SSC Kya Hota Hai? प्रमुख एसएससी परीक्षा, पोस्ट और उनकी सैलरी

सुरक्षित भविष्य और अच्छी सैलरी पाने के कारण प्रत्येक वर्ष करोड़ों लोग सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं, और उन आवेदनकर्ताओं में से उपयुक्त अभ्यर्थी को छांटने का काम एसएससी भी करती है. तो आइए विस्तार से जानते हैं कि SSC Kya Hota Hai?

इस काम में SSC अकेला नहीं है, बल्कि सरकार ने इस तरह के और भी बहुत सारे आयोग गठित किए हैं. जिनमें से एक संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) भी है, जिनका नाम आपने भी जरूर सुना होगा. ये वही आयोग जो IAS, IPS, IRS, जैसे प्रतिष्ठित पद के लिए भर्ती निकालती हैं. 

इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि SSC Kya Hai. जिसके अंतर्गत प्रमुख एसएससी परीक्षाएं, उनके लिए योग्यता, आदि भी जानेंगे. अंत में एसएससी क्या होता है पूरी जानकारी से संबंधित कुछ प्रश्न (FAQs) भी देखेंगे. तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

SSC Kya Hota Hai – Overview

SSC यानी कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार द्वारा गठित एक संगठन है. जिनका काम भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और उनके अंतर्गत आने वाले कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करना है. 

SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है. 

हिंदी में SSC का फुल फॉर्म (SSC Full Form in Hindi) कर्मचारी चयन आयोग है.

इसके अलावा SSC का फुल फॉर्म Secondary School certificate भी होता है. जो CBSE और अन्य राज्य के बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है.

परंतु इस पोस्ट में जहां कहीं भी एसएससी (SSC) शब्द का इस्तेमाल होगा तो इसका मतलब कर्मचारी चयन आयोग (staff selection commission) ही होगा, और इस पोस्ट में सिर्फ इसी बारे में बात की जाएगी.

पहले कर्मचारी चयन आयोग का नाम अधीनस्थ सेवा आयोग (subordinate service commission) था. जिनको भारत सरकार ने अंग्रेजों से आजादी मिलने के 28 साल बाद 4 नवंबर 1975 को गठित किया था. 

SSC Exam
SSC Exam

फिर इसके 2 साल बाद 26 सितंबर 1977 को इसका नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग (staff selection commission) कर दिया गया है. जो अभी तक चल रहा है.


SSC Details in Hindi – Highlights

आयोग का नामSSC
फुल फॉर्मStaff Selection Commission
हिंदी में फुल फॉर्मकर्मचारी चयन आयोग
हेड क्वार्टरनई दिल्ली
चेयरमैनएस. किशोर
प्रमुख परीक्षाएंCGL, CHSL, आदि
ऑफिशियल वेबसाइटssc.nic.in
SSC kya hota hai – Highlights

प्रमुख एसएससी परीक्षाएं

वैसे कर्मचारी चयन आयोग तो बहुत सारी परीक्षाएं आयोजित करवाती है, परंतु सभी परीक्षा के बारे में जानना सबके लिए जरूरी नहीं है. इसलिए SSC द्वारा आयोजित सिर्फ प्रमुख परीक्षा (SSC exams in hindi) की सूची नीचे दी जा रही है. 

  1. कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल एग्जाम (SSC CGL)
  2. मल्टीटास्किंग स्टाफ एग्जाम (SSC MTS)
  3. जूनियर इंजीनियर एग्जाम (SSC JE)
  4. सेंट्रल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन एग्जाम (SSC CPO)
  5. कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम (SSC CHSL)
  6. जनरल ड्यूटी एग्जाम (SSC GD)
  7. स्टेनोग्राफर एग्जाम (SSC Stenographer)
  8. जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर एग्जाम (SSC JHT)
  9. सेलेक्शन पोस्ट एग्जाम (SSC Selection Post)
  10. साइंटिफिक अस्सिटेंट एग्जाम (SSC Scientific Assistant)

इन सब परीक्षाओं में से SSC CGL सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. इसका एसएससी में वही मुकाम है जो यूपीएससी में सिविल सेवा परीक्षा का है. सिविल सेवा परीक्षा की ही तरह इसके प्रसिद्धि का प्रमुख कारण. इसके अंतर्गत आने वाले पद हैं.

जैसे यूपीएससी के सिविल सर्विस एग्जाम के जरिए IAS, IPS, IRS, जैसे प्रतिष्ठित पद के लिए भर्ती की जाती है. उसी तरह एसएससी सीजीएल के जरिए. असिस्टेंट ऑडिट ऑफीसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, इंस्पेक्टर, जैसे बेहतरीन पद के लिए भर्ती की जाती है.


SSC Exams Ke Liye Eligibility Criteria

विभिन्न एसएससी परीक्षाओं के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (educational qualification for SSC) और आयु सीमा नीचे की तालिका में दिया जा रहा है. 

परीक्षा का नामशैक्षणिक योग्यताआयु सीमा
SSC CGLस्नातक18-32 वर्ष
SSC CHSL12वीं18-27 वर्ष
SSC Stenographer12वीं18-30 वर्ष
SSC MTS10वीं18-25 वर्ष
SSC JEडिप्लोमा/ बीटेक18-32 वर्ष
SSC GD10वीं18-23 वर्ष
SSC JHTपोस्ट ग्रेजुएट18-30 वर्ष
SSC CPOस्नातक20-25 वर्ष
Eligibility Criteria for SSC Exams in Hindi

एक एसएससी परीक्षा के अंतर्गत बहुत सारे पद होते हैं तो इन पदों (posts) के अनुसार भी आपकी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा (age limit for SSC) अलग-अलग हो सकती है. 

इसके अलावा सरकार के नियमानुसार आरक्षित श्रेणी (reserved category) को अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट भी मिलता है. 

शारीरिक मापदंड की बात करें तो SSC GD, SSC CPO, SSC CGL, आदि के कई सारे पदों के लिए फिजिकल टेस्ट भी होता है और उनके लिए शारीरिक मापदंड भी तय की हुई रहती है.


SSC Syllabus in Hindi

अधिकतर सरकारी परीक्षा की तरह इस एसएससी के भी लगभग सभी परीक्षा के सिलेबस (syllabus of SSC in hindi) में सामान्य ज्ञान और रिजनिंग शामिल होता है.

इसका सबसे प्रमुख परीक्षा एसएससी सीजीएल है जिसके अंतर्गत बहुत सारे बड़े-बड़े पद आते हैं. इसलिए इसका पाठ्यक्रम अन्य एसएससी परीक्षा की तुलना में ज्यादा और कठिन होता है.

इसमें सामान्य ज्ञान और रिजनिंग के अलावा गणित, अंग्रेजी भाषा, विज्ञान एवं कंप्यूटर योग्यता से भी सवाल रहते हैं. 

SSC JE चूंकि इंजीनियरिंग के पोस्ट के लिए होती है. इसलिए इसके पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान और रीजनिंग बहुत कम होता है.

एसएससी जेई में डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग के स्तर का सिविल/इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल के विषय के विभिन्न टॉपिक से प्रश्न आते हैं.

SSC Stenographer के पाठ्यक्रम में टाइपिंग एवं शॉर्टहैंड योग्यता के अलावा अंग्रेजी भाषा और उसके ग्रामर से भी प्रश्न रहते हैं. 

Junior Hindi Translator (SSC JHT) का पद तो भाषा से जुड़ा हुआ ही है. इसलिए इसके पाठ्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा एवं उसके व्याकरण शामिल होते है. इसके अलावा इसके पेपर में साहित्य (literature), उपन्यास एवं पर्यावरण विज्ञान से भी प्रश्न रहते हैं.

इसका सबसे आसान परीक्षा Multi Tasking Staff (SSC MTS) का होता है. जिसके पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान, हिंदी भाषा, गणित, आदि जैसे विषय से प्रश्न रहते हैं. 

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित सभी एसएससी परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम (detailed syllabus of SSC in hindi) आपको उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा.


एसएससी परीक्षा का एग्जाम पैटर्न 

एसएससी की ज्यादातर परीक्षा दो या उससे अधिक टियर में आयोजित की जाती है. जिसमें मुख्यता पहले टियर के अंतर्गत आने वाले पेपर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में होता हैं तथा दूसरे टियर के पेपर में विस्तृत उत्तर (descriptive) लिखने होते हैं. 

परंतु इसके एसएससी सीजीएल की परीक्षा 4 टियर में आयोजित की जाती है, जिसके पहले दो टियर यानी टियर I तथा टियर II के अंतर्गत आने वाले पेपर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में होता हैं, तो वहीं टियर III पेन और पेपर मोड में होता है. जिसमें विस्तृत उत्तर लिखने होते हैं. 

इसके चौथे टियर यानी टियर IV में पद के अनुसार कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट/ स्किल टेस्ट/ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है. 

एसएससी सीजीएल के अंतर्गत पूछे जाने वाले प्रश्न की संख्या और उसका अंक नीचे की तालिका में दिया जा रहा है.

SSC CGL Tier I Exam Pattern in Hindi

विषयप्रश्न की संख्याअंक
सामान्य बुद्धि एवं तर्क2550
सामान्य जागरूकता2550
संख्यात्मक योग्यता2550
इंग्लिश कंप्रीहेंशन2550
SSC CGL Ke Tier I Ka Exam Pattern

इस 100 प्रश्न को हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाता है. वहीं लिखने में विकृति से पीड़ित अभ्यर्थी को अन्य व्यक्ति की तुलना में 20 मिनट अधिक यानी कुल 80 मिनट का समय दिया जाता है.

SSC CGL Tier II Exam Pattern in Hindi

पेपरप्रश्न की संख्याअंक
पेपर 1: संख्यात्मक योग्यता100200
पेपर 2: इंग्लिश भाषा और कंप्रीहेंशन100200
पेपर 3: संखियांकी100200
पेपर 4: सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र)100200
SSC CGL Ke Tier II Ka Exam Pattern

टियर II के सभी पेपर को हल करने के लिए सामान्य अभ्यर्थी को120 मिनट का समय दिया जाता है, तो वहीं लिखने में विकृति से पीड़ित अभ्यर्थी को 160 मिनट का समय दिया जाता है.

एसएससी सीजीएल के टियर III की परीक्षा में 100 अंक का एक ही हिंदी या इंग्लिश का पेपर होता है, जिसमें निबंध (essay), संक्षेपण, आवेदन, आदि लिखने को दिया जाता है, तथा इस पेपर के लिए सामान्य अभ्यर्थी को 60 मिनट का तथा लिखने में विकृति से पीड़ित अभ्यर्थी को 80 मिनट का समय दिया जाता है.

चूंकि एसएससी सीजीएल, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित सबसे प्रमुख परीक्षा है और ये परीक्षा बहुत लोग देते हैं. इसलिए इसका परीक्षा पैटर्न यहां बताया गया है.

इसके आलावा आपको हमारे इस ब्लॉग (StudentHalt.Com) पर SSC MTS और SSC JE का एग्जाम पैटर्न भी मिल जाएगा. अगर इसके अलावा किसी और एग्जाम का पैटर्न जानना हो तो कमेंट में जरूर बताएं. 


SSC Ki Taiyari Kaise Kare 

एसएससी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले इसके सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छी तरह समझकर उसके अनुसार पढ़ने के लिए एक उचित स्टडी प्लान बनाएं.

फिर उसकी तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब (best book for SSC in hindi) खरीद कर नियमित रूप से पढ़ें. पढ़ने के साथ-साथ नोट्स भी बनाते जाएं और समय समय पर रिवीजन भी करते रहें.

इसके परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करें और अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए मॉक टेस्ट भी जरूरत दें. 

एसएससी चूंकि राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. इसलिए इसमें कंपटीशन बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में अच्छे से एसएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कोचिंग की सहायता भी ले सकते हैं. 

अगर आप एसएससी जेई की तैयारी करना चाहते हैं तो आप हमारा ये विस्तृत पोस्ट पढ़ सकते हैं: SSC JE की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण किताब, टिप्स एवं रणनीति 

बाकी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी जल्द पोस्ट आएगा. 


SSC Ki Taiyari Ke Liye Best Book

एसएससी की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताब (SSC booklist in hindi) नीचे की तालिका में दिया जा रहा है

किताब का नामलेखक/प्रकाशकखरीदने का लिंक
सामान्य ज्ञानलुसेंटकीमत देखें
ए मॉडर्न अप्रोच टू वर्बल एंड नॉनवर्बल रीजनिंगआरएस अग्रवालकीमत देखें
एसएससी मैथमेटिक्सराकेश यादवकीमत देखें
ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिशएसपी बक्शीकीमत देखें
मनोरमा ईयर बुकमेमैन मैथ्यूकीमत देखें
Best Book for SSC Exam in Hindi

इन सब किताबों के बारे में अधिक जानने के लिए उसके सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करें. वहां से आप ये सब किताब खरीद भी सकते हैं.


एसएससी में कौन-कौन से पद होते हैं?

एसएससी में सफाई कर्मचारी से लेकर अधिकारी स्तर तक का पद होता है. इसके कुछ प्रमुख पोस्ट नीचे की सूची में दी जा रही है.

  1. अस्सिटेंट ऑडिट ऑफीसर 
  2. जूनियर इंजीनियर 
  3. लोअर डिविजनल क्लर्क 
  4. इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स 
  5. सब इंस्पेक्टर 
  6. चपरासी
  7. ट्रांसलेटर 
  8. चौकीदार 
  9. कांस्टेबल 
  10. स्टेनोग्राफर

इसमें से आप जो भी पद पाना चाहते हैं वो आप उससे संबंधित परीक्षा पास करके पा सकते हैं. 


एसएससी का वेतन कितना है?

एसएससी का वेतन दो चीजों पर निर्भर करता है. पहला पद (post) पर तथा दूसरा शहर पर. जितना बड़ा पद होगा और जितना महंगे शहर में आपको नौकरी लगेगी आपका वेतन उतना ही ज्यादा होगा.

एसएससी का सबसे निचले स्तर का पोस्ट SSC MTS के अंतर्गत आता है, और इसकी सैलरी ₹18,000 से ₹22,000 प्रति महीना तक होती है. तो वहीं इसका सबसे बड़ा पद असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर है जिसकी भर्ती SSC CGL के द्वारा होती है, और इसकी सैलरी ₹62,000 से ₹72,000 महीने तक होती है.

चूंकि एसएससी के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी नौकरी है तो इसमें सैलरी बढ़ोतरी के साथ-साथ और भी बहुत सारे फायदे मिलते हैं.

मूल वेतन के अलावा एसएससी के विभिन्न कर्मचारी को महंगाई भत्ता (DA), मकान किराया भत्ता (HRA), चिकित्सा भत्ता और परिवहन भत्ता भी मिलता है.

ये तो हुई नौकरी करने तक की बात पर सरकार एसएससी अधिकारी को नौकरी से रिटायरमेंट होने के बाद भी पेंशन, ग्रेच्युटी और लीव एनकैशमेंट जैसे लाभ देते रहते हैं.

उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट SSC Kya Hota Hai पसंद आया होगा. अगर इससे संबंधित आपका कोई प्रश्न हैं तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.


एसएससी परीक्षा से संबंधित प्रश्न (FAQs)

एसएससी एग्जाम क्या है?

एसएससी एग्जाम एक राष्ट्रीय स्तर की सरकारी परीक्षा है, जो कर्मचारी चयन आयोग द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है.

SSC CGL, SSC CHSL, SSC MTS, SSC JE, आदि प्रमुख एसएससी एग्जाम है.

SSC Mein Kitne Subject Hote Hai?

वो परीक्षा पर निर्भर करता है वैसे आमतौर पर एसएससी की परीक्षा में 4-5 सब्जेक्ट होते हैं.सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, इंग्लिश कंप्रीहेंशन और गणित, एसएससी परीक्षा के प्रमुख सब्जेक्ट हैं.

बाकी कुछ परीक्षा में इससे कम या ज्यादा विषय भी होते हैं.

SSC में लड़कियों के लिए कौन सी पोस्ट अच्छी है?

एसएससी में ज्यादातर लड़कियां विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर की पोस्ट पाना चाहती है. क्योंकि ये एक डेस्क जॉब है, इसमें काम के घंटे तय होते हैं और विदेश जाने का मौका भी मिलता है.

इसके अलावा टैक्स असिस्टेंट, असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफीसर, प्रीवेंटिव ऑफीसर, डिविजनल अकाउंटेंट, सीबीआई में सब इंस्पेक्टर आदि जैसे पोस्ट भी SSC में लड़कियों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं.

एसएससी से क्या बनते हैं?

एसएससी से आप कांस्टेबल, अधिकारी, इंस्पेक्टर, ट्रांसलेटर, चपरासी, क्लर्क, स्टेनोग्राफर आदि बनते हैं.


आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल

  1. SSC MTS Vacancy: पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस
  2. SSC JE की तैयारी के लिए महत्त्वपूर्ण किताब, टिप्स एवं रणनीतियां
  3. 12वीं के बाद 8 प्रमुख सरकारी नौकरी
  4. UPSC CSE: पात्रता, परीक्षा पैटर्न एवं पाठ्यक्रम
  5. इंग्लिश (पढ़ना, लिखना एवं बोलना) सीखने के लिए टॉप 5 किताब, वेबसाइट, ऐप और यूट्यूब चैनल

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ