शिक्षक दिवस पर भाषण | Teacher’s day speech in hindi 2022

Teacher’s Day अर्थात शिक्षक दिवस भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत सन 1962 से की गई थी. 

इस अवसर को मनाने के लिए सभी विद्यालयों में स्टूडेंट्स (Student) अपने शिक्षकों के योगदान को एक्सेप्ट करते हुए कुछ कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी देते हैं. इन्हीं कार्यक्रमों के अंतर्गत शिक्षक दिवस पर भाषण (Teachers Day Speech in Hindi) भी दिया जाता है.

सभी छात्र अपने पसंद के टीचर को कुछ कार्ड गिफ्ट करते हैं. कुछ चॉकलेट देकर अपना प्यार जताते हैं. डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का शिक्षा के प्रति एक अलग ही योगदान रहा है. 

उन्होंने अपने जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने के लिए बताया कि “मुझे बहुत गर्व होगा कि मेरे जन्मदिन के रूप में टीचर डे नहीं बल्कि गुरु के सम्मान दिवस के रूप में शिक्षक दिवस मनाया जाएगा.”

टीचर डे के दिन डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए सभी शिक्षकों का सम्मान करते हैं और उनको धन्यवाद देते हैं. हमारे देश में टीचर डे मनाने का एक अलग ही महत्व है और सभी गुरुओं का सम्मान करने का तरीका भी भारत देश में अलग ही होता है. 

Teachers day speech in hindi
Happy Teacher’s Day

अगर आप अपने स्कूल या कॉलेज में शिक्षक दिवस पर भाषण (speech on teachers day in hindi) देना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट के द्वारा हम आप सबके लिए टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी लेकर आए हैं आप इसकी मदद लेकर अपने टीचर के लिए एक अच्छी सी स्पीच तैयार कर सकते हैं.

शिक्षक दिवस पर एक शानदार भाषण | Teachers Day Speech in Hindi for Students 

सभी टीचर और मेरे प्यारे पढ़ने वाले सहपाठियों को मेरी तरफ से शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं, जैसा कि आप सब जानते हैं आज 5 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाने के लिए हम सब यहां पर एकत्रित हुए हैं. 

यहां मैं सभी शिक्षकों और सहपाठी पढ़ने वाले भाई बहनों का दिल से स्वागत करता हूं/करती हुं. जैसा कि आप सब जानते हैं आज 5 सितंबर का दिन है और हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में हम सभी मनाते हैं.

इसके अलावा आज डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्म – दिन भी है क्योंकि डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रपति बनने से पहले एक प्रतिष्ठित शिक्षक के रूप में भी जाने जाते थे. इसीलिए उनका जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में ही मनाया जाता है.

शिक्षक दिवस के दिन देश के सभी शिक्षकों के प्रति सम्मान करने के लिए एक खास दिन होता है क्योंकि शिक्षक छात्रों के व्यक्तित्व के विकास (personality development) और उज्जवल भविष्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सभी छात्रों को एक आदर्श नागरिक बनाते हैं. 

शिक्षक छात्रों को हमेशा अपने बच्चे से बढ़कर प्यार करते हैं किसी भी छात्र में कोई भी भेदभाव नहीं करते हैं सभी छात्रों पर एक जैसा ध्यान देते हैं. 

हमारे पेरेंट्स देश का अच्छा नागरिक बनने के लिए हम सबको स्कूल भेजते हैं हालांकि एक शिक्षक की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है एक स्टूडेंट का उज्जवल भविष्य बनाने में उस को सफल बनाने की पूरी जिम्मेदारी टीचर की ही होती है.

हम अपने शिक्षकों के द्वारा किए जाने वाले सभी कार्य को स्वीकार करते हैं. उनकी हमेशा सराहना भी करते हैं क्योंकि शिक्षा प्रदान करना एक बहुत बड़ी सेवा है और यह शिक्षा आज से नहीं बल्कि अनादिकाल से चलती आ रही है.

हमारे दादा – दादी, माता – पिता की कहानियों के माध्यम से सुनकर हम बड़े हुए हैं. जब से गुरु प्रणाली का अभ्यास शुरू किया है तब से एक शिक्षण पेशे के रूप में उभर के सामने आया है. 

प्राचीन समय में लोगों के द्वारा शिक्षा को ऋषि मुनियों के द्वारा ग्रहण किया जाता था. गुरु शब्द एक संस्कृत का शब्द होता है. जिसका अर्थ शिक्षक मार्गदर्शक या अंधकार से प्रकाश की तरफ ले जाने वाला होता है.

हमारे जीवन के जो सबसे पहले गुरु होते हैं वह हमारे माता – पिता होते हैं क्योंकि जीवन जीने की सही शिक्षा हमारे माता – पिता ही सिखाते हैं. जीवन की मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में किस तरह से सफल होना है यह सभी के शिक्षा माता – पिता के द्वारा मिलती हैं.

गुरु सभी के जीवन के लिए एक बहुत ही मूल्यवान व्यक्ति की तरह होता है हमारे शिक्षक गण हमें शिक्षा का सही ज्ञान प्राप्त करवाते हैं. हमारे हित के लिए वह हमें डांट कर सही मंजिल तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं और सही मार्गदर्शन भी देते हैं.

आज टीचर्स डे के इस पावन अवसर पर हम सभी मिलकर छोटे-छोटे तरीके से उन सभी शिक्षकों का सम्मान करते हैं.

शिक्षक दिवस का पहली बार समारोह सन 1962 में भारत में ही आयोजित किया गया था. 

जैसा कि आप सब जानते हैं कि डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के दिन हर साल 5 सितंबर को हम शिक्षक दिवस मनाते हैं. भारत के दूसरे राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम एक बेहतरीन शिक्षक होने का एक बहुत बड़ा उदाहरण माने गए हैं. 

शिक्षक दिवस का दिन गुरुओं के सम्मान करने का एक बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है. शिक्षक छात्र के मन को समझते हैं शिक्षक अपने ज्ञान के आधार पर अपने छात्र छात्राओं को सही ज्ञान देने में पूरा सहयोग करते हैं.

गुरु हमारे जीवन की बड़ी से बड़ी समस्या को सुलझा ने का प्रयास करते हैं. स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन करके उनके भाग्य को एक नया जीवन देने वाला शिक्षक एक महत्वपूर्ण जीवन का हिस्सा होता है. जो अपने स्टूडेंट का सफल करियर निस्वार्थ भाव से बनाता है और पूरा सहयोग प्रदान करता है. 

शिक्षा छात्रों के जीवन के लिए भी बहुत जरूरी होती है जिसके बाद चाहे लड़का हो या लड़की जीवन के हर मुकाम को अपनी मेहनत के दम पर और शिक्षक के सहयोग से हासिल कर लेते हैं.

हमारे माता – पिता ने हमें जब जन्म दिया तो वह हमारे जीवन के पहले गुरु बनते हैं वही हमारे शिक्षक हमें सही गलत की पहचान बनाते हैं और हमारे चरित्र का सही निर्माण करते हैं.

शिक्षक सही मार्ग – दर्शन के साथ – साथ हमारे उज्जवल भविष्य को भी बनाने का काम करते हैं इसीलिए तो कहा जाता है कि शिक्षकों का स्थान तो माता – पिता से भी ऊपर माना जाता है शिक्षा के बिना जीवन की कल्पना करना बहुत मुश्किल है क्योंकि बिना शिक्षा के आज के समय में कुछ भी कार्य करना असंभव है.

जिस तरह से हमारे शरीर को भोजन की जरूरत होती है उसी प्रकार जीवन को आगे बढ़ने के लिए भी और सफलता की ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए भी शिक्षा और शिक्षक दोनों की आवश्यकता पड़ती है.

सभी छात्रों को निस्वार्थ भाव से सही शिक्षा सही मार्गदर्शन एक शिक्षक ही प्रदान कर सकता है शिक्षक हमारे अंदर की सभी बुराइयों को निकाल कर एक बेहतरीन इंसान बनाने का पूरा प्रयास करता है. 

शिक्षक के बिना एक छात्र का जीवन व्यर्थ होता है अर्थात उसके जीवन का कोई लक्ष्य ही नहीं होता है. 

एक बच्चा जब इस धरती पर जन्म लेता है तो उसके जन्म की पहली गुरु उसकी मां होती है. धीरे – धीरे जब वही बच्चा बड़ा हो जाता है तो उसके आस – पास के परिवार सगे संबंधी सभी उसके शिक्षक के रूप में कार्य करते हैं. 

उसके बाद बच्चा जब बड़ा होकर विद्या अध्ययन के लिए स्कूल जाता है. तो वहां उसके गुरु उसके टीचर होते हैं इस तरह से उसके जो टीचर हैं वह उसको भविष्य उज्जवल बनाने की प्रेरणा देते हैं और उसको पतवार पर चलने की प्रेरणा देते हैं. 

वैसे तो देखा जाए तो हमारे जीवन में जो हमें जीने की सही राह दिखाएं सत मार्ग पर चलाएं वह हमारा शिक्षक ही होता है ऐसे शिक्षक हमें हर कदम पर मिलेंगे जो हमें सही राह दिखाएंगे इसीलिए सभी का सम्मान करें जो भी आप को शिक्षक रूप में मिलते हैं उन सभी का सम्मान करना जरूरी है.

हर इंसान के जीवन में एक शिक्षक की जरूरत होती ही है क्योंकि शिक्षक उसका सही मार्ग – दर्शन करता है. यदि हमारे जीवन में कोई गुरु नहीं होगा तो एक अच्छे काम या जीवन की कल्पना करना भी उतना ही मुश्किल होगा. 

गुरु के बिना जीवन अधूरा होता है हमारे जीवन को रोशनी देने के लिए सही दिशा देने के लिए सभी शिक्षकों का तहे दिल से धन्यवाद हम आप सभी के जीवन की लंबी उम्र की कामना करते हैं.

दोस्तों में उम्मीद करता हूं आपको ये शिक्षक दिवस पर भाषण (Teachers day speech in hindi) की जानकारी अच्छी लगी होगी हमने आपको इस पोस्ट में टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है और टीचर्स डे पर अपने कॉलेज में अच्छी स्पीच बोल कर अपने टीचर का और अपने कॉलेज के छात्रों का दिल कैसे जीते. इसके बारे में हमने आपको बताया है उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी. 

ये भी पढ़ें > विश्व शिक्षक दिवस (World Teacher’s Day) पर भाषण एवं निबंध

शिक्षक दिवस पर शायरी | Teachers Day Shayari in Hindi

उम्मीद है कि आपको ऊपर दिया गया शिक्षक दिवस पर भाषण (Teacher Day Par Speech) आपको उपयोगी लगा होगा. नीचे आपको शिक्षक दिवस पर शायरी (Teachers Day Speech in Hindi Shayari) दी जा रही है. उम्मीद है कि वो भी आपको पसंद आएगी.

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी शायरी | Teachers Day Speech in Hindi Shayari

अक्षर अक्षर हमें सिखाते, शब्द शब्द का अर्थ बताते,

कभी प्यार से कभी डांट से,जीवन जीना हमें सिखाते.

आदर्शों की मिसाल बनकर,

बाल जीवन संवारता शिक्षक,

सदाबहार फूल सा खिलकर,

महकता और महकाता शिक्षक,

नित नए प्रेरक आयाम लेकर,

हर पल भव्य बनाता शिक्षक,

संचित धन का ज्ञान हमें देकर,

खुशियाँ खूब मनाता शिक्षक.

गुमनामी के अंधेरे में था, पहचान बना दिया

दुनिया के गम से मुझे, अनजान बना दिया

उनकी ऐसी कृपा हुई के गुरू ने मुझे एक अच्छा, इंसान बना दिया.

बिना गुरू नहीं होता जीवन साकार,

सर पर होता जब गुरू का हाथ,

तभी बनता जीवन का सही आकार,

गुरू ही है सफल जीवन का आधार।

जल जाता है वो दिए की तरह, कई जीवन रोशन कर जाता है

कुछ इसी तरह से हर गुरु, अपना फर्ज निभाता है.

ज्ञान का दीपक गुरू जलाते,

अँधियारा अज्ञान मिटाते,

विद्या रूपी धन देकर गुरू,

प्रगति मार्ग पर हमें बढ़ाते।

अज्ञान को मिटा कर, ज्ञान का दीपक जलाया है

गुरु कृपा से मैंने, ये अनमोल शिक्षा पाया है.

जीवन का पथ जहाँ से शुरू होता है,

वो रहा दिखाने वाला गुरू ही होता है,

जिसके मन में गुरू के लिए सम्मान होता है,

उसके चरणों में एक दिन पूरा जहान होता हैं।

धुल थे हम सभी आसमां बन गये, चाँद का नूर ले कहकंशा बन गये,

ऐसे सर को भला कैसे कर दे विदा, जिनकी शिक्षा से हम क्या से क्या बन गये.

शिक्षक दिवस पर उर्दू शायरी | Urdu Shayari on Teacher’s Day 

माँ बाप और उस्ताद सब हैं ख़ुदा की रहमत

है रोक-टोक उन की हक़ में तुम्हारे ने’मत

~ अल्ताफ़ हुसैन हाली

जिन के किरदार से आती हो सदाक़त की महक 

उन की तदरीस से पत्थर भी पिघल सकते हैं

~ अज्ञात

कितनी मेहनत से पढ़ाते हैं हमारे उस्ताद

हम को हर इल्म सिखाते हैं हमारे उस्ताद

तोड़ देते हैं जहालत के अंधेरों का तिलिस्म

इल्म की शमआ जलाते हैं हमारे उस्ताद

~ अज्ञात

किस तरह ‘अमानत’ न रहूँ ग़म से मैं दिल-गीर 

आँखों में फिरा करती है उस्ताद की सूरत

~ अमानत लखनवी

अदब ता’लीम का जौहर है ज़ेवर है जवानी का

वही शागिर्द हैं जो ख़िदमत-ए-उस्ताद करते हैं

~ चकबस्त ब्रिज नारायण

अब मुझे मानें न मानें ऐ ‘हफ़ीज़’ 

मानते हैं सब मिरे उस्ताद को

~ हफ़ीज़ जालंधरी

रहबर भी ये हमदम भी ये ग़म-ख़्वार हमारे

उस्ताद ये क़ौमों के हैं मे’मार हमारे

~ अज्ञात

देखा न कोहकन कोई फ़रहाद के बग़ैर 

आता नहीं है फ़न कोई उस्ताद के बग़ैर 

~ अज्ञात

वही शागिर्द फिर हो जाते हैं उस्ताद ऐ ‘जौहर’

जो अपने जान-ओ-दिल से ख़िदमत-ए-उस्ताद करते हैं

उस्ताद के एहसान का कर शुक्र ‘मुनीर’ आज 

की अहल-ए-सुख़न ने तिरी तारीफ़ बड़ी बात 

~ मुनीर शिकोहाबादी

वही शागिर्द फिर हो जाते हैं उस्ताद ऐ ‘जौहर’

जो अपने जान-ओ-दिल से ख़िदमत-ए-उस्ताद करते हैं

~ लाला माधव राम जौहर

शिक्षक दिवस पर ये हिंदी और उर्दू शायरी (Teachers day hindi & urdu shayari) आपको कैसी लगी? इसमें से आपको कौन सी शायरी आपको सबसे अच्छी लगी? कॉमेंट में जरूर बताएं एवं टीचर्स डे पर कोई शायरी अगर आपको याद हो तो वो भी कॉमेंट में लिखें.

इन शायरी को आप अपने भाषण में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपका भाषण और भी शानदार हो जाएगा. 

अगर आप ये फैसला नहीं ले पा रहे है कि इसे अपने भाषण में कहां पर इस्तेमाल करें? तो आप इसे अपने भाषण के शुरू में या अंत में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें और आपका टीचर्स डे से रिलेटेड कोई सवाल हो तो कमेंट जरूर करें.

ये भी पढ़ें > शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) पर निबंध, कविता एवं शायरी

Teachers Day Speech in Hindi – FAQs 

शिक्षक द्वारा शिक्षक दिवस पर बोले जाने वाली शायरी

शिक्षक दिवस पर आप ये शायरी बोल सकते हैं:

किसी भी परिस्थिति में वो अपना संयम नहीं खोता है, हर समस्या का उसके पास हल होता है,
शिक्षक ही है जो बना देता है जीवन,
जो करे इनका सम्मान वही सफल होता है.

बुरे वक्त से हमें बचाता,
उसका ज्ञान हमारे लिए रक्षक है,
सही मार्ग जो हमें दिखाता
सच्चा वही हमारा शिक्षक है.

किस वर्ष शिक्षक दिवस सर्वप्रथम मनाया गया था?

सर्वप्रथम शिक्षक दिवस 5 सितंबर 1962 को मनाया गया था.

शिक्षक दिवस के विचार

शिक्षक दिवस के 2 प्रमुख विचार निम्न हैं:

औसत शिक्षक बताता है, अच्छा शिक्षक समझाता है, बेहतर शिक्षक दर्शाता है, और महान शिक्षक प्रेरित करता है.

एक शिक्षक का उद्देश्य छात्रों को अपनी छवि के जैसा नहीं बनाना है, बल्कि छात्रों को ऐसा विकसित करना है ताकि वो अपनी छवि बना सके.

शिक्षक दिवस पर शुभकामनाएं

शिक्षक दिवस के दिन आप अपने शिक्षक को इस तरह से शुभकामनाएं दे सकते हैं:

शिक्षक मोमबत्ती की तरह होते हैं, वे खुद को जला कर हम स्टूडेंट्स की ज़िन्दगी रौशन कर देते हैं ! इस दुनिया के हर एक शिक्षक को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

आपने मुझे तब गाइड किया जब मैं भटक गया था, आपने मुझे तब सपोर्ट किया जब किसी को मुझपर भरोसा नहीं था,
आपने हमेशा मुझे अच्छी बातें सिखायीं
मैं आपसे बार-बार तो नहीं कह पाता,
लेकिन जब भी कहता हूँ दिल से कहता हूँ !
Happy Teacher’s Day

टीचर्स डे पर स्पीच कैसे दें?

टीचर्स डे पर आप व्यवस्थित रूप से (systematically) स्पीच दें. सबसे पहले स्टेज पर सलीके से खड़े हो. अपने सामने बैठे हुए सभी लोगों का अभिवादन करें. अपना परिचय दें. शिक्षक के बारे में अपना विचार रखें. शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है, ये बताएं. और अंत में शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दे कर अपने भाषण को समाप्त करें.

शिक्षक दिवस पर क्या बोलें

शिक्षक दिवस पर आप भाषण के अलावा शायरी, कविता, महान लोगों के शिक्षक के बारे में विचार (Quotes), अपने विचार, शिक्षक से जुड़ी हुई कोई प्रेरणादायक कहानी, आदि बोल सकते है.

Teacher’s Day Par Students Teachers Ko Wish Karte Hai To Reply Mein Teachers Ko Kya Kahna Chahiye? 

Teacher’s Day पर स्टूडेंट्स टीचर्स को विश करते है तो रिप्लाई में टीचर को ‘Thank You’ कहना चाहिए. इसके अलावा थैंक यू के साथ कुछ और भी बोल सकते है. जैसे:

Thank you for your best wishes on Teacher’s Day and making me feel so special…. I find myself extremely fortunate to have student like you.

Teacher’s Day Par Apni Teacher Ko Hi Wish Kiya Jata Hai Ya Kisi Aur Teacher Ko Bhi Wish Kar Sakte Hain?

Teacher’s Day पर आप किसी भी टीचर को विश कर सकते हैं. क्योंकि शिक्षक दिवस सभी शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है.

Agar Koi Sir Happy Teacher’s Day Bole To Student Ko Kya Bolna Chahiye? 

अगर कोई सर स्टूडेंट को हैप्पी टीचर्स डे बोले तो स्टूडेंट को उसके जवाब में Same To You Sir या Happy Teacher’s Day Sir बोलना चाहिए. इसके अलावा आप ‘हैपी टीचर्स डे सर’ के साथ कुछ और अच्छे शब्द भी बोल सकते हैं. जैसे: 

“You are not just our teacher but you are our inspiration. We are really thankful to you for believing in us and inspiring us. Happy Teachers Day.”

Kya Teacher’s Day National Festival Hai?

Nahi, Teacher’s Day National Festival Nahi Hai.

भारत में सिर्फ 3 ही नेशनल फेस्टिवल है. स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और गांधी जयंती.

टीचर्स डे पर शायरी इंग्लिश में

टीचर्स डे पर आप इंग्लिश में ये शायरी बोल सकते हैं:

For teaching children lessons, to help them as they grow
Let this card remind you, you’re the best teacher we know
Happy Teachers Day 2022

From ABC’s to red, white and blue
to history and mathematics too

All I want to say is a big THANK you

टीचर्स डे कोट्स इन इंग्लिश

शिक्षक के बारे में 2 महान लोगों के इंग्लिश में प्रमुख कोट्स निम्नलिखित है:

“If a country is to be corruption free and become a nation of beautiful minds, I strongly feel there are three key societal members who can make a difference. They are the father, the mother and the teacher.” – Dr APJ Abdul Kalam

“They inspire you, they entertain you, and you end up learning a ton even when you don’t know it.” – Nicholas Sparks

Teacher’s Day Ke Liye Sasta Wala Gift Kya Dein?

Teacher’s Day के मौके पर ज्यादातर विद्यार्थी अपने शिक्षक को कलम गिफ्ट देते है. ये सस्ता भी होता है. इसके अलावा आप शिक्षक दिवस के मौके पर अपने शिक्षक को उनके पसंदीदा लेखक की किताब, डायरी, ग्रीटिंग कार्ड्स, घड़ी, आदि भी दे सकते हैं. 

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments