राष्ट्रीय खेल दिवस पर एक बेहतरीन निबंध

एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है, और स्वस्थ रहने के लिए खेलना बहुत जरूरी है. इसलिए इस बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक वर्ष भारत सहित विभिन्न देशों में खेल दिवस मनाया जाता है. जिसके अंतर्गत खेल दिवस पर निबंध, भाषण, आदि की प्रतियोगिता भी कराई जाती है.

भारत के बहुत सारे खिलाड़ियों ने भी खेल के माध्यम से पूरी दुनिया में अपना लोहा बना मनवाया है तथा देश का नाम रोशन किया है. उन खिलाड़ियों में उड़न परी के नाम से मशहूर पीटी उषा, मास्टर ब्लास्टर के नाम से पुकारे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद का नाम प्रमुख रूप से आता है. 

इस पोस्ट में हम लोग खेल दिवस पर निबंध जानेंगे. जिसके अंतर्गत खेल दिवस कब मनाया जाता है, क्यों मनाया जाता है, आदि भी जानेंगे. अंत में National Sports Day 2024 Essay in Hindi से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे.

छात्रों के लिए राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध

National Sports Day Essay in Hindi
Major Dhyanchand | National Sports Day

प्रस्तावना 

हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह के जयंती पर उनके सम्मान में राष्ट्रीय खेल दिवस पूरे भारतवर्ष में बहुत ही हर्ष व उल्लास के साथ मनाया जाता है. 

आपको यह बात मालूम होना चाहिए कि उन्होंने ओलंपिक में भारत को 3 स्वर्ण पदक लाकर दिए है.

खेल दिवस कब मनाया जाता है? 

भारत में खेल दिवस प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को मनाया जाता है. इसी दिन (29 अगस्त) 1905 में ध्यानचंद सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के एक शहर इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था. 

वह हॉकी के बहुत ही कुशल खिलाड़ी थे. खेलने के दौरान अधिकतर वे गेंद को अपने हॉकी स्टिक से चिपकाए रखते थे. उनकी इसी कुशलता के कारण मेजर ध्यानचंद को “हॉकी का जादूगर” भी कहा जाता है. 

Hockey Player - National Sports Day Essay in Hindi
Hockey Players

उन्होंने अपने पूरे करियर में लगभग 1000 गोल किए हैं जिसमें से 400 से भी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल ही है. इसके अलावा 1928, 1932 तथा 1936 के ओलंपिक में वह अपनी टीम के साथ स्वर्ण पदक (gold medal) भी जीते हैं. 

हॉकी के खेल में उनके योगदान को देखते हुए 2012 में भारत सरकार ने मेजर ध्यानचंद की जयंती पर खेल दिवस मनाने का फैसला किया तब से प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय खेल दिवस का महत्व 

राष्ट्रीय खेल दिवस के जरिए लोगों को खेल के प्रति जागरूक किया जाता है, क्योंकि खेलकूद से लोगों को बहुत सारे फायदे हैं. 

खेलकूद से होने वाले 10 प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं: 

  1. खेलने से लोग शारीरिक रूप से फिट रहते हैं 
  2. मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खेल बहुत जरूरी है 
  3. खेल में अच्छा प्रदर्शन करने से खिलाड़ी और उनके देश का नाम रोशन होता है 
  4. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल के जरिए बहुत से लोगों को रोजगार मिल रहा है
  5. मनुष्य के व्यक्तित्व निर्माण (personality development) में भी खेल का बहुत बड़ा योगदान होता है
  6. टीमवर्क भी आप खेल के माध्यम से सीख सकते हैं 
  7. खेल अनुशासन (discipline) सिखाता है 
  8. खेलने से फोकस बढ़ता है जिससे आप पढ़ाई-लिखाई ध्यान लगाकर कर सकते हैं 
  9. खेलने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है 
  10. खेलने से समस्या समाधान कौशल और संचार कौशल (communication skills) बेहतर होता है 

इसके अलावा भी खेलने के बहुत फायदे हैं. इसलिए हमें पढ़ाई या अपने काम के अलावा कुछ समय खेलने पर भी देना चाहिए. 

आमतौर पर शाम का समय खेलने के लिए बेहतर होता है परंतु शाम को अगर आपको कोचिंग क्लास या और कोई जरूरी काम हो तो आप सुबह में भी खेल सकते हैं.

खेल दिवस मनाने का उद्देश्य 

राष्ट्रीय खेल दिवस का प्राथमिक उद्देश्य खेल के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और दिन प्रतिदिन के जीवन में शारीरिक रूप से सक्रिय होना है.

इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार, शिक्षण संस्थान, खेल अकादमी, आदि विभिन्न प्रोग्राम और सेमिनार आयोजित करके राष्ट्रीय खेल दिवस के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाते हैं.

नेशनल स्पोर्ट्स डे के मानने का एक मुख्य उद्देश्य यह भी है कि मेजर ध्यानचंद की जयंती पर हॉकी के खेल में उनके योगदान को याद किया जाए तथा आजकल के युवाओं को भी खेल दिवस, युवा दिवस, आदि जैसे मौके से खेलने के लिए प्रेरित किया जाए. 

भारत में खेल दिवस कैसे मनाया जाता है?

भारत में खेल दिवस प्रत्येक वर्ष राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाता है. जिसमें भारत के राष्ट्रपति इस देश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से सम्मानित करते हैं. 

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के अंतर्गत दिए जाने वाले प्रमुख पुरस्कार निम्नलिखित हैं:

इन पुरस्कारों से वर्तमान तथा पूर्व दोनों तरह के खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है. 

इसके अलावा स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, जैसे शिक्षण संस्थानों में इस दिन राष्ट्रीय खेल दिवस पर भाषण, निबंध, चित्रकला, खेल प्रतियोगिता, आदि आयोजित किया जाता है.

खेल अकादमीयों तथा स्कूल खासकर बच्चों के स्कूल में दौड़, खो-खो, क्रिकेट, फुटबॉल, ऊंची-कूद, साइकिल रेस और कबड्डी जैसे खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है. इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार भी दिया जाता है.

उपसंहार 

भारत के हॉकी टीम के कप्तान का नाम क्या है? अच्छा कप्तान को छोड़िए कोई एक खिलाड़ी का नाम ही बता दीजिए (अगर मालूम है तो कमेंट में लिखिए). अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि हमें हॉकी के बारे में बहुत कम ही पता है. जबकि ये हमारा राष्ट्रीय खेल है. इसके बारे में तो पता होना ही चाहिए.

हॉकी के अलावा अन्य खेल भी हमें खुद भी खेलना चाहिए एवं दूसरे लोगों को भी खेलने के लिए प्रेरित करना चाहिए. ताकि सभी लोग फिट रह सकें. फिट रहेगा इंडिया, तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया.

इस वर्ष (2024 में) खेल दिवस कब है?

हर साल की तरह इस साल भी खेल दिवस 29 अगस्त को है जो बृहस्पतिवार (Thursday) के दिन पड़ता है.

राष्ट्रीय खेल दिवस क्यों मनाया जाता है? 

राष्ट्रीय खेल दिवस हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह की जयंती के उपलक्ष में मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस 6 अप्रैल को मनाया जाता है. 

भारत का राष्ट्रीय खेल का नाम क्या है?

भारत सरकार ने अभी तक किसी भी खेल को देश का राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है. इसलिए भारत का कोई भी आधिकारिक राष्ट्रीय खेल नहीं.

परंतु मेजर ध्यानचंद के दौर में 1928 से 1956 तक, भारत ने हॉकी के खेल में ओलंपिक में लगातार छः स्वर्ण पदक जीते. इसलिए हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल माना जाता है.

आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल

  1. शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) पर निबंध, कविता एवं शायरी
  2. शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) पर एक शानदार भाषण, शायरी एवं कुछ कोट्स
  3. राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) पर भाषण, शायरी एवं कोट्स
  4. राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) पर एक शानदार भाषण
  5. विश्व विद्यार्थी दिवस (World Student’s Day) पर एक शानदार भाषण

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ