CUET Ki Taiyari Kaise Kare? रणनीति, टिप्स एवं उपयोगी किताब

CUET के जरिए पहले सिर्फ केंद्रीय विश्वविद्यालयों (central universities) में ही मुख्यता एडमिशन मिलता था. परंतु अब इसके स्कोर के आधार पर बहुत सारे स्टेट यूनिवर्सिटी, डीम्ड यूनिवर्सिटी तथा प्राइवेट यूनिवर्सिटी में भी एडमिशन दिया जाता है. तो आइए विस्तार से जानते हैं कि CUET ki taiyari kaise kare?

सेंट्रल यूनिवर्सिटी तथा अन्य टॉप यूनिवर्सिटी से 12वीं के बाद अच्छे कोर्स करने के लिए आपको सीयूईटी परीक्षा की तैयारी जरूर करनी चाहिए. चूंकि साल दर साल इसके जरिए एडमिशन लेने वाली यूनिवर्सिटी की संख्या बढ़ रही है. जिससे इसका कंपटीशन भी बढ़ रहा है. परंतु अगर आप इस पोस्ट में बताए गए सीयूईटी परीक्षा की तैयारी के लिए रणनीति के अनुसार अपनी तैयारी करेंगे तो आप जरूर इस परीक्षा में अच्छा स्कोर ला सकते हैं. 

इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे की सीयूईटी की तैयारी कैसे करें, जिसके अंतर्गत इस परीक्षा के तीनों भाग: भाषा, डोमेन स्पेसिफिक विषय एवं जनरल टेस्ट की तैयारी के लिए रणनीति एवं टिप्स जानेंगे. अंत में How To Prepare For CUET 2024 in Hindi से जुड़े कुछ FAQs भी देखेंगे. 

CUET Ki Taiyari Kaise Kare – Overview

CUET UG 2024 की तैयारी शुरू करने से पहले इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी अपने पास इकट्ठा कर लें. जैसे सीयूईटी की पात्रता क्या है, इसके अंतर्गत कौन कौन सी यूनिवर्सिटी आती है, CUET का एग्जाम पैटर्न क्या है, आदि. सीयूईटी यूजी 2024 से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारी आप नीचे दिए गए ब्लॉग पोस्ट पर विजिट करके जान सकते हैं.

CUET UG 2024: पात्रता, एग्जाम पैटर्न एवं आवेदन प्रक्रिया

सीयूईटी की तैयारी के लिए क्या पढ़े? इसका जवाब जानने के लिए आपको सीयूईटी का पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम का विश्लेषण करके उसे अच्छे से समझना होगा.

इसके पाठ्यक्रम के अनुसार CUET की तैयारी के लिए जरूरी किताब (CUET ki taiyari ke liye books) पढ़ें. पढ़ने का एक टाइम टेबल बनाकर ढंग से पढ़ाई करें. जरूरी पॉइंट्स को नोट कर लें. इससे परीक्षा के नजदीक रिवीजन करने में आसानी होगी.

Study Table - CUET ki taiyari kaise kare
Study Table

सीयूईटी परीक्षा के पैटर्न को अच्छे से समझने के लिए इसके पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (previous year question papers) का विश्लेषण करें तथा अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए मॉक टेस्ट देना ना भूलें.

सीयूईटी के लैंग्वेज टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

CUET के लैंग्वेज टेस्ट के अंतर्गत दो सेक्शन होते हैं. सेक्शन 1A में 13 भाषा होती है तथा सेक्शन 1B में 20 भाषा होती है. कुल 33 भाषाओं में से आपको कम से कम एक भाषा चुनना अनिवार्य होता है. 

सीयूईटी के भाषा के पेपर में लगभग 400-450 शब्द का 5 से 8 रीडिंग कंप्रीहेंशन होता है, जिसे समझ कर उसके नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर देना होता है. इस पेपर में कुल 50 प्रश्न होंगे, जिसमें से 40 प्रश्नों को हल करना होता है.

सीयूईटी के लैंग्वेज टेस्ट की तैयारी के लिए नियमित रूप से समाचार पत्र का संपादकीय (editorial) भाग, किताब, नॉवेल, मैगजीन, वेब पर मौजूद आर्टिकल आदि पढ़ें एवं उसमें आए नए शब्द को नोट करके याद करने का प्रयास करें.

रीडिंग कंप्रीहेंशन को समझने के लिए नए नए शब्द के साथ-साथ आपका व्याकरण (grammar) पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए. अगर आपको व्याकरण का बहुत ही कम ज्ञान है तो इसकी किताब पढ़ें, वरना थोड़ी बहुत कमी आपकी पढ़ने की प्रैक्टिस से भी पूरी हो जाएगी. 

अगर आपने CUET के भाषा के पेपर में अंग्रेजी भी चुना है तो आप नीचे दी गई दोनों आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी.

  1. 5 स्टेप में सही-सही अंग्रेजी लिखना सीखें 
  2. अंग्रेजी पढ़ना सीखने के लिए 8 शानदार टिप्स 

CUET Domain-Specific Subjects Preparation Strategy in Hindi

सीयूईटी के परीक्षा पैटर्न के सेक्शन ll के अंतर्गत कुल 27 डोमेन-स्पेसिफिक विषय आते हैं. इसके तीनों सेक्शन में से मिलाकर आप अधिकतम 10 विषयों का चयन कर सकते हैं. तो इस तरह से आमतौर पर विद्यार्थी 5 से 6 domain-specific सब्जेक्ट चूनते हैं. 

इस सेक्शन में कुल 45/50 प्रश्न होते हैं जिसमें से आपको 35/40 प्रश्न हल करने होते हैं. इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQs) होते हैं. 

CUET के डोमेन-स्पेसिफिक विषय की तैयारी के लिए 12वीं की NCERT की किताब अच्छी तरह से पढ़ें. क्योंकि इसके अंतर्गत आने वाले सभी विषयों में प्रश्न 12वीं स्तर तक के ही होते हैं. फिर अगर आपको इसके किसी भी विषय का पाठ्यक्रम जानना है तो आप सीयूईटी के ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

चूंकि इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं, इसे हल करने के लिए आपको उस विषय का तथ्य (facts) अच्छे से याद होना चाहिए. इसलिए किसी भी विषय का कंसेप्ट समझकर अच्छे से पढ़े. एनसीईआरटी की किताब को समझने में दिक्कत हो तो दूसरे पब्लिकेशंस की किताब भी पढ़े. 

सीयूईटी जनरल टेस्ट की तैयारी करने के लिए रणनीति 

CUET के अंतिम सेक्शन में एक जनरल टेस्ट का पेपर होता है. यह पेपर मुख्यता उन छात्रों के लिए होता है जो अपने स्ट्रीम से हटकर कोई कोर्स करना चाहते हैं. जैसे आपने 12वीं कॉमर्स से पास की है, परंतु अब आगे BA करना चाहते हैं.

इस पेपर में कुल 60 प्रश्न होते हैं, जिसमें से एक अभ्यर्थी को 50 प्रश्न हल करने होते हैं. इसमें भी सभी प्रश्न बहुविकल्पीय ही होते हैं.

इसके General Test में निम्न विषयों से प्रश्न पूछा जाता है: 

  • समसामयिक घटनाएं
  • सामान्य ज्ञान 
  • सामान्य मानसिक योग्यता 
  • क्वानटेटिव रीजनिंग 
  • संख्यात्मक योग्यता 
  • सामान्य बौद्धिक क्षमता 

सीयूईटी के जनरल टेस्ट की तैयारी के लिए नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़े, 10वीं तक की गणित बनाएं एवं पहेली (puzzle) से संबंधित प्रश्न को ज्यादा से ज्यादा हल करें.

करंट अफेयर्स की जानकारी के लिए The Hindu या Indian Express पढ़ सकते हैं. हिंदी में इसके लिए दैनिक भास्कर एक अच्छा समाचार पत्र हैं. इसके अलावा बहुत सारे यूट्यूब चैनल भी है जो समसामयिक घटनाओं तथा इसके अंतर्गत आने वाले महत्वपूर्ण टर्म को बहुत ही अच्छे से समझाते हैं.

Current Affairs के साथ सामान्य ज्ञान की भी बहुत हद तक जानकारी हो ही जाएगी. बची खुची कसर पूरी करने के लिए जनरल नॉलेज (GK) की कोई अच्छी सी किताब लेकर उससे तैयारी कर लें.

संख्यात्मक योग्यता की तैयारी 8वीं 9वीं तथा दसवीं की गणित की किताब को रिवाइज करके कर सकते हैं. तो वहीं रीजनिंग की तैयारी के लिए मार्केट में बहुत सारी पुस्तक मौजूद हैं. उनको पढ़े, माथापच्ची करें तथा उन्हें हल करने का प्रयास करें.

CUET Ki Taiyari Ke Liye Books 

सीयूईटी की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताब सबसे अच्छी है. लेकिन इसको समझना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि इसमें कांसेप्ट को ज्यादा विस्तार से नहीं बताया जाता है. इसलिए आप कुछ स्टैंडर्ड किताबें ले सकते हैं. 

CUET Ki Taiyari Ke Liye Books
CUET Ke Liye Books

सीयूईटी के लैंग्वेज टेस्ट की तैयारी के लिए उपयोगी किताब 

सबसे पहले भाषा की बात कर लेते हैं. दोनों सेक्शन को मिलाकर इसमें कुल 33 भाषा होते हैं. इनमें से ज्यादातर विद्यार्थी द्वारा हिंदी और/या अंग्रेजी चुना जाता है. 

हिंदी भाषा की तैयारी के लिए आप डॉ राघव प्रकाश और डॉ सविता पायवाल की “व्यवहारिक सामान्य हिंदी” पढ़ सकते हैं. 

अंग्रेजी भाषा की तैयारी के लिए एस चंद पब्लिकेशन की “High School English Grammar” किताब बहुत ही उपयोगी है.

Best Book for CUET Domain-Specific Subject in Hindi 

अब बढ़ते है दूसरे सेक्शन की तरफ. इसमें 27 डोमेन-स्पेसिफिक विषय होते हैं. इसमें सभी प्रश्न 12 वीं स्तर तक के होते हैं. इसलिए सीयूईटी के डोमेन-स्पेसिफिक विषय की तैयारी के लिए 12वीं की NCERT की किताब अच्छे से समझ कर पढ़ें. 

हालांकि एनसीईआरटी की किताब को समझना थोड़ा मुश्किल होता है, तो आप अच्छे से कांसेप्ट को समझने के लिए और ज्यादा प्रश्न की प्रैक्टिस के लिए इसके साथ स्टैंडर्ड किताबें भी पढ़ सकते हैं.

जैसे अगर आपने फिजिक्स को भी अपने डोमेन विषय के अंतर्गत चुना है तो इसकी तैयारी के लिए एचसी वर्मा की किताब “भौतिकी की समझ” पढ़ ले. ये इसके प्रसिद्ध पुस्तक “Concept of Physics” का हिंदी संस्करण है. इसमें भौतिकी के मुश्किल कांसेप्ट को भी बहुत ही आसान तरीके से समझाया गया है. 

एक ब्लॉग पोस्ट में सीयूईटी के सभी domain-specific विषय की तैयारी के लिए जरूरी किताब बताना उचित नहीं है. यह पोस्ट बहुत ही लंबा हो जाएगा. हम इसके लिए अलग से एक ब्लॉग पोस्ट लेकर आएंगे. वैसे आप कमेंट में भी किताब का नाम पूछ सकते हैं. 

General Test की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताबें

इसका आखरी सेक्शन जनरल टेस्ट (GT) का होता है. जिसमें सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक योग्यता, रिजनिंग, आदि से प्रश्न रहते हैं. सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक घटनाएं की जानकारी के लिए आप अरिहंत पब्लिकेशन की पुस्तक “सामान्य ज्ञान 2024” पढ़ सकते हैं.

एस चंद पब्लिकेशन की किताब “सामान्य बुद्धि एवं तर्कशक्ति परीक्षण” सामान्य मानसिक योग्यता की तैयारी के लिए बहुत ही उपयोगी है 

संख्यात्मक योग्यता की प्रिपरेशन के लिए डॉ आर एस अग्रवाल की “सरल अंकगणित” पुस्तक बहुत ही उपयुक्त है. इसमें 4000+ अभ्यास प्रश्न तथा 500+ हल सहित उदाहरण दिया गया है.

सभी तरह के रिजनिंग की प्रैक्टिस के लिए अरिहंत पब्लिकेशन की किताब “मास्टर रिजनिंग” बहुत ही उपयोगी है.

CUET Preparation Books in Hindi 

आपकी आसानी के लिए ऊपर बताई गई सभी किताबों को नीचे की तालिका में एक साथ दिया जा रहा है:

किताब का नामपब्लिशर/लेखकखरीदने का लिंक
व्यवहारिक सामान्य हिंदीडॉ राघव प्रकाशकीमत देखें
High School English Grammarएस चंद पब्लिकेशनकीमत देखें
भौतिकी की समझएचसी वर्माकीमत देखें
सामान्य ज्ञान 2024अरिहंत पब्लिकेशनकीमत देखें
सामान्य बुद्धि एवं तर्कशक्ति परीक्षणएस चंद पब्लिकेशनकीमत देखें
सरल अंकगणितडॉ आर एस अग्रवालकीमत देखें
मास्टर रिजनिंगअरिहंत पब्लिकेशनकीमत देखें
CUET in 60 DaysCareer Launcherकीमत देखें
CUET Booklist in Hindi

CUET Exam Preparation Tips in Hindi 

ऊपर सीयूईटी परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब एवं रणनीति विस्तार से बताया गया है. आइए अब जल्दी से CUET की तैयारी के लिए कुछ उपयोगी टिप्स जान लेते हैं.

  1. सीयूईटी के पाठ्यक्रम एवं परीक्षा पैटर्न को ध्यान में रखते हुए इसकी तैयारी करें. 
  2. पढ़ने के लिए टाइम टेबल बनाएं, जिसमें कमजोर विषय के लिए ज्यादा समय दें.
  3. यह एग्जाम बहुत ज्यादा मुश्किल भी नहीं है. इसलिए self-study पर ज्यादा ध्यान दें, कोचिंग बाद में आता है.
  4. रात को भरपूर नींद लें. नींद ना पूरी ना होने से आपकी चीजों को याद रखने की क्षमता प्रभावित होगी
  5. अच्छे से परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करें.
  6. आप कितने पानी में हैं? यह आपको मॉक टेस्ट देने से ही पता चलेगा. इसलिए मॉक टेस्ट जरूर दें.
  7. अपनी सेहत का ख्याल रखें. खूब पानी पिए एवं उचित आहार लें.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट CUET ki taiyari kaise kare आपको उपयोगी लगा होगा. अगर इससे जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर करें.

CUET Ki Taiyari Kaise Kare – FAQs

क्या मैं 1 महीने में CUET की तैयारी कर सकता हूं? 

हां, चूंकि इसमें सभी प्रश्न 12वीं स्तर के होते हैं, इसलिए अगर आप 12वीं की एनसीईआरटी की किताब अच्छे से कांसेप्ट समझकर पढ़े होंगे तो आप 1 महीने में भी सीयूईटी की तैयारी कर सकते हैं. 

क्या सीयूईटी के लिए कोचिंग जरूरी है?

नहीं, सीयूईटी के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है. आप सेल्फ स्टडी से भी सीयूईटी की तैयारी करके अच्छा स्कोर ला सकते हैं. परंतु कोचिंग लेने से गुणवत्तापूर्ण अध्ययन सामग्री, मॉक टेस्ट और अनुभवी शिक्षकों का मार्गदर्शन मिलता है जिससे आपके लिए तैयारी करना आसान हो जाता है.

CUET में कितने पेपर होते हैं?

इसके तीनों सेक्शन को मिलाकर CUET में कुल 51 पेपर होते हैं, जिसमें से आप अधिकतम 10 विषय चुन सकते हैं.

CUET की तैयारी के लिए कितना समय चाहिए? 

यह आपकी क्षमता और तैयारी करने की रणनीति पर निर्भर करता है. अगर आप 12वीं में अच्छे से पढ़े होंगे तो इसकी तैयारी जल्दी कर लेंगे वरना ज्यादा समय लगेगा. मोटा मोटी तौर पर बात करें तो सीयूईटी की तैयारी के लिए 2 से 3 महीने का समय चाहिए.

CUET में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

CUET में पास या फेल होने का कोई मामला नहीं है. इसमें आपको प्रदर्शन के अनुसार स्कोर दिया जाता है, जितना ज्यादा स्कोर होगा उतना ही ज्यादा टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने की संभावना आपकी बढ़ जाएगी.

CUET में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे? 

CUET में 12वीं स्तर के वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाएंगे.

CUET 2024 का एग्जाम कब है? 

CUET 2023 का एग्जाम 15 मई से शुरु होकर 31 मई तक है.

CUET के लिए क्या पढ़ाई करनी चाहिए?

सीयूईटी के लिए 12वीं की एनसीईआरटी किताब पढ़नी चाहिए. उसके अलावा कुछ स्टैंडर्ड किताबें, न्यूज़पेपर, मैगजीन, आदि पढ़ना भी आपके लिए उपयोगी होगा.

क्या CUET में कोई नेगेटिव मार्किंग है?

हां, CUET में नेगेटिव मार्किंग है. इसमें प्रत्येक गलत उत्तर पर 1 अंक काटे जाते हैं.

आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल ⬇️

  1. CUET UG 2024: पात्रता, परीक्षा पैटर्न एवं आवेदन प्रक्रिया
  2. 12वीं साइंस, आर्ट्स तथा कॉमर्स के बाद विभिन्न कोर्स एवं सरकारी नौकरी
  3. JEE Main 2024 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब एवं टिप्स
  4. NEET की तैयारी कैसे करें? एग्जाम पैटर्न, टिप्स, किताब [Hindi & English]
  5. BCA (Bachelor of Computer Application) – टॉप कॉलेज, एडमिशन प्रक्रिया, फीस, करियर विकल्प

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ