BPSC Teacher Ki Taiyari Kaise Kare? जानिए महत्वपूर्ण किताब और टिप्स

बीपीएससी टीचर की परीक्षा तिथि की घोषणा हो चुकी है सभी अभ्यर्थी इसकी तैयारी में लग चुके हैं. क्या आप भी इस बार परीक्षा देने वाले हैं? तो आइए विस्तार से जानते हैं कि BPSC Teacher Ki Taiyari Kaise Kare?

वैसे अगर आपको नहीं पता है तो बता दें कि बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 बिहार के विभिन्न जिलों में 7 से 24 अगस्त 2024 तक आयोजित की जाएगी। इसमें दो पेपर होंगे. जिसमें से पेपर 1 सिर्फ क्वालीफाइंग मात्र होगा तो वहीं पेपर 2 एक अनिवार्य पेपर होगा.

इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे कि बीपीएससी टीचर की तैयारी कैसे करें, जिसके अंतर्गत BPSC Teacher Ke Liye Best Books, Tips, आदि भी बताए जाएंगे. अंत में इससे जुड़ा कुछ FAQs भी देखेंगे तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. 

BPSC Teacher Ki Taiyari Kaise Kare – महत्वपूर्ण टिप्स

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और रणनीतियां नीचे बताई जा रही है. जिसे अपना कर आप इस एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

Classroom
Classroom

1. बीपीएससी टीचर के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझें

किसी भी एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन के लिए उस एग्जाम का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न समझना अति आवश्यक है.

सबसे पहले आप पूरा सिलेबस देखे, समझें, फिर उसके अनुसार पढ़ने की रणनीति बनाएं. एग्जाम पैटर्न देखकर किसी भी टॉपिक को उनके अंकों के अनुसार प्राथमिकता दे सकते हैं. जैसे जिस चैप्टर से ज्यादा अंक के प्रश्न पूछे जाते है. उस पर ज्यादा ध्यान दें.

विस्तार से पढ़ें: बीपीएससी प्रारंभिक (Pre) और मुख्य (Mains) परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम 

कुछ विद्यार्थी फंटरगिरी में ऑफिशियल सिलेबस को अच्छे से नहीं समझते है, सिर्फ वे कोचिंग के नोट्स और बड़ी-बड़ी किताबों के जरिए ही अपनी तैयारी पूरी करते हैं. फिर परीक्षा हॉल में कई सारे अनजान प्रश्न को देखकर अफसोस करते रहते है. 

अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत।

~ मुहावरा

2. पढ़ने के लिए उपयुक्त टाइम टेबल बनाएं

आप अपने सहूलत के हिसाब से कोई उपयुक्त पढ़ने की रूटीन बना लें. फिर उसी के अनुसार रोजाना पढ़ें. इस तरह से पढ़ने से आपको पढ़ने की आदत हो जाएगी और आपके लिए लंबे समय तक पढ़ना आसान हो जाएगा.

टाइम टेबल ऐसा बनाएं जिसमें सभी जरूरी चीजों की गुंजाइश हो. जैसे पढ़ना, लिखना, घूमना/खेलना, खाना, आदि. इसके अलावा रिवीजन के लिए दिन का 1-2 घंटा जरूर निकालें.

पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेने के लिए आप पोमोडोरो टेक्निक का इस्तेमाल कर सकते है.

Study Table
Study Table

इसमें जो ज्यादा मुश्किल विषय है जैसे गणित, विज्ञान, आदि उनको ज्यादा समय दें तो वहीं सामान्य ज्ञान, करेंट अफेयर्स जैसे विषयों के लिए दिन का 2-3 घंटा भी बहुत है.

इसके अलावा अपने टाइम टेबल को पत्थर की लकीर न बना लें, बल्कि उसमें थोड़ा लचीलापन बाकी रखें. जब कभी जरूरत पड़े तो उसमें थोड़ा बहुत बदलाव करने को पाप न समझें. बल्कि अपने सहूलत के हिसाब से उसमें उपयुक्त बदलाव कर लें.

3. स्मार्ट तरीके से अध्ययन करें

कोई भी काम मुख्यता: दो तरीके से किया जाता है. पहला हार्ड वर्क तथा दूसरा स्मार्ट वर्क.

आपको बीपीएससी टीचर भर्ती परीक्षा 2024 सहित किसी भी एग्जाम की तैयारी में हार्ड वर्क की तुलना में स्मार्ट वर्क ज्यादा करना चाहिए.

अब आपका एक जायज़ सवाल हो सकता है कि किसी परीक्षा की तैयारी में हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क क्या होता है? तो हार्ड वर्क ये हुआ कि कोई दिन रात सिर्फ पढ़े जा रहा है और समझ में कुछ नहीं आता या बहुत कम आता है.

वहीं स्मार्ट वर्क ये हुआ कि आप इस तरह से पढ़ते है कि कम समय और मेहनत में भी आपको अच्छा आउटपुट मिलता है यानी ज्यादा समझ में आता है.

अब सवाल ये आता है कि इस परीक्षा के लिए स्मार्ट तरीके से अध्ययन कैसे करें? तो इसके लिए आप बीपीएससी टीचर के सिलेबस के अनुसार महत्वपूर्ण किताबें अच्छे से पढ़ें, नोट्स बनाएं, रिवीजन करें एवं अंत में मॉक टेस्ट दें.

ये एक साधारण उदाहरण है, हालांकि अलग अलग लोगों के लिए अध्ययन करने का तरीका अलग अलग हो सकता है.

4. प्रैक्टिस प्रश्न को हल करें

जितना ज्यादा आप प्रश्न को हल करने की प्रैक्टिस करेंगे उतना ही ज्यादा आपका उत्तर लेखन का अभ्यास होगा और आपके लिए एक अच्छा उत्तर लिखना आसान हो जाएगा.

ये प्रैक्टिस प्रश्न आपको बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए उपयोगी किताब के अंत में भी मिल सकता है या आप इससे संबंधित किसी वेबसाइट से प्रैक्टिस प्रश्न प्राप्त कर सकते है.

5. मॉक टेस्ट देकर अपनी तैयारी का आकलन करें

ये पिछले प्वाइंट से मिलता जुलता है पर उससे बहुत एडवांस है. इसमें आपको वास्तविक एग्जाम का अनुभव होता है. आप कितने पानी में है इसी से पता चलता है.

परीक्षा हॉल में सबसे बड़ी समस्या यही रहती है कि आपको निश्चित समय में ही सभी प्रश्न या ज्यादा से ज्यादा प्रश्न हल करने होते है. जिसमें समय प्रबंधन और स्पीड बहुत काम आता है, और ये दोनों कला आप बहुत सारा मॉक टेस्ट देकर प्राप्त कर सकते है.

मॉक टेस्ट देने के बाद अपनी गलतियों को ढूंढे, उसका विश्लेषण करें और फिर उसे सुधारने का प्रयास करें.

ये मॉक टेस्ट आप बहुत सारे ऑनलाइन लर्निंग वेबसाइट पर फ्री में या कुछ पैसे देकर प्राप्त कर सकते है.

ये भी पढ़ें: बीपीएससी प्री और मेंस परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स 

BPSC Teacher Ke Liye Best Books

बीपीएससी टीचर की तैयारी के लिए NCERT की 10वीं तक की किताब सबसे बेस्ट है.

इसके सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल एवं पर्यावरण का पूरा सिलेबस एनसीईआरटी की किताब से कवर हो जाएगा.

वैसे भूगोल की तैयारी के लिए आप महेश कुमार वर्णवाल की “भूगोल एक समग्र अध्ययन” और आधुनिक इतिहास की तैयारी के लिए बिपिन चंद्र की “आधुनिक भारत का इतिहास” पढ़ सकते है.

प्राथमिक गणित, मानसिक क्षमता परीक्षण और सामान्य जागरूकता की तैयारी के लिए कोई भी अच्छी स्टैंडर्ड किताब पढ़ सकते है. पर जो भी किताब पढ़े उसमें ये सुनिश्चित करें कि पाठ्यक्रम पूरा कवर हो.

समसामयिक घटना (current affairs) की तैयारी के लिए नियमित रूप से न्यूजपेपर पढ़ें. इसके अलावा आप घटनाचक्र पब्लिकेशन की करेंट अफेयर्स की किताब पढ़ सकते है. 

ये भी पढ़ें: बीपीएससी प्री और मेंस परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब 

BPSC Teacher Exam Preparation Tips in Hindi

ऊपर हमलोगों ने इस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स एवं रणनीतियां जान चुके है. परंतु और भी बहुत सारे टिप्स है जो हमे एक परीक्षार्थी के रूप में जानना चाहिए.

नीचे बीपीएससी टीचर की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स संक्षिप्त में निम्नलिखित है:

  • समय प्रबंधन का खास ख्याल रखें
  • पढ़ने के दौरान ब्रेक जरूर लें
  • मॉडल पेपर को हल करने का अभ्यास करें
  • पूरी और गहरी नींद लें
  • अपने सेहत का ध्यान रखें
  • NCERT की किताब अवश्य पढ़े
  • करेंट अफेयर्स के लिए अख़बार जरूर पढ़ें 

अगर आप ऊपर बताए गए टिप्स पर अमल करते हैं और किताबों को अच्छे से पढ़ते है तो जरूर इस परीक्षा को अच्छे अंकों से पास कर पाएंगे.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट “BPSC Teacher Ki Taiyari Kaise Kare” उपयोगी लगा होगा. अगर इससे जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा से संबंधित प्रश्न (FAQs)

BPSC Teacher Ka Exam Kab Hoga?

बिहार टीचर का एग्जाम 7 से 24 अगस्त 2024 को बिहार राज्य के विभिन्न जिलों में आयोजित की जाएगी.

बीपीएससी टीचर का सिलेबस क्या है?

बीपीएससी प्राइमरी टीचर के सिलेबस में दो पेपर है. जिसमें से पहला पेपर भाषा का है तो वहीं दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन का है.

भाषा के पहले पार्ट में अंग्रेजी है तो वहीं दूसरे पार्ट में आपको हिंदी, उर्दू और बंगाली भाषा में से कोई एक चुनना होता है.

सामान्य अध्ययन के पेपर में प्रारंभिक गणित, मानसिक क्षमता परीक्षण, सामान्य जागरूकता, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल और पर्यावरण शामिल हैं.

BPSC Teacher Ke Liye Qualification Kya Hai?

बीपीएससी प्राइमरी टीचर के लिए अभ्यर्थी का कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं (या इसके समकक्ष), 2-वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed)/ 4-वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (बी.एल.एड)/ 2-वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन (special education) के अंतिम वर्ष में हो या उत्तीर्ण हो और CTET/ BTET का पेपर-1 क्वालीफाईड हो.

बीपीएससी शिक्षक के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

बीपीएससी प्राइमरी शिक्षक के लिए कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 37 वर्ष (महिला के लिए 40 वर्ष) या उससे कम हो, 12वीं में 50% अंक या उससे ज्यादा हो, 2 वर्षीय डी एल एड/ 4 वर्षीय बी एल एड/ 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन (special education) के फाइनल ईयर में हो या पास किया हो तथा CTET/ BTET का पेपर-1 क्वालीफाईड हो, वह व्यक्ति बीपीएससी प्राइमरी शिक्षक के लिए आवेदन कर सकता है.

आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल ⬇️

  1. BPSC क्या है और इसके लिए कौन कौन आवेदन कर सकते है?
  2. UPSC CSE की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब एवं टिप्स 
  3. इन 7 तरीकों से आप पढ़ाई के साथ ही पैसे कमा सकते है
  4. 12वीं साइंस, आर्ट्स तथा कॉमर्स के बाद प्रमुख कोर्स
  5. Top 15 Trending Jobs in India: इन नौकरियों की भविष्य में भी रहेगी मांग
कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
This Blog is Hosted on Cloudways