Student Online Paise Kaise Kamaye? 10 प्रसिद्ध तरीके

अपने शौक और जरूरत को पूरा करने के लिए बहुत से विद्यार्थी पढ़ाई के साथ- साथ कमाई भी करते हैं, ये कमाई ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से हो सकती हैं। यहां हमलोग Student Online Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार से जानेंगे।

वैसे कई सारे online money making ideas for students in hindi है। लेकिन यहां आप को सिर्फ वहीं तरीके बताएंगे जो वास्तविक (genuine) हो।

Student Online Paise Kaise Kamaye? 10 वास्तविक तरीके

अब स्टूडेंट के लिए पैसा कमाना पहले की तुलना में बहुत आसान हो गया है. धन्यवाद इंटरनेट! कई सारे छात्र ऑनलाइन पैसा कमाकर अपना पॉकेट खर्च निकाल लेते है तो वहीं कई विद्यार्थी कॉलेज की फीस भी अपनी कमाई से दे पाते है.

⚠️ हालांकि ऑनलाइन कुछ फ्रॉड भी होते है तो उनसे आपको सावधान रहना है.

नीचे आपको स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का 10 तरीका बताया जा रहा है, जिसकी मदद से आप घर बैठे ही ऑनलाइन काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है. इसमें ज्यादातर तरीके ऐसे है जिसे आप मुफ्त में ही शुरू कर सकते है.

Student Online Paise Kaise Kamaye
Student Online Paise Kaise Kamaye

1. Blogging

अगर आप लिखने का शौक और हुनर रखते हैं यानी अपनी बात लेखन के माध्यम से दूसरे तक पहुंचा सकते है, तो आपके लिए ब्लॉगिंग स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन कमाई का तरीका हैं। इसके माध्यम से आप अपने शौक को पूरा करने के साथ – साथ कमाई भी कर सकते हैं।

शुरूआत आप गूगल के Blogger प्लेटफार्म से कर सकते है. जहां आप मुफ्त में ब्लॉगिंग कर सकते है और जब कुछ तजुर्बा हो जाए तो कुछ पैसे लगाकर domain और होस्टिंग खरीद कर एक अच्छा खासा (professional) ब्लॉग बना सकते हैं।

वैसे ब्लॉगिंग के लिए कई सारे प्लेटफार्म है जैसे WordPress, Blogger, Tumblr, medium, wix, etc. लेकिन इनमें WordPress सबसे अच्छी मानी जाती हैं।

ये भी पढ़े > ब्लॉगिंग कैसे करें ? विद्यार्थियों के लिए इसके फ़ायदे।

ब्लॉगिंग से कमाई के तरीक़े

Add लगाकर : अपने ब्लॉग पर add लगाकर कमाई कर सकते है। Add लगाने के कई सारे network है, जिनमें से कुछ प्रमुख है Adsence, Media.net, Revenue Hits, Popads, Propeller ads, etc.

Affiliate link : अपने ब्लॉग पर किसी प्रॉडक्ट का एफिलिएट लिंक डाल कर कमाई कर सकते है।
इसके अलावा आप इबुक और कोर्स बेच कर कमाई कर सकते है.

2. Online Teaching

एजुकेशनल वेबसाईट जैसे unacadey, vedantu, byjus, hello english etc. पर आप एक शिक्षक के रूप में जुड़ कर आप ऑनलाइन पढ़ा सकते है।

इसके अलावा आप कोई कोर्स बनाकर भी बेच सकते है।

ये भी पढ़े > Students ke liye offline paise kamane ke 7 tarike

3. Affiliate Marketing

इसमें आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उनके प्रॉडक्ट या सर्विस का लिंक अपने वेबसाईट, ब्लॉग, यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन, ईमेल, व्हाट्सएप, आदि पर शेयर करते हैं। और फिर अगर आपके लिंक से कोई प्रॉडक्ट या सर्विस खरीदता है तो उसका कुछ कमिशन (%) आपको भी मिलता है।

affiliate marketing - Student ke liye online paisa kamane ka tarika
Affiliate Marketing Chain

बहूत सारे विद्यार्थी इस ऑनलाइन कमाई के साधन की मदद से अच्छी खासी कमाई करते हैं।

कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट प्रोग्राम निम्नलिखित है:

4. YouTube

आप एक youtuber बनकर भी पैसा कमा सकते हैं। ये भी बहुत अच्छा स्टूडेंट लाइफ में ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका हैं। बस आपको करना ये है कि आप अपनी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करें । ये वीडियो एजुकेशनल , मनोरंजन, ट्यूटोरियल, आदि किसी भी तरह का हो सकता है।

YouTube से कमाने के कई जरिए हैं जैसे अपने यूट्यूब चैनल पर AdSence एक्टिवेट कर सकते है, वीडियो के description में एफिलिएट लिंक डाल सकते है या आपके वीडियो को अगर कोई Sponsord करता है तो उसके पैसे भी आपको मिलेंगे।

5. Content Development

बहुत सारी वेबसाईट और ब्लॉग है जो कंटेंट राइटर को हायर करती हैं। अगर आप में लिखने का शौक और क्षमता (ability) है तो आप कंटेंट राइटर बन सकते है। इसके लिए आप जिस विषय में लिख रहे हो उसकी अच्छी जानकारी और उसको अच्छे से व्यक्त (express) करने का हुनर होना चाहिए।

इसकी जॉब पाने के लिए अपने विषय से जुड़ी वेबसाईट या ब्लॉग से संपर्क (contact) करे, चूंकि ये राइटिंग जॉब्स है तो आप ईमेल अच्छे से लिखे किसी तरह की कोई भी स्पेलिंग मिस्टेक या ग्रामेटिकल मिस्टेक ना करें। या फिर आप जॉब पोर्टल्स (जैसे naukri.com, Crowd Content, indeed, etc) और फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आप इसकी जॉब ढूंढ सकते हैं।

6. Digital Marketing

इस आधुनिक युग में सभी अपने बिजनेस को ऑनलाईन लाना चाहते हैं। इसके लिए वह डिजिटल मार्केटर को hire करते है। अगर आप को डिजिटल मार्केटिंग आती है तो ये आपके लिए बेस्ट ऑनलाइन कमाई के साधन है। आप इस हुनर का लाभ उठा सकते हैं।

7. Freelancing

Fiverr, Upwork, Freelancer, आदि ये सभी वेबसाईट freelancing provide करती हैं। इसमें काम पाने के लिए आपको सबसे पहले किसी freelancing वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा। उस अकाउंट में आपके पास जो भी हुनर है उसे क्लियर मेंशन करना होगा।

इस छात्रों के लिए ऑनलाइन कमाई के तरीके का फायदा ये है कि इसमें आप कई सारे काम कर सकते हैं। जैसे कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, आदि।

फ्रीलांसिंग के बारे में और अधिक जानें…

8. Internship

विद्यार्थियों के लिए ये सबसे अच्छा ऑनलाइन कमाई का साधन माना जाता है। इसमें आप किसी भी इंटर्नशिप की वेबसाईट (जैसे internshala) पर अपना profile बना ले जिसमें आपकी skills, qualifications और कुछ पर्सनल डिटेल अच्छे से उल्लेखित (mention) हो।

आप अपनी स्किल्स के हिसाब से किसी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते है।

इंटर्नशिप के बारे में और अधिक जानें…

9. Translation Services

अगर आपको कोई दो भाषा अच्छे से आती हो तो आप ट्रांसलेशन सर्विस दे सकते है। इसके लिए आप इंटर्नशिप या फ्रीलांसिंग कर सकते है।

Translation Service - Online kamai ka tarika

बहुत सारी कम्पनी है जो अपने वेबसाईट, एड, आदि को दूसरी भाषा में अनुवाद करवाती है। अगर आपको वह दोनों भाषाएं आती है तो आप उस काम के लिए उस कंपनी से contact कर सकते है।

10. Online Consulting

अगर आप किसी विषय या हुनर के माहिर (expert) है तो आप उस विषय में किसी को कंसल्ट कर सकते है । जैसे अगर आप मनोवैज्ञानिक है तो आप डिप्रेशन के मरीज, मनोरोगी आदि को ऑनलाईन घर बैठे कंसल्ट कर सकते है और उसकी फीस चार्ज कर सकते है।

ये भी पढ़ें > महिलाओं के लिए घर बैठे 22 बेहतरीन जॉब

Student Online Paise Kaise Kamaye – निष्कर्ष

विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कमाने का ब्लॉगिंग सबसे अच्छा तरीका है. इससे पैसा कमाने के अलावा भी कई सारे फायदे होते है. जैसे आपके लिखने की कला बेहतर होती है, रिसर्च करने की कबलियत आती है, आदि.

वहीं अगर कैमरे के सामने आप कांफिडेंट महसूस करते है और अच्छे से बोल पाते है तो आपके लिए यूट्यूब सबसे अच्छा रहेगा. इन दोनों तरीके से आप प्रचार दिखाकर, एफिलिएट मार्केटिंग करके और स्पॉन्सरड पोस्ट के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

आप अगर किसी विषय में महारत रखते है तो उसे ऑनलाइन पढ़ा सकते है. ये आप कोर्स बना कर भी कर सकते है और किसी ऑनलाइन ट्यूटरिंग वेबसाइट से जुड़ कर भी.

इसके अलावा एफिलिएट मार्केटिंग, कॉन्टेंट राइटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग, इंटर्नशिप, ट्रांसलेशन सर्विसेज, ऑनलाइन कंसल्टिंग, आदि भी करके स्टूडेंट ऑनलाइन कमा सकते है

इस ब्लॉग पोस्ट ‘ Student Online Paise Kaise Kamaye ‘ में हमने विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कमाई के 10 तरीके जानें। इसमें से आप किस तरीक़े से कमाते हैं या कमाना चाहते हैं, कॉमेंट में जरूर बताएं।

Student Online Paise Kaise Kamaye – FAQs

घर बैठे नौकरी के अलावा पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे नौकरी के अलावा पैसे कमाने के लिए दो तरीके तो बहुत प्रसिद्ध है. पहला ब्लॉगिंग और दूसरा यूट्यूब. इसके अलावा एफिलिएट मार्केटिंग भी आजकल अच्छा चल रहा है.

अगर आपके पास कोई हुनर है तो आप फ्रीलांसिंग से भी अच्छा कमा सकते हैं. ऑनलाइन कुछ बेचना चाहते हैं तो आप ई-कॉमर्स स्टोर खोल सकते हैं. पढ़े लिखे लोगों के लिए ऑनलाइन कोचिंग एक बहुत ही अच्छा जरिया है घर बैठे नौकरी के अलावा पैसा कमाने का. 

छात्रों के लिए निवेश के बिना भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या क्या है?

छात्रों के लिए निवेश के बिना भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत अच्छा साधन है. इसमें भी Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. 

इसमें आपको कोई भी निवेश करने की जरूरत नहीं है. आप Blogger, Medium जैसी वेबसाइट पर अपना फ्री ब्लॉग बनाकर उसमें एफिलिएट लिंक डाल सकते हैं. Quora भी एक बहुत बहुत अच्छा प्लेटफार्म है फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग के लिए. इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर भी अपना एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं. 

ऑनलाइन कविता पब्लिश कर पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन कविता पब्लिश कर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप अपना एक ब्लॉक बना लें, और वहां कविता पब्लिश करें. अपने ब्लॉग पर आप प्रचार दिखाकर और/या एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. 

इसके अलावा आप अपनी ईबुक लिख सकते हैं.  जिसमें आप बहुत सारे कविता का संग्रह करके पब्लिश कर सकते हैं. ईबुक बेचने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म Amazon KDP है. वैसे आप अपने ब्लॉग के माध्यम से भी ईबुक बेच सकते हैं. 

ऑनलाइन होमवर्क टीचर बन कर पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है जहां से आप ऑनलाइन होमवर्क टीचर बन कर पैसे कमा सकते हैं. SweetStudy.com, Chegg.com, SchoolSolver.com आदि कुछ प्रमुख वेबसाइट है ऑनलाइन होमवर्क टीचर बन कर पैसे कमाने का.

ऑनलाइन नौकरियां छात्रों के लिए पैसा कमाने के लिए कौन सी है?

छात्रों के पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरिंग एक बहुत अच्छी ऑनलाइन नौकरी है. Byju’s, Unacademy, Vedantu, Chegg India, Hello English, आदि कुछ प्रमुख ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफार्म है. जिससे जुड़कर आप ऑनलाइन क्लास लेकर पैसा कमा सकते हैं. 

इसके अलावा आप कंटेंट राइटिंग, ट्रांसलेशन जॉब, वर्चुअल असिस्टेंट, सोशल मीडिया मार्केटिंग, आदि छात्रों के पैसा कमाने के लिए अच्छी ऑनलाइन नौकरी है.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

9 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
sanket gavhane
4 months ago

very nice blog sir apane bahot accha blog likhha very nice yah blog padhakar bahot logoko fayada hoga

sanket gavhane
4 months ago

sir apane bahot accha blog likha hai yah blog padhakar bahot logoko fayada hone wala hai sir very useful blog hai 

sanket gavhane
4 months ago

sir apane bahot acche se yah blog me samajaya hai very nice blog aur very useful hai yah blog padhane ke badh bahot logoko bahot fayada hone wala hai.

Md Firdoush
Md Firdoush
4 months ago

🔥🔥🔥🔥.

Last edited 4 months ago by Md Firdoush
Md Firdoush
Md Firdoush
4 months ago

Good job