महिला के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरी | Govt Jobs after 12th for Female

चाहे पुरुष हो या महिला दोनों ही सरकारी नौकरी पाने की भरपूर कोशिश करते हैं. गवर्नमेंट जॉब में जॉब सिक्योरिटी, जॉब सेटिस्फेक्शन आदि होने के कारण यह महिला के लिए और भी ज्यादा उपयुक्त है. तो आइए विस्तार से महिला के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरी जानते है.

कर्मचारी चयन आयोग (SSC), डिफेंस, रेलवे, पोस्ट ऑफिस, PSUs आदि जैसे विभिन्न गवर्नमेंट सेक्टर में लड़कियों को 12वीं के बाद सरकारी नौकरी मिल सकती है. इन सेक्टर्स में नौकरी पाने के लिए उनकी आने वाली भर्ती पर नजर रखें.

इस पोस्ट में हमलोग 12वीं पास महिला के लिए सरकारी नौकरी के अवसर के बारे में जानेंगे. इसके अंतर्गत रेलवे में लड़कियों के लिए कौन-कौन सी जॉब होती है, 12वीं के बाद चिकित्सा के क्षेत्र में लड़कियों के लिए सरकारी नौकरी आदि भी जानेंगे. अंत में इससे संबंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर (FAQs) भी देखेंगे.


महिला के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरी की सूची

विभिन्न गवर्नमेंट सेक्टर में महिलाओं के 12वीं के बाद प्रमुख सरकारी नौकरी (mahila ke liye 12th pass sarkari naukri) निम्नलिखित हैं.

Female at workspace - Mahila Ke Liye 12th Pass Sarkari Naukri
Female at Workspace

1. पुलिस कांस्टेबल

पुलिस डिपार्टमेंट में महिला की भागीदारी दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है. होमगार्ड, पुलिस कांस्टेबल, पुलिस सब कांस्टेबल आदि जैसे पद पर आपको बहुत जगह लड़की ही नजर आएगी.

12वीं के बाद आप मुख्यता राज्य पुलिस सेवा (state police service) में जा सकते हैं. इसके लिए बिहार, यूपी सहित लगभग सभी राज्य प्रत्येक वर्ष हजारों भर्तियां निकालती है. इन भर्तियों की जानकारी आपको उनके ऑफिशियल वेबसाइट, समाचार पत्र और जॉब एलर्ट साइट से मिल जाएगी.

पुलिस कांस्टेबल या हेड कांस्टेबल बनने के लिए आपकी आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए. इसकी सैलरी ₹20,000 प्रति महीना से शुरू होती है तथा पुलिस डिपार्टमेंट में औसत वेतन ₹42,000 प्रति महीना होता है.

हालांकि पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक रूप से फिट हो तथा आप की लंबाई योग्यता अनुसार पूरी हो.

2. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता

ये एक बहुत ही अच्छी नौकरी है सरकारी नौकरियों में 12 वीं के बाद महिला के लिए. आंगनवाड़ी वर्कर को आमतौर पर राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय या स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य संबंधी (महिला एवं बाल विकास) परियोजनाओं हो या देश भर में शोध परियोजनाओं के तहत नियुक्त किया जाता है.

देश के सभी राज्यों में ब्लॉक स्तर पर आंगनवाड़ी वर्कर्स की नियुक्ति अस्थायी आधार पर की जाती है.

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की भूमिका और जिम्मेदारी बहुत महत्वपूर्ण है. अपने आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए राशन, खाना, आदि बांटती है तथा समय पर टीकाकरण करवाती है.

जिम्मेदारियों को निष्पादित (execute) करने के लिए आंगनवाड़ी वर्कर में कुछ आवश्यक कौशल (skill) होना चाहिए. उनके पास सरकारी स्वास्थ्य कार्यक्रमों का पर्याप्त ज्ञान, बच्चों और महिलाओं के छोटे-मोटे स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने में सक्षम तथा लोगों के साथ संवाद करने और आपातकाल के समय में मदद करने में सक्षम होनी चाहिए.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से माध्यमिक दसवीं पास होना चाहिए. इस तरह से यह बहुत ही अच्छी महिलाओं के लिए 10वीं पास सरकारी नौकरी भी है.

इसके लिए उम्मीदवार 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के बीच होना चाहिए. हालांकि आयु सीमा विभिन्न राज्य में अलग-अलग हो सकती है. आमतौर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को ₹10,000 प्रति माह मिलता है.

3. नर्स 

नर्सिंग महानतम और सबसे पुराने व्यवसायों में से एक है. इसमें आपको अपना समय और ऊर्जा किसी बीमार एवं जरूरतमंद रोगियों को समर्पित करने की आवश्यकता होती है. यह शारीरिक उपचार के साथ-साथ रोगियों और उनके परिवारों को मानसिक सहायता प्रदान करने का एक संयोजन (combination) है. 

स्टाफ नर्स, एएनएम आदि महिलाओं के लिए 12वीं के बाद  बहुत ही अच्छी सरकारी नौकरी (government jobs after 12th for girls in hindi) है. क्योंकि इसमें सरकार उन्हें कुछ आरक्षण भी देती है. 

इसमें कंपटीशन भी ज्यादा नहीं है. नर्स बनने के लिए आपका 12वीं साइंस के साथ पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा सरकारी नर्स के रूप में नौकरी पाने के लिए एक लिखित टेस्ट के साथ-साथ एक शारीरिक फिटनेस टेस्ट पास करना होगा.

सरकारी नर्स के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है. आमतौर पर ₹10,000 से ₹15,000 प्रति माह तक सैलरी मिलती है.

4. सरकारी शिक्षक

शिक्षण (teaching) कई महिलाओं के लिए सबसे महत्वाकांक्षी पदों में से एक है. 12वीं के बाद शिक्षा में 2 साल के डिप्लोमा डिग्री के साथ एक उम्मीदवार को निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में प्राथमिक अनुभाग शिक्षक (primary section teacher) के रूप में नौकरी मिल सकती है.

एक अच्छे वेतन से सीमित कामकाजी घंटों तक ये 12वीं पास महिलाओं के लिए एक आदर्श और सबसे उपयुक्त सरकारी नौकरी है.


Railway Jobs After 12th for female in Hindi 

भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. यह भारत के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है. इसमें 12 लाख से भी ज्यादा लोग काम करते हैं. महिलाओं के लिए 12वीं के बाद रेलवे में भी बहुत सारी सरकारी नौकरी मौजूद है 

सुरक्षित नौकरी, अच्छी सैलरी, अनुलाभ और भत्ते, रहने के लिए फ्री क्वार्टर, कर्मचारियों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा, आदि. रेलवे में नौकरी करने के कुछ प्रमुख फायदे हैं.

इसके अलावा महिलाएं आमतौर पर रेलवे की नौकरीयों को ज्यादातर इसलिए पसंद करती है क्योंकि इंडियन रेलवे 2 साल तक मेटरनिटी लीव देती है. इसलिए रेलवे में जॉब एक बहुत ही अच्छी महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी 2023 है.

Railway Job
Railway Job

12वीं के बाद महिला रेलवे में ये निम्नलिखित सरकारी नौकरी पा सकती है:

  • आरपीएफ कांस्टेबल 
  • टिकट कलेक्टर 
  • असिस्टेंट लोको पायलट
  • जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट 
  • गुड्स गार्ड 
  • अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट

12वीं के बाद रेलवे में नौकरी के लिए आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग होती है. 

आरपीएफ कांस्टेबल के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष आरआरबी एनटीपीसी के पोस्ट के लिए 30 वर्ष तथा टिकट क्लर्क के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है 

12वीं के बाद रेलवे के प्रमुख पदों की सैलरी नीचे की तालिका में दी जा रही है:

पदसैलरी
RPF Constable₹21,700 – ₹28,900
RRB NTPC जॉब₹19,900 – ₹29,200
टिकट क्लर्क₹5,200 – ₹20,200
Railway Jobs After 12th with Salary

महिला के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरी – निष्कर्ष

महिलाएं 12वीं के बाद पुलिस कांस्टेबल, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, नर्स, सरकारी शिक्षक आदि के तौर पर सरकारी नौकरी पा सकती है. इन पदों के अलावा रेलवे, पोस्ट ऑफिस, डिफेंस, PSUs आदि जैसे विभिन्न गवर्नमेंट सेक्टर में भी महिलाओं के लिए 12वीं पास बहुत सारी सरकारी नौकरी है.

शारीरिक रूप से फिट 12वीं पास महिलाएं पुलिस कांस्टेबल के लिए जा सकती है या आंगनवाड़ी वर्कर के रूप में बच्चों और महिलाओं के कल्याण के बारे में सोच सकती हैं.

अगर आपके 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायलॉजी अनिवार्य विषय के रूप में था तो आपके लिए नर्स बनने का यह बहुत अच्छा मौका है. वहीं अगर आप 2 साल और पढ़ सकते हैं तो आप D.Ed करके सरकारी टीचर बन जाए.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट महिला के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरी पसंद आया होगा. अगर इससे जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने सहपाठियों के साथ शेयर करें.


12वीं पास लड़कियों के लिए सरकारी नौकरीयां – FAQs

क्या सरकारी नौकरी लड़कियों के लिए अच्छी है?

हां, अच्छी सैलरी, जॉब सिक्योरिटी, सीमित कामकाजी घंटा और पर्याप्त मीटरनिटी लिव के कारण सरकारी नौकरी लड़कियों के लिए बहुत अच्छी है.

रेलवे में लड़कियों के लिए कौन-कौन सी जॉब होती है?

रेलवे में लड़कियों के लिए आरपीएफ कांस्टेबल, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, असिस्टेंट लोको पायलट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, आदि प्रमुख जॉब होती है.

12वीं पास करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

12वीं पास करने के बाद भारतीय सेना, पुलिस कांस्टेबल, असिस्टेंट लोको पायलट, स्टेनोग्राफर, पोस्टल असिस्टेंट, लोअर डिविजनल क्लर्क, नर्स, टेलीकॉलर, आदि की नौकरी मिल सकती है.

12वीं पास लड़कियों के लिए 2023 में कौन-कौन सी प्राइवेट नौकरी है?

12वीं पास लड़कियों के लिए 2023 में सेल्स एग्जीक्यूटिव, इवेंट प्रमोटर, फीमेल टेलीकॉलर, पर्सनल असिस्टेंट (PA), बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, आदि प्रमुख प्राइवेट नौकरी है.

12वीं के बाद लड़कियों के लिए कौन सी सरकारी नौकरी है?

12वीं के बाद लड़कियों के लिए आरपीएफ कांस्टेबल, नर्स, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, पुलिस कांस्टेबल, असिस्टेंट लोको पायलट, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आदि की नौकरी मौजूद है.

आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल ⬇️

  1. 12वीं पास के लिए बिहार में 15+ सरकारी नौकरी
  2. महिला एवं पुरुष के लिए 12वीं के बाद 8 प्रमुख सरकारी नौकरी 
  3. 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी पाने के लिए योग्यता, तरीका, जॉब प्रोफ़ाइल एवं सैलरी
  4. Top 15 Trending Jobs in India: इन नौकरियों की भविष्य में भी रहेगी मांग
  5. 12वीं के बाद जल्दी जॉब पाने के लिए टॉप 10 शॉर्ट टर्म कोर्स
कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

18 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
This Blog is Hosted on Cloudways