English Sikhne Ka Tarika Step By Step – इंग्लिश पढ़ना, लिखना और बोलना सीखे

इंग्लिश एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है. इसका इस्तेमाल लगभग सभी देशों में होती है. ये दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है. इसके अलावा अपने देश भारत में भी इसका बहुत महत्व है. इसलिए अगर आपको अंग्रेजी नहीं आती है तो जरूर इसे सीखना चाहिए. तो आइए विस्तार से English Sikhne Ka Tarika Step By Step जानते है.

भारत सहित लगभग 70 देशों की इंग्लिश राजभाषा (official language) है. शोध (research), उच्च शिक्षा, कारोबार, इंटरनेट, खेल कूद, अंतरराष्ट्रीय व्यापार, आदि में इस भाषा का बहुत उपयोग होता है. इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे देश में जाते है जहां की भाषा आपको नहीं आती है तो आप अंग्रेजी में बातचीत करके अपना काम चला सकते हैं.

इस पोस्ट में हमलोग English Sikhne Ka Tarika Step By Step जानेंगे. जिसके तहत अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका, अंग्रेजी सीखने की किताब सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां जानेंगे. अंत में इंग्लिश कैसे सीखे से जुड़ा कुछ FAQs भी देखेंगे.

English Sikhne Ke Fayde

बिना फायदे का तो कोई काम आप करते नहीं होंगे. इसलिए आप अंग्रेजी सीखने के फायदे भी तलाश कर रहे होंगे. तो नीचे आपको बताया जा रहा है कि अंग्रेजी सीखने का क्या फायदा होता है?

इंग्लिश सीखने के प्रमुख फायदे निम्नलिखित है:

  • इंग्लिश आने से मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब पाना आसान होता है.
  • इंटरव्यू में भी इंग्लिश बहुत काम आता है.
  • ज्यादा लोगों से कम्युनिकेट कर पाते है.
  • कई कंपनियों में अच्छी इंगलिश बोलने से सैलरी भी बढ़ती है.
  • आपको उच्च शिक्षा हासिल करने में आसानी होती है.
  • आप देश-विदेश आनंदपूर्वक घूम सकते हैं.
  • एक से ज्यादा भाषा सीखने से आपके दिमाग का विकास होता है.
  • इंग्लिश स्पीकिंग कंट्री में आप आसानी से रह सकते है.
  • आप ज्यादा अच्छी किताबें, मैगजीन, न्यूजपेपर, रिसर्च पेपर, आदि पढ़ने में सक्षम होते है.
  • इंग्लिश सीखने के बाद आपका आत्म विश्वास बढ़ता है.
  • करियर अवसर आपके पास ज्यादा होते है.
  • आपका व्यक्तित्व विकास (personality development) होता है.
  • अच्छी इंगलिश आने से आप [ज्यादातर लोगों की नजरों में] काबिल समझे जाते हैं.

English Sikhne Ka Tarika Step By Step – परिचय 

इंग्लिश सहित किसी भी भाषा को पूरी तरह से सीखने के लिए उसके चारों पहलुओं पर पकड़ बनानी होती है. ये चार पहलू है: पढ़ना, लिखना, सुनना और बोलना.

इसी फॉर्मूला को अब अंग्रेजी सीखने पर फिट करते है. तो आपको सम्पूर्ण इंग्लिश सीखने के लिए इंगलिश पढ़ना, लिखना, सुनना और बोलना सीखना होगा. अगर ये चारों पहलुओं पर आपकी पकड़ हो गई है तो समझिए की आपको इंग्लिश आ गई.

इसलिए इंग्लिश के जो बड़े-बड़े टेस्ट होते हैं जैसे आईएल्ट्स (IELTS), TOEFL, आदि. उसमें भी ये चारों स्किल (पढ़ना, लिखना, सुनना और बोलना) ही जांचा जाता है और उसी के आधार पर स्कोर दिया जाता है.

हां ये हो सकता है कि आप इनमें से कोई एक स्किल पर ज्यादा ध्यान दें एवं उसको ज्यादा बेहतर करे और अन्य पर कम ध्यान दें. ये संभावीक बात है. 

आइए इसे एक उदाहरण के मदद से समझते है. जैसे आप इंग्लिश कॉन्टेंट राइटर, लेखक या ब्लॉगर है तो आपको इंग्लिश राइटिंग पर ज्यादा ध्यान देना होगा. वहीं अगर मोटिवेशनल स्पीकर या नेता है तो आपको अच्छे से हाव भाव के साथ अंग्रेजी बोलनी आनी चाहिए. 

English Kaise Sikhe
Learn English

नीचे आपको इंग्लिश पढ़ना, लिखना, सुनना एवं बोलना सीखने के लिए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप शुरू से इंग्लिश सीख सकते है.

English Padhna Kaise Sikhe

इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए सबसे पहली और सबसे जरूरी चीज है की आप ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी के वर्ड को याद करें. इसमें भी दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले शब्दों को प्राथमिकता दें यानी उसे पहले याद करें.

अंग्रेजी के कुछ वर्ड याद हो जाने के बाद अब आप ग्रामर पर ध्यान दें. इसमें भी पहले बेसिक ग्रामर (जैसे पार्ट्स ऑफ स्पीच, सिंगुलर एवं प्लूरल, आदि) सीखे फिर एडवांस (जैसे Tense, वर्ब, आदि) सीखें.

अगर आपका सवाल है कि इंग्लिश वर्ड कैसे सीखे या ग्रामर कैसे सीखे, तो इसके लिए कई सारी किताब, ऐप्स, वेबसाइट और यूट्यूब चैनल मौजूद है. इन सब की जानकारी आपको इसी पोस्ट ‘अंग्रेजी कैसे सीखे’ में आपको आगे बताया जा रहा है.

इंग्लिश सीखने में वर्ड मीनिंग याद होने और ग्रामर को समझने की भूमिका को आप घर बनाने के उदाहरण से समझ सकते है. जैसे घर बनाने में सबसे ज्यादा ईट की जरूरत पड़ती है, लेकिन आप सिर्फ ईट से घर नहीं बना सकते है. वो गिर जाएगा. उसे जोड़े रखने के लिए मसाला (बालू, गिट्टी, सिमेंट, सरिया, आदि) की जरूरत पड़ती है. ठीक इसी तरह इंगलिश पढ़ने, लिखने या बोलने में सबसे ज्यादा वर्ड मीनिंग की जरूरत पड़ती है, लेकिन आप बिना ग्रामर की समझ के उसे सही-सही पढ़, लिख या बोल नहीं सकते है.

वर्ड मीनिंग और ग्रामर के बाद इंग्लिश पढ़ने का प्रयास करें. शुरू में बहुत ही आसान चीजें पढें जैसे बच्चों की किताब, कॉमिक्स, आदि. इसके अलावा आप Simple Wikipedia पर अपनी रुचि का आर्टिकल पढ़ सकते है. ये विकिपीडिया का ही एक आसान वर्जन है, जिसमे आसान वर्ड और ग्रामर का इस्तेमाल किया गया है.

आप जो भी पढ़ रहे है उसमे से कितना समझ रहे है उसका आकलन करने के लिए Reading Comprehension पढ़ कर उसके प्रश्नों को हल करें. 

शायद आपने 10वीं और/ या 12वीं कक्षा में रीडिंग कंप्रीहेंशन वाले प्रश्न हल भी किए होंगे. अगर आपने हल नहीं किया है तो आपको बता दें कि आमतौर पर रीडिंग कंप्रीहेंशन कुछ पैराग्राफ के होते है, जिसके बाद उसके नीचे पैराग्राफ में से ही कुछ प्रश्न होते है, जिसका आपको उत्तर देना होता है.

विस्तार से पढ़ें > इंग्लिश पढ़ना सीखने के लिए किताब, ऐप, वेबसाइट एवं कुछ टिप्स

English Likhna Kaise Sikhe 

इसे सीखने के लिए आपको नियमित रूप से अंग्रेजी लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए. अगर आप अपने मन से लिखने में समस्या हो रही है तो आप किताब देख कर लिख सकते है.

जब लिखने की कुछ प्रैक्टिस हो जाए तो अपने मन से डायरी में मन की बात लिखें एवं इसके अलावा अपने विचार, दिन भर में घटित घटनाएं, आदि भी आप डायरी में लिख सकते है.

इंग्लिश लिखने की प्रैक्टिस के लिए आप एक इंग्लिश ब्लॉग शुरू कर सकते है. जिससे आपकी लिखने की प्रैक्टिस भी हो जाएगी, आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और इससे आप पैसा भी कमा सकते है. आम के आम गुठलियों के दाम.

अंत में आप कुछ-कुछ इंग्लिश में लिखकर किसी इंग्लिश के जानकार को दिखाएं, ताकि गलती होने पर वे आपको बता सके और आप अपनी इंग्लिश राइटिंग को इंप्रूव कर सके.

आप अगर ऑनलाइन कुछ इंग्लिश में लिख रहे है तो आप स्पेलिंग और ग्रामर चेकिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते है. ये टूल पूरी तरह से सही नहीं होते है, लेकिन आप अपना थोड़ा सा दिमाग लगा कर इसका भरपूर फायदा उठा सकते है.

विस्तार से पढ़ें > इन 5 स्टेप में सही-सही इंग्लिश लिखना सीखे

अंग्रेजी सुनने के कौशल में सुधार कैसे करें? 

आप किसी न किसी भाषा में YouTube पर वीडियो तो देखते ही होंगे. अब इंग्लिश में यूट्यूब वीडियो देखना शुरू कर दें. शुरू में अगर आपको सुनने में दिक्कत आ रही हो या समझ में नहीं आ रहा हो तो आप वीडियो का कैप्शन (subtitle) ऑन कर लें.

जिस स्पीड से वीडियो में बोला जा रहा है अगर आपको उस स्पीड से समझ में नहीं आ रहा है तो आप उसके स्पीड को कम (जैसे 0.75) कर सकते है. और जब समझ में आने लगे तो इसका विपरीत करें यानी स्पीड सामान्य (normal) करें या बढ़ा (जैसे 1.25) दें.

इसके अलावा आजकल पॉडकास्ट और ऑडियोबुक का खूब चलन है. आप इसकी मदद से भी इंग्लिश सुनने के कौशल में सुधार ला सकते हैं.

इंग्लिश स्पीकर को सुनना एक बहुत ही अच्छा जरिया है इंग्लिश लिसनिंग स्किल को इंप्रूव करने का. लेकिन जब भी आप किसी इंग्लिश स्पीकर को सुने तो सिर्फ उसके बोले गए शब्द पर ध्यान न दें बल्कि उनके हाव-भाव, शब्द निकलने का तरीका, बोलने का टोन, आदि पर भी गौर करें.

English Bolna Kaise Sikhe

अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि इसको बोलने की प्रैक्टिस करें. स्पोकन इंग्लिश में ग्रामर का बहुत ज्यादा महत्व नहीं होता है. इसलिए ग्रामेटीकल मिस्टेक की प्रवाह की बिना अपनी इंगलिश बोलने की प्रैक्टिस जारी रखें.

इसके बोलने की प्रैक्टिस के साथ-साथ उच्चारण (pronunciation) पर भी ध्यान दें. कही ऐसा न हो के आप बोल कुछ रहे है और लोग कुछ और समझ रहे हो. इसलिए जब भी बोले साफ-साफ और सही उच्चारण के साथ बोले.

अंग्रेजी में प्रोनंसिएशन के कई सारे नियम है और कुछ वर्ड इसके अपवाद (exception) भी है. यानी उसका प्रोनंसिएशन किसी नियम के तहत नहीं होते है. तो उच्चारण को सुधारने के लिए नियम को अच्छे से समझना होगा. वहीं ऐसे शब्द जो अपवाद है उनको तो याद ही करना होगा.

हो सकता है कि आप बचपन से हिंदी, उर्दू या कोई और भाषा ही सिर्फ बोलते आ रहे हो तो अचानक से आपको अंग्रेजी के शब्दों का उच्चारण करना मुश्किल होगा. इस समस्या को दूर करने के लिए टंग ट्विस्टर वाले शब्द खूब बोले.

टंग ट्विस्टर में इस तरह के शब्दों का मायाजाल रहता है कि जो आपका जुबान घुमा देता है. जिसके बाद अंग्रेजी के वर्ड का उच्चारण करना आपके लिए आसान होता है. जैसे एक टंग ट्विस्टर है:

‘If you must cross a course cross cow across a crowded cow crossing, cross the cross coarse cow across the crowded cow crossing carefully.

जब आप अंग्रेजी बोलना सीख रहे होते है, तो आपको दूसरे लोगों के सामने इसे बोलने में शर्म महसूस होती है. लेकिन प्रैक्टिस तो जरूरी है. तो इस दुविधा से बचने के लिए अपनी आवाज को खुद रिकॉर्ड करके सुने. आप अपनी आवाज में अपनी मनपसंदीदा किताब, न्यूजपेपर या मैगजीन को बोलकर पढ़के उसे रिकॉर्ड कर सकते है.

विस्तार से पढ़ें > फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए 12 टिप्स

अंग्रेजी सीखने के लिए किताब

आइए अब english sikhne ke liye best books जानते है, तो इंग्लिश सीखने के लिए 5 प्रमुख किताब निम्नलिखित है:

1. Essential English Grammar

Essential English Grammar इंग्लिश ग्रामर की सबसे अच्छी बुक है. यह कैंब्रिज पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित होती है तथा इसके लेखक ‘Raymond Murphy’ है. ये एक सेल्फ लर्निंग बुक है.

इसमें अंग्रेजी के ग्रामर को बहुत अच्छे तरीके से समझाया गया है. इसमें कुल 114 यूनिट है और प्रत्येक यूनिट ग्रामर के किसी हिस्से को कवर करता है. बाई तरफ इसके जानकारी रहता है तो वहीं दाहिनी तरफ अभ्यास (exercise) रहता है. ताकि पढ़ने के साथ आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएं. जैसा की ऊपर बताया गया की ये एक सेल्फ लर्निंग बुक है तो इसके अंत में अभ्यास का उत्तर भी दिया रहता है.

2. Oxford English-Hindi Dictionary

ऑक्सफोर्ड पब्लिकेशन की ये किताब हमेशा आपको अपने साथ रखनी चाहिए. क्योंकि अक्सर अंग्रेजी पढ़ने के दौरान कई सारे नए वर्ड आ जाते है. तो डिक्शनरी से आप उसका मीनिंग जान सकते है.

इस पुस्तक में 25,000 से भी ज्यादा इंगलिश वर्ड का मीनिंग दिया गया है. साथ ही साथ उन शब्दों का परिभाषा, उच्चारण, वाक्यों में इसेतमाल, उनसे जुड़े मुहावरे और कहावत, आदि भी दिए गए है. 

3. Word Power Made Easy

वोकेबलरी को इंप्रूव करने के लिए मुझे नहीं लगता कि इससे अच्छी कोई किताब होगी. इस किताब के लेखक ‘Norman Lewis’ है. जो की एक बहुत ही प्रसिद्ध भाषा विज्ञानी (grammarian) है.

इस किताब में बहुत सारे महत्वपूर्ण इंग्लिश वर्ड दिए गए. इसके साथ-साथ उस वर्ड का अर्थ, वाक्य में सही इस्तेमाल, पर्यावाची (synonyms), आदि भी दिए गए है. लेसन के अंत प्रैक्टिस के लिए एक्सरसाइज भी दिया गया है. CAT, GMAT, या TOEFL जैसी परीक्षा के लिए किताब बहुत उपयोगी है.

4. Practice Makes Perfect: English Conversation

अगर आप इंग्लिश में बातचीत करना सीखना चाहते है तो McGraw Hill पब्लिकेशन की ये किताब आपके लिए बहुत ही उपयोगी है.

इसमें कुल 13 लेसन है. जिसमें आपको दैनिक जीवन की बातचीत में इस्तेमाल होने वाले मुहावरे और वाक्यांस (idioms & phrases) दिए गए है.  आप इस बातचीत की ऑडियो रिकॉर्डिंग इसके वेबसाइट और ऐप पर सुन सकते है.

5. Hindi-English Expert Translator

हमलोगो को हिंदी से इंग्लिश सीखने में एक बेसिक प्रॉब्लम जो होती है वो है ट्रांसलेशन. यानी हिंदी में तो वो वाक्य लिख लेते है पर उसको इंग्लिश में लिखने में समस्या आती है. इसके लिए आप अरिहंत पब्लिकेशन की ये पुस्तक पढ़ सकते है.

इसमें कई सारे लेसन दिए गए है, जिसके अंतर्गत आपको दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले वाक्यों का इंग्लिश अनुवाद बताया गया है. इसमें प्रैक्टिस के लिए अभ्यास भी है.

इंग्लिश सीखने की वेबसाइट

5 प्रमुख इंग्लिश सीखने की वेबसाइट निम्नलिखित है:

1. BBC Learning English

बीबीसी के इस वेबसाइट पर आपको इंग्लिश सीखने वाली बहुत सारे आर्टिकल, वीडियो और पॉडकास्ट मिल जाएंगे. यहां पर आपको नए-नए वर्ड, उसका अर्थ और प्रोनंसिएशन विस्तार से बताया जाता है.

2. My English Pages

ऑनलाइन रीडिंग कंप्रीहेंशन हल करने की ये एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है. यहां आपको इतिहास, जीवनी (biography), और विज्ञान जैसे विषय से सैकड़ों रीडिंग कंप्रीहेंशन मिल जाएंगे.

3. British Council

British Council पर आपको बहुत सारे इंग्लिश लेसन, वीडियो, गेम और पॉडकास्ट मिल जाएंगे. इस वेबसाइट पर आपको 6 सेक्शन है: स्किल्स (जैसे रीडिंग स्किल), ग्रामर, वोकेबलरी, बिजनेस इंग्लिश और आईएल्ट्स प्रेक्टिस. प्रत्येक सेक्शन में कई सारे लेसन और एक्टिविटी है. जो आपको उस सेक्शन को सीखने में आसानी पैदा करता है.

4. Babbel

यहां आपको क्विज और गेम के जरिए अपनी वोकेबुलरी और ग्रामर की प्रैक्टिस करने का मौका मिलता है. Babbel Live के जरिए आप वर्चुअल ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है, जिसमें आपको एक इंस्ट्रक्टर और एक टॉपिक चुनना होता है.

5. Daily Grammar

इस वेबसाइट पर इंग्लिश ग्रामर के लगभग सभी टॉपिक दिए गए है. जैसे वर्ब, नाउन, एडजेक्टिव, एडवर्ब, प्रिपोजिशन,आदि. इसमें इन सभी टॉपिक से जुड़े कूल 88 क्विज और 440 लेसन है. जिसमे से 1 से 300 लेसन आसान टॉपिक पर है, वहीं इससे आगे के लेसन एडवांस लर्नर के लिए है.

अंग्रेजी सीखने का ऐप

अंग्रेजी सीखने के 5 महत्वपूर्ण ऐप निम्नलिखित है:

1. Hello English

Hello English ऐप को मैने खुद कई सालों तक इस्तेमाल किया है. इससे मेरी इंग्लिश में बहुत सुधार हुआ है. हिंदी, उर्दू सहित कुल 23 भाषा से आप इसमें इंग्लिश सीख सकते है. 475 से ज्यादा लेसन और 10,000 से ज्यादा वर्ड की डिक्शनरी है. कई सारे क्विज और गेम है. कुल मिलाकर इंग्लिश सीखने के लिए ये बहुत ही अच्छा ऐप है.

2. Ginger Grammar Spellchecker

जाहिर सी बात है कि आप अगर अभी इंग्लिश लिखना सीख ही रहे है तो आप लिखने के दौरान बहुत सारी गलतियां करेंगे. उन्हीं गलतियों में से जो सबसे ज्यादा गलती होती है वह है स्पेलिंग और ग्रामर की गलती. ये ऐप लिखने के दौरान आपकी ग्रामर और स्पेलिंग मिस्टेक को बताएगा तथा जहां जरूरत हुई वहां आपको सिनोनिम इस्तेमाल करने का भी सुझाव देगा.

3. Cambly

इंग्लिश स्पीकिंग सीखने के लिए Cambly उपयुक्त ऐप है. यहां आप विभिन्न देशों के 10 हजार से भी अधिक नेटिव इंग्लिश स्पीकिंग ट्यूटर से वन टू वन वीडियो लेसन के माध्यम से बात कर सकते है. ये ट्यूटर आपको अंग्रेजी बोलने के दौरान होने वाली गलतियों को बताएंगे एवं जल्दी इंग्लिश स्पीकिंग सीखने में आपकी सहायता करेंगे. इसमें 24/7 वीडियो चैट करने की भी सुविधा है. ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें एवं कूपन कोड में STUDENTHALT का इस्तेमाल करें.

4. Google Translate

गूगल ट्रांसलेट पर आप इंग्लिश, हिंदी और उर्दू सहित कुल 108 भाषा को एक दूसरे में ट्रांसलेट कर पाएंगे. इसमें टाइप करके, हैंडराइटिंग से, बोलकर या फोटो क्लिक करके उसका ट्रांसलेट कर सकते है. इसमें ऑफलाइन ट्रांसलेशन की भी सुविधा उपलब्ध है. 

5. Bussu

Bussu एक लैंग्वेज लर्निंग ऐप है जिससे आप इंग्लिश, फ्रेंच, और अरेबिक सहित कुल 13 भाषा सीख सकते है. इसमें कई सारे ग्रामर एक्सरसाइज और क्विज वगैरह दिया गया है. आप इसमें दिए गए लेसन को डाउनलोड भी कर सकते है, ताकि आप इसे ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकते है.

English Sikhne Ke Liye Best YouTube Channel

इंग्लिश सीखने के लिए 5 प्रमुख यूट्यूब चैनल निम्नलिखित है:

1. Learn English with Let’s Talk

इंग्लिश सीखने के लिए ये यूट्यूब चैनल बहुत ही अच्छा है. इसके 50,00,000 से भी अधिक सब्सक्राइबर है तथा यहां पर 1800 से भी ज्यादा इंग्लिश वीडियो है. इस यूट्यूब चैनल पर कई इंग्लिश एक्सपर्ट के माध्यम से बहुत सारे फ्री लेसन दिए गए है. जिससे आप अपनी अंग्रेजी सुधार सकते है.

2. TsMadaan  

हिंदी से अंग्रेजी सीखने के लिए TsMadaan यूट्यूब चैनल बहुत ही उपयोगी है. यहां आपको इंग्लिश सिखाने के साथ-साथ अच्छे से इंग्लिश सीखने के लिए मोटिवेट भी किया जाता है. चूंकि टीएस मदान खुद एक बिजनेसमैन है तो वह अपना अनुभव भी इस चैनल के माध्यम से साझा करते हैं. इसलिए इनकी वीडियो से आप बिजनेस कम्युनिकेशन स्किल भी इंप्रूव कर सकते है.

3. Sartaz Classes

इंग्लिश सीखना एक लंबी प्रक्रिया है. इसे सीखते-सीखते आप बोर हो सकते है. इसलिए कोई ऐसा चैनल भी फॉलो करे जो मजेदार तरीके से आपको अंग्रेजी सिखाए. ऐसा ही एक यूट्यूब चैनल है Sartaz Classes है. यहां आपको फनी तरीके से अंग्रेजी सिखाया जाता है. इस चैनल के 1 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है तथा 350 से भी ज्यादा वीडियो है.

4. Learn English Lab

आपका अगर ग्रामर कमजोर है तो ये चैनल आपको जरूर फॉलो करना चाहिए. इसमें इंग्लिश ग्रामर के प्रमुख टॉपिक जैसे टेंस, मोडल वर्ब, आदि पर 90 से भी ज्यादा विडियो है. इसके अलावा इस चैनल पर कई सारे इंग्लिश ग्रामर से जुड़े क्विज भी है. तो वीडियो देखने के साथ साथ आप अपना आकलन भी कर सकते है कि आपको कितना समझ आया.

5. DSL English

DSL English हिंदी से इंग्लिश सीखने का बहुत ही मशहूर यूट्यूब चैनल है. यहां पर इंग्लिश ग्रामर के बहुत सारे कॉन्सेप्ट और वोकेबुलरी को आसान तरीके से एक्सप्लेन किया जाता है. इसके फाउंडर धर्मेंद्र कुमार है, जिनका इसी नाम से दिल्ली के मुखर्जी नगर में कोचिंग सेंटर है. इस यूट्यूब चैनल के लगभग 3 मिलियन सब्सक्राइबर है तथा यहां पर 450+ विडियो है.

English Sikhne Ka Tarika Step By Step – निष्कर्ष

आप भले ही कोई भी भाषा बोलते हो लेकिन आप इंग्लिश के महत्व को नकार नहीं सकते है. इंग्लिश अंतरराष्ट्रीय भाषा होने के साथ-साथ अपने देश की राजभाषा (official language) भी है. उच्च शिक्षा, शोध, अंतरराष्ट्रीय व्यापार, आदि में अधिकतर इंग्लिश का ही इस्तेमाल होता है.

आज के दौर में इंग्लिश सीखना ज्यादा मुश्किल नहीं है. आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन कई सारे कोचिंग क्लास मिल जाएंगे जहां से आप अंग्रेजी सीख सकते है. इसके अलावा अंग्रेजी सीखने के लिए उपयोगी किताब, वेबसाइट, ऐप और यूट्यूब चैनल की भी मदद ले सकते है.

Credit: To Fluency

अलग-अलग माध्यमों से अंग्रेजी सीखने के साथ-साथ नियमित रूप और उचित तरीके से उसकी प्रैक्टिस भी करें. जैसे रोज इंग्लिश अखबार पढ़ना, इंग्लिश में डायरी लिखना, इंग्लिश पॉडकास्ट सुनना और आईने के सामने या दोस्तों के साथ अंग्रेजी में बात करना.

उम्मीद है कि अब तक आपको मालूम हो गया होगा कि English Sikhne Ka Tarika Step By Step? फिर भी अगर आपका इंग्लिश सीखने से जुड़ा कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर बताएं, और इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो इंग्लिश सीखना चाहते हो.

English Sikhne Ka Tarika Step By Step – FAQs

इंग्लिश कितने दिनों में सिख सकते है?

आमतौर पर किसी भी नई भाषा को सीखने में 3 महीने से लेकर 2 साल तक लग सकते है. लेकिन इंग्लिश भाषा आसान है तथा हमलोग के लिए पूरी तरह से नई भी नही है, तो अन्य भाषाओं की अपेक्षा इसे सीखने में कम समय लगेगा. अगर औसत बताए तो आप इंग्लिश 180 दिनों (6 महीना) में सिख सकते है.

इंग्लिश सीखने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

मेरे अनुभव के अनुसार Hello English इंग्लिश सीखने का सबसे अच्छा ऐप है.

Modern English ki khoj kisne kiya tha?

Modern english की खोज William Shakespeare ने किया था. इसलिए विलियम शेक्सपियर को फादर ऑफ मॉडर्न इंग्लिश लिटरेचर माना जाता है.

जियो के मोबाइल में अंग्रेजी कैसे सीखे?

जियो के मोबाइल में जियो स्टोर पर जाए, वहां कई सारे ऐप के साथ Enguru भी होगा उसे ओपन कर लें. इस ऐप के माध्यम से आप इंग्लिश सीख सकते है. ट्रांसलेशन के लिए जियो फोन के ब्राउज़र में जाए वहां गूगल ट्रांसलेट सर्च करें. फिर Google Translate की वेबसाईट पर विजिट करके आप ट्रांसलेट कर सकते है.

घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे?

घर बैठे आप ऑनलाइन इंग्लिश सीख सकते है. ऑनलाइन कई सारे कोचिंग इंस्टीट्यूट, कोर्स, इबुक, वेबसाइट, ऐप और यूट्यूब चैनल मौजूद है जो आपको घर बैठे इंग्लिश सीखने में मदद करेंगे.

इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले क्या जरूरी है?

दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले वर्ड मीनिंग का याद होना इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले जरूरी है. इसके बाद आपको बेसिक ग्रामर की समझ होनी चाहिए. जिससे आप सही-सही अंग्रेजी पढ़, लिख और बोल सकते है.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments