12th Ke Baad Govt Job List | 12वीं के बाद 8 प्रमुख सरकारी नौकरी

चाहे कितनी भी प्राइवेट नौकरी आ जाए पर सरकारी नौकरी का महत्व (value) कम होने वाला नहीं है. ज्यादातर जो गवर्नमेंट जॉब होती है वह स्नातक के बाद ही मिलती है. पर अगर आप स्नातक तक नहीं पढ़ना चाहते हैं तो आप दसवीं और 12वीं के बाद भी सरकारी नौकरी पा सकते हैं.  तो आइए विस्तार से 12th Ke Baad Govt Job List जानते हैं.

जहां एक तरफ सरकारी नौकरी के बहुत सारे फायदे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट नौकरी की तुलना में इसे पाना उतना ही मुश्किल भी है. पर इसका सबसे बड़ा फायदा है ‘जॉब सिक्योरिटी’ जो कि आपको प्राइवेट नौकरी में उतनी नहीं मिलेगी और खासकर 12वीं के बाद जो आप प्राइवेट नौकरी करेंगे उसमें तो बिल्कुल भी नहीं. और दूसरा जो सबसे बड़ा फायदा मुझे लगता है वो ये है कि इसमें सुकून है. यानी प्राइवेट नौकरी कितना इसमें काम नहीं करना पड़ता है.

12वीं पास के लिए 8 प्रमुख सरकारी नौकरियां 

12वीं के बाद एक अच्छे करियर के लिए आप ये 8 प्रमुख सरकारी नौकरियों में से कोई एक कर सकते है:

12th Ke Baad Govt Job List
Searching Job

1. भारतीय सेना

भारतीय सेना दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है. इसमें बहुत लोगों की जरूरत होती है. प्रत्येक साल इसकी वैकेंसी निकलती है. ये जॉब बहुत ही सम्मानित होने के साथ-साथ बहुत बहादुरी वाली भी हैं. तो अगर आप सीमा पर देश की सुरक्षा करना चाहते हैं तो भारतीय सेना में जा सकते हैं.

इंडियन आर्मी जॉइन करने के 3 तरीके हैं:

  1. नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम 
  2. टेक्निकल एंट्री स्कीम 
  3. इंडियन आर्मी रैली

इन तीनों तरीकों से तीन चरण में चयनित किया जाता है. पहले दो तरीकों यानी एनडीए एग्जाम और TES के जरिए चयनित होने के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा (written exam) देना होता है, फिर एसएसबी इंटरव्यू और अंत में मेडिकल टेस्ट होता है.

इंडियन आर्मी रैली के जरिए चयनित होने के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है, फिर मेडिकल टेस्ट और अंत में फिटनेस टेस्ट. इसमें इंटरव्यू नहीं होता है.

2. भारतीय वायु सेना

12वीं के बाद भारतीय वायुसेना में जाने के दो तरीके हैं: 

  1. एनडीए एग्जामिनेशन 
  2. इंडियन एयर फोर्स X, Y ग्रुप

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के जरिए प्रत्येक साल दो बार एनडीए की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है. ये परीक्षा तीन चरणों में होती है. उन तीनों चरणों को पास करने के बाद दो टेस्ट और होता है. पहला पायलट एटीट्यूड बैटरी टेस्ट (PABT) तथा दूसरा कंप्यूटराइज्ड पायलट सिलेक्शन सिस्टम (CPSS). इन दोनों टेस्ट को भी आपको क्वालीफाई करना होता है.

Flying Jet
Jet

भारतीय वायुसेना में जाने का दूसरा तरीका है. इंडियन एयर फोर्स एक्स, वाई ग्रुप एंट्री. इसके जरिए भारतीय वायु सेना में एयरमैन (Airman) के तौर पर भर्ती लिया जाता है. 16.5 से 19.5 वर्ष वाले अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

भारतीय वायुसेना के एक्स वाई ग्रुप में एंट्री के लिए ऑनलाइन परीक्षा होती है. इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन एयरफोर्स के ग्रुप एक्स के अंतर्गत आने वाली पोस्ट के लिए आपका 12वीं साइंस (PCM) स्ट्रीम से 50% अंक के साथ पास होना या डिप्लोमा या पॉलिटेक्निक किया होना अनिवार्य है.

ग्रुप Y के मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड के लिए 12वीं साइंस (PCB) से 50% अंक के साथ पास होना अनिवार्य है.

वहीं ग्रुप वाई के अंतर्गत आने वाले अन्य पोस्ट के लिए किसी भी स्ट्रीम से 50% अंक के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसमें स्ट्रीम की कोई पाबंदी नहीं है.

3. भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना के ज्यादातर पोस्ट के लिए 12वीं साइंस स्ट्रीम के साथ पास होना जरूरी होता है. जिसमें फिजिक्स और मैथ भी हो. वहीं कुछ नॉन टेक्निकल पोस्ट के लिए स्ट्रीम की कोई पाबंदी नहीं होती है यानी कोई भी स्ट्रीम वाले उन पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन नेवी में पांच मुख्य ब्रांच है:

  1. एग्जीक्यूटिव 
  2. इंजीनियरिंग 
  3. इलेक्ट्रिकल 
  4. एजुकेशन 
  5. मेडिसिन

इन ब्रांच के ज्यादातर पोस्ट के लिए भर्ती चार स्टेज में होती है. सबसे पहले लिखित परीक्षा, फिर SSB इंटरव्यू, फिर फिजिकल टेस्ट और अंत में मेडिकल टेस्ट.

इसके किसी भी पोस्ट के लिए चयनित हो जाने के बाद अभ्यर्थीयों को ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग सेंटर भेजा जाता है.

4. पुलिस कांस्टेबल

ट्वेल्थ के बाद पुलिस में दो पोस्ट होते हैं. पहला कांस्टेबल तथा दूसरा हेड कांस्टेबल. इसमें भर्ती होने के लिए आपको SSC GD या स्टेट पुलिस कांस्टेबल एग्जाम देनी होती है फिर आपका फिजिकल टेस्ट होता है. इन सबके अलावा इनकी जो हाइट, वेट आदि के लिए जो पात्रता है उनको तो पूरा करना ही होगा.

5. असिस्टेंट लोको पायलट

ये दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए भी बहुत अच्छी सरकारी नौकरी है, क्योंकि आप 10वीं के बाद ही डिप्लोमा या ITI करके असिस्टेंट लोको पायलट बन सकते हैं. लेकिन अगर आप दसवीं के बाद ध्यान नहीं दिए और अब आप 12th कर चुके हैं, तो कोई बात नहीं अब भी आप असिस्टेंट लोको पायलट बन सकते हैं.

12वीं के बाद असिस्टेंट लोको पायलट बनने के लिए आपको सबसे पहले डिप्लोमा या आईटीआई करना होगा जो NCVT या एससीवीटी से अप्रूव्ड हो.

इसके बाद आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा RRB ALP क्लियर करना होगा.

अंत में कुछ दिन तक आपको सीनियर लोको पायलट के अंडर में ट्रेनिंग करना होता है ताकि आप लोको पायलट के काम और इसकी प्रक्रिया को अच्छे से समझ सकें.

6. स्टेनोग्राफर

क्या आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है? तो फिर ये आपके लिए 12वीं के बाद बहुत ही अच्छी सरकारी नौकरी है. इसकी भर्ती के लिए हर साल कर्मचारी चयन आयोग (SSC) SSC Stenographer एग्जाम आयोजित करती है.

Stenographer - 12th pass government job list
Press

ये एग्जाम पास करने के बाद आपको एक टाइपिंग टेस्ट देना होता है, उसमें पास होने पर आपको चयनित किया जाता है. 

इसके अंतर्गत दो पोस्ट होती है:

  1. Stenographer Grade C
  2. Stenographer Grade D

Stenographer Grade C के लिए आपकी आयु 18 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए तो वहीं Stenographer Grade D पद के लिए 27 वर्ष तक के अभ्यर्थी ही अप्लाई कर सकते है. इसमें आरक्षित वर्ग के लिए एज रिलैक्सेशन भी है.

ये भी पढ़ें > 12वीं आर्ट्स के बाद प्रमुख डिप्लोमा, बैचलर और सरकारी नौकरी

7. Postal Assistant

पोस्टल असिस्टेंट या सोर्टिंग असिस्टेंट एक सेंट्रल गवर्मेंट जॉब है. इसकी परीक्षा भी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ही आयोजित करवाती है. 18 से 27 वर्ष के कोई भी युवा इस एग्जाम के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

पोस्टल असिस्टेंट बनने के लिए आपको तीन परीक्षाओं से गुजरना होगा. ये तीनों परीक्षा निम्नलिखित है:

  1. Postal Assistant Tier 1 Exam
  2. Postal Assistant Tier-II Exam
  3. Postal Assistant Tier III Exam

पोस्टल असिस्टेंट टियर 1 एग्जाम प्रतियोगिता परीक्षा होती है, जिसमें चार सेक्शन होते है और प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न होते है, तो कुल मिलाकर टियर 1 में 100 प्रश्न होते है. इसकी परीक्षा की अवधि 1 घंटा होती है.

इसका टियर 2 एग्जाम विवरणातमक (descriptive) होता है. इसके अंतर्गत निबंध, पत्र, आदि लिखना होता है. ये कुल 100 अंक का पेपर होता है, जिसमें से क्वालीफाई करने के लिए न्यूनतम 33 अंक लाना होता है.

अंत में यानी टियर 3 में आपका टाइपिंग टेस्ट लिया जाता है. जिसके अंतर्गत अभ्यर्थियों को 30 मिनट के अंदर कुछ पैराग्राफ टाइप करने को दिया जाता है. फिर आपके टाइपिंग के गति और सटीकता को देखते हुए उसी के अनुसार आपको क्वालीफाई किया जाता है.

8. लोअर डिविजनल क्लर्क

जैसा की नाम से ही लग रहा है के ये एक क्लेरिकल पोस्ट है. मुख्यत: डिफेंस और विभिन्न मंत्रालय में आपको ये नौकरी करनी होती है. इसकी परीक्षा भी कर्मचारी चयन आयोग ही आयोजित करवाती है. 

इसमें नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले SSC CHSL परीक्षा देनी होती है. फिर इसे पास करने के बाद आपका एक टाइपिंग टेस्ट होता है.

इसके लिए आपकी इंग्लिश टाइपिंग स्पीड @35 वर्ड प्रति मिनट तथा हिंदी टाइपिंग स्पीड @30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.

3-4 साल इस पद पर अच्छे से काम करने के बाद आपका प्रमोशन हो सकता है. प्रमोशन होने के बाद आपको अपर डिविजनल क्लर्क का पोस्ट मिलता है.


बैंकों में 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां

बैंकों में 12वीं पास के लिए मुख्यतः तीन सरकारी नौकरियां है, जो निम्नलिखित हैं: 

  1. स्टेनोग्राफर 
  2. डाटा एंट्री ऑपरेटर 
  3. टेलीकॉलर

किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास अभ्यर्थी इन तीनों नौकरी के लिए पात्र होते हैं. जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है कि स्टेनोग्राफर बनने के लिए एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम पास करना होता है तथा आपकी टाइपिंग टेस्ट भी होती है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब एक क्लेरिकल जॉब होती है. इनका काम डाटा/ जानकारी को कंप्यूटर में इंटर करना होता है. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर पूरी एमएस ऑफिस में सर्टिफिकेट कोर्स किया होंगे तो आपके लिए नौकरी पाना आसान होगा.

ये भी पढ़ें > 12वीं कॉमर्स के बाद प्रमुख बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और कंप्यूटर कोर्स

Tele Caller शब्द सुनने में अगर आपको अजीब लग रहा है या नहीं समझ में आ रहा है तो इसे आप कॉल सेंटर की तरह समझ सकते हैं. इसका काम भी अधिकतर वैसा ही रहता है.

एक टेलीकॉलर का काम अपने कस्टमर के समस्याओं को सुनना तथा उसे हल करना होता है. ये मुख्यतः फोन पर होता है पर कभी-कभी आपको कस्टमर से मिलकर ये काम करना होता है. इस पोस्ट के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए.


महिला के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरियां

12वीं पास महिला के लिए सरकारी नौकरी में शिक्षक की पोस्ट बहुत ही अच्छी है. अगर आप आसपास भी देखेंगे तो यही पाएंगे कि ज्यादातर महिला सरकारी नौकरी में टीचिंग की तरफ ही जाती है. अब आप आप ये सोच रहे होंगे कि 12वीं के बाद सरकारी शिक्षक कैसे बन सकते हैं? इसके लिए तो स्नातक होना चाहिए. तो आपकी बात भी बिल्कुल सही है. लेकिन चूंकि महिला के लिए ये एक बहुत अच्छी सरकारी नौकरी है तो इसलिए इसका जिक्र करना जरूरी है.

सरकारी शिक्षक बनने के लिए 12वीं के बाद आप डिप्लोमा इन एजुकेशन (D. Ed) कर सकते है. इसकी अवधि मात्र दो साल होती है. इसके बाद आप प्राइमरी स्कूल (सरकारी या प्राइवेट) के शिक्षक बन सकते है.

सरकारी शिक्षक के अलावा आप आंगनवाड़ी में भी जॉब पा सकते हैं. आंगनवाड़ी में सिर्फ महिला के लिए ही नौकरी होती है. इसमें आपको बच्चों को पढ़ाना और कुछ गतिविधि कराना होता है. जिससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास हो सके. इसके अलावा आपको महिलाओं को खानपान और सेहत से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी भी देनी होती है.

12वीं पास महिला के लिए ये दोनों सरकारी नौकरी मुझे ज्यादा उपयुक्त लगा. हालांकि महिला के लिए सिर्फ यही दोनों नौकरी नहीं है. शुरू में जो सरकारी नौकरियां बताई गई है उनमें से भी आप ज्यादातर नौकरी के लिए पात्र हैं.

ये भी पढ़ें > 12वीं के बाद 15 प्रमुख जॉब ओरिएंटेड कंप्यूटर कोर्स


सारांश

जल सेना, थल सेना और वायु सेना. ये तीनों सेना में आप 12वीं के बाद जा सकते हैं. इसके अंतर्गत विभिन्न पद होते हैं. टेक्निकल पद के लिए 12वीं साइंस (PCM) स्ट्रीम से करना जरूरी है. वहीं ज्यादातर पद के लिए स्ट्रीम की कोई पाबंदी नहीं होती है.

12वीं पास अभ्यर्थियों को कर्मचारी चयन आयोग (SSC) सबसे ज्यादा सरकार सरकारी नौकरी देती है. स्टेनोग्राफर, पोस्टल असिस्टेंट, लोअर डिविजन क्लर्क आदि इसके अंतर्गत आने वाले कुछ प्रमुख पोस्ट है. अलग-अलग पद के लिए योग्यताएं भी अलग-अलग होती है. इसलिए किसी पोस्ट के लिए आवेदन करने से पहले उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उनसे जुड़ी हुई पूरी जानकारी ले लें.

सरकारी बैंकों में 12वीं पास के लिए मुख्यत: तीन पोस्ट होते हैं. स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर और टेलीकॉलर. स्टेनोग्राफर और डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए जहां आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए तो वहीं टेलीकॉलर के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होनी चाहिए.

12वीं पास महिला आगनवाड़ी में सरकारी नौकरी पा सकती है, या D.Ed करके प्राथमिक विद्यालय की शिक्षक बन सकती है. इन दोनों के अलावा इस पोस्ट के शुरू में जो सरकारी नौकरी बताई गई है वो सभी नौकरी (कुछ को छोड़कर) भी आप पा सकते है.


12वीं के बाद विभिन्न सरकारी नौकरियां और उसके लिए परीक्षा

भारतीय सेनाNDA
भारतीय वायुसेनाNDA
भारतीय नौसेनाNDA
पुलिस कांस्टेबलSSC GD
स्टेनोग्राफरSSC Stenographer
असिस्टेंट लोको पायलटRRB ALP
पोस्टल असिस्टेंटSSC CHSL
लोअर डिविजनल क्लर्कSSC CHSL
12th ke baad govt job & exam

तो इनमें से आप कौन सी सरकारी नौकरी करना चाहते है? कॉमेंट में जरूर बताएं. इससे जुड़ा हुआ अगर आपका कोई सवाल है तो वो भी कॉमेंट में जरूर पूछें. एवं इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जो 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते है.

ये भी पढ़ें > 12वीं पास के लिए बिहार में 15+ सरकारी नौकरी


अभी तक हमने सिर्फ प्रमुख सरकारी नौकरी की सूची ही देखी है, परंतु आइए अब इसे पाने का तरीका भी जान लेते है.

सबसे पहले आप ये तय कर लें की आप कौन सी सरकारी नौकरी पाना चाहते है, फिर उसके लिए जो आवश्यक परीक्षा है उसकी तैयारी शुरू कर दें.

तैयारी आप खुद से भी किताब पढ़ कर और यूट्यूब विडियो से मदद ले कर, कर सकते है. परंतु किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से परीक्षा की तैयारी करना ज्यादा बेहतर होगा.

फिर जब भी उस परीक्षा की अधिसूचना (notification) आए तो उसका फॉर्म भर दें, और परीक्षा होने तक इसकी तैयारी जारी रखें. अगर इसमें शारीरिक दक्षता भी चाहिए तो उसके लिए भी रोज व्यायाम, दौड़, आदि करते रहें.

परीक्षा हो जाने के बाद पोस्ट के अनुसार हो सकता है की आपका इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल टेस्ट, आदि हो. फिर उन सब में सफलता प्राप्त करने के बाद आपको सरकारी नौकरी मिल जाएगी.


12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी से संबंधित प्रश्न (FAQs) 

12th Ke Baad Railway Mein Job

12th के बाद रेलवे में ग्रुप C और ग्रुप डी स्तर की नौकरी मिलती है. इसमें से भी ग्रुप सी के सभी पोस्ट के लिए आप अप्लाई नहीं कर सकते है. क्योंकि इसके कुछ पोस्ट के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक है. बाकी रेलवे के ग्रुप डी के अंतर्गत आनेवाले सभी पोस्ट के लिए आप पात्र है.

असिस्टेंट लोको पायलट, रेलवे क्लर्क, रेलवे कांस्टेबल, आदि कुछ रेलवे में 12वीं के बाद प्रमुख सरकारी नौकरी है.

12th Ke Baad Kya Kare Government Job Ke Liye?

12th के बाद गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए आप आरआरबी एलपी, एनडीए, एसएससी एमटीएस, एसएससी जीडी, आदि जैसी सरकारी परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

परीक्षा पास कर लेने के बाद आपका इंटरव्यू, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेश और अगर लागू हो तो फिटनेस टेस्ट भी होता है. इन सब में पास होने पर आपको सरकारी नौकरी मिल जाती है.

12th Ke Baad Govt Job List for Girl 2024

डाटा एंट्री ऑपरेटर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पुलिस कांस्टेबल, नर्स, स्टेनोग्राफर, गार्डनर, पियुन, टेक्नीशियन, टिकट क्लर्क, आदि 12वीं पास लड़कियों के लिए कुछ प्रमुख सरकारी नौकरी है.

12th Biology Pass Govt Job in Hindi

12th biology पास अभ्यर्थियों के लिए इंडियन एयर फोर्स में बहुत अच्छी गवर्नमेंट जॉब है. इसमें आप ग्रुप Y के अंतर्गत आनेवाले मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है. महिलाएं स्टाफ नर्स, एएनएम, आदि बन सकती है.

इसके अलावा बायोलॉजी से 12वीं पास अभ्यर्थी इस पोस्ट में बताए गए सभी पोस्ट (टेक्निकल को छोड़कर) के लिए पात्र है.

12वीं के बाद कौन से फॉर्म भरे जाते हैं?

12वीं के बाद एनडीए, एसएससी जीडी, आरआरबी एलपी, एसएससी सीएचएसएल, एसएससी स्टेनोग्राफर, आदि के फॉर्म भरे जाते हैं.

12th Ke Baad Govt Job List in Haryana

कांस्टेबल, कैनाल पटवारी, इंडियन आर्मी सोल्जर, नाविक, जूनियर इंस्पेक्टर, मटेरियल असिस्टेंट, ड्राइवर, असिस्टेंट मैनेजर, असिस्टेंट अकाउंटेंट, आदि कुछ प्रमुख हरियाणा के अभ्यर्थियों के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरी है.

12वीं के बाद कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं?

12वीं के बाद आप सेना, असिस्टेंट लोको पायलट, स्टेनोग्राफर, पोस्टल अस्सिटेंट, आदि जैसी सरकारी जॉब कर सकते हैं. इसके अलावा आपको प्राइवेट सेक्टर में भी क्लर्क, पियुन, आदि की जॉब मिल सकती है.

12th Ke Baad Govt Job List Rajasthan

फॉरेस्ट गार्ड, होमगार्ड, फील्ड वर्कर, वार्ड बॉय, जूनियर असिस्टेंट, हेल्पर, मल्टी टास्किंग स्टाफ, लैब टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर, फायरमैन, सपोर्ट स्टाफ, आदि राजस्थान में 12th पास अभ्यर्थी के लिए प्रमुख गवर्नमेंट जॉब है.

12th Arts Ke Baad Govt Job List

कांस्टेबल, नाविक, स्टेनोग्राफर, मल्टी टास्किंग स्टाफ, इंडियन कोस्ट गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, ट्रैक मेंटेनर, असिस्टेंट पोस्टमैन, भारतीय सेना, डाटा एंट्री ऑपरेटर, ट्रेड अप्रेंटिस, फील्ड इन्वेस्टिगेटर, फॉरेस्ट गार्ड, आदि 12वीं आर्ट्स के बाद प्रमुख गवर्नमेंट जॉब है.

12th Commerce Ke Baad Govt Job List

अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर टाइम कीपर, नाविक, स्टेनोग्राफर, सोर्टिंग असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, आदि 12th कॉमर्स के बाद प्रमुख सरकारी नौकरी है.

विद्यार्थियों के लिए उपयोगी ऐसे और भी पोस्ट नियमित रूप से पाने के लिए कृपया आप हमारे न्यूज़लेटर (Newsletter) को सब्सक्राइब करें.


आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल ⬇️

  1. 12वीं के बाद जल्दी जॉब पाने के लिए टॉप 10 शॉर्ट टर्म कोर्स
  2. 12वीं पास के लिए बिहार में 15+ सरकारी नौकरी
  3. 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी पाने के लिए योग्यता, तरीका, जॉब प्रोफ़ाइल एवं सैलरी
  4. 12वीं साइंस, आर्ट्स तथा कॉमर्स के बाद प्रमुख कोर्स
  5. बोर्ड परीक्षा में टॉप कैसे करें? 10वीं और 12वीं में टॉप करने के टिप्स

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ