कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना? 12 Ideas, यूट्यूब चैनल और ऐप्स

आजकल इंग्लिश बोलना जरूरत बन गई है, और वक्त की नजाकत भी यही है कि अंग्रेजी बोलना सीखा जाएं. जरूरत इसलिए की कई जगह इंग्लिश बोलना अनिवार्य होता है. इसके बिना आपका काम नहीं चलेगा, और नजाकत इसलिए की अंग्रेजी बोलना एक सोशल स्टेटस बन गया है. अगर आप अंग्रेजी बोलना जानते है तो आप [ज्यादातर लोगों की नजरों में] पढ़ें लिखें माने जाएंगे वरना नहीं. तो आइए विस्तार से जानते है कि कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना?

अच्छे से इंग्लिश न बोल पाने के कारण कई लोगों को इंटरव्यू में रिजेक्ट कर दिया जाता है. वो फिर इंग्लिश बोलने का तरीका ढूंढने लगते है. इसके अलावा अगर नौकरी लग भी जाए तो उन लोगों को प्रमोशन मिलना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन ये सब उसी जगह होता है जहां अंग्रेजी बोलना आना अनिवार्य हो या वहां अंग्रेजी को बहुत ही ज्यादा महत्व दिया जाता हो. इसलिए आप भी अगर इस तरह की कंपनी में नौकरी पाना चाहते है तो जरूर इंग्लिश बोलना सीखे.

इस ब्लॉग पोस्ट में हमलोग जानेंगे कि English bolna kaise sikhe? इसके अंतर्गत इंग्लिश बोलना सीखने के लिए टिप्स, ऐप और यूट्यूब चैनल भी जानेंगे. एवं अंत में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे.

कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना? 12 ideas इंग्लिश स्पीकिंग सीखने के लिए

इंग्लिश बोलना सीखना कोई बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं है. लोगों ने इसको हौवा बना लिया है. आप नीचे दिए गए टिप्स को अपनाकर आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते है.

English bolna kaise sikhe
Kya aap english bolte hai?

1. हकीकत को समझें, फ्रॉड से बचें

“फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सीखें मात्र 30 दिनों में”, “Speak English Fluently in 30 Days” आपने ये लाइन कभी न कभी, कही न कही लिखा हुआ जरूर देखा होगा. ये कभी किताबों के टाइटल में रहते है तो कभी यूट्यूब वीडियो के थंबनेल में, और सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल होता है विज्ञापन में.

इस तरह का डायलॉग इस्तेमाल करके वे लोग मुख्यत: लोगों के साइकोलॉजी के साथ खेलते है. आमतौर पर लोगों की साइकोलॉजी यही होती है वे चीजों को जल्दी और किसी निश्चित समय में सीखना चाहते है. इसी चीज का कई किताब के लेखक और कोर्स के विक्रेता गलत फायदा उठाते है.

इसका एक बहुत बड़ा नुकसान ये है कि जो लोग भी इंग्लिश बोलना सीख रहे होते है वे अगर 30 दिनों में फर्राटेदार अंग्रेजी नहीं बोल पाते है तो मायूस हो जाते है, उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है और उनके अंदर हीन भावना पैदा हो जाती है.

इसलिए ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको हकीकत को समझना होगा. हकीकत क्या है? हकीकत ये है कि अंग्रेजी बोलना सीखना एक प्रक्रिया है जिसमें आपको कम या ज्यादा समय लग सकता है.

फिर भी इंग्लिश बोलना आप कितनी जल्दी या कितनी देर में सीखेंगे ये इन 4 कारकों पर निर्भर करता है:

  1. आपको पहले से कितनी अंग्रेजी आती है?
  2. आपको इंग्लिश सीखा कौन रहा है या किस माध्यम से आप इंग्लिश सीख रहे है?
  3. आपके आस पास का वातावरण कैसा है?
  4. आप प्रैक्टिस कितना करते है?

इसलिए आप वैसे किताब, वीडियो और कोर्स से बचें जो इस तरह का दावा करते है की आपको 7 या 30 दिनों में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सीखा देंगे. लेकिन अगर आप किसी कारणवश इस तरह के कोर्स, वीडियो या किताब ले भी रहे है तो अपने दिमाग में ये क्लियर रखें की सभी के सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है. आपको अंग्रेजी बोलना सीखने में इससे कम या ज्यादा समय लग सकता है.

2. अधिक से अधिक इंग्लिश सुने

किसी भी भाषा को बोलना सीखने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि आपको पता हो के वो कैसे बोला जाता है? और ये पता कैसे चलेगा? सिंपल, सुनकर! इसलिए इंग्लिश बोलना सीखने के लिए भी आपको ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश सुनना होगा.

आपकी मातृभाषा क्या है? आपने इस भाषा को बोलना कैसे सीखा? क्या इसके लिए आपने कोई किताब पढ़ी थी? कोई कोर्स खरीदा था? नहीं न! आप सुनते-सुनते ही सीखे है. ठीक इसी तरह आप अंग्रेजी बोलना भी सुनते-सुनते सीख जाएंगे.

अब सवाल ये आता है कि English bolna kaise sikhe के लिए क्या सुने? तो आजकल पॉडकास्ट का बहुत चलन है आप इसे सुन सकते है. इससे आपका सेल्फ ग्रोथ भी होगा. इसके अलावा आप ऑडियोबुक भी सुन सकते है.

3. TED Talk देखें

आपको TED Talk देखने के लिए क्यों बोल रहा हूं? आप इसे भी तो सुन सकते है? और सुनने की बात तो पिछले प्वाइंट में हो चुकी है. लेकिन मसअला ये है कि हो सकता है कि आपको सुनकर सही से इंग्लिश समझ में नहीं आ रहा होगा. तो ऐसे में आपको टेड टॉक देखना चाहिए वो भी सबटाइटल (caption) के साथ.

पहले सबटाइटल के साथ देखें फिर जब कुछ समझ में आने लगे तो बिना सबटाइटल के उसे समझने का प्रयास करें. जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ टेड टॉक ही देखें, लेकिन अगर आप ये देखते है तो आपको इंग्लिश सीखने के साथ-साथ और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. इसमें दुनियाभर के मशहूर शख्सियत अपना स्पीच देते है.

टेड टॉक को समझने में अगर मुश्किल आ रही है तो, आप बच्चों का कार्टून इंग्लिश सबटाइटल के साथ देख सकते है. शर्माने की कोई बात नहीं है. इंग्लिश सीखने में कैसी शर्म. कार्टून देखने से फायदा ये होगा कि इसकी इंग्लिश आपको आसानी से आपको समझ में आ जाएगा. चूंकि ये बच्चों के लिए बनाया जाता है, इसलिए इसमें आसान शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है और इसका उच्चारण भी थोड़ा आराम से किया जाता है.

4. अंग्रेजी के नए-नए शब्द सीखें

अब आप अंग्रेजी बोलना सीख रहे है तो आपको अंग्रेजी के शब्द तो याद होने ही चाहिए. इसलिए आप रोज कुछ न कुछ अंग्रेजी के वर्ड याद करे.

जब आप अंग्रेजी में कुछ सुन रहे हो या कोई वीडियो देख रहे हो तो ज्यादा संभावना है कि उसमें कई सारे ऐसे वर्ड आएंगे जिसका मीनिंग आपको नही पता होगा. ऐसे में उन शब्दों को नोट कर लें, फिर उसका अर्थ ढूंढकर उसे याद करें.

ये गतिविधि करने के साथ-साथ अपने आस पास की चीजों का भी इंग्लिश मीनिंग जानने का प्रयास करें एवं जान लेने के बाद उसे याद कर लें.

इसके अलावा कुछ वर्ड ऐसे होते है जो दैनिक जीवन में बहुत ज्यादा इस्तेमाल होते है. पहले उनको याद करने की कोशिश करें. इससे आपके लिए इंग्लिश बोलना आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें > इंग्लिश लिखना कैसे सीखें? सही-सही इंग्लिश लिखना सीखने के लिए 5 स्टेप्स

5. इंग्लिश बुक पढ़ें

अंग्रेजी के वाक्य बनने (sentence formation) की प्रक्रिया को समझने के लिए इंग्लिश बुक सबसे अच्छा माध्यम है. इसके अलावा इसे पढ़ने से आपको ग्रामर भी समझ में आएगा और आपकी वोकेबलरी भी इंप्रूव होगी. इसलिए नियमित रूप से अंग्रेजी की अच्छी किताबें पढ़ने की आदत बना लें.

किताब के अलावा इंग्लिश न्यूजपेपर पढ़ना भी आपको इंग्लिश बोलना सीखने में बहुत मदद करेगा. आपने अगर अभी तक अंग्रेजी अखबार नहीं पढ़ा है तो ये पढ़ना आपको थोड़ा बोरिंग लग सकता है. इसलिए एक बार में ही पूरा अखबार पढ़ने की कोशिश न करें. बल्कि जो टॉपिक आपको अच्छा लगे सिर्फ वही पढ़ें.

इंग्लिश बुक और न्यूजपेपर पढ़ने में अगर आपको बहुत दिक्कत आ रही है तो आप इंग्लिश कॉमिक्स या बच्चों की कोई कहानी की किताब पढ़ सकते है. फिर जब आपको अच्छे से अंग्रेजी पढ़ना आ जाए तो आप इंग्लिश बुक एवं न्यूजपेपर पढ़ने की कोशिश करे.

ये भी पढ़ें > इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखें? 8 टिप्स इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए

6. YouTube की मदद लें

YouTube का इस्तेमाल तो आप करते ही होंगे तो क्यों नहीं वहां से आप इंग्लिश बोलना सीख लेते है. कई सारे यूट्यूब चैनल है जहां से आप इंग्लिश बोलना सीख सकते है. उनमें कई सारे हिंदी चैनल भी है.

इंग्लिश स्पीकिंग सिखाने की बात हो और  Learn English with Let’s Talk का नाम न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता है. ये English Speaking सीखने के लिए बहुत ही अच्छा यूट्यूब चैनल है. इसके 5 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है और यहां पर 1800+ वीडियो है.

अगर आप इंग्लिश स्पीकिंग IELTS या TOEFL जैसी अंतर्राष्ट्रीय परीक्षा में अच्छा स्कोर लाने के लिए सीख रहे है तो भी ये आपकी बहुत मदद करेगा. इस चैनल पर कई इंग्लिश एक्सपर्ट के द्वारा बहुत सारे फ्री इंग्लिश लेसन दिए गए है. जिससे आप अपना Spoken English सुधार सकते है.  

इसके अलावा अगर आप हिंदी से अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते है तो इसके लिए TsMadaan यूट्यूब चैनल बहुत ही अच्छा है. इसमें आपको मोटिवेशनल तरीके से स्पोकन इंग्लिश सिखाया जाता है. इसके वीडियो से अपनी बिजनेस कम्युनिकेशन स्किल इंप्रूव कर सकते और ये आपके पर्सनेलिटी डेवलपमेंट में भी बहुत मददगार साबित होगा.

7. App का इस्तेमाल करें

आजकल लगभग सभी के पास स्मार्टफोन होता है, और स्मार्टफोन में एक बहुत ही अच्छा फीचर ये होता है कि आप इसमें एप का इस्तेमाल कर सकते है. तो क्यों न इस फीचर का फायदा उठाएं और इस की मदद से अंग्रेजी बोलना सीखें.

इंग्लिश बोलने और समझने के लिए English Speaking Practice एक बहुत ही अच्छा ऐप है. इसमें आप अपना पसंदीदा विषय चुन सकते है. उस विषय के बारे में दो लोगों की आपसी बातचीत को सुन सकते है. फिर आप सुनकर कितना समझें उसका आकलन करने के लिए क्विज दे सकते है, इसके बाद किसी एक पार्टनर को चुनकर जो सुने है उसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं. अंत में आप अपनी बातचीत (conversation) को रिकॉर्ड भी कर सकते है वो भी फ्री में. तो है न मजेदार ऐप.

लेकिन ऊपर बताई गई ऐप में एक दिक्कत ये है कि आप अगर कुछ गलती करते है तो फिर आपको सही करने वाला कोई नहीं है. इसलिए आप अगर जल्दी इंग्लिश स्पीकिंग सीखना चाहते है तो cambly का इस्तेमाल कर सकते है. इसे आप वेबसाइट या एप कहीं से भी एक्सेस कर सकते है.

Cambly इंग्लिश स्पीकिंग सीखने के लिए एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है, जहां आपको विभिन्न देशों के 10,000 से भी ज्यादा नेटिव इंग्लिश स्पीकिंग ट्यूटर मिल जाएंगे. जो आपको वन टू वन (1-on-1) वीडियो लेसन के माध्यम से आपसे बात करेंगे, आपकी गलतियों को बताएंगे और जल्दी इंग्लिश बोलना सीखने में आपकी मदद करेंगे. इसमें आप अपने मनपसंद का ट्यूटर चुन सकते है और अपने सुविधानुसार 24/7 वीडियो चैट कर सकते है.

Cambly se english bolna sikhe
Cambly logo and bird

अभी Cambly से इंग्लिश स्पीकिंग की प्रैक्टिस करें. कूपन कोड में STUDENTHALT का इस्तेमाल करें.

8. उच्चारण (Pronunciation) पर ध्यान दें

सिर्फ इंग्लिश बोलना ही काफी नहीं है बल्कि आपको सही-सही अंग्रेजी बोलना आना चाहिए. इसके लिए जब आप अंग्रेजी में बोलें तो अपने उच्चारण पर ध्यान दें, और सही उच्चारण करने का प्रयास करें.

इंग्लिश प्रोनंसिएशन इंप्रूव करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका ये है कि आप जब कभी भी इंग्लिश स्पीकर को सुने तो वह क्या बोल रहे है उसको समझने के साथ-साथ कैसे बोल रहे है उस पर भी ध्यान दें.

इंग्लिश प्रोनंसिएशन के बहुत सारे नियम होते हैं और साथ ही साथ कई सारे अपवाद (exception) भी होते है यानी जो इस नियम का पालन नहीं करते है. तो नियम को तो आपको समझना होगा और अपवाद को तो आपको रटना ही होगा.

कुछ इंग्लिश वर्ड के दो प्रोनंसिएशन होते है. जैसे:

Wordप्रोनंसिएशनहिंदी अर्थ
Windविंडहवा
वाइंडबदलना, ऐठना
Liveलिवरहना
लाइवजीवित
Tearटिअरआंसू
टेअरचीरना, फाड़ना
English Word with Two Pronunciation

ऐसे और भी कई सारे वर्ड है जिसके दो प्रोनंसिएशन होते है. उनको ढूंढ कर याद कर लें, और इनको बोलते समय सावधानी बरतें. नहीं तो जरा सा उच्चारण की गड़बड़ी से अर्थ का अनर्थ हो जाएगा.

9. Tounge Twisters वाले शब्दों को बोले

चूंकि आप इससे पहले इंग्लिश नहीं बोले होंगे या बोले भी होंगे तो ज्यादा नहीं बोले होंगे. तो आपको अचानक से अंग्रेजी का उच्चारण करने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है. ऐसे में टंग ट्विस्टर वाले शब्द आपकी मदद करेंगे.

टंग ट्विस्टर से आपका ज़ुबान टूटता है जिससे फिर आपको किसी भी इंग्लिश वर्ड का प्रोनंसिएशन करने में आसानी होती है. पहले इसे एक हिंदी के उदाहरण के माध्यम से समझते हैं.

हिंदी में एक प्रसिद्ध टंग ट्विस्टर है: “चाचा ने चाची को चांदनी चौक पे चांदी के चम्मच से चटनी चटाई”. अब आपको अंदाजा हो गया होगा कि टंग ट्विस्टर कैसा होता है.

आइए अब कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना के लिए इंग्लिश टंग ट्विस्टर का उदाहरण लेते है. इंग्लिश में ये एक बहुत ही अच्छा टंग ट्विस्टर है. “The thirty-three thives thought that they thrilled the throne throughout Thursday”.

तो है न मजेदार! अगर आपको भी कोई ऐसा टंग ट्विस्टर याद है तो कॉमेंट में लिखें जिससे दूसरे इंग्लिश स्पीकिंग सीखने वाले लोगों को भी फायदा हो सके.

10. रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले मुहावरें और वाक्यांश (Idioms and Phrases) याद रखें

मुहावरे और वाक्यांश आपके लिए अंग्रेजी बोलना आसान बना देते है. ये कुछ शब्दों का समूह होता है जिसे आप अकेला या किसी वाक्य (sentence) के साथ जोड़कर बोल सकते है.

अंग्रेजी के कुछ महत्वपूर्ण मुहावरें और वाक्यांश (idioms and phrases) उनके हिंदी अर्थ के साथ नीचे दिए जा रहे है.

Idioms/Phrasesहिंदी में अर्थ
First and foremostसर्वप्रथम
First of allसबसे पहले
Hard and fastनिश्चित
Ins and outsविस्तृत विवरण
Ups and downsउतार-चढ़ाव
A slip of the penलिखने में गलती
A slip of the toungeबोलने में गलती
All in allसर्वेसर्वा
To be born with a silverबहुत धनी परिवार में पैदा होना
Come into forceलागू होना
Crocodile tearsबनावटी आंसू
Enough to squareजरूरत से ज्यादा
Little by littleथोड़ा थोड़ा
Play fairसच्चाई के साथ काम करना
Take into accountविचार करना
A bed of rosesफूलों की सेज/ आसान काम
Fall a prey toशिकार होना
Rain cats and dogsमूसलाधार वर्षा होना
Good for nothingबेकार
Pros and consकिसी मसला के दोनों पहलू
Idioms and phrases with hindi meaning

इन आईडियम्स एंड फ्रेसेस को याद कर लें एवं अंग्रेजी बोलने के दौरान इसका इस्तेमाल करें. इससे आपको कई बार बड़े बड़े सेंटेंस बोलने से मुक्ति मिल जाएगी और आपके लिए अंग्रेजी बोलना आसान हो जाएगा.

11. अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके सुने

आप जो कुछ भी अंग्रेजी में बोलते है, अगर उसको कोई सुनकर फीडबैक देने वाला नहीं है तो आप अपनी आवाज खुद ही रिकॉर्ड करके सुने. इसके लिए कोई माइक या किसी और तरह की रिकॉर्डिंग डिवाइस खरीदने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप अपने फोन से ही अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर सकते है.

अपनी मनपसंदीदा अंग्रेजी किताब, इंग्लिश न्यूजपेपर का कॉन्टेंट या इस तरह कुछ भी इंग्लिश में लिखा हुआ को बोलकर पढ़ें और उसे रिकॉर्ड करे. रिकॉर्ड करने के बाद उसे सुने और अपने उच्चारण और ग्रामेटिकल मिस्टेक पर गौर करें. अगर कुछ मिले तो फिर उसको सुधारें. कुछ रिकॉर्डिंग को सेव करके रखें और उसे कुछ महीने बाद सुने. आपको जरूर अपने उच्चारण में सुधार दिखेगा.

12. इंग्लिश बोलने की खूब प्रैक्टिस करें

आप ऊपर बताई गई सभी टिप्स को अपनाएं या जितना हो सके उतना जरूर अपनाएं. इसके साथ साथ रोजाना या नियमित रूप से अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस जरूर करें. बिना प्रैक्टिस के अंग्रेजी बोलना सीखने की कल्पना करना भी बहुत मुश्किल है.

“Practice makes perfect. After a long time of practicing, our work will become natural, skillful, swift, and steady.”

~ Bruce Lee

आपके आस पास जिसको भी अंग्रेजी आती हो, उससे अंग्रेजी में बात करने का प्रयास करें. ऑनलाइन भी जब कभी अंग्रेजी बोलने का मौका मिले तो उसे हाथ से जाने न दें. अगर आपको कोई नहीं मिल रहा है तो आईने के सामने ही अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस करें.

Credit: RealLife English

इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस के लिए Cambly तो एक बहुत अच्छा जरिया है ही इसके अलावा भी बहुत सारे ऐप और वेबसाइट है जहां से आप इंग्लिश स्पीकिंग की प्रैक्टिस कर सकते है.

उम्मीद है कि अब आपको ये मालूम हो गया होगा कि कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना. इंग्लिश बोलना कैसे सीखे से जुड़ा अगर आपका कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को उन लोगों को शेयर करे जो अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हो.

कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना – FAQs

इंग्लिश बोलने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

इंग्लिश बोलने के लिए आप Cake: Learn english for free ऐप डाउनलोड कर सकते है. इस ऐप में अपनी आवाज रिकॉर्ड करने का एक बहुत ही अच्छा टूल दिया गया, जिसके जरिए आप अंग्रेजी बोलकर उसे रिकॉर्ड कर सकते है. 

फिर इसका AI speech recognition आपको बता देगा की आपने कितना सही बोला है. इस तरह से आप अपने अंग्रेजी के उच्चारण (pronunciation) को सुधार सकते है.

इंग्लिश में बात करना कैसे सीखें?

इंग्लिश में बात करना सीखने के लिए आप, लोगों को इंग्लिश में बात करते हुए देखें. उनके द्वारा बोले गए हर एक शब्द को गौर से सुनने के साथ-साथ उनके है भाव (body language) को भी ऑब्जर्व करें. 

अगर आपके आस पास ऐसा नजारा न मिल रहा हो तो ऑनलाइन वीडियो देखें. मशहूर लोगों का इंटरव्यू देखें और वह किस तरह से किसी सवाल पर अपनी प्रतिक्रिया देते है इस पर भी गौर करें.

इसके अलावा इंग्लिश के जो दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले अभिवादन { (greetings) जैसे hi, hello, good morning, आदि}, शॉर्ट क्वेश्चन (जैसे, How are you, where do you live, आदि), और उनके जवाब याद रखें. जिससे आपको अंग्रेजी में बातचीत शुरू करने में या कोई शुरू हुआ है उसे आगे बढ़ाने में आसानी होगी.

Ghar Baithe English Bolna Kaise Sikhe?

आपके घर में अगर कोई इंग्लिश बोलना जनता हो तो उससे इंग्लिश में बात करें. इसके अलावा आप ऑनलाइन घर बैठे भी इंग्लिश बोलना सीख सकते है. ऑनलाइन कई सारी उपयोगी वेबसाइट, ऐप, वीडियो, आदि मौजूद है जिसकी सहायता से आप फ्री में अंग्रेजी बोलना सीख सकते है.

आप अगर जल्दी और अच्छे से घर बैठे इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है तो कुछ पैसा खर्च करें और कोई ऑनलाइन कोर्स खरीद लें.

बच्चों को इंग्लिश में बात करना कैसे सिखाएं?

वैसे माहौल का असर तो सभी पर पड़ता है, लेकिन बच्चों पर इसका असर ज्यादा पड़ता है, उनके अंदर चीजों को ऑब्जर्व करने की पावर बहुत ज्यादा होती है. इसलिए बच्चों को इंग्लिश में बात करना सिखाने के लिए अपने घर में इंग्लिश बोलने का माहौल बनाएं.

घर में बच्चों के सामने अंग्रेजी में बात करें. इसके अलावा बच्चों को अपने आस पास की चीजों का नाम इंग्लिश में सिखाएं और फिर उनसे बात करें, बात करने के दौरान छोटे और आसान सेंटेंस का प्रयोग करें.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments