स्कूल या कॉलेज में बेहतर ग्रेड कैसे प्राप्त करें?

जीपीए विद्यार्थियों के मन में मिश्रित भावना पैदा करती है. आपका अच्छा CGPA आपको एक अच्छी नौकरी पाने में भी बहुत मदद करता है. ज्यादातर छात्र जिसका स्कूल या कॉलेज में बेहतर ग्रेड होता है तो उसे आमतौर पर अच्छे यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल पाता है.

GPA का फुल फॉर्म Grade Point Average होता है.

किसी भी टॉप यूनिवर्सिटी से स्नातक (graduation) करना हमेशा आपके कैरियर पर एक अच्छा असर डालता है. उदाहरण के लिए 4 में से 3.5 से अधिक सीजीपीए वाले छात्र का रिज्यूमे  आमतौर पर कंपनियों की पहली प्राथमिकता होती है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जिसका अच्छा ग्रेड नहीं है उसके पास कोई मौका नहीं है. अगर आपके पास एक अच्छा हुनर और व्यक्तित्व है तो भी आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

इन सब के बावजूद भी बेहतर ग्रेड प्राप्त करना आपके नौकरी ढूंढने के सफर को आसान बना देता है. अपनी कक्षा में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए (grade calculator) का उपयोग करें और सभी असाइनमेंट वक्त पर जमा करने का प्रयास करें.

स्कूल या कॉलेज में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के टिप्स

विद्यार्थी हमेशा पूछते रहते हैं कि अपनी कक्षा में खासकर डिग्री कक्षा में अपना ग्रेड कैसे बेहतर करें. किसी भी स्कूल या कॉलेज में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने की कई सारी विधियां हैं. कुछ प्रमुख तरीके नीचे दिए जा रहे हैं.

अपने ग्रेड पर नजर रखें

किसी भी ग्रेड केलकुलेटर से हमेशा अपना ग्रेड चेक करते रहा करें. जब आप अपने ग्रेड को ट्रैक करते रहते हैं तो यह आपको अपने ग्रेड के बारे में जागरूक कर देता है, और आप अपने ग्रेड को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं.

ये क्लास टेस्ट में अपने वर्तमान सीजीपीए को गणना आसान बनाता है. इसके अलावा यह आपके लक्षित सीजीपीए (Targeted CGPA) को हासिल करना भी आपके लिए आसान बनाता है.

अपना असाइनमेंट जमा करें

दूसरी चीज जो याद रखने के लिए काफी जरूरी है कि जो फाइनल ग्रेड बनता है, इसमें क्लास असाइनमेंट का अंक भी जुड़ता है. छात्र आमतौर पर क्लास असाइनमेंट को बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं जिससे उनके समग्र सीजीपीए (Overall CGPA) में सुधार करना मुश्किल हो जाता है.

डिग्री क्लास में अच्छा ग्रेड प्राप्त न कर पाने का एक मुख्य कारण यह है कि. वे सिर्फ मिड-टर्म और फाइनल एग्जाम पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं. बस ग्रेड कैलकुलेटर द्वारा अपने ग्रेड की गणना करें और नियमित रूप से अपने सभी असाइनमेंट को जमा करने का प्रयास करें.

नियमित रूप से क्लास अटेंड करें

दूसरी चीज जो काफी महत्वपूर्ण है वह है क्लास अटेंडेंस. आमतौर पर छात्र क्लास अटेंडेंस को गंभीरता से नहीं लेते हैं. यदि आपका क्लास अटेंडेंस आप एक निश्चित प्रतिशत से कम है तो हो सकता है कि कुल सीजीपीए से कुछ कम स्कोर आपको मिले.

छात्रों के लिए क्लास अटेंडेंस बहुत मायने रखता है और आपको अपने क्लास अटेंडेंस को बहुत गंभीरता से लेना होगा. अपने कक्षा में नियमित रूप से उपस्थित होने की कोशिश करें और अपने कुल सीजीपीए में एक्स्ट्रा पॉइंट प्राप्त करें.

निष्कर्ष

एक अच्छा सीजीपीए और ग्रेड हमेशा आपके नौकरी खोजने के प्रयासों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, और इससे अच्छा क्या होगा की आपको अपने क्लास में अच्छा ग्रेड भी मिले और आपको आसानी से नौकरी भी मिल जाए.

आपका ग्रेड आपके जीवन और करियर के प्रति गंभीरता को दर्शाता है. ज्यादातर नियोक्ता (employer) हमेशा उन आवेदकों को प्राथमिकता देते हैं जिनका स्कूल या कॉलेज में बेहतर ग्रेड होता है, क्योंकि बेहतर सीजीपीए और ग्रेड होना बहुत अच्छा है. इसलिए हमेशा अपने स्कूल या कॉलेज में एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करने की कोशिश करें.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments