NEET PG Kya Hota Hai? नीट पीजी 2024 की संपूर्ण जानकारी

भारत के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए मुख्यता दो परीक्षा होती है. पहला नीट यूजी (NEET UG) तथा दूसरा NEET PG. नीट यूजी के बारे में हम लोग पहले बात कर चुके हैं. इस पोस्ट में हम लोग नीट पीजी के बारे में जानेंगे. तो आइए विस्तार से जानते है कि NEET PG kya hota hai?

इस नीट पीजी के माध्यम से भारत के लगभग सभी कॉलेजों के पोस्टग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. परंतु कुछ ऐसे मेडिकल इंस्टिट्यूट है जो अपने यहां नीट पीजी के स्कोर के आधार पर एडमिशन नहीं देते हैं. उनके बारे में आगे इसी पोस्ट में जानेंगे.

इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि नीट पीजी क्या है. जिसके अंतर्गत नीट पीजी काउंसलिंग, नीट पीजी 2024 एग्जाम डेट, आदि के बारे में भी जानेंगे. अंत में इससे जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे.

NEET PG Kya Hota Hai? 

NEET PG एक कंप्यूटर बेस्ड राष्ट्रीय स्तरीय प्रवेश परीक्षा है, जिसके माध्यम से भारत के लगभग सभी मेडिकल शिक्षण संस्थान में डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन (MD), मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) और पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लिया जाता है.

NEET PG का फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance Test – Post Graduate होता है.

नीट पीजी परीक्षा 2013 में शुरू हुई है. इससे पहले मेडिकल संस्थानों के पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए ऑल इंडिया पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (AIPGMEE) होता था.

Doctor - NEET PG Kya Hota Hai
Doctor

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) द्वारा नीट पीजी परीक्षा प्रत्येक वर्ष साल में एक बार आयोजित की जाती है. नीट यूजी के विपरीत नीट पीजी सिर्फ एक ही भाषा अंग्रेजी (english) में आयोजित होती है.

नीट पीजी 2024 से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

घटनाविवरण
परीक्षा का नामनीट पीजी
फुल फॉर्मनेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट – पोस्टग्रेजुएट
परीक्षा का स्तरराष्ट्रीय
परीक्षा का मोडकंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT)
परीक्षा संचालकनेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन
प्रश्न की संख्या200
प्रश्न का प्रकारबहुविकल्पीय
परीक्षा की अवधि3:30 घंटा (210 मिनट)
नीट पीजी परीक्षा की तिथि7 जुलाई 2024
ऑफिशियल वेबसाइटnbe.edu.in
हेल्पलाइन नंबर022-61087595
NEET PG 2024 Highlights

नीट पीजी के लिए योग्यता (Eligibility Criteria)

भारत में पढ़ रहे अभ्यर्थियों के पास एमबीबीएस की डिग्री या MBBS पास होने का प्रोविजनल सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अलावा भारतीय या राज्य मेडिकल काउंसिल द्वारा जारी एमबीबीएस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट तथा मेडिकल के क्षेत्र में एक साल का इंटर्नशिप (internship) किया होना चाहिए.

विदेशी मेडिकल कॉलेज से स्नातक करने वाले भारतीय अभ्यर्थियों को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया स्क्रीनिंग टेस्ट पास करना होगा. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया स्क्रीनिंग टेस्ट को फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (FMGE) भी कहा जाता है.

इसके अलावा उसका MCI या स्टेट मेडिकल काउंसिल के साथ रजिस्टर्ड होना भी जरूरी है. 1 साल का इंटर्नशिप तो जरूरी है ही.

विदेशी नागरिकों के लिए, जहां से उन्होंने मेडिकल के क्षेत्र में स्नातक किया है वहां उनका रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है. उनके लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) से पंजीकरण करना अनिवार्य नहीं है. 

नीट पीजी के लिए अभी तक कोई न्यूनतम या अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है.

NEET PG के माध्यम से किन कॉलेजों में एडमिशन मिलता है?

NEET PG के माध्यम से भारत के लगभग सभी मेडिकल संस्थान के पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन मिलता है. परंतु 5 इंस्टिट्यूट ऑफ़ नेशनल इंर्पोटेंस (INIs) में इस परीक्षा के माध्यम से एडमिशन नहीं मिलता है. वो पांच INIs निम्न है:

  1. ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज (AIIMS), नई दिल्ली एवं अन्य 
  2. पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ 
  3. जवाहरलाल इंस्टीट्यूट आफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER), पांडुचेरी
  4. नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (NIMHANS), बेंगलुरू 
  5. श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), त्रिवेंद्रम

इन सभी संस्थानों में INI-CET प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन मिलता है.

NEET PG Exam Pattern in Hindi

NEET PG में कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होते हैं. प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होता है. इस तरह से नीट पीजी 800 नंबर का होता है. इसमें नेगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था रहती है, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक (-1) काटा जाता है.

यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में 800+ टेस्ट सेंटर पर आयोजित किया जाता है. भारत के सभी प्रमुख शहरों में इनका टेस्ट सेंटर मौजूद है.

इस परीक्षा की अवधि 3:30 घंटा (210 मिनट) होता है तथा यह एग्जाम सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही आयोजित होती है.

NEET PG Syllabus in Hindi

NEET PG का पाठ्यक्रम स्नातक चिकित्सा शिक्षा नियमों पर आधारित है, जो भारत की चिकित्सा परिषद (MCI) द्वारा जारी किए जाते हैं. इसमें मुख्यत: 14 अलग-अलग विषयों से प्रश्न पूछा जाता है, जो कि 3 भागों में बटा हुआ है.

  1. प्री क्लिनिकल 
  2. पारा क्लिनिकल 
  3. क्लीनिकल

Pre Clinical 

  • एनाटॉमी 
  • फिजियोलॉजी 
  • बायोकेमिस्ट्री

Para Clinical 

  • पैथोलॉजी 
  • फार्माकोलॉजी 
  • माइक्रोबायोलॉजी 
  • फॉरेंसिक मेडिसिन 
  • सोशल मेडिसिन 
  • प्रीवेंटिव मेडिसिन

Clinical 

  • सायकेट्री 
  • ऑब्सटेट्रिक्स 
  • गायकनोलॉजी 
  • पेडियाट्रिक्स 
  • आप्थाल्मालॉजी 
  • रेडियोडायग्नोसिस 
  • रेडियोथैरेपी सर्जरी 
  • ईएनटी 
  • ऑर्थोपेडिक्स 
  • एनेस्थीसिया मेडिसिन 
  • डर्मेटोलॉजी 
  • वेनेरियोलॉजी

नीट पीजी 2024 एग्जाम डेट

नीट पीजी 2023 एग्जाम डेट 7 जुलाई 2024 है, यानी नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन (एनबीई) एमडी, एमएस तथा पीजी डिप्लोमा में सरकारी, प्राइवेट, डीम्ड/ केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को करेगा.

वहीं अगर नीट पीजी के पंजीकरण (NEET PG registration) की बात करें तो ये 7 जनवरी से शुरू हो चुका है, अभी चल रहा है तथा इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी है. एनबीई के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नीट पीजी काउंसलिंग 2024

परीक्षा में प्राप्त मेरिट के अनुसार मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) ऑनलाइन मोड में योग्य उम्मीदवारों की काउंसलिंग करती है. राज्य कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग की जिम्मेदारी प्रत्येक राज्य की स्टेट काउंसलिंग कमिटी की होती है.

नीट पीजी की काउंसलिंग 4 राउंड में आयोजित की जाती है. राउंड 1, राउंड 2, माप अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड.

इस काउंसलिंग के दौरान अपने पसंदीदा कॉलेजों की प्राथमिकताएं प्रदान करनी होती है जिनमें वे एडमिशन लेना चाहते हैं. फिर उनके द्वारा भरे गए विकल्पों, नीट पीजी में लाए गए रैंक, आरक्षण मानदंड, उपलब्ध सीट और अन्य घटक के आधार पर अभ्यर्थियों को सीट आवंटन (seat allotment) किया जाता है.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट NEET PG Kya Hota Hai उपयोगी लगा होगा. अगर इससे जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

नीट पीजी से संबंधित प्रश्न (FAQs)

नीट पीजी 2024 की परीक्षा कब होगी? 

नीट पीजी 2024 की परीक्षा 7 जुलाई 2024 को होगी.

NEET PG कितने नंबर का होता है? 

NEET PG कुल 800 नंबर का होता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ