बोर्ड परीक्षा में टॉप कैसे करें? 10वीं और 12वीं में टॉप करने के 14 टिप्स

जब आप किसी समाचार पत्र में, टीवी पर या सोशल मीडिया पर 10वीं या 12वीं के टॉपर का फोटो और उसकी खातिरदारी देखते होंगे तो आपके मन में भी ये सवाल आता होगा की आखिर बोर्ड परीक्षा में टॉप कैसे करें?

इसी सवाल का आपको इस पोस्ट में विस्तृत जवाब दिया जाएगा, पर उसे पढ़ने से पहले अपना ये माइंडसेट बना लें की टॉपर बनना कोई पहाड़ तोड़ने जैसा मुश्किल काम नहीं है. जो परीक्षा में टॉप करते है वो भी हम आप जैसे इंसान ही होते है, और इसलिए आप भी टॉपर बन सकते है.

इस पोस्ट में हमलोग बोर्ड एग्जाम यानी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में टॉप करने की रणनीति (strategy) और कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जानेंगे, एवं अंत में इससे संबंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर (FAQs) भी देखेंगे. तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

इन टिप्स को अपनाकर आप अपने दसवीं और बारहवीं कक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते है. जो आपको बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करके टॉप करने में भी सहायक साबित होगा.

A+ Grade
A+ Grade

1. शुरू से ही पढ़ने पर ध्यान दें

आप चाहे जिस भी बोर्ड टॉपर का इंटरव्यू देख लें उनमें से ज्यादातर का यही कहना होता है कि उन्होंने दसवीं या बारहवीं कक्षा में जाते ही पढ़ाई शुरू कर दिया था.

कुछ विद्यार्थी तो 9वीं या 11वीं की परीक्षा के तुरंत बाद ही 10वीं या 12वीं के परीक्षा की तैयारी शुरू कर चुके होते हैं. हालांकि वह अभी उस क्लास में गए भी नहीं होते हैं.

आपको भी अपनी पढ़ाई साल के शुरू में ही स्टार्ट कर देनी चाहिए. इस तरह से अगर शुरू से ही पढ़ना शुरू कर देंगे तो आप पर पढ़ाई का ज्यादा दबाव नहीं रहेगा, पाठयक्रम (syllabus) भी जल्दी कवर हो जाएगा और फिर रिवीजन की के लिए भी अच्छा खासा समय मिल जाएगा.

2. नियमित रूप से क्लास अटेंड करें

चाहे हमारे स्कूल के शिक्षक हो या कोचिंग के, इन दोनों को हमसे ज्यादा ज्ञान और अच्छे से पढ़ाने का तजुर्बा होता है. तो इनसे पढ़ना किसी भी लिहाज़ से फायदे से खाली नहीं है.

बहुत से विद्यार्थी ये गलती करते हैं कि वे सिर्फ कोचिंग के भरोसे रहते हैं कि वही हमारी नैया पार लगाएगा और स्कूल को बिल्कुल ही नजर अंदाज कर देते हैं. तो ऐसा नहीं करना चाहिए. हां अगर आपके स्कूल में बिल्कुल भी पढ़ाई ना हो तो फिर अलग बात है.

रेगुलर क्लास अटेंड करने से आपका पूरा पाठ्यक्रम पूरा हो जाता है, आपको डाउट पूछने का भी मौका मिलता है और इसके अलावा आप वहां अपने दोस्तों के साथ मिलकर पढ़ाए गए अध्याय (chapter) पर विचार विमर्श भी कर सकते हैं.

इसके अलावा एक और फायदा इसका यह होता है कि कक्षा में पढ़ते समय शिक्षक कई बार कुछ अच्छे उदाहरण भी देते हैं और इसका दैनिक जीवन में प्रयोग भी बताते हैं. तो अगर आप संबंधित प्रश्न के उत्तर में उपयुक्त जगह यह सब भी लिख देते हैं तो आप बोर्ड परीक्षा में अच्छा अंक प्राप्त कर सकते हैं.

3. टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें

कुछ विद्यार्थी को कहीं से मोटिवेशन आ जाता है और दिन में 10-10, 12-12 घंटे तक पढ़ने लग जाते हैं और फिर कुछ दिन में थक के बिल्कुल ही यह बहुत हद तक पढ़ाई छोड़ देते हैं. तो ऐसे ना बने बल्कि टाइम टेबल बनाकर नियमित रूप से पढ़ें.

अब एक सवाल यह आता की बोर्ड परीक्षा का टॉपर बनने के लिए टाइम टेबल कैसे बनाएं? तो इसके लिए क्लास अटेंड करने एवं जरूरी काम करने के अलावा जितना भी खाली समय बचता है उनको सभी विषयों (subjects) में बांट दें.

जरूरी नहीं की सभी विषय को बराबर समय दें. बल्कि बेहतर यह होगा कि जो मुश्किल विषय है (जैसे गणित, विज्ञान) या जिसमें आप कमजोर है उसे अपने टाइम टेबल में ज्यादा समय दें. वहीं इसके उलट जो आसान विषय है (जैसे भाषा, सामाजिक विज्ञान) उनको कम समय देंगे तो भी चल जाएगा.

इसी में एक सवाल यह भी आता है की टॉपर बनने के लिए कितने घंटा पढ़ना चाहिए? तो इसका जवाब यह है कि अगर आप प्रतिदिन 3-4 घंटा भी ध्यान लगाकर पढ़ लेते हैं, तो आप भी टॉपर बन सकते हैं.

a student is studying on study table
Studying

लोगों के बीच यह गलत धारणा बनी हुई है की टॉपर जो है वह रोज 14-15 घंटे पढ़ते हैं. कोई-कोई टॉपर इतना पढ़ता होगा. परंतु अधिकतर टॉपर 7-8 घंटा ही पढ़ते हैं. उनमें से भी जो ज्यादा स्मार्ट होते हैं वह रोजाना 3-4 घंटा पढ़ कर भी बाजी मार लेते हैं.

शुरू में आप अपने टाइम टेबल में फेर बदल करके भी देख सकते हैं कि आपके लिए क्या ज्यादा उपयुक्त है. परंतु जब कुछ फेर बदल करके अपने लिए एक टाइम टेबल तय कर लेने के बाद, फिर उसी पर टिके रहें. बार-बार हेरा-फेरी करने से आपका बहुत सारा टाइम बर्बाद हो जाएगा.

बेहतर यही होगा कि फाइनल टाइम टेबल बना लेने के बाद उसे किसी पेज पर लिख लें या प्रिंट कराकर अपने स्टडी टेबल के सामने दीवाल पर लगा दें.

4. रेगुलर ब्रेक लें

एक सीबीएसई टॉपर जिनका 10वीं की परीक्षा में 498 (99.6%) अंक आया था. उनसे जब एक इंटरव्यू में पूछा गया की बोर्ड परीक्षा में टॉप करने का सीक्रेट क्या है यानी की टॉपर ऐसा क्या करते हैं जो औसत स्कोर करने वाले नहीं करते है.

इसके जवाब में उसने कई सारी चीजें बताई. उसमें से उनका एक प्रमुख प्वाइंट ये था कि हम या हम जैसे जो टॉपर होते हैं, वह पढ़ाई के दौरान नियमित रूप से ब्रेक भी लेते हैं, वहीं जो ज्यादातर औसत विद्यार्थी होते हैं वह बहुत लंबे समय तक बिना कोई ब्रेक लिए पढ़ें चले जाते हैं.

लगातार ज्यादा लंबे समय तक पढ़ने से आपका दिमाग थक जाता है. उसे भी आराम की जरूरत होती है. तो उसके लिए आप हर 40-45 मिनट पर 5 मिनट का ब्रेक ले लें या इसके लिए आप पोमोडोरो तकनीक का भी अपना सकते हैं.

पढ़ाई के दौरान लिए गए ब्रेक में आप दिमाग को आराम (relax) करने के लिए निम्न चीजें कर सकते हैं:

  • पानी पी लें.
  • बाहर थोड़ा टहलकर आ जाए.
  • कोई फल, मेवा या कुछ नमकीन खा लें.
  • किसी अच्छे दोस्त या परिवार के आदमी से बात कर लें.
  • पावर नैप ले लें.
  • ज्यादा दिमाग थक गया हो तो नहा कर आ जाए.

एक बात ध्यान रखें की पढ़ाई के दौरान लिए गए इस ब्रेक में कोई ऐसा काम ना करें जो बहुत ज्यादा टाइम कंजूमिंग हो या जिसके बाद से आपका पढ़ाई से बिल्कुल ही ध्यान भटक जाए.

5. पढ़ाई के दौरान ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहें

आज हमारा ध्यान (attention) इतना कीमती हो गया कि हर सोशल मीडिया चैनल उसे ज्यादा से ज्यादा अपनी तरफ खींचना चाहता हैं. उनकी पूरी कोशिश रहती है कि ये अधिकतर समय हमारे ही प्लेटफार्म पर रुका रहे.

सोशल मीडिया आजकल के विद्यार्थी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है, जिसका दुष्प्रभाव से हम सभी को बचने की सख्त जरूरत है.

सोशल मीडिया के अलावा अधिक मोबाइल चलाने की आदत, गेम खेलने की लत, गलत संगति, गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का चक्कर, सभी शादी या फंक्शन में जाना, आदि भी हमें पढ़ाई से दूर करते हैं. इसलिए हमें इन सब से भी बचने की जरूरत है.

मोबाइल के डिस्ट्रैक्शन से बचने के लिए कुछ प्रमुख टिप्स निम्न है:

  • गैर जरूरी नोटिफिकेशन बंद कर दें.
  • सोशल मीडिया एप्स को डिलीट कर दें, जब जरूरत हो तो ब्राउज़र में खोल लें.
  • पढ़ाई के दौरान फोन में फोकस मोड या डू नॉट डिस्टर्ब (DND) मोड ऑन कर लें.

6. NCERT अच्छे से पढ़ें

कोई भी स्टेट बोर्ड (जैसे बिहार बोर्ड) हो या सेंट्रल बोर्ड (CBSE). इन दोनों में ही ज्यादातर प्रश्न एनसीआरटी से ही आते हैं. इसलिए एनसीईआरटी को अच्छे से पढ़ना बहुत जरूरी है.

आपकी रुचि के लिए एक बात बता दूं की एनसीईआरटी अच्छे से पढ़ना आपको आगे UPSC, BPSC जैसी प्रतियोगिता परीक्षा में भी बहुत काम आने वाला है.

हां, यह है की एनसीईआरटी की किताब को समझना थोड़ा मुश्किल होता है तथा इसमें प्रश्न भी कम ही रहते हैं. तो एडवांस तैयारी के लिए आप के सी सिन्हा, एचसी वर्मा, आदि की किताबें भी लेकर पढ़ लें.

7. सुबह उठकर फॉर्मूला याद कर लें

सुबह-सुबह हमारा दिमाग पूरी तरह से खाली और फ्रेश रहता है तो ऐसे में सुबह उठकर कुछ याद करने की कोशिश करेंगे तो रात की तुलना में जल्दी याद हो जाएगा.

गणित विज्ञान आदि के सूत्र, पीरियोडिक टेबल में मौजूद रसायनों के नाम, इतिहास में घटित घटना की तिथि, आदि हमें आसानी से याद नहीं हो रहे होते है. तो इसे आप सुबह उठकर याद करने का प्रयास करें.

8. रटने के बजाय समझने पर ज्यादा ध्यान दें

गणित के सूत्र, पीरियोडिक टेबल में मौजूद रसायनों के नाम आदि तो आप को मुख्यतः रटना ही होगा. कोशिश करें कि समझ आ जाए, वरना रट ही लें. परंतु इसके अलावा जो बेसिक सिद्धांत होता है उसे आपको समझना चाहिए.

कई बार बोर्ड एग्जाम में कुछ सवालों को घुमा फिरा कर पूछा जाता है जिसके कारण जो बच्चे अच्छे से समझकर नहीं पढ़ें हुए होते वो कंफ्यूज होकर वो सवाल ही छोड़ देते हैं, और फिर बाहर आकर कहते हैं कि सिलेबस से बाहर का सवाल था.

इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आप सभी बेसिक सिद्धांत को अच्छे से समझे और जहां समझने में दिक्कत हो वहां अपने शिक्षक, सीनियर या किसी बड़े भाई बहन की मदद ले लें.

9. YouTube का सही फायदा उठाएं

जब बोर्ड परीक्षा आने वाला होता है तो उससे कुछ दिन पहले ही ज्यादातर स्कूल और कोचिंग से बच्चों को छुट्टी देकर उसे घर पर पढ़ने की हिदायत दे दी जाती है.

इस दौरान अगर आपको कुछ समझने में दिक्कत हो तो आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं. YouTube पर भी आपको एक से बढ़कर एक शिक्षक मिल जाएंगे जो मुफ्त में ही पढ़ाते हैं.

ये सलाह देते हुए हमें ये डर भी है कि कहीं आप यूट्यूब अल्गोरिथम के जाल में ना फंस जाए. इसके लिए आप पहले से ही लिखकर रख लें कि आपको क्या सर्च करना है फिर वह सर्च करके वीडियो को लैंडस्केप मॉड में देखें ताकि आपका पूरा ध्यान वीडियो पर ही रहे और आपको रिकमेंडेशन परेशान ना करें.

बाकी सोशल मीडिया ऐप्स की तरह आप यूट्यूब के ऐप को भी मोबाइल से डिलीट कर दें और उसे मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में इस्तेमाल करें. इससे आप डिस्ट्रैक्शन से बहुत हद तक बचे रहेंगे.

10. पढ़ने में रुचि जगाएं

अब आप बच्चे नहीं है, कोई भी अब आपको जबरदस्ती नहीं पढ़ा सकता है. जब आपका सपना बोर्ड परीक्षा में टॉप करने का है तो आपको पढ़ाई भी उसी स्तर की करनी होगी. वह भी रोज जो कि बिना रुचि के मुमकिन नहीं है.

किसी भी चीज में हमें रुचि कब होती है? जब हमें उसका फायदा नजर आता है. है न! इसी तरह आपको इस पढ़ाई से क्या-क्या फायदा होने वाला है उसकी लिस्ट बना लें. इसके अलावा आप ये अपने माता-पिता, शिक्षक या अपने सीनियर से भी जान सकते हैं.

दूसरी बात जब आप किसी भी चीज को अच्छे से समझ कर पढ़ेंगे तो आपको खुद उस विषय में रुचि जागने लगेगी. वरना फिर वह आपको पकाऊ विषय लगेगा. इसलिए समझ कर और रुचि लेकर पढ़ें.

11. खुद से नोट्स बनाएं

जब आप किसी चीज को अच्छे से समझकर उसे खुद से लिखते है तो उसे लंबे समय तक याद रखने की संभावना बढ़ जाती है, और फिर ऐसा करने से आपके लिए रिवाइज करना भी आसान हो जाता है.

कोशिश करें कि नोट्स आपका संक्षिप्त हो ताकि कम समय में ही आसानी से रिवाइज हो जाएं. विस्तार से पढ़ने और व्याख्या जानने के लिए तो किताब है ही.

इसके अलावा अगर आपका खुद का सभी विषयों का पूरा नोट्स न बन पाए तो आप किसी दूसरे शिक्षक का भी ले सकते हैं. कुछ ब्लॉग और टेलीग्राम चैनल पर आपको ये नोट्स मुफ्त में भी मिल जाएगा.

12. समय-समय पर रिवीजन करें

मनुष्य की एक सामान्य प्रवृति है की वह चीजों को याद करता और फिर उसे भूल भी जाता है. इसलिए आप चाहे कितना भी अच्छे से पढ़ें हो अगर आप उसे दुहराएंगे नहीं तो पुरा या उसका अधिकतर भाग भूल जाएंगे.

भूलने से बचने के लिए आप पढ़े हुए को रोजाना एक बार, फिर सप्ताह में, फिर महीना में और फिर अंत में परीक्षा से पहले उसे एक बार दोहरा लें. यह रिवीजन करने का वैज्ञानिक तरीका जो बहुत से विद्यार्थी अपनाकर टॉपर बनते हैं.

रिवीजन करने के लिए पूरा किताब पढ़ने की जरूरत नहीं है बल्कि आप जो नोट्स बनाएं है सिर्फ उसे ही पढ़ लें. आपका काम हो जाएगा.

13. सैंपल पेपर हल करें

अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए सैंपल पेपर तथा पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (PYQs) हल करना एक बहुत अच्छा उपाय है. इसके अलावा अगर आप मॉक टेस्ट भी दे पाते हैं तो यह सोने पर सुहागा हो जाएगा.

सैंपल पेपर हल करने का एक दूसरा फायदा यह होता है कि आपको परीक्षा में उत्तर लिखने की प्रैक्टिस हो जाती है और अगर आप टाइमर लगाकर उसे हल करते हैं तो एग्जाम में वक्त की किल्लत जैसी समस्या से भी बच जाएंगे.

ज्यादातर टॉपर ओसवाल का सैंपल पेपर हल करते है, तथा दूसरों को भी वे यही सुझाव देते है.

14. सेहत का भी ख्याल रखें

एक स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है. इसलिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ बल्कि पढ़ाई से पहले आपको अपने सेहत पर ध्यान देना चाहिए.

Healthy Youths
Healthy Youth

सेहतमंद रहने के लिए कुछ प्रमुख टिप्स निम्नलिखित है:

  • पोषक आहार खाएं.
  • खूब पानी पिएं.
  • उचित मात्रा में नींद लें.
  • सुबह-सुबह व्यायाम करें.
  • ज्यादा देर रात तक जागने से बचें.

बोर्ड परीक्षा में अच्छा उत्तर लिखने के लिए सबसे पहले प्रश्न को अच्छे से समझे की इसमें आपसे पूछा क्या जा रहा है, फिर उत्तर पत्रिका (answer sheet) के पीछे उत्तर का ढांचा (structure) बना लें और लिखना शुरू करें.

उत्तर लिखने के लिए सिर्फ नीला और काला बॉल पेन का ही इस्तेमाल करें एवं जहां जरूरत हो वहां चित्र बनाने के लिए पेंसिल का उपयोग करें.

परीक्षा में उत्तर एकदम साफ-साफ लिखें और अगर कहीं गलती भी हो जाए तो उस पर सिर्फ एक बार कट का निशान लगा दें. उसे ज्यादा घिसें नहीं.

जितने अंक का प्रश्न हो उसी अनुसार उत्तर लिखें, इसे ज्यादा लंबा नहीं खींचे. फिर पूरा उत्तर लिखने के बाद उस पर एक नजर डाल लें और उसमें अगर कोई गलती मिले तो उसे सुधार लें.

विस्तार से पढ़े > बोर्ड एग्जाम (10वीं और 12वीं) में कॉपी लिखने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका एवं कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

बोर्ड एग्जाम में टॉप करने के लिए आपको साल के शुरू से ही पढ़ना शुरू कर देना चाहिए एवं नियमित रूप से स्कूल एवं कोचिंग का सभी क्लास भी अटेंड करना चाहिए.

क्लास अटेंड करने के बाद घर पर पढ़ने के लिए एक उपयुक्त टाइम टेबल बना लें फिर किताब पढ़ने में एनसीईआरटी पर ज्यादा ध्यान दें और साथ-साथ नोट्स बनाकर नियमित रूप से उसे रिवाज भी करें.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी का आकलन करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र एवं सैंपल पेपर हल करें तथा मॉक टेस्ट भी दें. इस पूरी तैयारी में अपने सेहत का भी ख्याल रखें.

बोर्ड टॉपर कैसे बने?

बोर्ड टॉपर बनने के लिए आप टाइम टेबल बनाकर प्रतिदिन ध्यानपूर्वक पढ़ाई करें. पढ़ने में एनसीईआरटी की किताब पर ज्यादा ध्यान दें. उसको भी रटने के बजाय उसके बेसिक सिद्धांत को समझ कर पढ़ें.

इसके अलावा पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र एवं सैंपल पेपर हल करके उसे अपने किसी शिक्षक या सीनियर से चेक करवाए, फिर वे जो गलती बताएं उसे सुधार कर लें.

क्लास 10th में टॉप करने के लिए क्या करना होगा?

क्लास 10th में टॉप करने के लिए आपको दसवीं की एनसीईआरटी पर अच्छी पकड़ बनानी होगी. इसके अलावा एडवांस स्टडी के लिए आप मार्केट में मौजूद अन्य स्टैंडर्ड किताब भी पढ़ सकते हैं.

पढ़ने के साथ-साथ समय सीमा के अंदर परीक्षा में उत्तर लिखने की प्रैक्टिस भी करें. इसके लिए आप टाइमर लगाकर सैंपल पेपर हल कर सकते हैं. इसे हल करने के बाद जिस टॉपिक का सवाल ना बने उस टॉपिक को फिर अच्छे से पढ़ें.

बिना पढ़ें टॉपर कैसे बने?

बिना पढ़ें हुए टॉपर बनने का कोई सही तरीका नहीं है और गलत तरीका अपनाने का हम आपको सुझाव नहीं देंगे.

हां ये जरूर है कि अगर आप स्मार्ट तरीके से पूरा ध्यान लगाकर पढ़ते हैं, वैज्ञानिक पद्धति के अनुसार पढ़ें हुए का रिवाइज करते हैं, अच्छे सैंपल पेपर हल करते हैं और परीक्षा में उत्तर लिखने का सही तरीका जान लेते हैं तो आप कम घंटे पढ़ कर भी टॉपर बन सकते हैं.

टॉपर्स रोज कैसे पढ़ते हैं?

टॉपर्स रोज टाइम टेबल बनाकर पढ़ते हैं, वह अपने इस टाइम टेबल में सभी विषयों को उचित समय देते हैं और पढ़ने के अलावा वे रोजाना नोट्स भी बनाते हैं.

इसके अलावा पूरे दिन का पढ़ा हुआ को सोने से पहले रिवाइज भी करते हैं.

टॉपर कैसे लिखते हैं?

बोर्ड एग्जाम में टॉपर किसी भी प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले उस प्रश्न को अच्छी तरह समझते हैं, फिर उत्तर लिखना शुरू करते हैं.

वे साफ-साफ और आसान शब्दों में अपनी बात को लिखते हैं और जहां जरूरत होती है वहां पर वे चित्र भी बनाते है.

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा. अगर आपका इससे संबंधित कोई प्रश्न है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ