UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study से? किताब एवं टिप्स

सरकारी नौकरी मिलना बहुत ही अच्छी बात है और अगर यह जल्दी मिल जाए तो और भी अच्छी बात है. जल्दी सरकारी नौकरी पाने के लिए आप UPSSSC PET की परीक्षा दे सकते हैं. तो आइए विस्तार से जानते हैं कि UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study से?

अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि UPSSSC  का फुल फॉर्म Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission है. तथा PET का फुल फॉर्म Preliminary Eligibility Test हैं. तो इन दोनों को मिलाकर UPSSSC PET का फुल फॉर्म Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission Preliminary Eligibility Test होता है.

UPSSSC को हिंदी में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग कहां जाता है. तथा PET को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कहा जाता है. इन दोनों को मिलाकर UPSSSC PET को हिंदी में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कहा जाता है. 

इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study से? जिसके अंतर्गत यूपीएसएसएससी पीईटी का परीक्षा पैटर्न, यूपीएसएसएससी पेट की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब एवं टिप्स भी जानेंगे. अंत में UPSSSC PET की तैयारी से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे.

UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study से? – Overview 

Self Study से UPSSSC PET परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले आप इस के पाठ्यक्रम को प्रिंट करवा कर हार्ड कॉपी अपने पास रखें. इसका सिलेबस आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जाएगा. आप वहां से डाउनलोड करके प्रिंट करवा सकते हैं.

UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study

इसके पाठ्यक्रम (syllabus) को जान लेने के बाद यूपीएसएसएससी पीईटी के परीक्षा पैटर्न का विश्लेषण (analysis) करें. जिस विषय से अधिक अंक के प्रश्न पूछे जाते हो उस विषय की तैयारी बहुत अच्छे से करें.

चूंकि आप सेल्फ स्टडी से ही यूपीएसएसएससी पेट की तैयारी कर रहे हैं, तो अपने रूम में ही पढ़ाई का माहौल बनाएं. कुर्सी टेबल लगाकर व्यवस्थित ढंग से पढ़ाई करें. 

हमेशा अपने स्टडी टेबल पर UPSSSC PET की तैयारी के लिए जरूरी किताबें एवम नोट्स जरूर रखें. हो सकता है तो दीवाल पर विश्व, भारत एवं उत्तर प्रदेश का मानचित्र (map) जरूर लगा लें.

UPSSSC PET परीक्षा की तैयारी के लिए रणनीति (Preparation Strategy) और महत्वपूर्ण किताबें (Important Books) जानने से पहले, यूपीएसएसएससी पीईटी का परीक्षा पैटर्न (UPSSSC PET Exam Pattern in hindi) जान लेते हैं.

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा पैटर्न

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा में सिर्फ एक ही पेपर होता है, एवं इस एक पेपर में ही 15 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. वो 15 विषय उनके निर्धारित अंक के साथ नीचे की तालिका (table) में दिया जा रहा है. 

विषयअंक
भारतीय इतिहास05
भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन05
भारत एवं विश्व का भूगोल05
भारतीय अर्थव्यवस्था05
भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन05
सामान्य विज्ञान05
प्रारंभिक अंकगणित05
सामान्य हिंदी05
सामान्य अंग्रेजी05
तर्क एवं तर्कशक्ति05
समायिकी10
सामान्य जागरूकता10
अपठित हिंदी गद्यांश10
ग्राफ की व्याख्या10
तालिका की व्याख्या10
कुल विषय = 15कुल अंक = 100
UPSSSC PET Exam Pattern

इसमें कुल 100 बहुविकल्पीय (MCQs) प्रश्न रहते हैं, एवं प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है. तो कुल मिलाकर ये पेपर 100 अंक का होता है.  इस परीक्षा की अवधि (duration) 2 घंटा होती हैं.

इन सबके अलावा इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था रहती है. ये नेगेटिव मार्किंग ¼ (0.25) की होती हैं. यानी 4 प्रश्न के गलत जवाब देने पर आपके 1 अंक काट लिए जाएंगे.

UPSSSC PET Preparation Strategy in Hindi 

UPSSSC PET के परीक्षा पैटर्न के अंतर्गत आने वाले सभी विषयों की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब और रणनीति नीचे बताई जा रही है.

1. भारतीय इतिहास एवं भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब

इतिहास को इसमें दो भागों में बांट दिया गया है. पहला भारतीय इतिहास तथा दूसरा भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन. इन दोनों भागों से 5 – 5 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं. यानी इतिहास से कुल मिलाकर 10 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं.

भारतीय इतिहास में भी अधिकतर प्रश्न आधुनिक भारतीय इतिहास (modern indian history) से पूछे जाते हैं. वहीं भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन (indian national movement) में ज्यादातर प्रश्न महात्मा गांधी जी द्वारा किए गए आंदोलन के बारे में रहता है.

UPSSSC PET के इतिहास की तैयारी के लिए आप लुसेंट पब्लिकेशन की “सामान्य ज्ञान” किताब पढ़ लें. ये एक विश्वसनीय किताब (authentic book) हैं. इसमें आपको गलती न के बराबर मिलेगी.

2. भूगोल की तैयारी कैसे करें?

इसमें भारत एवं विश्व दोनों के भूगोल (geography) से प्रश्न आते हैं. तथा इसमें आपको कॉन्सेप्ट समझ कर पढ़ना होता है. इसे इतिहास की तरह रटने से काम नहीं चलेगा.

यूपीएसएसएससी पीईटी के भूगोल की तैयारी के लिए आप परीक्षा वाणी का “भारतीय भूगोल” पढ़ सकते हैं. इसमें भूगोल के सभी कंसेप्ट को बहुत अच्छे से समझाया गया है.

रही बात अब विश्व भूगोल की तैयारी की तो इसके लिए आप लूसेंट पब्लिकेशन की “सामान्य ज्ञान” किताब ही पढ़ लें. इस परीक्षा में विश्व भूगोल से ज्यादा प्रश्न नहीं आते हैं.

3. भारतीय अर्थव्यवस्था और भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन की तैयारी के लिए उपयोगी किताब

चूंकि ये 10वीं स्तर की परीक्षा ही है तो इसमें उसी स्तर (level) के यानी आसान प्रश्न ही आते हैं. तथा इन दोनों विषयों सहित अन्य विषय के भी कुछ प्रश्न करंट अफेयर्स में भी आते हैं.

UPSSSC PET के भारतीय अर्थव्यवस्था (indian economy) और भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन (indian constitution and public administration) की तैयारी के लिए भी लुसेंट पब्लिकेशन की “सामान्य ज्ञान” की किताब काफी है.

4. सामान्य विज्ञान की तैयारी कैसे करें?

इसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान तथा जीव विज्ञान तीनों से प्रश्न होते हैं. सबसे ज्यादा प्रश्न जीव विज्ञान (biology) से रहते हैं. 

यूपीएसएसएससी पेट के सामान्य विज्ञान (general science) की तैयारी के लिए लुसेंट पब्लिकेशन की “सामान्य ज्ञान” के अलावा आप “सामान्य विज्ञान” भी पढ़ सकते हैं.

5. प्रारंभिक अंकगणित की तैयारी के लिए बेस्ट बुक

प्रारंभिक अंकगणित (elementary arithmetic) से 5 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसमें पूर्ण संख्या, दशमलव, औसत, भिन्न, साधारण अंक गणितीय समीकरण, आदि से प्रश्न रहते हैं.

UPSSSC PET के प्रारंभिक अंक गणित की तैयारी के लिए डॉ आर एस अग्रवाल की “नवीन अंकगणित” किताब बहुत ही अच्छी है. इसमें वर्णनात्मक एवं वस्तुनिष्ठ दोनों तरह के प्रश्न रहते है.

6. सामान्य हिंदी की तैयारी के लिए जरूरी किताब

इसमें संधि, विलोम शब्द, लेखक और रचनाएं आदि जैसे टॉपिक से प्रश्न आते हैं. अगर आप हिंदी मीडियम से हैं तो आपको इस विषय में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी.

यूपीएसएसएससी पीईटी के सामान्य हिंदी की तैयारी के लिए आप आदित्य पब्लिकेशन की “सामान्य हिंदी” की किताब ले लें. ये बहुत ही अच्छी पुस्तक हैं. अगर आपके पास लुसेंट पब्लिकेशन की “सामान्य हिंदी” की किताब है तो आप उससे भी तैयारी कर सकते हैं.

7. सामान्य अंग्रेजी की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब

इस विषय में Synonyms, Antonyms, Unseen Passage, etc. जैसे टॉपिक से प्रश्न आते हैं. इसमें भी 5 अंक के प्रश्न ही पूछे जाते हैं.

UPSSSC PET के सामान्य अंग्रेजी की तैयारी आप किसी भी दसवीं स्तर के ग्रामर की किताब से कर सकते हैं. अगर आपको किसी खास बुक का नाम चाहिए तो आप एस.पी. बक्शी की “Objective General English” किताब पढ़ सकते हैं.

8. तर्क एवं तर्कशक्ति की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब

इसमें वृहत एवं लघु, क्रम एवं रैंकिंग, कैलेंडर एवं घड़ी, आदि जैसे टॉपिक से प्रश्न आते हैं. वैसे रिजनिंग एक मुश्किल विषय हैं. लेकिन चूंकि ये दसवीं स्तर की परीक्षा ही हैं तो इसमें आसान सी रिजनिंग ही पूछी जाती है.

यूपीएसएसएससी पीईटी के तर्क एवं तर्कशक्ति की तैयारी के लिए आप अरिहंत पब्लिकेशन की “सामान्य बुद्धि एवं तर्कशक्ति” किताब ले सकते हैं. यही काफी है.

9. समायिकी की तैयारी कैसे करें?

समायिकी (current affairs) में आपको पता ही होगा कि क्या आता है? इसमें मुख्यत: पिछले 1 साल के भीतर हुए महत्वपूर्ण घटनाओं से जुड़े प्रश्न आते हैं. 

इस परीक्षा में भारतीय एवं वैश्विक दोनों तरह के करेंट अफेयर्स पूछे जाते हैं.

UPSSSC PET के समायिकी की तैयारी के लिए रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़ना सबसे बेस्ट होगा. इसके अलावा आपके लिए एडू टेरिया की “वार्षिकी” और घटना चक्र की “आर्थिकी” लेकर पढ़ना समायिकी की तैयारी के लिए काफ़ी होगा.

10. सामान्य जागरूकता की तैयारी के लिए बेस्ट बुक

इसका नाम सिर्फ अलग है. वैसे इसमें भी सामान्य ज्ञान से ही प्रश्न आते हैं. भारत के पड़ोसी देश, भारत एवं विश्व के खेल, आदि जैसे टॉपिक से इसके अंतर्गत प्रश्न आते हैं.

यूपीएसएसएससी पीईटी के सामान्य जागरूकता की तैयारी के लिए आप लुसेंट पब्लिकेशन की “सामान्य ज्ञान” की किताब पढ़ सकते हैं. इसमें भी  इस किताब के पीछे जो मिसलेनियस का भाग दिया रहता है, उसी से ये कवर हो जाएगा.

11. अपठित हिंदी गद्यांश के लिए जरूरी किताब

ये बहुत ही आसान विषय हैं. हम लोग बचपन से ही इस तरह के प्रश्न का उत्तर देते आ रहे हैं. इसमें आपको 2 गद्यांश (passage) दिए रहते हैं, तथा उसी के आधार पर बाकी प्रश्न के उत्तर देने होते हैं.

प्रत्येक गद्यांश 5 अंक का होता है. यानी इस विषय से कुल 10 अंक के प्रश्न आते हैं.

अगर आपकी हिंदी अच्छी है तो इसकी ज्यादा तैयारी करने की जरूरत नहीं है. वैसे अगर आप किताब लेना ही चाहते हैं तो लूसेंट पब्लिकेशन की “सामान्य हिंदी” किताब ले लें. इस किताब के अंत में बहुत सारे गद्यांश दिए गए हैं. वहां से आप प्रैक्टिस कर सकते हैं.

12. ग्राफ एवं तालिका की व्याख्या की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब

इसमें 2 ग्राफ एवं 2 तालिका की व्याख्या करना होता है. चूंकि ये प्रैक्टिकल क्वेश्चन है तो इसकी प्रैक्टिस खूब करनी होगी.

UPSSSC PET के ग्राफ एवं तालिका की व्याख्या की तैयारी के लिए आप एस.डी. यादव की “अंकगणित”  किताब से अच्छे से प्रैक्टिस करें. ‌

इन सबके अलावा अगर आप सभी विषयों के रिवीजन के लिए कोई किताब ढूंढ रहे हैं तो आप परीक्षा वाणी पब्लिकेशन की “वस्तुनिष्ठ सामान्य अध्ययन” या “सामान्य अध्ययन प्रश्नोत्तर शैली में” किताब ले सकते हैं.

इसका वस्तुनिष्ठ सामान्य अध्ययन लेना ज्यादा बेहतर है, क्योंकि इससे आप की प्रैक्टिस भी हो जाएगी. अगर ना मिले तो आप “सामान्य अध्ययन प्रश्नोत्तर शैली में” ही ले लीजिए. इसमें भी सब है लेकिन वही है कि आप को पढ़ना पड़ेगा.

UPSSSC PET की तैयारी के लिए उपयोगी किताबों की सूची

ऊपर आपको UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study से विस्तार से बताया ही गया है, फिर भी आपकी सहूलत के लिए UPSSSC PET की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबों की सूची (UPSSSC PET Booklist in hindi) उनके Amazon एफिलिएट लिंक के साथ नीचे दी जा रही है. उस लिंक पर क्लिक करके आप किताब भी खरीद सकते हैं. 

किताब का नाम लेखक/ पब्लिकेशनखरीदने का लिंक 
सामान्य ज्ञानलुसेंट पब्लिकेशन कीमत देखें 
भारतीय भूगोलपरीक्षा वाणीकीमत देखें
नवीन अंकगणितडॉ आर एस अग्रवालकीमत देखें
सामान्य हिंदीआदित्य पब्लिकेशनकीमत देखें
सामान्य बुद्धि एवं तर्कशक्ति परीक्षणअरिहंत पब्लिकेशनकीमत देखें
Objective General Englishएस. पी. बक्शीकीमत देखें
वार्षिकीएडू टेरिया कीमत देखें
आर्थिकीघटना चक्र कीमत देखें
समान्य विज्ञानलुसेंट पब्लिकेशनकीमत देखें
अंकगणितडॉ एस डी यादवकीमत देखें
वस्तुनिष्ठ सामान्य अध्ययनपरीक्षा वाणीकीमत देखें
सामान्य अध्ययन प्रश्नोत्तर शैली मेंपरीक्षा वाणीकीमत देखें
UPSSSC PET Booklist

UPSSSC PET Preparation Tips in Hindi 

अच्छे से यूपीएसएसएससी पेट परीक्षा की तैयारी के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं. इसे अपना कर आप कम समय में ही अच्छे से इस परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे.

  • UPSSSC PET के पाठयक्रम और परीक्षा पैटर्न को हमेशा अपने पास रखें
  • अपने सुविधानुसार पढ़ने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं एवं उसका पालन करें
  • इसमें सामान्य ज्ञान से सबसे अधिक प्रश्न आते है, इसलिए इस पर ज्यादा समय और ध्यान दें.
  • गणित की खूब प्रैक्टिस करें
  • पढ़ने के साथ साथ नोट्स भी बनाते जाएं
  • समय समय पर सभी विषयों का रिवीजन भी करते रहें
  • पिछले साल के प्रश्न पत्र (previous year question paper) को हल करें
  • अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए मॉक टेस्ट दें.
UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study

UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study से – FAQs 

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा से जुड़े कुछ बार बार पूछे जाने वाले सवाल (frequently asked questions) और उनके जबाव नीचे दिए जा रहे हैं. अगर इसके अलावा भी आपका कोई सवाल हो तो कॉमेंट में जरूर पूछें.

UPSSSC PET परीक्षा का स्कोर कितने सालों तक मान्य (valid) रहता है?

UPSSSC PET परीक्षा का स्कोर सिर्फ 1 साल तक मान्य (valid) रहता है.

क्या सिर्फ सेल्फ स्टडी से UPSSSC PET परीक्षा की तैयारी करके अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं?

हां, अगर आप इस पोस्ट में बताए गए सभी किताब को रणनीति (strategy) बनाकर पढ़ेंगे एवं इसमें दिए गए टिप्स को अपनाएंगे तो जरूर आप सिर्फ सेल्फ स्टडी से UPSSSC PET परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं.

मैं कितनी बार यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा दे सकता हूं?

आप अपने अधिकतम आयु सीमा (upper age limit) तक जितनी बार चाहे उतनी बार यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा दे सकते हैं.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट “UPSSSC PET Ki Taiyari Kaise Kare Self Study से” उपयोगी लगा होगा. अगर आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो इस बार UPSSSC PET परीक्षा देना चाहते हैं.

कृपया इस पोस्ट को शेयर करें!
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments