Student YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2022 _ तरीके, फायदे एवं FAQs

जब कभी भी ऑनलाइन कमाई की बात चलती है तो उसमें ब्लॉगिंग (Blogging) और यूट्यूब का नाम टॉप पर आता है. बहुत से लोग इससे लाखों कमा रहे हैं. उसमें कई विद्यार्थी भी हैं. लेकिन अभी भी बहुत सारे स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं कि student youtube se paise kaise kamaye?

यूट्यूब अब दुनिया भर के 20 लाख से भी ज्यादा लोगों को वीडियो बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद कर रहा है. यूट्यूब ने घोषणा की है के उसके पार्टनर प्रोग्राम में अब तक 2 मिलियन से भी ज्यादा क्रिएटर रजिस्टर कर चुके हैं.

इस पोस्ट में हम लोग विस्तार से जानेंगे कि student youtube se paise kaise kamaye? जिसके अंतर्गत स्टूडेंट के लिए यूट्यूब चैनल चलाने के फायदे, यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके, आदि भी जानेंगे. एवं अंत में ‘स्टूडेंट यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए’ से जुड़ा कुछ FAQs भी देखेंगे.

YouTube क्या है?

YouTube एक अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसका मुख्यालय ब्रूनो, कैलिफोर्निया में है. यह 14 फरवरी 2005 को स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम द्वारा लांच किया गया था. यह वर्तमान में गूगल के स्वामित्व (ownership)  में है. गूगल ने इसे अक्टूबर 2006 में 1.65 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था.

गूगल सर्च के बाद ये दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली साइट है. यूट्यूब में 2.5 अरब से ज्यादा मासिक उपयोगकर्ता (users) है. यहां पर प्रति मिनट 500 घंटे से भी अधिक कॉन्टेंट अपलोड किए जा रहे हैं.

स्टूडेंट के लिए यूट्यूब चैनल चलाने के फायदे

चाहे कोई भी यूट्यूब चैनल चलाएं, उनको इसका फायदा मिलेगा. लेकिन चूंकि यहां हम खासकर स्टूडेंट के बारे में बात कर रहे हैं, तो स्टूडेंट के लिए यूट्यूब चैनल चलाने के प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं.

1. आप दूसरों को ज्ञान देकर, अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं.

बहुत ही प्रसिद्ध पंक्ति है कि “ज्ञान बांटने से बढ़ता है” और ज्ञान बांटने के लिए यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है.

“ज्ञान बांटने से बढ़ता है”

यूट्यूब ज्ञान का एक बहुत बड़ा भंडार है. लेकिन इसे इतना बड़ा भंडार बनाया किसने? हम-आप जैसे लोग ही इस पर वीडियो अपलोड करके इसे ज्ञान कितना बड़ा भंडार बनाएं है.

लेकिन अफसोस की बात यह है कि बहुत सारे लोग कुछ व्यूज (views) और पैसा के लिए इस पर गलत जानकारी दे रहे हैं, अफवाह फैला रहे हैं. जिससे उनका और उसे देखने वाले दोनों का नुकसान हो रहा है.

आप ऐसा ना करें, बहुत लंबा चलेंगे.

2. आपमें निखार आएगा

हम यहां सुंदरता वाले निखार के बात नहीं कर रहे हैं. यहां निखार से मुराद है कि आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होगी, आपका व्यक्तित्व विकास (personality development) होगा, आदि.

कई विद्यार्थी इंग्लिश सीख रहे होते हैं, लेकिन उसे प्रैक्टिस के लिए कोई अच्छा प्लेटफार्म नहीं मिल रहा होता है. आपको बता दें कि आप यहां पर भी इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस कर सकते हैं. 

वैसे इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस के लिए तो Cambly बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है. इसमें आप वन टू वन इंग्लिश एक्सपर्ट से बात करते है. पर चूंकि यहां पैसा लगता है तो सब लोग इसे अफोर्ड नहीं कर सकते हैं. अगर आप अफोर्ड कर सकते हैं तो जरूर इस्तेमाल करें.

अभी Cambly से इंग्लिश स्पीकिंग की प्रैक्टिस करें. कूपन कोड में STUDENTHALT का इस्तेमाल करें.

3. ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेहतरीन जरिया

यूट्यूब ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेहतरीन जरिया है. लेकिन सवाल यह आता है कि यूट्यूब से कितना पैसा कमाया जा सकता है? तो इसका जवाब है बहुत सारा. बहुत सारा मतलब करोड़ों. 

अगर आपको यूट्यूब की कमाई पर शक हो तो किसी सफल यूट्यूबर की जिंदगी (lifestyle) देख लीजिए. आपका शक दूर हो जाएगा. 

तो फिर student youtube se paise kaise kamaye? तो इसके बारे में इसी पोस्ट में आगे विस्तार से बात करेंगे.

4. अपनी पहचान बनाने का मौका मिलता है

ढूंढने पर आपको कई सारे यूट्यूबर मिल जाएंगे जिसे पहले उसके मोहल्ले के लोग भी सही से नहीं जानते थे. पर अब यूट्यूब पर उनका कोई वीडियो वायरल हो जाने पर या धीरे-धीरे प्रसिद्ध हो जाने पर उसके दुनियाभर में चाहने वाले हैं.

5. नए – नए लोगों से जुड़ने का मौका मिलता है

इंग्लिश में एक बहुत ही प्रसिद्ध कहावत है कि “ Your Network is Your Net Worth ” यानी आपकी संगति ही आपका कुल धन है. बशर्ते की वो संगति अच्छे लोगों से हो. वरना धन की जगह आप कर्ज़ में चले जाएंगे.

“Your Network is Your Net Worth”

~ Tim Sanders

यूट्यूब पर जब आप प्रसिद्ध (famous) हो जाएंगे या आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाएंगे, तो कई सारे यूट्यूबर, ब्रांड, सेलिब्रिटी, आदि आपसे संपर्क करेंगे.

चूंकि अब आप स्टूडेंट के लिए यूट्यूब चैनल चलाने के फायदे जान चुके हैं, तो अब आपका मन भी कर रहा होगा कि आप भी एक अच्छा यूट्यूब चैनल बनाकर खूब सारा पैसा और नाम कमाए. तो आइए विद्यार्थीयों के लिए यूट्यूब से पैसे कमाने का स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया (youtube se paise kaise kamaye student) जानते हैं.

Student Youtube Se Paise Kaise Kamaye – स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया 

स्टूडेंट नीचे दिए गए इन 5 स्टेप्स को फ़ॉलो करके यूट्यूब से अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. 

student youtube se paise kaise kamaye

1. विषय (Niche) का चयन करें

यूट्यूब का सफर शुरू करने का पहला कदम यही है कि यह निर्णय लें की आप किस टॉपिक पर वीडियो बनाएंगे. आप वीडियो बनाने के लिए किसी खास टॉपिक (micro niche) भी चुन सकते हैं और कोई बड़ा टॉपिक (macro niche) भी चुन सकते हैं.

इन दोनों Niche की अपनी-अपनी खूबी और खामी है. किसी वृहद टॉपिक (macro niche) पर वीडियो बनाने से फायदा यह होता है कि, आपको कॉन्टेंट आइडिया की कमी नहीं होती है और अपनी वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

वहीं किसी खास टॉपिक (micro niche) पर वीडियो बनाने पर समय के साथ उसमें आपकी एक्सपर्टीज बढ़ती रहती है. जिससे वीडियो की क्वालिटी बढ़ती है तथा आपके जो भी सब्सक्राइबर वह वफादार होते हैं.

बहुत सारे प्रसिद्ध कंटेंट क्रिएटर की राय ये है कि आप पहले किसी खास टॉपिक (micro niche) पर वीडियो बनाएं और जब उस टॉपिक को अच्छे से कवर कर लें तो उसमें उसी से जुड़ा कोई और टॉपिक जोड़कर उसे Macro Niche चैनल बना सकते हैं.

जैसे आप अभी BPSC के बारे में वीडियो बना रहे हैं तो आप धीरे-धीरे अन्य राज्यों के पीसीएस एग्जाम पर वीडियो बनाते हुए UPSC तक इस सफ़र को ले जा सकते हैं. लेकिन ऐसा ना करें कि आप शुरू से ही सभी परीक्षा के बारे में बताने लगे.

वैसे स्टूडेंट किस टॉपिक पर अपना यूट्यूब चैनल बनाएं? इस पर आगे विस्तार से बात करेंगे.

2. YouTube चैनल बनाएं

अगर आप यूट्यूब इस्तेमाल करते हैं तो ज्यादातर चांस है कि पहले से ही आपका चैनल बना हो, लेकिन आपको पता ना हो. क्योंकि यूट्यूब की पॉलिसी है कि जब आप किसी भी यूट्यूब विडियो पर पहला कमेंट करते हैं तभी आपका चैनल बन जाता है.

अभी तक आपका यूट्यूब चैनल नहीं बना है तो बना लें. इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है. आप यूट्यूब के ऐप और वेबसाइट दोनों जगह से अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. हालांकि इसके वेबसाइट पर कस्टमाइजेशन के ज्यादा विकल्प मिल जाएंगे.

3. वीडियो बनाएं और उसे अपलोड करें

यूट्यूब चैनल आपका बन चुका है. अब आपको वीडियो बनाकर उस पर अपलोड करना है. अगर आपके पास कैमरा है तो बहुत अच्छी बात है. वरना आप मोबाइल से भी वीडियो रिकॉर्ड, एडिट और अपलोड कर सकते हैं.

ज्यादातर नए यूट्यूबर अपने मोबाइल से ही वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तथा ऑडियो रिकॉर्ड के लिए “BOYA M1” माइक का इस्तेमाल करते हैं. मैंने भी इसे इस्तेमाल किया है. सस्ता और अच्छा है. नए यूट्यूबर के लिए उपयुक्त है.

वीडियो बनाने के बाद उसे एडिट करें. यह काम भी आप मोबाइल से कर सकते हैं. जाहिर सी बात है ज्यादा अच्छा तो लैपटॉप से ही एडिट होगा.

वीडियो अपलोड करते समय सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) का ख्याल रखें. कीवर्ड रिसर्च करने के बाद ही टाइटल टैग और डिस्क्रिप्शन दें और एक आकर्षक थंबनेल बनाएं.

4. अपने YouTube Channel को प्रमोट करें

अभी आपका यूट्यूब चैनल नया है, बहुत कम लोग ही इसे जानते होंगे, तो ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए इसे खूब प्रमोट करें.

अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने का सबसे आसान तरीका है कि इसे अपने सोशल मीडिया चैनल पर शेयर करें और अपने दोस्तों को इसे सब्सक्राइब करने के लिए कहें. 

इसके अलावा आप Quora, Pinterest, आदि पर भी प्रमोट कर सकते है. अगर आपके पास पैसा है तो आप पेड एडवरटाइजिंग भी कर सकते है.

5. यूट्यूब चैनल के Monetization को ऑन करें

अब आप संदीप महेश्वरी तो है नहीं कि अपने वीडियो पर विज्ञापन (ads) नहीं चलाएंगे. उनका तो अलग से एक सफल बिजनेस है जहां से उनको पैसा आ जाता है. लेकिन आप तो यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए ही आए हैं.

हो सकता है कि आपका ये चैनल शुरू करने के पीछे कोई बड़ा मकसद हो. लेकिन अभी अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आपको अपने चैनल को मोनेटाइजेशन ऑन करना ही होगा. क्योंकि यूट्यूब से पैसा कमाने का यह बहुत ही आसान तरीका है.

जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाता है तो आपको चैनल मोनेटाइजेशन का ऑप्शन आ जाता है. आप उसे ऑन करके अपने यूट्यूब चैनल से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

ये तो सिर्फ एक तरीका हुआ. वैसे यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. जिसमें से स्टूडेंट के लिए यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए उपयुक्त तरीकों को नीचे विस्तार से बताया गया हैं.

स्टूडेंट के लिए यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके

स्टूडेंट के लिए युटुब से पैसे कमाने के प्रमुख तरीके निम्नलिखित है.

1. Affiliate Marketing

स्टूडेंट के लिए यूट्यूब से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका एफिलिएट मार्केटिंग. आप अपनी पहली वीडियो से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं. क्योंकि इसे करने के लिए YouTube Partner Program की तरह किसी सब्सक्राइबर या वॉच टाइम की बंदिश नहीं है. 

अगर आप अपने वीडियो में किताब को प्रमोट करना चाहते हैं, तो उसके लिए Amazon की एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही अच्छा है. वहीं कोर्स को प्रमोट करने के लिए Udemy, Coursera जैसे प्लेटफार्म का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं. 

इसके अलावा बहुत से विद्यार्थी फ्रीलांसिंग (freelancing) भी करते हैं, तो उसको आप “Fiverr” इस्तेमाल करने का सुझाव दे सकते हैं.

2. Google Adsense 

ज्यादातर यूट्यूबर के कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा Google Adsense से ही आता है. इससे कमाई करना भी बहुत आसान है. बस आपको इसके लिए यूट्यूब की जो रिक्वायरमेंटस है उसको पूरा करना होगा.

अपने यूट्यूब चैनल पर आप एडसेंस का एड तभी चला सकते हैं जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटा वॉच टाइम हो.

1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होने के बाद आप अपने चैनल को रिव्यू के लिए भेज सकते हैं. सब कुछ सही पाए जाने पर अप्रूव्ड हो जाएगा. फिर आपके वीडियो पर विज्ञापन (Ad) चलना शुरू हो जाएगा. फिर तो पैसा ही पैसा है.

3. अपना eBook बेचकर यूट्यूब से पैसा कमाएं 

पेपर बुक की तुलना में इबूक को बनाना और बेचना दोनों ही आसान है, क्योंकि इसमें लागत (cost) ज्यादा नहीं लगता तो इसकी कीमत भी कम होती है. जिससे खरीदने वाले को भी सस्ता पड़ता है.

आप Google Docs, Canva जैसे प्लेटफार्म से मुफ्त में भी इबुक बना सकते हैं. और अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिकेशन (Amazon KDP) गूगल प्ले बुक, Instamojo के माध्यम से बेच सकते हैं एवं इस इबूक को यूट्यूब पर प्रमोट करके अपने इबूक की बिक्री बढ़ा सकते हैं.

4. Course बेचकर यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं

अगर आपको किसी चीज की अच्छी जानकारी है तो उसे कोर्स बना कर बेच सकते हैं. आजकल बहुत से लोग कोर्स बेच कर बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं.

आप Teachable जैसे प्लेटफार्म पर ऑनलाइन पढ़ाकर पैसा कमा सकते हैं, तो Udemy जैसे प्लेटफार्म पर कोर्स बना कर बेच सकते हैं पर. और उसे प्रमोट करने के लिए तो यूट्यूब है ही.

5. Sponsored Videos

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपना इबूक और कोर्स प्रमोट करके उसकी बिक्री (sell) बढ़ा सकते हैं. तो ये तो हुआ अपने लिए. पर यहीं काम जब आप आप अपने विडियो में दूसरों के लिए करते हैं तो ये स्पॉन्सरड विडियो कहलाता है.

This Video is Sponsored by ऐसा आपने बहुत से यूट्यूबर को उनके वीडियो में बोलते हुए देखा होगा. यह जो भी प्रोडक्ट या सर्विस को अपने वीडियो में प्रमोट करते है तो उसके लिए मोटा पैसा लेते हैं. 

अपने वीडियो के लिए स्पॉन्सर पाने के लिए यूट्यूब चैनल के About सेक्शन में एक प्रोफेशनल e-mail ID दे दें. शुरू शुरू में Gmail ID भी चलेगा.

यूट्यूब से पैसा कमाने के इन 5 तरीकों के अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन अभी यह 5 तरीके जानना ही आपके लिए काफी है. जब आपका चैनल बड़ा हो जाएगा तब तो बहुत सारे तरीके पैसे कमाने के आ जाएंगे.

स्टूडेंट किस टॉपिक (Niche) पर अपना यूट्यूब चैनल बनाएं?

बहुत से स्टूडेंट यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा तो कमाना चाहते हैं. पर वे कंफ्यूज रहते हैं कि किस विषय पर वीडियो बनाएं. कई लोगों का कोई विषय ही नहीं होता जब जिस टॉपिक पर मन किया या जो ट्रेंडिंग टॉपिक हो उसी पर वीडियो बना दिया. तो वैसे चैनल को ग्रो करना बहुत मुश्किल होता है.

जैसा कि हम पहले भी बात कर चुके हैं की Niche दो तरह का होता है:

  1. Micro Niche
  2. Macro Niche 

तो नीचे आपको स्टूडेंट के लिए कुछ बेहतरीन टॉपिक (niche) आइडिया दिया जा रहा है. अगर आपको पसंद आए तो आप उस पर वीडियो बना सकते हैं. 

1. जो आप अभी पढ़ रहे हैं, वही पढ़ा सकते हैं

आप चाहे अभी कोई कोर्स कर रहे हो या किसी परीक्षा की तैयारी. आप वो दूसरों को भी बता सकते हैं. जैसे अभी अगर आप BCA कर रहे हैं तो इसके पात्रता, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम आदि बता सकते हैं. वहीं अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे है तो इसकी रणनीति, यूपीएससी के लिए उपयोगी किताब, आदि अपने यूट्यूब चैनल पर बता सकते हैं.

अगर आप अच्छा वीडियो बनाएंगे एवं अपनी वीडियो में सही जानकारी देंगे, तो उस कोर्स या परीक्षा से जुड़े बहुत से विद्यार्थी आपके सब्सक्राइबर बन जाएंगे.

2. विद्यार्थी जीवन के बारे में टिप्स और अपना अनुभव साझा (share) कर सकते हैं

किसी भी इंसान की जिंदगी में विद्यार्थी जीवन बहुत ही अहम पड़ाव होता है. इसी में कई सारे विद्यार्थी सही मार्गदर्शन (guidance) न पाने के कारण अपना करियर बर्बाद कर लेते हैं. तो वहीं इसके विपरीत कई स्टूडेंट सही मार्गदर्शन पा लेने से एवं अपने वक्त और सलाहियत का सही इस्तेमाल करके मिसाल कायम कर देते हैं.

विद्यार्थी जीवन में चूंकि हम बड़े हो ही रहे होते हैं, इसलिए उस अवधि में बहुत सारे सवाल मन में उभरते हैं. जैसे करियर कैसे चुने, विद्यार्थी जीवन में आने वाली विभिन्न समस्याओं का समाधान कैसे निकालें, आदि. और इन सवालों के जवाब जानने के लिए स्टूडेंट या तो गूगल पर सर्च करते हैं या फिर यूट्यूब पर इससे जुड़ी वीडियो तलाशते हैं.

तो आप इन सब टॉपिक पर वीडियो बनाकर विद्यार्थियों की उलझन को दूर कर सकते हैं. तथा अपना यूट्यूब चैनल को बड़ा करके इस से पैसा कमा सकते हैं. चूंकि आप खुद इस दौर से गुजर रहे हैं तो वीडियो के लिए टॉपिक ढूंढने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी.

3. Vlog Channel 

Vlog आजकल बहुत प्रसिद्ध हो रहा है लोगों को दूसरे के जीवन के बारे में जानने की बड़ी तीव्र इच्छा हो रही है. तो आप भी अपना एक व्लॉग चैनल बना सकते हैं.

अब आप पूछेंगे कि व्लॉग में दिखाएंगे क्या? तो आप अपना स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, कोचिंग, एग्जाम सेंटर, घर, मार्कशीट, नोट्स, किताब, स्टडी टेबल, आदि दिखाकर उसके बारे में बता सकते हैं.

4.  विभिन्न परीक्षाओं एवं कोर्सेज इससे जुड़े अपडेट्स

जो भी विद्यार्थी कोई कोर्स या परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं. वे अपने उस कोर्स या परीक्षा से जुड़े हुए कोई भी अपडेट्स मिस नहीं करना चाहते हैं.

बड़े-बड़े कोर्स (जैसे B.Tech, MBBS) और परीक्षा (जैसे JEE, NEET) के बारे में तो बहुत सारे चैनल बताते हैं. लेकिन कुछ छोटे या क्षेत्रीय परीक्षा और कोर्स (जैसे Bihar D.El.Ed, ITI) से जुड़े अपडेट्स बहुत कम ही यूट्यूब चैनल देते हैं.

तो जिसमें कंपटीशन कम हो आप इस तरह की वीडियो बनाकर आसानी से अपने चैनल को सफल बना सकते हैं.

5. Job Alert की वीडियो बनाएं

बेरोजगारी धीरे-धीरे बढ़ ही रही है. एवं ज्यादातर बेरोजगार नौकरी पाना चाहते हैं. तो जब कभी भी किसी नौकरी चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट की रिक्तियां (vacancy) निकले तो आप उसकी जानकारी अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से बहुत से लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

किसी भी नौकरी की वैकेंसी के साथ उनसे जुड़ी अन्य जानकारी भी जरूर दें. जैसे कितनी वैकेंसी है, इसके लिए पात्रता क्या है, ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक, भर्ती की प्रक्रिया, आदि भी बताएं.

ये 5 युटुब चैनल आइडिया मुझे स्टूडेंट के लिए उपयुक्त (appropriate) लगा. अगर आपके पास कोई और आइडिया है तो कमेंट में जरूर बताएं. 

इन 5 चैनल आइडिया के अलावा आप टेक, गेमिंग मेडिकल के स्टूडेंट्स है तो हेल्थ, कुकिंग, फिटनेस, फाइनेंस, आदि जितने भी टॉपिक है उनमें से किसी भी टॉपिक पर आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं.

स्टूडेंट अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें?

ये तो आपके ऊपर है की आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें? फिर भी अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए कोई यूनिक नाम ढूंढ रहे हैं तो नीचे कुछ नाम दिए गए हैं. अगर आपको पसंद आए तो आपको रख सकते हैं या उसमें कुछ बदलाव करके रख सकते हैं.

  1. Student Helper
  2. Studious Guy
  3. Pariksha Par Charcha
  4. Student Talk
  5. Digital Shiksha
  6. Aao Sikho
  7. Job Notification
  8. Exam Ka Samachar
  9. “Your Name”
  10. Lazy Learners
  11. Course Force
  12. Happy Learning
  13. Exam Cracker
  14. Admission Done
  15. Gyaan Ka Saagar
  16. EduTube
  17. Padhte Jao
  18. Ed Guru
  19. Aapka Mentor
  20. Real Student

इससे पहले कि कोई और अपने चैनल का नाम ये रख ले. आप फटाफट से जो भी नाम आपको पसंद है उस नाम का अपना यूट्यूब चैनल बना लें.

Student YouTube Se Paise Kaise Kamaye – निष्कर्ष

स्टूडेंट के लिए यूट्यूब से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है. क्योंकि इसमें न तो यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की तरह 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करने की जरूरत है और ना ही अपना कोई कोई प्रोडक्ट या सर्विस बेचने की झंझट.

दूसरे नंबर पर गूगल ऐडसेंस आता है. इससे कमाना भी बहुत आसान है. अपने यूट्यूब वीडियो पर गूगल ऐडसेंस का ऐड चलाने के लिए आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए.

यूट्यूब से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आप अपना इबुक, कोर्स, आदि बेच सकते हैं. अगर आपका कोई ऑफलाइन या ऑनलाइन बिजनेस हो तो उसे भी यहां प्रमोट कर सकते हैं. और जब आपके सब्सक्राइबर कुछ बढ़ जाएंगे तो आपको स्पॉन्सर्ड विडियो करने का ऑफर भी मिल सकता है. यकीन मानिए स्पॉन्सर्ड वीडियो करने में बहुत पैसा है.

Student YouTube Se Paise Kaise Kamaye – FAQs 

YouTube Ki Earning Kaise Check Karun?

YouTube की जो एडसेंस से कमाई (earning) होती है. उसे आप 3 तरीके से चेक कर सकते हैं:  

1. YouTube Studio
2. Google Adsense
3. Google Analytics

इसके अलावा जो आपके कमाई के स्रोत (source) है, आप वहां जाकर अपने यूट्यूब की कमाई चेक कर सकते हैं.

जैसे अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर Amazon के प्रोडक्ट या सर्विस की एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप Amazon Associates की वेबसाइट पर लॉगिन होकर रिपोर्ट्स के सेक्शन में अपनी कमाई देख सकते हैं.

क्या सरकारी कर्मचारी Youtuber बनकर YouTube से Income कर सकता है?

हां, सरकारी कर्मचारी भी Youtuber बनकर YouTube से Income कर सकता है. लेकिन इसके कुछ शर्ते हैं, जो आपको फॉलो करनी होगी. बेहतर होगा कि आप जहां काम करते हैं वहां के प्रमुख से इस काम के लिए इजाजत ले लें.

Hamara YouTube Channel Search Mein Kyu Nahi Aa Raha Hai?

अगर आपका YouTube Channel सर्च रिजल्ट में नहीं आ रहा है, तो इसकी मुख्यता 4 वजहें हो सकती हैं: 

1. आपका चैनल बिल्कुल नया है
2. हाल ही में आपने अपने यूट्यूब चैनल का नाम बदला है.
3. आपने अपने यूट्यूब चैनल का ऐसा नाम रखा है जो बहुत कॉमन है.
4. गूगल की नजर में आपके चैनल का नाम सभी दर्शकों के लिए उपयुक्त (appropriate) नहीं है. 

अपने यूट्यूब चैनल को सर्च रिजल्ट में लाने के लिए उसका एक उपयुक्त और यूनिक नाम रखें तथा नियमित रूप से वीडियो अपलोड करते रहें.

YouTube ID Kaise Dekha Jata Hai?

अपने YouTube Channel की ID देखने के लिए यूटयूब के ऑफिशियल वेबसाइट पर साइन इन करें. फिर अपने प्रोफ़ाइल फोटो पर क्लिक करें. फिर सेटिंग पर और उसके बाद Advanced Settings पर क्लिक करें. एडवांस्ड सेटिंग्स के अंदर ही आपको आपका YouTube Channel ID दिखाई देगा.

Kya YouTube Par Live Aane Par Hamare Channel Ka Time Period (Watch Time) Badhta Hai?

नहीं, YouTube पर Live आने पर चैनल का टाइम पीरियड (watch time) नहीं बढ़ता है. पर अगर आपने उस लाइव स्ट्रीम के समाप्त होने के बाद उसे पब्लिक कर दिया तो, वो अब विडियो में शुमार होगा, और उस पर आने वाला वॉच टाइम गिना जाएगा.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट “ Student Youtube Se Paise Kaise Kamaye ” उपयोगी लगा होगा. अगर इससे जुड़ा आपका कोई प्रश्न हैं तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो YouTube से पैसा और नाम कमाना चाहते हैं.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments