UPSC ki taiyari kaise karen? यूपीएससी की तैयारी के लिए किताब और टिप्स

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को भारत का सबसे मुश्किल परीक्षा माना जाता है. इस परीक्षा को मुश्किल बनाने का सबसे बड़ा कारक है इसका चयन अनुपात (selection ratio). प्रत्येक वर्ष लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते है, लेकिन कुछ (लगभग 1,000) ही चयन हो पाते है. तो आप भी अगर इस कठिन परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो अपनी कमर कस लें और इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. इसे पूरा पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे की UPSC ki taiyari kaise karen?

अगर पिछले साल (2021) की बात करें तो यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए लगभग 9,70,000 अभ्यर्थी आवेदन (apply) किए थे, जिसमें से लगभग 10,000 अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई हो पाए थे. उस वर्ष कुल 712 वेकेंसी थी.

इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे कि यूपीएससी की तैयारी कैसे करें (how to prepare upsc ias exam in hindi). जिसके अंतर्गत इसके प्रारंभिक परीक्षा (prelims), मुख्य परीक्षा (mains) और साक्षात्कार (interview) की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब और टिप्स जानेंगे. अंत में UPSC की तैयारी से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे. तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

UPSC ki Taiyari Kaise Karen

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने से पहले इस परीक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर लें. जैसे इसके लिए पात्रता क्या है? इस परीक्षा का पैटर्न कैसा होता है? इसका पाठ्यक्रम क्या है? आदि.

UPSC सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए पढ़ें : UPSC सिविल सेवा परीक्षा : पात्रता, एग्जाम पैटर्न एवं पाठ्यक्रम

इस परीक्षा के बारे में आधारभूत जानकारी (basic information) हो जाने के बाद इसके पाठ्यक्रम को अच्छे से समझें. UPSC का विस्तृत पाठ्यक्रम (detailed syllabus) हमेशा अपने पास रखें और उसी के अनुसार अध्ययन करें.

UPSC ki taiyari kaise karen
Start UPSC Prepration

पाठ्यक्रम को अच्छे से समझ लेने के बाद इसके अनुसार UPSC सिविल सेवा परीक्षा (Pre & Mains) की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबें (upsc ki taiyari ke liye best book) खरीदें. यूपीएससी आईएएस की तैयारी के लिए पुस्तक खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की उन किताबों में इसका पाठ्यक्रम अच्छे से कवर हो.

किसी भी परीक्षा चाहे वो JEE Main हो या UPSC हो को पास करने के लिए सबसे जरूरी चीज है, योजनाबद्ध अध्ययन. योजनाबद्ध अध्ययन करने के लिए आपको अपने सुविधानुसार एक प्रभावी (effective) टाइम टेबल बनाना होगा. उस टाइम टेबल को अपने स्टडी टेबल के सामने लगा लें ताकि वो हमेशा आपको याद रहें.

यूपीएससी प्रीलिम्स की तैयारी कैसे करें?

UPSC Civil Service Exam के प्रीलिम्स यानी प्रारंभिक परीक्षा में 2 पेपर होते है.

  1. सामान्य अध्ययन 1 (GS 1)
  2. सामान्य अध्ययन 2 (GS 2)

इसके दूसरे पेपर यानी जीएस 2 के पेपर को CSAT भी कहा जाता है. 

पेपर l : सामान्य अध्ययन 1 (GS 1) की तैयारी के लिए किताब और टिप्स (upsc prelims books in hindi)

सामान्य अध्ययन 1 के पेपर में करेंट अफेयर्स, राजनीति, इतिहास, विज्ञान, पर्यावरण, अर्थशास्त्र और भूगोल से प्रश्न आते है.

आइए अब जानते है की यूपीएससी के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें? तो इसके लिए “The Hindu” न्यूजपेपर सबसे अच्छा माना जाता है. इसको प्रतिदिन पढ़ने की आदत बना लें. हिंदी अखबार में “दैनिक भास्कर” बहुत अच्छा है.

समाचार पत्र के अलावा मैगजीन भी पढ़ें. “योजना” मैगजीन upsc current affairs की तैयारी के लिए बहुत अहम माना जाता है.

अब तो यूट्यूब पर भी बहुत सारे चैनल है जहां से आप करेंट अफेयर्स की जानकारी ले सकते हैं. केंद्र सरकार की नीतियों और उपलब्धियों के बारे में जानने के लिए Press Information Bureau के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल PIB India सबसे अच्छा स्रोत है.

UPSC History Booklist in hindi

इतिहास की तैयारी के लिए NCERT की 6ठी से लेकर 12वीं कक्षा तक की किताब आप पढ़ सकते है. लेकिन इससे भी अच्छा होगा कि आप तमिलनाडु बोर्ड की किताब पढ़ें. इसमें पैराग्राफ फॉर्म में सब कुछ बहुत अच्छे से दिया गया है.

स्टैंडर्ड किताब की बात करें तो इतिहास की तैयारी के लिए तो बिपिन चंद्र की “भारत का स्वंत्रता संघर्ष” बहुत उपयोगी है.

Geography Book for UPSC in hindi

जियोग्राफी में भारत और विश्व के भौतिक, सामाजिक एवं आर्थिक भूगोल से प्रश्न आते हैं.

भूगोल की तैयारी के लिए भी एनसीईआरटी की किताब पढ़ें. खासतौर पर ग्यारवी और 12वीं की किताब जरूर पढ़ें.

भौतिक भूगोल की तैयारी के लिए ऑक्सफोर्ड पब्लिकेशंस की किताब “भौतिक और मानव भूगोल” बहुत उपयोगी है.

इसके अलावा भारत के भूगोल की जानकारी के लिए माजिद हुसैन की “भारत का भुगोल” किताब बहुत उपयोगी है. जो चीजें आपको एनसीईआरटी में समझ में नहीं आ रही है उसे आप यहां समझ सकते हैं.

अलग-अलग तरह के मानचित्रों को अच्छे से समझने के लिए पास में एक मानचित्रावली (Atlas) जरूर रखें. UPSC सहित किसी भी सिविल सेवा परीक्षा के लिए ऑक्सफोर्ड पब्लिकेशंस का “स्टूडेंट एटलस” बहुत उपयोगी है.

Best Polity Book for UPSC in hindi

भारतीय राजनीति (indian polity) की तैयारी के लिए एम लक्ष्मीकांत की “भारत की राजव्यवस्था” बहुत प्रसिद्ध है और ये काफ़ी है.

Economics Book for UPSC in hindi

अर्थशास्त्र की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की ग्यारवी और 12वीं की किताब आपको पढ़नी चाहिए. लेकिन इसमें से सिर्फ मैक्रो इकोनॉमिक्स ही पढ़ें, क्योंकि माइक्रो इकोनॉमिक्स यूपीएससी के सिलेबस में नहीं है.

एनसीईआरटी के बाद अर्थव्यवस्था के लिए सबसे अच्छी किताब रमेश सिंह की “भारतीय अर्थव्यवस्था” है. इसे भी जरूर पढ़ें.

अगर आपको अर्थशास्त्र की आधारभूत (basic) जानकारी भी नहीं है तो आप संजीव वर्मा की “भारतीय अर्थव्यवस्था” पढ़ सकते हैं.

जब आपका बेसिक कांसेप्ट क्लियर हो जाए तो फिर आप इसके करेंट अफेयर्स की तरफ ध्यान दें. नवीन इकनॉमिक सर्वे, बजट, आदि पर पैनी नजर रखें.

Best Environment Book for UPSC in hindi

पर्यावरण से जुड़ी आधारभूत जानकारी के लिए एनसीईआरटी 12वीं की बायोलॉजी में पर्यावरण के जो कुछ अध्याय (chapter) है उनको पढ़ लें.

NCERT से आपका बेसिक कांसेप्ट क्लियर हो जाएगा, लेकिन सिर्फ उतने से ज्ञान से यूपीएससी परीक्षा के प्रश्न को हल करना बहुत मुश्किल है. 

इसकी अच्छे से तैयारी के लिए आप रवि पी अग्रहरी की किताब “पर्यावरणीय परिस्थितिकी, जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन एवं आपदा प्रबंधन” पढ़ सकते है.

General Science Book for UPSC in hindi

यूपीएससी के सामान्य विज्ञान की तैयारी के लिए डॉ रवि पी अग्रहरी की “विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी” किताब बहुत उपयोगी है. इसके अलावा एनसीईआरटी की 6ठी से 10वीं तक की किताब तो पढ़ना ही है.

किताब के साथ-साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी (science & technology) से जुड़े हुए करेंट अफेयर्स भी पढ़ें. इसके करेंट अफेयर्स की जानकारी के लिए “साइंस रिपोर्टर” बहुत अच्छी मैगजीन है. इसे जरूर पढ़ें. 

पेपर 2 : सामान्य अध्ययन 2 (CSAT) की तैयारी के लिए किताब और टिप्स

इस पेपर में गणित, कंप्रीहेंशन, लॉजिकल रीजनिंग, डेटा इंटरप्रेटेशन, आदि से प्रश्न आते है. इसमें सभी प्रश्न 10वीं कक्षा के स्तर के रहते है.

इस परीक्षा की तैयारी के लिए McGraw Hill पब्लिकेशंस की “सामान्य अध्ययन (प्रश्नपत्र ll)” की किताब बहुत उपयोगी है (best book for upsc csat in hindi).

अगर आपका गणित कमजोर है तो आपके लिए UPSC Mathematics ke liye Preparations and Suggestions है कि आप एम टायरा की “क्विकर मैथ्स” जरूर पढ़ें. ये यूपीएससी सहित किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ये बहुत उपयोगी है (upsc maths book in hindi).

रीजनिंग की तैयारी के लिए डॉ आर एस अग्रवाल की “तर्कशक्ति परीक्षण” सबसे बेस्ट है (upsc reasoning book hindi medium)

इसमें कुछ प्रश्न अंग्रेजी के भी रहते हैं, तो अंग्रेजी के लिए आप Wren & Martin की “High School English Grammar and Composition” आप पढ़ सकते हैं (best english grammar book for upsc exam)

UPSC Prelims Previous Year Questions Papers Book in hindi

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए किताब पढ़ने के साथ-साथ पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों (previous year question papers) को हल करना भी बहुत जरूरी है. पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको मालूम होता है की क्या ट्रेंड चल रहा है, किस विषय से कितने प्रश्न आते है, और कैसे प्रश्न आते हैं.

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) के दोनों पेपर (GS l & CSAT) के पिछले वर्षों के प्रश्न जानने के लिए आप दिशा पब्लिकेशंस की “27 वर्ष यूपीएससी (प्रारंभिक)” किताब ले सकते हैं. इसमें पिछले 27 वर्षों के पेपर टॉपिक वाइज सॉल्व किया हुआ है.

UPSC Mains ki Taiyari Kaise Karen

यूपीएससी की मुख्य लिखित परीक्षा (Mains) में कुल 9 पेपर होते हैं. जिसमें से भाषा (language) का 2 पेपर होता है, निबंध का 1, सामान्य अध्ययन का 4 तथा ऑप्शनल सब्जेक्ट का 2 पेपर होता है. इन सभी पेपर की तैयारी के लिए उपयोगी किताबें और टिप्स (upsc mains Preparation in hindi) नीचे दिया जा रहा है.

Paper A : अनिवार्य भारतीय भाषा की तैयारी के लिए किताब और टिप्स

अनिवार्य भारतीय भाषा के पेपर में हिंदी, उर्दू, मैथिली सहित कुल 22 भाषा शामिल है.

अगर इस पेपर में आप हिंदी भाषा चुनते है तो इसकी तैयारी के लिए यूनिक पब्लिकेशंस की “सामान्य हिंदी एवं निबंध” बहुत उपयोगी है.

वहीं अगर उर्दू चुनते है तो आप मोहम्मद नूह सिद्दीकी की किताब “اُردو ادب امتیازی مضمون ” पढ़ें. ये किताब खासकर यूपीएससी एग्जाम को ध्यान में रखकर लिखी गई.

आपमें से कुछ लोग मिथिला के रहने वाले भी होंगे जो इस पेपर को मैथिली में देना चाहते होंगे. तो मैथिली भाषा की जानकारी के लिए आप डॉ अरुणाभ सौरभ की किताब “भाषा शिक्षण मैथिली” पढ़ सकते है.

Paper B : English की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब और टिप्स

English के पेपर में आपसे कंप्रेहेंशन, प्रेसिस, वॉक्युबलरी, ग्रामर और शॉर्ट एसे से प्रश्न रहते हैं.

अंग्रेजी की तैयारी के लिए ए पी भारद्वाज की किताब “Compulsory English” बहुत उपयोगी है. इसमें पिछले 20 वर्ष (2001-20) के सॉल्वड पेपर दिए हुए है (english book for upsc mains).

अंग्रेजी का शब्द भंडार बढ़ाने के लिए आप नॉर्मन लेविस की “Word Power Made Easy” पढ़ सकते हैं.

इसमें शॉर्ट एसे भी पूछें जाते हैं. तो इसकी तैयारी के लिए आप रमेश सिंह की “Contemporary Essays” पढ़ें. इसमें 60 से भी ज्यादा एसे दिया गया है और प्रभावी एसे लिखने के लिए कुछ टिप्स भी दिया गया है. 

पेपर 1:  निबंध (essay) की तैयारी के लिए किताब और टिप्स

इस पेपर में सामाजिक कारणों, आर्थिक परिदृश्य, अंतरराष्ट्रीय संबंधों, आदि से संबंधित टॉपिक दिया जाता है.

निबंध की तैयारी के लिए डॉ विकास दिव्यकीर्ति एवं निशांत जैन (आई. ए. एस.) की “निबंध – दृष्टि” किताब बहुत उपयोगी है. इसमें 2 हजार से भी ज्यादा प्रभावशाली कथनों/कविताओं का संकलन और 125 से भी ज्यादा मॉडल निबंध दिया गया है.

पेपर 2 – सामान्य अध्ययन 1 (GS 1) की तैयारी के लिए किताब और टिप्स

सामान्य अध्ययन 1 में इतिहास, संस्कृति, भूगोल, एवं समाजशास्त्र से प्रश्न पूछे जाते है.

भारतीय संस्कृति की जानकारी के लिए आप नितिन सिंघानिया की “भारतीय कला एवं संस्कृति” किताब बहुत उपयोगी है. इस पुस्तक में भारतीय कला, चित्रकला, संगीत और वस्तुकला का विस्तृत ज्ञान, प्रासंगिक रंगीन चित्रों, रेखाचित्रों, और मानचित्रों की सहायता से प्रस्तुत किया गया है. इससे आपके अंदर इसे पढ़ने की रुचि आएगी (art and culture book for upsc in hindi).

सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र (CCRT) की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके भी आप इस विषय की काफी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

History Book for UPSC in hindi

विश्व का इतिहास (world history) जानने के लिए नॉर्मन लो की “मास्टरिंग मॉडर्न वर्ल्ड हिस्ट्री: आधुनिक विश्व का इतिहास” किताब बहुत अच्छा है. इसको समझना थोड़ा मुश्किल है. इसलिए इसको पढ़ने से पहले एनसीईआरटी जरूर पढ़ लें.

भारतीय इतिहास की तैयारी के लिए आप निम्नलिखित किताब पढ़ सकते हैं :

किताब का नामलेखककीमत
भारत का स्वंत्रता संघर्षबिपिन चंद्रकीमत देखें
आजादी के बाद का भारतबिपिन चंद्रकीमत देखें
भारत: गांधी के बादराम चंद्र गुहाकीमत देखें
UPSC History Booklist in hindi

UPSC Geography Books in hindi

भूगोल की तैयारी के लिए जो आपको पहले (प्रीलिम्स वाले सेक्शन में) किताबें बताई गई है, वही काफ़ी है. तैयारी के दौरान अपने पास भारत एवं विश्व का नक्शा (map) जरूर रखें. (दीवाल में ही लगा लें)

समाजशास्त्र की तैयारी के लिए 12वीं की एनसीईआरटी की किताब “भारतीय समाज” काफी है. इसे ही अच्छे से पढ़ लें (indian society book for upsc in hindi)

पेपर 3 – सामान्य अध्ययन 2 (GS 2) की तैयारी के लिए किताब और टिप्स

GS 2 में शासन व्यवस्था, संविधान, सामाजिक न्याय, तथा अन्तर्राष्ट्रीय संबंध से प्रश्न होते हैं.

इस पेपर की तैयारी के लिए एम लक्ष्मीकांत की प्रीलिम्स के लिए बताई गई किताब तो पढ़ना ही है. इसके अलावा आप इसी की किताब “लोक प्रशासन” पढ़ सकते है (governance book for upsc in hindi)

भारत के संविधान के क्रियाकलाप के बारे में जानने के लिए डॉ डी डी बसु की “भारत का संविधान: एक परिचय” किताब बहुत उपयोगी है. यह पुस्तक संविधान के दस्तावेज की सुव्यवस्थित व्याख्या तथा वर्णन करती है (indian constitution book in hindi for upsc).

इसमें करेंट अफेयर्स बेस्ड टॉपिक भी बहुत पूछे जाते है. इसलिए योजना मैगजीन जरूर पढ़ें.

किताब और मैगजीन पढ़ने के साथ-साथ प्रशासनिक सुधार आयोग की रिपोर्ट (ARC Report) जरूर पढ़ें. पूरा रिपोर्ट पढ़ना बहुत मुश्किल है तो आप इसका सारांश (summary) पढ़ लें, जो इंटरनेट पर मौजूद हैं.

अन्तर्राष्ट्रीय संबंध से परिचित होने के लिए 12वीं की एनसीईआरटी पढ़ें. यहां से आपका बेसिक कवर हो जाएगा. इसके अलावा इसमें समकालीन विश्व राजनीति से बहुत प्रश्न रहते है. जिसके लिए आपको मैगजीन और समाचार पत्र का अच्छे से विश्लेषण करना होगा. 

पेपर 4 – सामान्य अध्ययन 3 (GS 3) की तैयारी के लिए किताब और टिप्स

सामान्य अध्ययन 3 के पेपर में अर्थशास्त्र, पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन, और आंतरिक सुरक्षा से संबंधित प्रश्न आते हैं.

अर्थशास्त्र, पर्यावरण और विज्ञान की तैयारी के लिए प्रीलिम्स वाले सेक्शन में बताए गए किताब और मैगजीन जरूर पढ़ें.

इसके अलावा विज्ञान में क्या नया आविष्कार हुआ है, किसको नोबेल पुरस्कार मिला है और क्यों मिला है आदि की जानकारी जरूर रखें. कई सारे अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट (जैसे वर्ल्ड बैंक, IMF, आदि के) जारी होते है, उसे भी पढ़ें.

आपदा प्रबंधन के लिए IGNOU के नोट्स भी बहुत उपयोगी है.

Internal Security Book for UPSC in hindi

आंतरिक सुरक्षा के लिए आईपीएस अशोक कुमार की “भारत की आंतरिक सुरक्षा की मुख्य चुनौतियां” किताब बहुत अच्छी है. इस पुस्तक के प्रत्येक अध्याय के अंत में मुख्य परीक्षा हेतु मॉडल प्रश्न भी दिया गया है.

पेपर 5 – सामान्य अध्ययन 4 (GS 4) की तैयारी के लिए किताब और टिप्स

जीएस 4 में नीतिशास्त्र (ethics), सत्यनिष्ठा और अभिरुचि से प्रश्न पूछे जाते है. 

इस पेपर की तैयारी के लिए क्रोनोकिल पब्लिकेशंस की “द लेक्सिकों” किताब बहुत आसान और उपयोगी है. इस पुस्तक के माध्यम से आपको केस स्टडी के विभिन्न प्रश्नों को हल करने की एक ऐसी दृष्टि प्राप्त होगी जो आदर्शवादी तो होगी लेकिन अव्यवहारीक भी नहीं होगी. यही नैतिक व्यवहारिकता का मूल है.

पेपर 6 और 7 ऐच्छिक विषय (optional subject) का होता है. यूपीएससी में विभिन्न भाषाओं के साहित्य, कृषि (agriculture), अर्थशास्त्र, गणित, चिकित्सा विज्ञान सहित कुल 47 विषय होते हैं. 

अगर आपको किसी ऑप्शनल सब्जेक्ट की तैयारी के लिए किताब और टिप्स जानना है तो कॉमेंट में जरूर बताएं. हम उस पर भी जल्द एक पोस्ट लिखेंगे.

UPSC Interview ki Taiyari Kaise Kare

यूपीएससी मुख्य लिखित परीक्षा के बाद अंतिम चरण आता है साक्षात्कार (interview) का. ये चरण काफी चैलेंजिंग होता है. क्योंकि अब तक जो पड़ाव आपने पार किए है उसमें सिर्फ आपका ज्ञान परखा गया था. पर इंटरव्यू में आपके ज्ञान के साथ-साथ आपका व्यक्तित्व (personality), समस्या समाधान कौशल, रवैया, नैतिकता, आदि को भी परखा जाता है.

इंटरव्यू में आपसे निम्नलिखित पहलुओं से प्रश्न पूछा जा सकता है :

  • आपके डीटेल एप्लिकेशन फार्म से जुड़ा
  • आपकी हॉबी के बारे में
  • ऑप्शनल सब्जेक्ट
  • स्नातक के विषय से जुड़ा
  • किसी करेंट इश्यू पर आपकी राय
  • किसी परिस्थिति में आपका रिएक्शन, आदि

इसलिए मुख्य लिखित परीक्षा देने के बाद भी करेंट अफेयर्स पर नजर रखें और समाचार पत्र पढ़ें. इससे आपको हाल में देश और दुनिया में घटित घटनाओं के बारे में जानकारी रहेगी.

अगर आप इंटरव्यू की तैयारी के लिए कोई किताब ढूंढ रहे है तो महेश चंद्र राही की “साक्षात्कार एवं व्यक्तित्व निर्माण” किताब पढ़ सकते हैं.

इस पुस्तक के अध्ययन से आपको साक्षात्कार एवं व्यक्तित्व निर्माण की समस्त बारीकियों का ज्ञान प्राप्त होगा.

UPSC IAS Exam Tips in Hindi

  • आप पढ़ाई कर रहे हो या काम कर रहे हो उसके अनुसार इस परीक्षा की तैयारी के लिए एक लॉन्ग टर्म प्लान बनाएं
  • यूपीएससी की आधारभूत जानकारी रखें
  • इसके पाठ्यक्रम को अच्छी तरह समझ लें
  • एग्जाम पैटर्न जानने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्रों (previous year question papers) का विश्लेष्ण करें
  • योजनाबद्ध अध्ययन करने के लिए एक प्रभावी टाइम टेबल बनाएं
  • NCERT सहित ऊपर बताई गई स्टैंडर्ड किताबें पढें
  • पढ़ने के साथ-साथ नोट्स भी बनाएं
  • जो भी पढ़ें है उसको नियमित रूप से दोहराएं (revise) करें
  • उत्तर लिखने (answer writing) का खूब अभ्यास करें
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें
  • अपने रूम में भारत और दुनियां का नक्शा (map) लगा लें और रोज कुछ देर उसे देखें
  • अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए मॉक टेस्ट दें
  • इंटरव्यू के डर को कम करने के लिए मॉक इंटरव्यू भी दें
  • पूरी तैयारी के दौरान अपना मोटिवेशन बनाएं रखें

UPSC ki Taiyari Kaise Karen – FAQs

घर पर यूपीएससी की तैयारी कैसे करें?

ऊपर बताएं गए किताब को पढ़ें और टिप्स को फॉलो करें. इसके अलावा बेहतर गाइडेंस के लिए आप ऑनलाइन कोचिंग क्लास ज्वॉइन कर सकते हैं.

यूपीएससी सिविल सेवा 2022 की प्रारंभिक परीक्षा कब होगी?

इस साल की यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा (prelims) 05 जून 2022 को होगी.

UPSC 2022 मैंस एग्जाम कब होगा?

यूपीएससी 2022 का मैंस एग्जाम 16 सितंबर 2022 को होगा.

इस साल (2022) में यूपीएससी में कितनी रिक्तियां (vacancy) हैं?

यूपीएससी 2022 में कुल 861 रिक्तियां (vacancy) हैं. जिसमें से आईएएस के लिए 180 वेकेंसी हैं तथा आईपीएस (IPS) के लिए 150 वेकेंसी है.

UPSC Prelims ki Preparation ki Kaun si Book leni chahiye

UPSC Prelims ki Preparation के लिए NCERT सहित आप निम्नलिखित बुक ले सकते हैं:

बिपिन चंद्र की “भारत का स्वंत्रता संघर्ष”
ऑक्सफोर्ड पब्लिकेशंस की “भौतिक और मानव भूगोल”
एम लक्ष्मीकांत की “भारत की राजव्यवस्था”
रमेश सिंह की “भारतीय अर्थव्यवस्था”
रवि पी अग्रहरी की “पर्यावरणीय परिस्थितिकी” और  “विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी”
CSAT के लिए McGraw Hill पब्लिकेशंस की “सामान्य अध्ययन (प्रश्नपत्र ll)

उम्मीद है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए बताएं गए किताब और टिप्स आपको उपयोगी लगा होगा और आप जान गए होंगे की UPSC ki taiyari kaise karen. यूपीएससी आईएएस 2022 की तैयारी कैसे करें से जुड़ा आपका अगर कोई सवाल है तो कॉमेंट में जरूर पूछें, एवं इस पोस्ट को यूपीएससी एस्पिरेंट के साथ शेयर करें.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Gautam Prajapati
3 months ago

Bahut Bahut dhanyvad apane pure dtaile me btaya hai ki kaise hme UPSE ki tayari karani hai.

Roshani
7 months ago