किताब बताया ही गया है. फिर भी आपकी सहूलत के लिए उन सभी किताबों को नीचे सूचीबद्ध किया जा रहा है.

विषयकिताब का नामलेखक/ पब्लिकेशनखरीदने का लिंक
सामान्य अंग्रेजीHigh School English Grammar And CompositionWren And Martin 
Objective General EnglishDr. R.s. Agarwal & Vikas Agrawal कीमत देखें
सामान्य हिंदीसंपूर्ण हिंदी व्याकरण और रचनालूसेंट पब्लिकेशनकीमत देखें
सामान्य हिंदीअरिहंत पब्लिकेशनकीमदेखें
सामान्य अध्ययनBPSC AE – General Knowledgeमेड ईजी पब्लिकेशनकीमत देखें
एनसाइक्लोपीडिया ऑफ सामान्य विज्ञानअरिहंत पब्लिकेशनकीमत देखें
सामान्य ज्ञान 2023मनोहर पांडेकीमत देखें
सामान्य इंजीनियरिंग विज्ञानBasic Mechanical Engineeringप्रवीण कुमारकीमत देखें
Basic Civil Engineering & Engineering Mechanicsकेके द्विवेदी एवं केके शुक्लाकीमत देखें
Study Guide General Engineeringजी के पब्लिकेशनकीमत देखें
BPSC:2700 MCQs : Practice Book General Engineeringमेड ईजी पब्लिकेशनकीमत देखें 
BPSC AE Book list in hindi

BPSC AE Preparation Tips in hindi 

बीपीएससी एई की तैयारी के लिए यहां कुछ टिप्स दिया जा रहा है, जिसे अपना कर आप अच्छे से अपनी तैयारी कर सकते हैं.

  • सर्वप्रथम इसके पाठक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह समझें.
  • इसकी तैयारी के लिए पाठ्यक्रम के अनुसार उपयोगी किताब खरीदें.
  • टाइम टेबल बना कर व्यवस्थित रूप से (systematically) पढ़ाई करें.
  • नोट्स बनाएं.
  • नियमित रूप से पढ़ें हुए को रिवाइज करें.
  • पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करें.
  • अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए टेस्ट सीरीज दें.

ये भी पढ़ें > UPSSSC PET की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण किताब एवं टिप्स

BPSC AE Ki Taiyari Kaise kare – FAQs 

बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर (BPSC AE) का वेतन (salary) कितना होता है?

बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर (BPSC AE) का मासिक इन-हैंड वेतन (monthly salary) ₹ 64,258 से ₹ 70,468 तक होती है.

क्या बीपीएससी एई परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है?

नहीं, बीपीएससी एई परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है

क्या BPSC AE एग्जाम पास करने के बाद इंटरव्यू भी होता है?

नहीं, BPSC AE एग्जाम पास करने के बाद कोई भी इंटरव्यू नहीं होता है. 2021 से पहले प्रीलिम्स, मैंस और इंटरव्यू तीनों होता था. पर अब बीपीएससी एई का सिर्फ एक ही एग्जाम होता है.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट “BPSC AE Ki Taiyari Kaise Kare” उपयोगी लगा होगा. अगर आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो अभी बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. 

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments