Bihar Student Credit Card Yojana 2024 की संपूर्ण जानकारी

बिहार सरकार ने 02 अक्टूबर 2016 को Bihar Student Credit Card Yojana की शुरुआत की। ये योजना ऐसे विद्यार्थियों के लिए है जो आगे की पढ़ाई करना चाहते है लेकिन आर्थिक तंगी के कारण नहीं कर पाते हैं।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2024 गरीब विद्यार्थियों के लिए बहुत मददगार साबित हो रहा है। इस योजना के अंतर्गत 12वीं (intermediate) उत्तीर्ण अथवा समतुल्य (polytechnic पाठ्यक्रम के लिए 10वीं) विद्यार्थियों को 4 लाख रुपये तक लोन दी जाती है।

Bihar Student Credit Card Yojana 2022
Student Credit Card

इस योजना का उद्देश्य है कि बिहार में Gross Enrolment Ratio (GER) की वृद्धि की जाएँ और विद्यार्थियों की पढ़ाई मे आर्थिक तंगी बाधा न बनें।

Bihar Student Credit Card Yojana 2024 के लिए पात्रता (Eligibility Criteria)

1. विद्यार्थियों द्वारा बिहार एवं अन्य राज्य या केंद्र सरकार के संबंधित नियामक एजेंसी (regulatory agency) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा हेतु नामांकन लिया गया हो या नामांकन के लिए चयनित हो।

2. बिहार राज्य के बाहर सक्षम प्राधिकार (Competent authority) से मान्यता प्राप्त गैर सरकारी अथवा निजी शिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए चयनित वैसे विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जिनके संस्थान को नैक (NAAC) द्वारा न्यूनतम ‘A’ ग्रेड प्राप्त हो। इसके अलावा संस्थानों मे संचालित कार्यक्रमों को नैशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडीटेशन (NBA) के द्वारा एक्रीडीटेशन प्राप्त हो या फिर भारत सरकार के केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा निर्धारित नैशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की रैंकिंग प्राप्त हो।

3. यह ऋण उच्च शिक्षा के सामान्य पाठ्यक्रमों (जैसे BA, B.Sc, आदि), विभिन्न व्यावसायिक (जैसे BBA, BCA, आदि) और तकनीकी (जैसे B.Tech, Polytechnic आदि) पाठ्यक्रमों के लिए दी जा सकेगी।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कोर्स लिस्ट
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कोर्स लिस्ट

4. इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य से मान्यता प्राप्त संस्थानों से तथा बिहार राज्य के सीमावर्ती जिलों के सीमावर्ती प्रखंडों के सीमावर्ती राज्य यथा झारखंड, उत्तर प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल के विद्यालय या बोर्ड से 10 वीं/12 वीं/+2 (polytechnic पाठ्यक्रम के लिए 10 वीं) उत्तीर्ण बिहार राज्य के मूल निवासी विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

5. आवेदक विद्यार्थियों के हॉस्टल में रहने की स्थिति में आवेदक के शैक्षणिक संस्थान को राशि दी जाएगी अन्यथा विद्यार्थियों को फीस के अलावा रहने का खर्च (Living expenses) दिया जाएगा।

Living Expenses in bihar student credit card scheme
Standard living expenses in bihar student credit card scheme
Living Expenses in Bihar Student Credit Card Yojana

6. आवेदक की आयु 25 वर्ष (30 वर्ष स्नातकोत्तर के लिए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

7. यदि आवेदक के पास एक स्तर की उपाधि परिलब्ध (available) है, तो उसी स्तर की उपाधि के लिए इस योजनान्तर्गत आच्छादन (cover) नहीं किया जाएगा। यह प्रावधान तकनीकी अथवा प्रबंधकीय पाठ्यक्रमों पर लागू नही होगा।

उदाहरण के लिए विज्ञान (Science) मे स्नातक (graduate) की उपाधि प्राप्त छात्र को पुनः कला (Art), विज्ञान (science) के किसी अन्य संकाय (stream) मे अथवा वाणिज्य (commerce) मे स्नातक स्तर की शिक्षा हेतु इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। परंतु विज्ञान (science), कला (Art) अथवा वाणिज्य (Commerce) स्नातक योग्यताधारी आवेदक को एमबीए (M.B.A), एमसीए (M.C.A) इत्यादि करने के लिए योजनान्तर्गत अच्छादन की पात्रता (eligibility) रहेगी।

8. लाभार्थियों के द्वारा पढ़ाई को किसी भी कारण वश बीच में छोड़ने पर ऋण की शेष राशि संस्थान या विधार्थी को उपलब्ध नहीं करायी जाएगी।

Bihar Student Credit Card योजना की आवेदन की प्रक्रिया

सर्वप्रथम इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन ” आर्थिक हल, युवाओं को बल” के वेबसाइट पर लॉग कर किया जा सकता है। सर्वप्रथम आवेदक वेबसाइट के होम पेज पर ‘New Application Registration’ पर जाकर पंजीकरण(registration) करेगा।

ये भी पढ़ें > बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के आवेदन की पूरी प्रक्रिया (step by step)

पंजीकरण पश्चात्‌ आवेदक को एक One time password ( OTP) SMS एवं Email द्वारा मिलेगा, जिसकी सहायता से वह आगे की आवेदन प्रक्रिया कर सकेंगे। OTP की जाँच के पश्चात आवेदक अपने User Id एवं password की सहायता से आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

Bihar Student Credit Card योजना के लिए आवश्यक कागजात

इस योजना हेतु इच्छुक आवेदकों को जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर आवेदन जमा करते समय अपने स्वहस्ताक्षरित (self signed) आवेदन – पत्र के साथ निम्नलिखित कागजातों के छाया प्रति की स्वभिप्रमाणित (Self-certified) प्रति संलग्न करनी होगी।

1. आवेदक (Applicant) एवं सह-आवेदक (Co – Applicant) का आधार कार्ड

2. मैट्रिक, +2 (polytechnic पाठ्यक्रम के लिए 10 वीं) एवं अंतिम सफल परीक्षा का अंक – पत्र (Mark sheet) एवं प्रमाण – पत्र

3. प्राप्त छात्रवृत्ति, निःशुल्क शिक्षा संबंधी प्रमाण – पत्र इत्यादि (if any)

4. आवेदक के बैंक पासबुक की छाया प्रति, जिसमें शाखा का नाम, खाता संख्या एवं IFSC Code अंकित हो

5. संस्थान में नामांकन का प्रमाण-पत्र जिसमें पाठयक्रम की अवधि अंकित हो {अथवा बिहार राज्य से बाहर के संस्थान के लिए पाठ्यक्रम विवरणिका (Brochure)}

6. संस्थान से प्राप्त पाठयक्रम शुल्क (Fee structure) की विवरणी

7. आवेदक एवं सह-आवेदक यथा – माता/पिता/पति/अभिभावक (रक्त संबंधी) का दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

8. आवासीय प्रमाण पत्र (residential certificate) या बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छाया प्रति जिसमें आवास का पता स्पष्ट रूप से अंकित हो या बिजली बिल या टेलीफ़ोन बिल या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आई डी कार्ड या मतदान हेतु प्रयुक्त प्रमाण पत्रों में से कोई एक।

ये भी पढ़ें > विद्यार्थियों के लिए बिहार सरकार की 5 प्रमुख योजनाएं

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन ब्याज दर (interest rate)

इस योजना के अंतर्गत शिक्षा ऋण अधिकतम चार (4) लाख रुपये तक स्वीकृति की जाएगी। इस ऋण राशि पर moratorium अवधि जो कि पाठ्यक्रम समाप्ति से एक (1) वर्ष तथा आवेदक के नियोजित होने के अधिकतम छः(6) माह (जो सबसे पहले हो) तक ब्याज की राशि देय नहीं होगी। इस ऋण राशि पर सरल ब्याज (simple interest) की दर 4% होगी।

इसके अंतर्गत महिला, दिव्यांग (Handicapped) एवं ट्रासजेन्डर आवेदकों को मात्र 1% सरल ब्याज की दर से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

योजना के अंतर्गत तकनीकी पाठयक्रमों में नामांकन लेने वाले छात्रों को योजना के अंतर्गत दिये जाने वाले चार(4) लाख में ही 35 हजार रुपये लैपटॉप (laptop) खरीदने के लिए दिए जाएंगे। इस राशि को लाभुक छात्रों के खाते में भेजा जाएगा।

Bihar Student Credit Card Yojna में ऋण राशि की अगली किस्तों (subsequent payment) का भुगतान

अपनी अगली किस्त पाने के लिए विद्यार्थी को वार्षिक /सेमेस्टर (semester) परीक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र जैसे मार्कशीट (marksheet), passing certificate.
अगर ये न हो तो संस्थान द्वारा अग्रणित होने का प्रमाण पत्र (जैसे demand letter) 7nischay-yuvaupmission की पोर्टल पर अपलोड करे।

विस्तार से पढ़ें > बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में Subsequent Payment के लिए कैसे रिक्वेस्ट करें

बीएससीसी योजना में ऋण वापसी की प्रक्रिया

Moratorium अवधि के समाप्ति के पश्चात्‌ 2 लाख रुपये तक के ऋण को अधिकतम 60 मासिक किस्तों(Monthly installments) तथा 2 लाख रुपये से ज्यादा के ऋण को अधिकतम 84 मासिक किस्तों में वापस किया जा सकेगा। उपरोक्त निर्धारित अधिकतम अवधि से पूर्व ऋण वापसी की स्थिति में 0.25% ब्याज दर की छुट दी जाएगी।

उपरोक्त निर्धारित अवधि में नियोजन नही होने या स्वरोजगार एवं अन्य साधनों से आय नहीं होने की स्थिति में ऋण वसूली स्थगित रखी जाएगी, किन्तु इसके लिए प्रत्येक जुन एवं दिसम्बर के अंतिम पखवाड़े में आवेदक को इस आशय का शपथ पत्र (Affidavit) DRCC पर उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा कि आवेदक नियोजित/स्वरोजगार अथवा अन्य किसी साधनों से आय प्राप्त नहीं कर रहा है।

उपरोक्त वर्णित स्थितियों के अलावा संपूर्ण निर्धारित अवधि के पश्चात यदि आवेदक/सह – आवेदक ऋण की वापसी नहीं करते है, तो उनके विरुद्ध Public Demand Recovery Act( PDR Act) के प्रावधानों के अंतर्गत अथवा विधिसम्मत कर कार्रवाई की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए आप संपर्क कर सकते हैं

Official Website :
www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर
Toll-free Number : 1800-345-6444

उम्मीद है कि Bihar Student Credit Card Yojana 2024 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट से मिली होगी. अगर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते है.

ये भी पढ़ें > रेल कौशल विकास योजना (RKVY): पात्रता, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सहित सम्पूर्ण जानकारी

Bihar Student Credit Card Yojana – FAQs

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में एग्रीमेंट होने के बाद कितना दिन में पैसा आता है?

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में एग्रीमेंट होने के बाद आपके शिक्षण संस्थान द्वारा दिए गए फी स्ट्रक्चर में जो दिनांक दर्ज होगा उसी के अनुसार पैसा जाता है. यदि आप हॉस्टल में नहीं रह रहे है तो आपको बाहर रहने का खर्च एग्रीमेंट होने के लगभग 15 दिन बाद आ सकता है.

क्या बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दोबारा ऋण मिल सकता है?

नहीं, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सिर्फ एक बार ही ऋण मिलता है.

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से एमबीए होता है या नहीं?

हां, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आप एमबीए कर सकते है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ