SSC JE Ki Taiyari Kaise Kare - टिप्स एवं रणनीतियां

आमतौर पर अब इंजीनियर बनने को लोग बेवकूफी समझते हैं. उन्हें लगता है कि इंजीनियर बन भी गया तो नौकरी तो मिलना नहीं है, रहेगा तो बेरोजगार ही. पर हकीकत में ऐसा नहीं है. आज भी बहुत से अभ्यर्थी जेईई मेन (JEE Main), एसएससी जेई, बीपीएससी एई, आदि जैसी प्रवेश परीक्षा क्लियर करके कामयाब इंजीनियर बन रहे हैं. 

जेईई मेन की तैयारी पर हम एक विस्तृत पोस्ट लिख चुके हैं. इस पोस्ट में सिर्फ एसएससी जेई की तैयारी के बारे में बात किया जाएगा. क्या आप भी गवर्नमेंट सेक्टर में एक जूनियर इंजीनियर बनना चाहते हैं? तो आइए विस्तार से जानते हैं कि SSC JE Ki Taiyari Kaise Kare? 

इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि SSC JE Ki Preparation Kaise Kare. जिसके अंतर्गत इसकी तैयारी के लिए प्रमुख रणनीतियां एवं टिप्स भी जानेंगे. अंत में एसएससी जेई की तैयारी से संबंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर (FAQs) भी देखेंगे. तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. 

SSC JE Ki Taiyari Kaise Kare – Overview

एसएससी जेई की तैयारी का सबसे पहला स्टेप है कि आप इसके पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझें फिर उसके अनुसार अपनी रणनीति बनाएं.

अब इसके तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताब (Best Book for SSC JE in Hindi) खरीद लें और एक टाइम टेबल बनाकर उसको पढ़ना शुरू कर दें. पढ़ने के साथ-साथ नोट्स भी बनाते जाएं और उसका रिवीजन भी करते जाएं. 

अपनी तैयारी के आकलन के लिए एसएससी जेई परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (previous year question papers) को हल करें और कुछ मॉक टेस्ट भी जरूर दें.

ये एसएससी जेई की तैयारी कैसे करना है इसका एक ढांचा दिया गया है. अब इसकी तैयारी के लिए रणनीति और टिप्स (preparation strategy and tips for SSC JE exam in hindi) को विस्तार से जानेंगे.


SSC JE Preparation Strategy in Hindi

Engineers at Work
Engineers at Work

1. पाठ्यक्रम को अच्छे से समझें

किसी भी परीक्षा की रणनीति बनाने के लिए उसका सिलेबस अच्छे से समझना बहुत जरूरी है. क्योंकि अगर आप उसका सिलेबस नहीं समझेंगे तो ज्यादा चांस है कि आप पाठ्यक्रम से ज्यादा या कम पढ़ लें और आपका महत्वपूर्ण टॉपिक सही से कवर ही ना हो पाए. 

एसएससी जेई का सिलेबस आप कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के ऑफिसियल वेबसाइट (ssc.nic.in) से पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं. 

इसमें डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग के स्तर के प्रश्न ही पूछे जाते हैं एवं इसके पाठ्यक्रम में आपको सामान्य बुद्धि एवं तर्क (general intelligence and reasoning), सामान्य जागरूकता (general awareness) और इंजीनियरिंग के विषय (civil/ electrical/ mechanical) से संबंधित विभिन्न टॉपिक रहते है.


2. परीक्षा पैटर्न को जानें

इसके सिलेबस में जितने भी टॉपिक दिए गए हैं सभी बराबर वेटेज नहीं रखते हैं. किसी का वेटेज ज्यादा होता है तो किसी का कम, और यह आपको पता चलेगा एसएससी जेई के एग्जाम पैटर्न को देखकर. 

एसएससी जेई में दो पेपर होता है. पहला पेपर यानी पेपर 1 में तीन सेक्शन होता है: सामान्य ज्ञान, रीजनिंग एवं जनरल इंजीनियरिंग. तो वहीं इसके दूसरे पेपर यानी पेपर 2 में सिर्फ कोई एक टेक्निकल विषय से प्रश्न होता है. 

एसएससी जेई के दोनों पेपर का एग्जाम पैटर्न नीचे की तालिका में दिया जा रहा है. 

सेक्शनप्रश्न की संख्याअंक
सामान्य बुद्धि एवं तर्क5050
सामान्य जागरूकता5050
जनरल इंजीनियरिंग100100
कुल (Total)200200
SSC JE Exam Pattern 2023 for Paper 1 in Hindi

सेक्शनप्रश्न की संख्याअंक
सिविल/ इलेक्ट्रिकल/ मैकेनिकल100300
SSC JE Exam Pattern 2023 for Paper 2 in Hindi

इसके दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकृति (objective type) के प्रश्न पूछे जाते हैं, जो बहुविकल्पीय प्रारूप (MCQ) में होते हैं. इन दोनों पेपर के लिए आपको दो-दो घंटे का समय मिलता है. 

लेकिन कम समय और ज्यादा प्रश्न देखकर परीक्षा में गलत उत्तर लिखकर ना आ जाए. क्योंकि एसएससी जेई के दोनों पेपर में नेगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था है. 

पेपर 1 प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक तो वहीं इसके पेपर 2 में 1 अंक की नेगेटिव मार्किंग है.


3. महत्वपूर्ण किताबों का चयन करें

SSC JE की तैयारी के लिए अच्छी किताबों का चयन करना बहुत जरूरी है. यह आपको परीक्षा के लिए एक बेहतरीन रणनीति बनाने के साथ-साथ इस परीक्षा में एक अच्छा स्कोर लाने में भी मदद करेगा. 

एसएससी जेई के दोनों पेपर के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताब नीचे की तालिका में दिया जा रहा है: 

किताब का नामलेखक/ प्रकाशकखरीदने का लिंक
ए मॉडर्न अप्रोच टू लॉजिकल रीजनिंगआरएस अग्रवालकीमत देखें
सामान्य ज्ञानलुसेंटकीमत देखें
एसएससी जेई: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंगएमई एडिटोरियल बोर्डकीमत देखें
सिविल इंजीनियरिंग (परीक्षा प्लानर)यूथ कंपटीशन टाइम्सकीमत देखें
मैकेनिकल इंजीनियरिंग (परीक्षा प्लानर)यूथ कंपटीशन टाइम्सकीमत देखें
SSC JE Ki Taiyari Ke Liye Best Book

अगर एसएससी जेई की तैयारी के लिए और भी किताब जानना चाहते हैं, तो कमेंट में जरूर बताएं. 


4. टाइम टेबल बनाकर अध्ययन करें 

आप अपने सहूलत के हिसाब से पढ़ने के लिए एक उपयुक्त टाइम टेबल बना लें और इस टाइम टेबल में पढ़ने के अलावा रिवीजन करने को भी टाइम दें. 

अगर आप अभी डिप्लोमा या बीटेक कर रहे हैं तो उसके सिलेबस और एसएससी जेई के सिलेबस में जो टॉपिक कॉमन है, उसको एक साथ पढ़ कर समय की बचत कर सकते हैं. 

अपने टाइम टेबल पर टिके रहें. टाइम टेबल को बिगाड़ने वाले जो कारक होते हैं. जैसे शादी, पार्टी, समारोह (functions), आदि. इन सब में जाने से जितना हो सके उतना बचें.

If you don’t sacrifice for what you want,
what you want becomes the sacrifice.

~ अज्ञात

5. ऑनलाइन संसाधन की सहायता लें

अगर आप कहीं ऑफलाइन कोचिंग ले रहे हैं तो बहुत अच्छा, वरना आप एसएससी जेई के लिए ऑनलाइन कोचिंग भी ले सकते हैं. Adda 247, Testbook, Byju’s, आदि कुछ बड़े प्लेयर हैं जो एसएससी जेई परीक्षा की तैयारी ऑनलाइन करवाते हैं.

जो लोग कोर्स खरीदने पर पैसा खर्च करना नहीं चाहते हैं, वह फ्री में यूट्यूब वीडियो देखकर पढ़ सकते हैं. 

SSC JE की तैयारी के लिए कुछ प्रमुख यूट्यूब चैनल निम्नलिखित है:

अगर आपको कोई और यूट्यूब चैनल का नाम पता हो तो कमेंट में जरूर बताएं. 

Online Resources of Learning
Online Resources of Learning

इसके अलावा कुछ टेलीग्राम चैनल पर एसएससी जेई के नोट्स भी मिल जाएंगे और संबंधित एजुकेशनल ब्लॉग एवं वेबसाइट से अपने टॉपिक से जुड़े आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं.


6. शॉर्ट नोट्स बनाएं 

जब भी आप कोई पाठ्य पुस्तक पढ़े, लाइव लेक्चर अटेंड करें या कोई वीडियो देखें तो उसके साथ-साथ शॉर्ट नोट्स भी बनाते जाएं. 

इस संक्षिप्त नोट्स में आप उपयोगी फार्मूला, महत्वपूर्ण बिंदु (points), आदि लिख सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे की इसे ज्यादा बड़ा न बनाएं. वरना रिवीजन के समय आपको दिक्कत हो सकती है. 

आप अगर सभी विषय के अलग-अलग नोट्स बनाए हुए होंगे तो ये आपकी परीक्षा के समय रिवीजन करने में बहुत मदद करेगा.


7. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करें

एसएससी जेई के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने का तीन प्रमुख फायदा है:

  1. परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न के पैटर्न को अच्छे से समझ पाएंगे 
  2. प्रश्न हल करने की प्रैक्टिस होगी 
  3. कुछ प्रश्न दोहराते भी हैं, तो अगर आपके द्वारा हल किया गया प्रश्न ही दोबारा आ गया तो उसमें बहुत अच्छा अंक ला सकते हैं 

आप Adda 247, Testbook, आदि जैसी वेबसाइट से पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (PYQs) डाउनलोड कर सकते हैं.

इसमें थियोरेटिकल और न्यूमेरिकल दोनों तरह के प्रश्न रहते हैं, परंतु इस परीक्षा में न्यूमेरिकल आधारित प्रश्न बहुत कम ही पूछे जाते हैं. इसलिए इसे हल करने में ज्यादा समय ना गवाएं, इसकी जगह थियोरेटिकल प्रश्न पर ज्यादा समय दें. 


8. मॉक टेस्ट देना न भूलें

SSC JE के पेपर 1 में कुल 300 प्रश्न होते हैं, तो वहीं पेपर 2 में 100 प्रश्न होते हैं, और इन दोनों पेपर को हल करने के लिए सिर्फ दो-दो घंटे का समय ही मिलता है. 

ऐसे में बहुत से अभ्यर्थी हड़बड़ाहट में कुछ प्रश्न का गलत उत्तर लिखकर आ जाते हैं. जिससे नेगेटिव मार्किंग के कारण उसका कुछ नंबर भी कट जाता है.

इन सब समस्याओं का एक महत्वपूर्ण समाधान यह है कि परीक्षा हॉल में जाने से पहले आप ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें. 

मॉक टेस्ट देने से आपको दो बड़ा फायदा होगा. पहला यह की समय सीमा के दबाव में प्रश्न हल करने की प्रैक्टिस हो जाएगी. तो वहीं दूसरा फायदा यह होगा कि आप अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं. 

इसमें एक प्रो टिप ये है कि आपका जिस शिफ्ट में परीक्षा होने वाला हो, उसी शिफ्ट (समय) में रोज मॉक टेस्ट दें. इससे आपका शरीर और दिमाग इसका आदी हो जाएगा और आपको परीक्षा हॉल में प्रश्न को हल करते समय बहुत आसानी होगी.

आपका परीक्षा किस शिफ्ट में होगा यह आपको एडमिट कार्ड से पता चल जाएगा. एडमिट कार्ड आमतौर पर एग्जाम से 1 महीने पहले तक आ जाता है.


SSC JE Preparation Tips in Hindi

  1. हमेशा अपने पास एसएससी जेई का अपडेटेड सिलेबस और परीक्षा पैटर्न रखें 
  2. इसके सामान्य ज्ञान के पेपर में UPSC जितना मुश्किल प्रश्न नहीं रहता है. इसलिए इसके लिए बहुत ज्यादा गहन अध्ययन करने की जरूरत नहीं है. बस एक लूसेंट की किताब पढ़ना ही पर्याप्त हो जाएगा.
  3. रीजनिंग की तैयारी के लिए आप SSC JE और SSC CGL के पिछले वर्ष के सभी प्रश्न पत्र को हल कर लें. वही आपके लिए काफी हो जाएगा.
  4. अच्छे से अध्ययन करने के लिए पोमोडोरो तकनीक का इस्तेमाल करें.
  5. रोजाना रात में सोने से पहले पूरे दिन के पढ़े हुए को रिवाइज कर लें.
  6. सभी विषय पर एक जैसा समय न दें. बल्कि जिस विषय का ज्यादा वेटेज हो, उस पर ज्यादा समय और ध्यान दें.
  7. प्रैक्टिस के लिए नियमित रूप से सैंपल पेपर और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करें.
  8. टाइम मैनेजमेंट स्किल को सुधारने का प्रयास करें. कोशिश करें की कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रश्न को सही-सही हल कर पाए. 
  9. मॉक टेस्ट में हुई गलतियों से सीखे और उसे सुधारने का प्रयास करें.
  10. अपने सेहत का भी ध्यान रखें. इसके लिए रोज व्यायाम करें, पोषक आहार खाएं और अच्छी नींद लें.

एसएससी जेई की तैयारी के दौरान अगर आप इन टिप्स (preparation tips for SSC JE in Hindi) को अपनाते हैं, तो जरूर इस परीक्षा में अच्छा स्कोर ला पाएंगे. 

उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा. अगर आपका SSC JE Ki Taiyari Kaise Kare से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछे, एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

एसएससी जेई की तैयारी से संबंधित प्रश्न (FAQs)

SSC JE 2023 का एग्जाम कब होगा?

एसएससी जेई के टियर 1 की परीक्षा 4 से 6 जून तक होगी, तो वहीं इसके टियर 2 की परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है. 

एसएससी जेई की तैयारी के लिए कितना समय चाहिए?

ये कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि आप पहले से कितना जानते हैं, आप पढ़ने के लिए रोजाना कितना समय देने वाले हैं, आपके अध्ययन करने का तरीका क्या होगा, आदि.

वैसे आमतौर पर एसएससी जेई की तैयारी के लिए 3-4 महीने का समय लगता है. इतने समय में आप आराम से पूरा सिलेबस को कवर करने के साथ-साथ पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को भी हल  कर सकते हैं.

क्या हम 3 महीने में एसएससी जेई की तैयारी कर सकते हैं? 

हां, आप 3 महीने में एसएससी जेई की तैयारी कर सकते हैं. इसके लिए आप इस परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझ कर उसके अनुसार रणनीति बनाकर तैयारी शुरू कर दीजिए.

जेई का क्या काम होता है?

जेई यानी जूनियर इंजीनियर का काम किसी सीनियर इंजीनियर के देखरेख में विभिन्न कार्य को करने के लिए योजना बनाना, डिजाइन तैयार करना और कुछ निर्माण कार्य करना होता है.

जेई की सैलरी कितनी होती है?

7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद एसएससी जूनियर इंजीनियर (जेई) को DA, HRA, एवं अन्य सभी भत्तों के लाभ सहित ₹44,000 प्रति महीना सैलरी मिलती है.

रेलवे में जेई कैसे बने?

अगर आप इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/डिग्री किए हुए है तो आप RRB JE परीक्षा पास करके रेलवे में जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं.

ये परीक्षा चार चरणों में होती है. इसके पहले दो चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) होती है, तीसरे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं अंतिम चरण में आपका मेडिकल टेस्ट किया जाता है. 

मैं जूनियर इंजीनियर कैसे बन सकता हूं?

आप इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/डिग्री करने के बाद SSC JE या RRB JE परीक्षा पास करके जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं.

आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल

  1. BCA (Bachelor of Computer Application) – टॉप कॉलेज, एडमिशन प्रक्रिया, फीस, करियर विकल्प
  2. Top 15 Trending jobs in India: इन नौकरियों की भविष्य में भी रहेगी मांग
  3. Cyber Security में करियर: टॉप कॉलेज, कोर्स, फीस, जॉब प्रोफाइल एवं सैलरी
  4. इंग्लिश (पढ़ना, लिखना एवं बोलना) सीखने के लिए टॉप 5 किताब, वेबसाइट, ऐप और यूट्यूब चैनल
  5. AI में करियर बनाने के लिए प्रमुख कोर्स, आवश्यक कौशल एवं योग्यताएं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ