Topper Kaise Bane? टॉपर बनने की कहानी एक टॉपर की जुबानी

यदि आप भी अपनी कक्षा में टॉप करना चाहते है और टॉप करने के तरीके ढूंढ रहे है, तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, क्योंकि यहाँ पर हमने Class Mein Topper Kaise Bane के लिए 5 बेहतरीन तरीके बताये है। जिनको यदि आप फॉलो करते है तो में गारंटी के साथ कह सकता हूँ कि आप किसी भी परीक्षा या कक्षा में टॉप कर सकते है। 

परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थीयों को अध्यापक, परिवार और समाज से इज्जत मिलती है वहीं दूसरी ओर कमजोर विद्यार्थियों को निराशा और बेइज्जती के अतिरिक्त कुछ नहीं मिलता है। तो आइये जानते है उन 5 तरीको के बारे में जिनका अनुसरण करके आप एक Topper बन सकते है।


टॉपर बनने के लिए टॉप 5 टिप्स 

Topper Kaise Bane
Marksheet of Topper

1. आत्मविश्वाश रखें

आपको पता ही होगा यदि किसी कार्य को लेकर किसी व्यक्ति में आत्मविश्वाश है कि मैं इस कार्य को कर सकता हूँ तो वो आधा कार्य तो पहले ही हो जाता है. ऐसा हमे प्रतीत होता है. कहने का मतलब यह है कि यदि आपका मन और दिमाग दोनों महसूस करते है कि Yes में कक्षा में Top कर सकता हूँ तो आपको Topper बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

इसलिए Confidence का होना बेहद जरुरी है। आत्मविश्वाश विद्यार्थी जीवन में अहम रोल अदा करता है। आपने कक्षा, प्रार्थना और सभा में Confidence के ऊपर अपने Teachers और Principals को बोलते हुए देखा होगा। वो आपको भाषण और कहानियो के तालमेल से यह समझाने का प्रयत्न करते है की जिस काम को करना हो उसके प्रति आत्मविश्वाश रखे।

ये भी पढ़ें > विद्यार्थियों के लिए 80+ मोटिवेशनल कोट्स [Motivational Quotes]

तभी तो कहते है कि “जिस कार्य को करो उसे पुरे मन, मेहनत और आत्मविश्वाश के साथ करो”। तो आज से ही अपने आप को आत्मविश्वाश दिलाओ कि में कक्षा में टॉप कर सकता हूँ। चलिए अब टॉप कैसे करे के दूसरे तरीके को देखते है।

2. नियमित 6 घंटे पढ़े

अगर आपको अपनी कक्षा में Topper बनना है तो नियमित रूप से घर पर पढाई करनी होगी तभी जाकर आपका पाठ्यक्रम आपको अच्छे से याद हो पायेगा। मैने भी 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय से टॉप किया था। वही तरीके में आपको यहाँ बता रहा हूँ जो मैंने फॉलो किया था।

स्कूल से आने के बाद घर पर स्कूल में जो कुछ पढ़ाया गया था उन सभी टॉपिक्स को अच्छे से पढ़े। उनको बार-बार पढ़े, अंत में आपको ऐसा लगना चाहिए की मुझे पढ़ाया हुआ सब याद हो गया है।

टॉपर बनने के टिप्स (topper kaise bane tips in hindi)

शुरुआत में तो आपको 6 घंटे नियमित पढ़ना बोरिंग लगेगा, लेकिन जैसे-जैसे कुछ दिन बीत जायेंगे यह आपकी आदत बन जायेगा और आपको पढ़ने में मजा आने लगेगा। यदि आप ऐसा 10 से 15 दिन भी कर लेंगे तो आपको ऐसा प्रतीत होने लगेगा कि मुझे तो पढ़ा हुआ सब कुछ याद है, इससे आपके मन में एक अलग ही आत्मविश्वाश की लहर चलेगी एवं आप और ज्यादा पढ़ने लगेंगे यह मेरे साथ हुआ है।

स्कूल में अध्यापक जब पढ़ाये तो हमेशा Learning पर फोकस रखे अगर आप ऐसा करते है और घर जाकर उन्हें दो या तीन बार दोहरा लेते है तो आपको वो सारे टॉपिक्स आसानी से याद हो जायेंगे।

3. सुबह-सुबह गणित से खेले

आपको पता ही होगा सुबह का समय बहुत ही शांत और सुहावना होता है। गणित के अध्ययन के लिए आप सुबह का समय चुने और रोज नियमित रूप से 4 बजे उठे। अब जो भी सवाल आपको पिछले दिन स्कूल में पढ़ाये गए थे उनको एक-एक करके दोहराये, अगर सवालों में सूत्रों के बिना काम ना चले तो सबसे पहले सूत्रों को याद करे एवं उसके पश्चात् सवालों को दोहराना शुरू करे।

एक विधि का एक प्रशन किताब की सहायता से दोहरा ले एवं उसके उपरान्त 10 ऐसे ही प्रशनो का अभ्यास करे, ऐसा करते हुए सभी विधियों एवं सवालों को हल करना सीखे।

4. Revision करना बेहद जरुरी है

यदि आप उपरोक्त तीनों तरीको का अनुसरण कर रहे है तो समझ लीजिये आप Class Topper बनने की होड़ में है। सप्ताह के 7 दिनों में से रविवार को अपना Revision Day बना ले।

रविवार के दिन सभी स्कूल बंद रहते है और आपके पास पूरा दिन पढाई करने के लिए होता है। इसलिए रविवार के दिन Revision करे। कोशिश करे कि आपने जितना पढ़ा है उनको एक बार फिर से Revise करे।

इसके अतिरिक्त खेलना भी बेहद जरुरी अपने शरीर को तंदुरुस्त एवं दिमाग को फ्रेश रखने के लिए नियमित समय पर खेले-कूदे और मजे करे।

5. अभ्यास करना शुरू कर दे

परीक्षा से ठीक एक महीने पहले सभी विषयों के Model Papers एवं Desk works ख़रीदे। अब रोजाना प्रत्येक विषय से एक पेपर हल करने का प्रयास करे। पेपर्स को बिना देखे हल करे एवं पूर्ण ईमानदारी से अपनी Answer Sheet खुद चेक करे।

Padhai Mein Topper Kaise Bane?

आप कितने नंबर प्राप्त कर रहे है इसका पता लगाए यदि आपका प्रत्येक पेपर में अच्छे अंक आ रहे है तो समझ लीजिये आपने बेहतरीन तैयारी की है, अब आपको Class Topper बनने से कोई नहीं रोक सकता है। क्योंकि पेपर सिर्फ किताब से ही आएगा जो आपको कम्पलीट याद हो चुकी है।

ये भी पढ़ें > बोर्ड परीक्षा (10वीं और 12वीं) में टॉप करने के लिए 14 महत्वपूर्ण टिप्स


मुझे आशा है की Topper Kaise Bane पर यह लेख आपको यह बताने में मदद करेगा कि आप कक्षा में टॉप कैसे करे। अब आप कौन सी कक्षा में पढ़ते है एवं कितने मार्क्स लाना चाहते है यह हमे कमेंट में बताये एवं इस लेख को शेयर कीजिये।


टॉपर बनने के लिए क्या करें से संबंधित प्रश्न (FAQs)

1 महीने में टॉपर कैसे बने?

सिर्फ 1 महीना पढ़ कर परीक्षा में टॉप करना बहुत मुश्किल है. इसके लिए आपको पहले से ज्यादा फोकस के साथ पढ़ना होगा.

अपने पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद उसे रिवाइज करें, नोट्स बनाएं, मॉडल पेपर एवं पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें, मॉक टेस्ट दें और उत्तर लिखने का खूब अभ्यास करें. इस तरह से आप 1 महीने में टॉपर बन सकते हैं.

टॉपर कैसे लिखते हैं?

टॉपर अपनी कॉपी लिखने से पहले सभी प्रश्न को पहले पढ़ते है, फिर उसमें से जो भी प्रश्न का उत्तर उनको सबसे अच्छे से आता उसको सबसे पहले हल करते हैं और जो नहीं आता है उसको भी अंत में हल करने का प्रयास करते हैं.

अपने शब्दों तथा अच्छी हैंडराइटिंग में वो अपना उत्तर लिखते है, महत्वपूर्ण टर्म्स को अंडरलाइन करते हैं, जहां जरूरत होती है वहां बुलेट प्वाइंट और चित्र भी बनाते है, टॉपर अपनी कॉपी लिखने के दौरान शब्द सीमा का पूरा ख्याल रखते है एवं अंत में पूरा उत्तर लिखने के बाद अपने आंसर शीट की समीक्षा करते है.

टॉपर बनने के लिए टाइम टेबल कैसे बनाएं?

टॉपर बनने के लिए एक ऐसा टाइम टेबल बनाएं जिसमें पढ़ने के अलावा अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों को भी टाइम दिया गया हो. विद्यार्थियों के पास मौजूद समय और पाठ्यक्रम की जरूरत के अनुसार सभी का टाइम टेबल अलग हो सकता है.

लेकिन एक टॉपर के टाइम टेबल में सुबह जागने का समय, पढ़ने का समय, खाने का समय, नोट्स बनाने का समय, खेलने या घूमने फिरने का समय और रिवीजन का समय जरूर फिक्स होना चाहिए.

टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

इसका जवाब सभी के लिए एक जैसा नहीं हो सकता है क्यूंकी सभी की मानसिक क्षमता, पढ़ने का तरीका, टीचर का सपोर्ट, आदि अलग अलग होता है. फिर भी एक्सपर्ट के अनुसार टॉपर बनने के लिए प्रतिदिन पूरे फोकस के साथ 5-6 घंटे तो पढ़ना ही चाहिए.

एग्जाम में टॉप कैसे करें?

एग्जाम में टॉप करने के लिए ज्यादा से ज्यादा क्लास अटेंड करें और उसमें ध्यान लगाकर लेक्चर सुने, नोट्स बनाएं एवं डाउट होने पर बेझिझक सवाल पूछे. अगर क्लास में समझने में ज्यादा दिक्कत हो तो आप ट्यूशन भी ले सकते है.

क्लास के अलावा घर पर पढ़ने के लिए एक प्रभावी टाइम टेबल बनाएं एवं उसी के अनुसार पढ़ाई करें. सभी विषयों पर ध्यान दें, नोट्स बनाएं, रिवाइज करें एवं समय समय पर अपने ज्ञान को जांच करने के लिए टेस्ट देते रहे.

लेखक के बारे में

मेरा नाम कुमार लोकेश है एवं में अपने ब्लॉग Officialsyllabus.in पर पढाई से जुडी हुई कई रोचक जानकरियाँ शेयर करता हूँ इसलिए एक बार नीचे दिए गए लिंक से एक बार अवश्य देखे।

CLICK HERE TO VISIT

आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल

  1. 10वीं के बाद इंटर, डिप्लोमा, आईटीआई, पैरामेडिकल एवं सरकारी नौकरी की सूची
  2. 12वीं साइंस, आर्ट्स एवं कॉमर्स के बाद विभिन्न कोर्स एवं सरकारी नौकरी
  3. Top 15 Trending jobs in India – भविष्य में भी रहेगी इसकी मांग
  4. विद्यार्थियों के Personality Development के लिए 10 टिप्स
  5. एक सही करियर चुनने के लिए 7 बेहतरीन टिप्स
कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
This Blog is Hosted on Cloudways