Rail Kaushal Vikas Yojana kya hai | रेल कौशल विकास योजना 2022

आज इस आर्टिकल में हम आपको Rail Kaushal Vikas Yojana kya hai? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अपने देश के युवा वर्ग की सबसे बड़ी बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है.

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य युवा वर्ग को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए रखा गया है. आज के दौर की समस्या को ध्यान में रखते हुए ही {Rail Kaushal Vikas Yojana (RKVY)} रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई.

आज के इस लेख में हम रेल कौशल विकास योजना 2022 क्या है? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, डाक्यूमेंट्स, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे. तो उसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना होगा. 

इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है. जिससे युवा वर्ग को अपने कौशल को निखारने का मौका मिल पाएगा, युवा वर्ग को उद्योग पर आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और रोजगार के युवा वर्ग को नए अवसर भी प्रदान किए जाएंगे. इन सभी का विस्तार पूर्वक वर्णन आज के इस लेख में मिलेगा. इसलिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें.

इस पोस्ट में हमलोग Rail Kaushal Vikas Yojana kya hai के बारे में विस्तार से जानेंगे एवं अंत में रेल कौशल विकास योजना से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे.

Table of Contents

Rail Kaushal Vikas Yojana Kya Hai?

रेल कौशल विकास योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है. इस योजना के अंतर्गत भारत के सभी बेरोजगार युवा वर्ग के लोगों को रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे. इस योजना के माध्यम से युवा वर्ग अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद में निशुल्क कौशल शिक्षा प्रशिक्षण को प्राप्त कर के नए उद्योग में रोजगार के अवसर को प्राप्त कर पाएगा. जिससे वह खुद स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बन सकेगा. 

Train - Rail Kaushal Vikas Yojana kya hai
Train

इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लांच किया गया था एवं इसका संचालन रेल मंत्रालय के द्वारा किया गया है. इस योजना में कम से कम 50,000 युवा वर्ग को 100 घंटे के प्रशिक्षण का कार्य मिलेगा. प्रशिक्षण लेने के बाद में युवा वर्ग को सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा. जिससे कि युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल जाएंगे.

Rail Kaushal Vikas Yojana – Highlights 

योजना का नामरेल कौशल विकास योजना
शुरुआत की गईकेंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थीभारत के सभी युवा
विभाग का नामरेल मंत्रालय
योजना का उद्देश्यकौशल शिक्षण प्रदान करना
रजिस्ट्रेशन का स्टेटसऑनलाइन
कुल युवाओं की भर्ती50 हजार
प्रशिक्षण समय100 घण्टे
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://railkvy.indianrailways.gov.in/ 
Highlights of Rail Kaushal Vikas Yojana

रेल कौशल विकास योजना का उद्देश्य

भारत सरकार के रेल मंत्रालय के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य युवा वर्ग को रोजगार के नए अवसर प्रदान करना है. उनको स्वावलंबी बनाना है. यह योजना उद्योग पर आधारित योजना रहेगी इस योजना के कारण युवा वर्ग की बढ़ती हुई बेरोजगारी में भी गिरावट देखने को मिलेगी.

रेल कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य भारत मे रहने वाले बेरोजगार युवा वर्ग को रोजगार के नए अवसर प्रदान करना है. जिससे कि युवा वर्ग खुद से आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बन सकेंगा. ये कौशल योजना उद्योग पर आधारित योजना है. इस योजना की वजह से बेरोजगारी में भी बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी.

इस योजना में जो युवा प्रशिक्षण लेगा उसको वह प्रशिक्षण निःशुल्क मिलेगा. जिससे बेरोजगारों को उनकी रूचि के अनुसार ही उनके कौशल को निखारने का मौका मिल पाएगा. जिससे युवा वर्ग को अपने जीवन स्तर को सुधारने में भी बड़ी आसानी होंगी. इसके अलावा देश में सभी युवा वर्ग राष्ट्र निर्माण में भी बहुत मजबुत सहायता प्रदान करेंगे.

रेल कौशल विकास योजना में शमिल ट्रेड 

रेलवे विकास कौशल योजना में जिन ट्रेड को शामिल किया गया है उनकी जानकारी इस तरह है:

  1. इलेक्ट्रीशियन 
  2. वेल्डर
  3. मशीनिस्ट
  4. फिटर

रेल कौशल विकास योजना में कुल 4 ट्रेड शामिल हैं.

Rail Kaushal Vikas Yojana का शुभारंभ

रेल विकास योजना का शुभारंभ भारतीय रेलवे मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव के द्वारा भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन (17 सितंबर 2021) के उपलक्ष्य में रेल विभाग के द्वारा रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया था.

इस योजना के अंतर्गत देश के कुल 50,000 युवा वर्ग को चार ट्रेड जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट और फिटर में 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से 100 घंटे की ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. जिससे कि उन सभी युवा वर्ग के लोगों में कौशल की क्षमता को बढ़ाया जा सके.

इसके अलावा वह सभी रोजगार और स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कर सके. रेल कौशल विकास योजना के उद्देश्य में गुणात्मक सुधार लाने के लिए युवाओं को विभिन्न तरह के ट्रेडो में ट्रेनिंग करवाना शामिल है. जिससे कि देश के सभी युवा वर्ग के लोग आत्मनिर्भर बन सकें. इसी उद्देश्य के लिए रेल मंत्रालय के द्वारा भारत सरकार के सहयोग से इस योजना का शुभारंभ किया गया.

रेल कौशल विकास योजना के फ़ायदे

भारतीय रेल विभाग के द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से देश के सभी युवा वर्ग के लोगों को कई तरह के लाभ उपलब्ध किए जाएंगे. जो लाभ (Benefits of Rail Kaushal Vikas Yojana in hindi) युवा वर्ग को मिलेंगे उनके जानकारी निम्न है: 

  • इस योजना के अंतर्गत देश के उन सभी युवाओं को शामिल किया जाएगा जो मैट्रिक पास है और कौशल परीक्षण मुहैया करवाने के लिए यह एक कल्याणकारी योजना रहेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 50,000 युवाओं को पूरा फायदा मिलेगा. 
  • रेल कौशल विभाग प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं के स्किल और स्वरोजगार के साधन प्राप्त करने में आसानी रहेगी.
  • रेल विभाग के द्वारा इस योजना के अंतर्गत 2024 तक 50,000 युवा वर्ग के लोगों को इस योजना का लाभ देना मुख्य उद्देश्य है.
  • इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण की समय अवधि कुल 100 घंटों की रहेगी.
  • रेल कौशल विकास योजना में युवा अपनी पसंद के स्किल जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर,मशीनिस्ट,फिटर में से किसी भी एक का चयन करके उस क्षेत्र में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकेंगे
  • इस योजना के द्वारा युवा कौशल ट्रेनिंग प्राप्त करके रोजगार के साधन खुद मुहैया करवाएंगे.
  • मुख्य उद्देश्य इस योजना का भारत को आत्मनिर्भर बनाना है.

Rail Kaushal Vikas Yojana की मुख्य विशेषताएं 

भारत सरकार के रेल मंत्रालय के द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना जिसका नाम रेल कौशल विकास योजना है. इस योजना के माध्यम से जो भी लाभार्थी को इस योजना का लाभ मिलेगा उसकी कुछ खास जानने योग्य बातें (Main features of rail kaushal vikas yojana in hindi) हैं जो इस तरह से है:

  • यह योजना भारत देश के स्किल इंडिया (skill india) प्रोजेक्ट के अंतर्गत शुरू की गई है.
  • रेल कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी मैट्रिक पास युवाओं को हुनर के द्वारा आत्मनिर्भर बनाना रहेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारी की दर में भी बहुत कमी देखने को मिलेगी और रोजगार की दर में बहुत अधिक वृद्धि होगी.
  • रेल विभाग के द्वारा इस योजना में शामिल किए गए आवेदकों को निशुल्क स्किल ट्रेनिंग की सुविधा मिल पाएगी.
  • इस योजना से देश के सभी युवा वर्ग को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भागीदारी निभाने का मौका मिलेगा.
  • इस योजना के द्वारा युवा रोजगार के साधन जुटाने में भी पूरी तरह समर्थ हो जाएंगे.
  • इस योजना से प्रशिक्षण कौशल की अवधि 3 सप्ताह तक 100 घंटे कि रहेगी.
  • योजना में कौशल प्रशिक्षण पूरा करने के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.
  • इसी योजना से देश के सभी छात्रों के लिए बिना किसी आरक्षण के इस को शुरू किया गया है.
  • इस योजना के प्रशिक्षण में 75% की उपस्थिति होना बहुत जरूरी है.
  • इस योजना में लाभार्थी को किसी तरह की बेरोजगारी भत्ता का फायदा नहीं मिलेगा.
  • योजना में लाभ प्राप्त करने वाले छात्रों की आयु 18 से 35 साल के बीच के होनी चाहिए
  • सीजीपीए को प्रतिशत में बदलने के लिए 9.5 से गुणा किया जाएगा, उसके आधार पर ही लाभार्थियों का चयन किया जाएगा.

रेल कौशल विकास योजना के लिए पात्रता [Eligibility Criteria] 

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत जिन योग्यताओं और मानदंडों (eligibility criteria for rail kaushal vikas yojana in hindi) को निर्धारित किया गया है उनकी जानकारी इस तरह से है.

  • रेल कौशल विकास योजना का लाभ लेने वाले आवेदक की आयु 18 साल से 35 साल के बीच की होनी चाहिए.
  • योजना में आवेदन करने वाला युवा 10वीं पास होना जरूरी है.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 60% से अधिक अंक का होना जरूरी है नहीं तो उसको पात्रता नहीं मिलेगी.
  • रेल विभाग के द्वारा जारी किए गए ट्रेनिंग कोर्स में से किसी एक का चयन करके ही आप प्रशिक्षण (training) ले सकते हो.
  • इस योजना में सभी आवेदकों के प्रशिक्षण के लिए 3 सप्ताह के अंदर कुल 75% की प्रजेंट देना जरूरी रहेगा.

अगर कोई भी युवा इन सभी पात्रता के अंतर्गत नहीं पाये गये तो उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Rail Kaushal Vikas Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज 

Rail Kaushal Vikas Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को इस योजना में आवेदन करने से पहले कुछ जरूरी कागजातों का होना उनके पास जरूरी है. उन सभी डाक्यूमेंट्स के आधार पर ही लाभार्थियों का इस प्रशिक्षण के लिए चयन किया जाएगा. 

इनमें से अगर कोई भी डाक्यूमेंट्स पूरा नहीं है तो आपकी आवेदन की प्रक्रिया को निरस्त कर दिया जाएगा. इसीलिए डाक्यूमेंट्स पूरा होना जरूरी है डाक्यूमेंट्स (important documents for rail kaushal vikas yojana in hindi) की जानकारी निम्न हैं: 

  • आधार कार्ड 
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • Dath of birth सर्टिफिकेट 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • 10वीं की मार्कशीट 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

रेल कौशल विकास योजना के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया [Registration Process]

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करके अगर आप कौशल प्रशिक्षण को हासिल करना चाहते हो तो आवेदन की प्रक्रिया दो तरह से होती है:

  1. ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  2. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

रेल कौशल विकास योजना के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट निकाल कर उसमें पूछी गई सभी जानकारी 

जैसे – नाम, पता, जन्मतिथि, पिता का नाम, पिता का व्यवसाय, और किसी भी एक प्रशिक्षण का चयन, दसवीं का रिजल्ट, मोबाइल नंबर, मेल, आईडी सभी का सही ढंग से पूर्ण विवरण देना होगा.

इसके अलावा जो भी डॉक्यूमेंट है उनको भी इसमें अटैच करने होंगे. फिर इस आवेदन फॉर्म को आपको संबंधित विभाग में जाकर जमा करवाना होगा.

रेल विभाग के कर्मचारी के द्वारा इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा. उसके बाद आपको रेल कौशल विकास योजना में फ्री प्रशिक्षण से कौशल प्राप्त कर सकोगे.

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

रेल कौशल विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले रेल कौशल विकास की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर के होमपेज पर पहुंचना होगा.

यहां पर आपको Apply Here के लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा.

यहां इस फॉर्म में दी गई जानकारियां जैसे ईमेल मोबाइल नंबर और जो भी जानकारी है उन सभी का विवरण सही ढंग से भरना होगा.

सभी जानकारी भरने के बाद में आपको इस योजना से संबंधित सभी डाक्यूमेंट्स को भी अपलोड करने होंगे उसके बाद में आपको साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस तरह से आकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

प्रशिक्षण केंद्रों की सूची देखे

अगर आप रेल कौशल विकास योजना के पोर्टल पर प्रशिक्षण केंद्रों की लिस्ट को देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस तरह से लिस्ट को ऑनलाइन चेक करना होगा.

सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज खोलना होगा.

Rail Kaushal Vikas Yojana kya hai

होम पेज पर आपको इंस्टीट्यूट ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.

अब आपकी स्क्रीन पर जैसे ही क्लिक करोगे एक नया पेज ओपन होगा उस पेज में सभी इंस्टीट्यूट की लिस्ट आपको दिखाई देगी.

आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी एक लिस्ट का चयन करके उसको डाउनलोड कर सकते हो या ऑनलाइन भी देख सकते हो.

एप्लीकेशन स्टेटस (Application Status) चेक करने की प्रक्रिया

एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की रेलवे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होमपेज खोलना होगा.

यहां पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस का एक लिंक दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है.

अब आपको अपना एप्लीकेशन नंबर यहां दर्ज करना होगा. इसके बाद में आपको सर्च का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इस तरह से आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एप्लीकेशन स्टेटस से जुड़ी जानकारियों को आप चेक कर सकते हो.

Rail Kaushal Vikas Yojana के पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया 

रेल कौशल विकास पोर्टल में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर होम पेज ओपन करना होगा. वहां पर लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा.

यहां आपको रजिस्ट्रेशन करते समय Login आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा.

लॉगइन के बटन पर जैसे ही क्लिक करते हो तो आप ऑनलाइन इस पोर्टल पर आसानी से लॉगिन हो जाओगे.

अपना ट्रेनिंग प्रोसेस कैसे चेक करें

इस योजना के ट्रेनिंग प्रोग्राम स्टेटस को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां होम पेज ओपन करना होगा.

होम पेज पर आपको ट्रेनिंग की प्रोसेस के ऑप्शन के लिंक दिखाई देंगे उनका आपको चयन करना है.

अब आपको ईमेल आईडी पासवर्ड डालकर इसको Login करना होगा.

जैसे ही आप Login करते हैं तो आपकी स्क्रीन पर ट्रेनिंग प्रोसेस के विकल्प आएंगे, उसका आपको चयन करना है और आपकी स्क्रीन पर ट्रेनिंग प्रोसेस से जुड़ी हुई सभी जानकारियां दिखाई देंगी.

महत्वपूर्ण दस्तावेज डाउनलोड करने की प्रक्रिया 

रेल कौशल विकास योजना से जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स को डाउनलोड करने का प्रोसेस इस प्रकार से है:

सबसे पहले आपको रेल कौशल विकास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज खोलना होगा.

यहां पर आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.

अब आपकी स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन खुल के सामने आएंगे जो इस तरह से हैं..

  • एप्लीकेशन फॉर्म इंग्लिश 
  • एप्लीकेशन फॉर्म हिंदी 
  • मेडिकल सर्टिफिकेट प्रोफार्मा 
  • एफिडेविट फॉरमैट

आपको अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी एक विकल्प का चयन करना होगा. और फॉर्म आपके डिवाइस में अपने आप डाउनलोड हो जाएगा.

Rail Kaushal Vikas Yojana Kya Hai – FAQs

रेल विकास कौशल योजना कब शुरू की गई?

रेल कौशल विकास योजना 17 सितंबर 2021 को शुरू की गई थी.

रेल विकास कौशल योजना के लिए आयु सीमा कितनी निर्धारित की गई है?

रेल कौशल विकास योजना के लिए 18 साल से 35 साल तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है.

रेल विकास कौशल योजना में हिस्सा लेने के लिए कितनी योग्यता का होना जरूरी है?

Rail Kaushal Vikas Yojana में शामिल होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होना है.

दोस्तों आज हमने विस्तार में जाना की Rail Kaushal Vikas Yojana kya hai? उम्मीद करता हु आपको यह सब उपयोगी लगा होगा अगर आप भी बेरोजगार है तो आप इस Rail Kaushal Vikas Yojana का लाभ जरूर लें. पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें. और अगर आपका कोई दोस्त बेरोजगार है तो उसे भी यह पोस्ट शेयर करें. धन्यवाद!

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments