Trending Careers in India_भविष्य में भी रहेगी इसकी मांग

बेरोजगारी धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है ऐसे में अगर आप बेरोजगार नही रहना चाहते है तो ऐसा करियर चुने जिसकी वर्तमान में भी मांग हो और भविष्य में भी जिसकी मांग रहने की उम्मीद हो, इसे ही trending careers कहते है।

करियर चुनने के दौरान सिर्फ कुछ सीमित करियर विकल्प जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, मैनेजर, ऑफिसर, को ही न देखे बल्कि इसके अलावा भी जो trending careers है जो नया आया हो या अगर पुराना भी हो तो उसमें कंपटीशन ज्यादा ना हो उस पर भी ध्यान दें।

इस ब्लॉग पोस्ट में पंद्रह trending careers के बारे में बताया गया है जिनकी अभी बहुत मांग है और भविष्य में भी उनकी मांग रहने की संभावना है।

Trending Careers in India

Trending Careers in India

1. Cyber Security Expert

आप तो जानते ही हैं के साइबर क्राइम कितना बढ़ गया है। साइबर क्राइम से आम आदमी और कंपनियां दोनों परेशान है। हमेशा कंपनियों को हैकिंग, डेटा चोरी आदि का डर लगा रहता है। इसलिए इन सब से बचने के लिए कंपनी साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट को हायर करती हैं।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट सिस्टम (कंप्यूटर) को हैकिंग, डेटा की चोरी और अन्य साइबर सिक्योरिटी रिस्क से बचाता है।

लगभग उन सभी क्षेत्रों में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की मांग है जहां कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। इनमें प्रमुख है बैंकिंग, टेलीकॉम, जांच एजेंसी, यूनिवर्सिटी आदि।

ये भी पढ़ें > 15 प्रमुख जॉब ओरिएंटेड कंप्यूटर कोर्स

2. E-Commerce Manager

ज्यादातर लोग अब दुकान से सामान खरीदने के बजाए ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते है। खासकर इलेक्ट्रॉनिक सामान। ऐसे में ई-कॉमर्स बहुत तेजी से बढ़ रहा है। Amazon, Flipkart, Myntra, eBay आदि कुछ बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है।

अब ये इतनी बड़ी प्लेटफॉर्म है तो कोई न कोई तो इसे मैनेज करता ही होगा। जो इसे मैनेज करता है उसे ई-कॉमर्स मैनेजर कहते है।
ई-कॉमर्स मैनेजर का मुख्य उद्देश्य conversion rates को बढ़ाना होता है यानी जितने लोग हमारे वेबसाइट या ऐप पर आते है उनमें से ज्यादा से ज्यादा लोग सामान खरीदें।

3. Social Media Influencer

आपने अक्सर देखा होगा के कुछ मशहूर यूट्यूबर अपने वीडियो में कुछ प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करते है जिसे पेड प्रमोशन (Paid Promotion) कहा जाता है। यहीं चीज कुछ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी होता है जिनमें इंस्टाग्राम पर ज्यादा होता है। और जो भी ये पेड प्रमोशन करते है वो सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर होते है।

अब कुछ लोग पूछेंगे कि ये trending careers में से कैसे है? जब आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन जाते हैं तो कंपनियां खुद आपसे अपने प्रोडक्ट और सर्विस के प्रचार के लिए आपसे संपर्क करेगी और अच्छा खासा पैसा भी देगी।

4. Environmental Resource Manager

अगर आप को प्रकृति से लगाव है तो ये trending career आपके के लिए बहुत अच्छा है। इसमें आपको प्रकृति से जुड़ने का समय मिलेगा।

एनवायरनमेंटल रिसोर्स मैनेजर विभिन्न जमींदारों, कंपनियों और सरकारों के साथ मिलकर काम करती है ताकि प्राकृतिक संसाधनों की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके।
ज्यादातर एनवायरनमेंटल रिसोर्स मैनेजर सरकारों के लिए काम करती है। इसके अलावा अन्य संगठनों जो पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है वहां भी काम करती हैं। ये कई NGO (non-profit organizations) के लिए भी काम करते हैं।

पर्यावरण के विभिन्न मुद्दों को लेकर बढ़ी जागरूकता के कारण इसकी मांग धीरे-धीरे बढ़ ही रही है।

5. Data Scientist

किसी भी कंपनी, यूनिवर्सिटी, हॉस्पिटल, सरकारी दफ्तर आदि में डेटा का भंडार होता है। ये डेटा विभिन्न क्षेत्रों के होते है जैसे मार्केटिंग का डेटा, बिक्री का डेटा, ग्राहकों का डेटा, आदि। इतने सारे डेटा को कोई आम आदमी नहीं समझ सकता है। इसके लिए डाटा साइंटिस्ट की जरूरत पड़ती है।

डाटा साइंटिस्ट विभिन्न डेटा को देखकर, समझकर और विश्लेषण कर जरूरी जानकारी कंपनी को देती है ताकि वह इस डेटा के आधार पर वर्तमान में कोई निर्णय ले सकें और भविष्य के लिए योजना बना सकें।

6. Full Stack Web Developer

किसी भी वेबसाइट को जो बनाता है उसे वेब डेवलपर कहते है, ये वेब डेवलपर तीन प्रकार के होते है

  1. Front End Developer : ये वेबसाइट के विजुअल पार्ट को डेवलप करता है यानी जो भी यूजर उसके वेबसाइट पर आए तो वेबसाइट किस तरह से दिखना चाहिए।
  2. Back End Developer : ये वेबसाइट के डेटाबेस और इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित काम करते है जो यूजर को दिखाई नही देता है।
  3. Full Stack Web Developer : ये फ्रंट एंड डेवलपर और बैक एंड डेवलपर दोनों का काम करते हैं। इसलिए इसकी मांग भी ज्यादा है।

7. Supply Chain Manager

किसी भी कंपनी या बिजनेस के लिए सिर्फ प्रोडक्ट बनाना महत्वपूर्ण नहीं होता बल्कि उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है उसे ग्राहकों तक पहुँचना। और यह पहुंचाने की ज़िम्मेदारी सप्लाई चैन मैनेजर की होती है। ये highest paying jobs में से एक है।

इसमें कच्चे माल (raw material) का प्रबंधन, उसकी मैन्युफैक्चरिंग, गोदाम में स्टोर करना, डिस्ट्रीब्यूशन और ग्राहकों तक तैयार माल (product) को पहुँचाना शामिल है। ये सारी प्रक्रिया सप्लाई चैन मैनेजमेंट के अंतर्गत आती है।

8. Content Writer

पहले मुख्यत: मीडिया हाउस ही कंटेंट राइटर को हायर करती थी। लेकिन अब लगभग सभी क्षेत्रों में कंटेंट राइटर की मांग बढ़ रहा है। अगर आपको लिखने का शौक है तो ये आपके लिए best career option है।

कंटेंट राइटर वह होते है जो किसी प्रोडक्ट या सर्विस के रिव्यू या उन से जुड़ी हुई जानकारी आदि लिखते है।

कंटेंट राइटर का काम आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है। अगर आप विद्यार्थी है या ऑफिस जॉब करते है तो फ्रीलांसिंग आपके लिए ठीक रहेगी।

9. App Developer

वेबसाइट की तुलना में ऐप इस्तेमाल करना आसान होता है क्युकी ये खासकर स्मार्टफोन के लिए ही बने होते है। अब लगभग सभी कंपनियां अपनी वेबसाइट के साथ-साथ अपना ऐप भी बना रही है। ऐसे में ऐप डेवलपमेंट trending careers में से एक career बन रही है।

ऐप डेवलपर विभिन्न प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल कर कंपनी की जरूरत और यूजर की सहुलियत के हिसाब से ऐप बनाती है।

10. Online Psychologist

Psychologist यानी मनोवैज्ञानिक की जरूरत लगभग सभी को जिंदगी में एक न एक बार जरूर पड़ती है। लेकिन कुछ लोग समय के अभाव या शर्म के कारण मनोवैज्ञानिक के पास नही जाते है। तो ऐसे में जो psychologist अपनी सेवा online भी देते है उसके लिए अपार संभावनाएं है।

मनोवैज्ञानिक अपना क्लीनिक भी खोल सकते हैं या कहीं नौकरी कर सकते है। उनकी मांग मुख्यत: हॉस्पिटल, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, स्कूल, इंडस्ट्री आदि में होती हैं।

11. SEO Specialist / Expert

SEO का फुल फॉर्म होता है search engine optimization अर्थात अपने कंटेंट को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ किया जाए के वह सर्च रिजल्ट में ऊपर आ सके। जो SEO करने में माहिर होते है उसे ही SEO Specialist या SEO Expert कहते है।

SEO _ A Trending Career in India

सभी कंपनियां, बिजनेस और ब्लॉगर चाहते है कि जब हमारे विषय (niche), प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी हुई कोई टर्म या कीवर्ड सर्च किया जाए तो हमारी वेबसाइट या ब्लॉग सर्च रिजल्ट में ऊपर आए। लेकिन SEO के लिए बहुत सारी चीजों की जानकारी होनी चाहिए जैसे off-page seo, on-page seo, technical seo आदि और इसे करने में समय भी बहुत लगता है। इसलिए कंपनियां इस काम के लिए SEO Specialist या SEO Expert को हायर करती हैं।

12. Merchant Navy

मर्चेंट नेवी रोमांचक और trending careers में से एक है। मर्चेंट नेवी अपना ज्यादातर समय समुद्र में ही गुज़ारते है और उन्हें विभिन्न देश जाने का अवसर मिलता है। अगर आप भी घूमने के शौकीन है तो आपके लिए इन सभी career options में से मर्चेंट नेवी best career option है।

मर्चेंट नेवी समुद्री जहाज के माध्यम से सामान तथा यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाता है। इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह की नौकरियां होती है।

13. Career Counselor

करियर चुनना किसी भी व्यक्ति का महत्वपूर्ण फैसला होता है। लेकिन ज्यादा करियर विकल्प पता न होने और अपनी रुचि को सही से न पहचान पाने के कारण वह ऐसा करियर चुन लेते है जिससे बाद में पछताना पड़ता है। इसलिए करियर चुनने से पहले एक बार करियर काउंसलर से जरूर अपनी काउंसलिंग करवा लें।

करियर काउंसलर व्यक्तियों के पर्सनैलिटी, कौशल, रूचि तथा प्रतिभा के अनुरूप करियर विकल्प बताते है इन विकल्पों मे कई trending careers भी होते है। ताकि व्यक्ति जिस काम को 40-45 साल करने वाला है उसे खुशी-खुशी कर सके।

करियर काउंसलर की मांग स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंडस्ट्री आदि में हमेशा रहती हैं। इसके अलावा करियर काउंसलर ऑनलाइन भी करियर काउंसलिंग की सेवा देते है।

14. Machine Learning Engineer

इंजीनियरिंग की डिग्री को सबसे ज्यादा बेरोजगार पैदा करने वाली डिग्रियों में से एक कहा जाता है। लेकिन ये पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि इंजीनियरिंग में बहुत सारे नए फील्ड आए हैं और आ रहे है जिससे रोजगार के नए-नए दरवाजे खुल रहे है। जिनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग trending careers मे से एक है।

मशीन लर्निंग इंजीनियर इस तरह से प्रोग्रामिंग करते है जो स्पष्ट निर्देशो द्वारा नहीं बल्कि डेटा और पैटर्न से सीखते हुए कार्रवाई करने में सक्षम होते है। जिसका एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है सेल्फ ड्राइविंग कार।

15. Physiotherapist

फिजियोथेरेपी चिकित्सा विज्ञान की एक शाखा है। जिसमें व्यायाम, इलेक्ट्रोथेरेपी व मसाज जैसी युक्तियों के जरिए लोगों का इलाज किया जाता है और जो ये इलाज करते है उसे फिजियोथेरेपिस्ट कहते हैं।

शरीर के अगर किसी हिस्से में दर्द होती है तो पहले तो लोग एलोपैथी की तरफ भागते थे लेकिन एलोपैथी के महंगे होने और इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट के कारण लोग अब फिजियोथेरेपी की ओर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें > Physiotherapist कैसे बने? फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए कोर्स

फिजियोथेरेपिस्ट या तो अपना क्लीनिक खोल लेते है या फिर हॉस्पिटल, स्पोर्ट्स, आर्मी जैसे क्षेत्रों में नौकरी करते है।

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने विभिन्न क्षेत्रों के 15 trending careers के बारे में जाना। इनमें से कोई एक आपके लिए best career option भी हो सकता है। इनमें से कौन से करियर विकल्प आप चुनने वाले हैं? कमेंट में जरूर बताएं।

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments