कनाडा सरकार का नया नियम | New International Students Rules in Canada

विदेश में पढ़ने के इच्छुक बहुत से विद्यार्थीयों के लिए कनाडा उनकी पहली पसंद होती है. पंजाब की तरफ तो यह और भी ज्यादा है. तो जो लोग भी कनाडा जाकर पढ़ना चाहते हैं तो उनको वहां के सरकार के नए नियम (New International Students Rules in Canada) जरूर जानना चाहिए.

27 अक्टूबर 2023 को कनाडा सरकार के द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार “अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा में सालाना 22 मिलियन डॉलर से अधिक की आर्थिक गतिविधि होती है. 2020 में अंतरराष्ट्रीय छात्रों में अस्थाई गिरावट के कारण उस वर्ष कनाडा के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था.

इस पोस्ट में हम लोग अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए कनाडा सरकार के नए नियम के बारे में विस्तार से जानेंगे एवं अंत में इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्तर (FAQs) भी देखेंगे.

New International Students Rules in Canada

इस नियम के अनुसार 1 दिसंबर 2023 से माध्यमिक नामित शिक्षण संस्थाओं (DLI) को IRCC (Immigration, Refugees and Citizenship Canada) के साथ सीधे प्रत्येक आवेदक की स्वीकृति पत्र की पुष्टि करनी होगी.

इस नई सत्यापन प्रक्रिया का उद्देश्य आने वाले विद्यार्थियों को स्वीकृति पत्र के धोखाधड़ी (letter of acceptance fraud) से बचाना है.

2024 में आईआरसीसी पोस्ट सेकेंडरी डीएलआई को फायदा पहुंचाने के लिए एक “मान्यता प्राप्त संस्थान” ढांचे को अपनाएगा जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सेवाओं, समर्थन और परिणाम के लिए उच्च मानक निर्धारित करेगा.

new international students rules in canada
Canada

आने वाले महीनों में आईआरसीसी पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट कार्यक्रम मानदंडों का मूल्यांकन पूरा करेगा और कनाडा के श्रम बाजार की जरूरत को पूरा करने के लिए इसे बेहतर ढंग से कैलिब्रेट करने के लिए सुधारो को शुरू करना शुरू कर देगा.

ये भी पढ़ें > आईलेट्स (IELTS): पात्रता, एग्जाम पैटर्न तथा तैयारी के लिए किताब एवं टिप्स

क्यों लाया गया है ये नियम

ये नियम कनाडा के अंतरराष्ट्रीय छात्र कार्यक्रम (international student program) को मजबूत करने और वास्तविक छात्रों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए लाया गया है.

हुआ यह था कि कनाडा सरकार ने 12 अक्टूबर 2023 को अंतरराष्ट्रीय छात्रों के 103 मामलों की समीक्षा की थी जिसमें से सिर्फ 63 वास्तविक छात्र पाए गए और बाकी सब फ्रॉड थे.

23 जून 2023 को CBSA ने घोषणा की के बृजेश मिश्रा के खिलाफ आव्रजन (immigration) से संबंधित अपराधों के लिए आरोप लगाए गए थे.

इस बृजेश मिश्रा पर छात्रों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप है.

दरअसल एजुकेशनल कंसलटेंट, इमीग्रेशन सर्विस और शिक्षण संस्थाओं द्वारा बहुत से छात्रों के साथ धोखाधड़ी हो रही थी. इसी पर अंकुश लगाने के लिए कनाडा सरकार यह नए नियम (New Rule for International Students) लाई है.

कनाडा के आव्रजन मंत्री ने क्या कहा इस बारे में

कनाडा के आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री मार्क मिलर ने 27 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय छात्र कार्यक्रम को मजबूत करने और वास्तविक छात्रों को धोखाधड़ी से बेहतर ढंग से बचने के उद्देश्य से कई उपायों को लागू करने के योजना की घोषणा की.

इसी दौरान उन्होंने कहा कि,

कनाडा में अपनी पढ़ाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्र प्रतिभाशाली, उज्जवल और एक सकारात्मक अनुभव के योग्य हैं. हम छात्रों की रक्षा करके और उनका गलत फायदा उठाने की कोशिश करने वालों को बाहर निकाल कर कनाडा के अंतरराष्ट्रीय छात्र कार्यक्रम में सुधार करना जारी रखेंगे. स्नातक स्तर की पढ़ाई करने के बाद चाहे एक अंतरराष्ट्रीय छात्र यहां रहता है और काम करता है या घर लौटता है, हम चाहते हैं कि कनाडा में एक छात्र के रूप में उनका समय, विकास और आकांक्षाओं के लिए फायदेमंद हो.

~ मार्क मिलर (अप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्री)

इस अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए कनाडा सरकार के नए नियम (New International Students Rules in Canada) पर अपनी राय कॉमेंट में जरूर बताएं एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ