CTET Kya Hota Hai? सीटेट के लिए योग्यता एवं परीक्षा पैटर्न

क्या आप भी सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं? तो आपके लिए सीटीईटी की जानकारी होना महत्वपूर्ण है. तो आइए इसके लिए आवेदन करने से पहले जान लेते हैं कि CTET Kya Hota Hai?

वैसे टीचर तो आप बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा, STET, आदि जैसी राज्य स्तरीय परीक्षा देकर भी बन सकते हैं. परंतु CTET देने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इस परीक्षा को देने के बाद अब पूरे भारत देश में कहीं भी शिक्षक बनने के योग्य हो जाते हैं.

इस पोस्ट में हम लोग सीटीईटी क्या होता है के बारे में विस्तार से जानेंगे एवं अंत में सीटेट 2024 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उत्तर (FAQs) भी देखेंगे. तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.


CTET Kya Hota Hai

CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है, जो प्रत्येक वर्ष साल में दो बार आयोजित की जाती है. जिसकी पहली परीक्षा जुलाई में होती है तथा दूसरी परीक्षा दिसंबर में होती है.

CTET का फुल फॉर्म Central Teacher Eligibility Test होता है, जिसे हिंदी में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कहते हैं.

यह सिर्फ एक पात्रता परीक्षा है, यानी सिर्फ इसके आधार पर आपको शिक्षक की नौकरी नहीं मिल सकती है परंतु इसके बिना आपको शिक्षक की नौकरी मिल भी नहीं सकती है.

हाँ, कुछ प्राइवेट स्कूल वाले अपने यहां बिना सीटेट क्वालीफाई किए हुए अभ्यर्थी को भी शिक्षक के तौर पर भर्ती ले लेते हैं, पर सरकार की पूरी कोशिश है कि ऐसा ना हो.

Teacher
Teaching

सीटेट परीक्षा को इस तरह से फॉर्मेट किया गया है कि इससे आपके एक शिक्षक बनने की योग्यता का पता चलता है. हो सकता है कोई अपने डिप्लोमा या बैचलर डिग्री में दंडी मारा हो तो वैसे लोगों का इसमें छंटने का ज्यादा चांस रहता है.

CTET Kya Hai – महत्वपूर्ण विवरण

परीक्षा का नामCTET
फुल फॉर्मCentral Teacher Eligibility Test
हिंदी में फुल फॉर्मकेंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा
आयोजककेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
आवेदन का मोडऑनलाइन
परीक्षा का मोडऑफलाइन
प्रश्न की संख्या150
परीक्षा की अवधि2.5 घंटा
आधिकारिक वेबसाइटctet.nic.in
CTET 2024 Details in Hindi

CTET Qualification in Hindi

शैक्षणिक योग्यता इसके दो पेपर होते हैं, और दोनों ही पेपर के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता (educational qualification) है.

पेपर 1 के लिए शैक्षणिक योग्यता

जो लोग कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थी को पढ़ाना चाहते हैं उनके लिए शैक्षणिक योग्यता निम्नलिखित है:

  • अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से प्राथमिक शिक्षा (primary education) में 2 साल का डिप्लोमा न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए या इसके फाइनल ईयर में होना चाहिए. या
  • NCTE विनियम 2002 के अनुसार प्राथमिक शिक्षा में न्यूनतम 45% अंकों के साथ 2 साल का डिप्लोमा किए हुए हो या इसके अंतिम वर्ष में पढ़ रहे अभ्यर्थी भी इस पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं.यान्यूनतम 50% अंक के साथ प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) पास किए हुए हो या इसके अंतिम वर्ष के अभ्यर्थी भी इस पेपर के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.या
  • विशेष शिक्षा (special education) में 2 साल का डिप्लोमा (न्यूनतम 50% अंकों के साथ) उत्तीर्ण या इसके फाइनल ईयर के अभ्यर्थी भी इस पेपर के लिए आवेदन कर सकते हैं. या
  • इस पेपर में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और बैचलर आफ एजुकेशन (B.Ed) पास होना चाहिए.

पेपर 2 के लिए शैक्षणिक की योग्यता

जो लोग कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थी को पढ़ाना चाहते हैं उनके लिए निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता है:

  • अभ्यर्थी का स्नातक पास होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा पास होना चाहिए या उसके फाइनल ईयर में होना चाहिए.यान्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक पास और बीएड के प्रथम वर्ष में पास या उपस्थित अभ्यर्थी भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.या उम्मीदवार का न्यूनतम 45% अंक के साथ स्नातक पास होना चाहिए और एनसीटीई अधिनियम के अनुसार बी.एड के प्रथम वर्ष में पास से उपस्थित होना चाहिए.याकम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं (या इसके समकक्ष) और 4 वर्षीय बैचलर इन एलिमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed/ BA.Ed/ BSc.Ed) पास होना चाहिए.या
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक और स्पेशल एजुकेशन में 1 वर्षीय बीएड पास होना चाहिए या उसमें उपस्थित होना चाहिए.या
  • उम्मीदवारों का बीएड में स्नातक किया होना चाहिए.

13 अक्टूबर 2021 को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) के द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार अब जिन “जिन अभ्यर्थियों ने न्यूनतम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड के साथ किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन कर लिया हो और साथ में ही 3 वर्षीय एकीकृत B.Ed-M.Ed भी कर लिया हो तो वे सीटेट परीक्षा के दोनों पेपर के लिए पात्र हैं.”

आयु सीमा

न्यूनतम 17 वर्ष के अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए अभी तक कोई अधिकतम आयु सीमा (maximum age limit) तय नहीं की गई है.

जो शिक्षक पहले से ही सेवा में है, वे भी अपने ज्ञान और कौशल का परीक्षण करने के लिए परीक्षा को दे सकते हैं.


सीटेट का परीक्षा पैटर्न

इसके पात्रता की तरह सीटेट के दोनों पेपर के लिए एग्जाम पैटर्न (exam pattern) भी अलग-अलग है.

पेपर 1 का एग्जाम पैटर्न

विषयप्रश्न की संख्याअंक
बाल विकास और शिक्षा शास्त्र3030
भाषा I3030
भाषा II3030
गणित3030
पर्यावरण अध्ययन3030
कुल150150
CTET Paper 1 Exam Pattern in Hindi

पेपर 2 का एग्जाम पैटर्न

विषयप्रश्न की संख्याअंक
बाल विकास और शिक्षा शास्त्र3030
भाषा I3030
भाषा II3030
गणित और विज्ञान/ सामाजिक अध्ययन6060
कुल150150
CTET Paper 2 Exam Pattern in Hindi

CTET के दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) रहते है, जिसे हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटा 30 मिनट का समय मिलता है.

इसमें प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक मिलते है. इस तरह से इसके दोनों पेपर 150-150 अंक के होते है, और इसमें किसी भी तरह के नेगेटिव मार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट CTET Kya Hota Hai है उपयोगी लगा होगा. अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.


CTET 2024 से संबंधित प्रश्न (FAQs)

CTET Pass Karne Ke Baad Kya Hota Hai?

CTET पास कर लेने के बाद आप पूरे भारत में कहीं भी प्राइवेट या सरकारी शिक्षक बनने के योग्य (eligible) हो जाते है.

अब किसी भी राज्य में शिक्षक की भर्ती निकलने पर आप उसके लिए आवेदन कर सकते है.

CTET 2024 Ka Exam Kab Hoga?

CTET 2024 का एग्जाम 21 जनवरी, 2024 को हुआ था.

क्या मैं 12th के बाद CTET के लिए अप्लाई कर सकता हूं?

नहीं, आप सिर्फ 12th के बाद CTET के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है. सीटेट के लिए आपका शिक्षा के क्षेत्र में कोई डिप्लोमा या बैचलर डिग्री किया होना अनिवार्य है.

सीटेट में कितने पेपर होते है?

सीटेट के पेपर 1 में पांच पेपर तथा पेपर 2 में चार पेपर होते है.

सीटीईटी की फीस कितनी है?

सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए सीटीईटी के एक पेपर की फीस ₹1,000 और दोनों पेपर (पेपर 1 और पेपर 2) की फीस ₹1,200 है.

वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए एक पेपर का आवेदन शुल्क ₹500 और दोनों पेपर का 600 रुपये है.

सीटेट के पेपर में क्या क्या आता है?

सीटेट के पेपर में भाषा, गणित, पर्यावरण अध्ययन, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, बाल विकास और शिक्षा शास्त्र से प्रश्न आता है.

सीटेट का पेपर कैसे होता है?

सीटेट का पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार का होता है जिसमें सभी प्रश्न, बहुविकल्पीय (MCQ) रहते है.

क्या स्नातक छात्र सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है?

हां, अगर शिक्षा के क्षेत्र में स्नातक (जैसे B.Ed) किया हो तो, वो अभ्यर्थी सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है.

अन्यथा आपको स्नातक के बाद शिक्षा के क्षेत्र में कोई डिप्लोमा या बैचलर डिग्री करना होगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ