एआई में करियर | Artificial Intelligence Me Career Kaise Banaye

21वीं सदी में तकनीकी क्षेत्र में तेज़ी से हो रहे विकास ने कई नए करियर पथ खोले हैं. जिनमें से एक है – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI). ये एक बहुत ही विशाल क्षेत्र है जिसमें बहुत सारे करियर विकल्प मौजूद है. तो आइए विस्तार से जानते है कि Artificial Intelligence Me Career Kaise Banaye?

माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स का कहना है कि “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र की अभी शुरुआत ही हुई है”, तो वहीं दिग्गज टेक कंपनी अल्फाबेट एवं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल आने वाले दिनों में बहुत सारे क्षेत्रों में देखा जा सकता है” तो सोचिए आगे आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में कितने सारे नए करियर के दरवाजे खुलेंगे.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में इतने सारे करियर विकल्प होने के बावजूद भी बहुत सारे मीडिया चैनल, यूट्यूबर एवं मोटिवेशनल स्पीकर यहां तक कह रहे है कि यह बहुत सारी जॉब खा जाएगा. पर क्या यह सच है?

हां, यह सच है पर अधूरा. पूरा सच यह है की जहां इसकी वजह से बहुत सारी नौकरी जाएगी तो कई सारी नई नौकरी आएगी भी. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में विकास 2020 और 2025 के बीच वैश्विक स्तर पर 85 मिलियन (8.5 करोड़) नौकरियों को बाधित (disrupt) करेगा और 97 मिलियन नई नौकरी पैदा करेगा. 

वैसे आपको बता दें कि इस एआई के क्षेत्र में बहुत सारी जॉब पहले ही आ चुकी है परंतु बहुत से लोगों को उनके बारे में जानकारी ही नहीं है.

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि अभी जो एआई के क्षेत्र में नौकरी है या आगे जो आने वाली है. क्या उसके लिए आप तैयार हैं? अगर नहीं तो अभी से ही तैयार हो जाइए. क्योंकि इसमें करियर ग्रोथ के साथ-साथ बहुत अच्छी सैलरी भी मिलती है.

इस उभरते हुए क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक इस पोस्ट ‘artificial intelligence me career kaise banaye’ को पूरा जरुर पढ़ें. क्योंकि इसका उद्देश्य ही एआई में करियर बनाने के इच्छुक लोगों को मार्गदर्शन प्रदान करना है. यहाँ एआई क्षेत्र में प्रमुख कोर्स, आवश्यक कौशल और योग्यताएँ, विभिन्न करियर पथ और भविष्य के अवसरों के बारे में चर्चा की गई है. 

मैं आशा करता हूँ कि यह पोस्ट, एआई में अपना करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगी.

Artificial Intelligence Me Career Kaise Banaye – प्रमुख तरीके

आप मुख्यता निम्न तीन तरीकों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं: 

  1. इससे संबंधित नौकरी पाकर
  2. ऑनलाइन काम करके
  3. एआई स्टार्टअप शुरू करके

चूंकि ये अभी एक उभरता हुआ क्षेत्र है, इसलिए इसमें आपको अभी जॉब पाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. इस क्षेत्र में अभी प्रोफेशनल की बहुत कमी है, इसलिए इसमें दक्षता रखने वाले व्यक्तियों को तो कंपनियां खुद ही दिया जलाकर ढूंढ रही है. 

सभी को नौकरी करना पसंद नहीं होता है, वैसे लोग एआई टूल की सहायता से ऑनलाइन काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. इसके अंतर्गत बहुत सारे ऑनलाइन काम आते हैं. जिसमें से ब्लॉगिंग, यूट्यूब और फ्रीलांसिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके इससे पैसा कमाना अभी बहुत प्रसिद्ध है.

अगर आपके पास बनिया बुद्धि है तो आप एआई स्टार्टअप खड़ा कर सकते है जिसमें एआई आधारित प्रोडक्ट, सर्विस, टूल और सॉफ्टवेयर बनाकर बेच सकते हैं. एआई आधारित प्रोडक्ट या सर्विस बनाकर बहुत सारे स्टार्टअप इन्वेस्टर से फंडिंग लेकर दिन दुगनी तथा रात चौगुनी के हिसाब से तरक्की कर रहे हैं. 


इस पोस्ट में हमलोग सिर्फ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में शिक्षा के माध्यम से करियर बनाने के बारे में जानेंगे, बाकी दोनों तारिका (ऑनलाइन काम और स्टार्टअप के मौके) के बारे विस्तार से जानने के लिए आप हमारा ये eBook खरीद कर पढ़ सकते है. 

AI Mein Career Kaise Banaye - A Practical Guide (eBook)

 

इस ईबुक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए योग्यता, स्किल, कोर्स, टॉप यूनिवर्सिटीज, 30+ एआई टूल्स, आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है. इस इबूक के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.


तो आइए सबसे पहले हमलोग इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता (educational qualification) जान लेते है.

एआई में करियर बनाने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

चूंकि ये एक तकनीकी क्षेत्र है इसलिए इसमें आने के लिए न्यूनतम आपका 12वीं साइंस से तो पास होना ही चाहिए, जिसमें की गणित एवं भौतिकी एक अनिवार्य विषय के रूप में हो.

परंतु कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म भी है जहां से एआई कोर्स करने के लिए किसी भी प्रकार के कोई योग्यता की जरूरत नहीं होती है. ये वैसे अभ्यर्थी के लिए बहुत उपयुक्त है जो सिर्फ 10वीं तक ही पढ़ाई कर पाए हो या 12वीं आर्ट्स या कॉमर्स से पास किया हो.

वैसे आमतौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और बैचलर डिग्री के लिए अभ्यर्थी का 12वीं साइंस (PCM) से पास होना तथा मास्टर्स डिग्री और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए अभ्यर्थी का संबंधित विषय में स्नातक किया होना अनिवार्य होता है.

आईआईटी या किसी अच्छे टेक्निकल कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में एडमिशन की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को जेईई मेन (JEE Main), जेईई एडवांस या अन्य किसी कॉलेज स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षा की भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

विदेश से एआई कोर्स करने के इच्छुक व्यक्ति यूएसए, जर्मनी, कनाडा, यूके, चीन और जापान जा कर ये कोर्स कर सकते है. ये सभी देश तकनीक के क्षेत्र में भारत की तुलना में बहुत विकसित है और वहां एआई की पढ़ाई बहुत अच्छे से होती है.

पर एक बाद रखें की यूएसए, यूके, कनाडा, आदि जैसे इंग्लिश स्पीकिंग देश में रहकर पढ़ने, रहने या काम करने के लिए आपको आईलेट्स (IELTS), TOEFL, आदि जैसे इंग्लिश टेस्ट देना होता है.

अब इन शैक्षणिक योग्यताओं के आधार पर किए जा सकने वाले प्रमुख एआई कोर्स जान लेते हैं.

Best Artificial Intelligence Course in Hindi

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में मौजूद कुछ प्रमुख सर्टिफिकेट, बैचलर डिग्री, मास्टर्स डिग्री और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स की सूची कुछ इस प्रकार से है.

  1. एआई कोर्स फॉर एवरीवन (by Coursera)
  2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्टिफिकेशन प्रोग्राम (by Stanford University)
  3. लर्न विथ गूगल एआई (by Google)
  4. बीटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (by IIT Hyderabad)
  5. पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेशन इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग (by Edureka)
  6. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मास्टरक्लास (by Udemy)
  7. बीएससी इन प्रोग्रामिंग एंड डेटा साइंस (by IIT Madras)
  8. बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (by VTU)
  9. एमसीए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (by  Jain University)
  10. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग (by DIT University)

इन सभी कोर्स के लिए योग्यता, इसकी अवधि, फीस, आदि की जानकारी के लिए आप कोर्स ऑफर करने वाले इंस्टीट्यूट या ऑनलाइन प्लेटफार्म के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके जान सकते है.

ऊपर बताएं गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स को करने के दौरान आप बहुत सारे ऐसे टेक्निकल और सॉफ्ट स्किल सीख जाएंगे जो आपको एआई में करियर बनाने में बहुत मदद करेंगे. परंतु किसी भी एक कोर्स के अंतर्गत इससे संबंधित सभी स्किल सिखाना संभव नहीं.

इसलिए नीचे कुछ प्रमुख स्किल के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है, अगर इसमें से कोई स्किल की आपके अंदर कमी है तो आप उसे जरूर अपने अंदर विकसित कर लें.

एआई में करियर बनाने के लिए जरूरी स्किल्स 

एआई सहित ज्यादातर क्षेत्रों में बेरोजगारी की मुख्य वजह हुनर की कमी (skill gap) ही होती है. इसलिए अगर आप भी इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो इससे जुड़े स्किल सीख लें. जिससे आपके लिए जॉब पाना या अपना कोई काम करना बहुत आसान हो जाएगा.

जैसा कि आपको पता ही होगा कि स्किल दो तरह की होती है. पहला टेक्निकल स्किल तथा दूसरा सॉफ्ट स्किल, और ये दोनों स्किल आपकी तरक्की के लिए बहुत जरूरी है. तो आइए इन दोनों स्किल्स के बारे में बारी-बारी से जानते है.

प्रमुख तकनीकी कौशल (Technical Skills) 

Different Programming Languages - artificial intelligence me career kaise banaye
Different Programming Languages

 

प्रोग्रामिंग भाषा (Programming Language) 

कंप्यूटर को हमारी भाषा समझ में नहीं आती है तो अगर उनसे कोई काम करवाना हो तो हमें उसी की भाषा में उनको कमांड देना होगा, और कंप्यूटर जो भाषा समझता है वह है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज. 

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में आपको पाइथन तो सीखना ही चाहिए क्योंकि इसका इस क्षेत्र में बहुत इस्तेमाल है. इसके अलावा जावा, C++, जूलिया, आर (R ) और स्काला भी सीखना आपके लिए फायदेमंद होगा.

रैखिक बीजगणित और सांख्यिकी (Linear Algebra and Statistics)

डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम  गणितीय समीकरणों से बने होते हैं. इसलिए इसको समझने एवं समझाने के लिए आपको लिनियर अलजेब्रा, कैलकुलस, प्रोबेबिलिटी, आदि के कॉन्सेप्ट की समझ होनी चाहिए. 

इसी तरह इन प्रक्रियाओं के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा को समझने के लिए बुनियादी सांख्यिकी के ज्ञान की भी आवश्यकता होती है.

मशीन लर्निंग एल्गोरिदम

मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का काम यह होता है कि वह किसी भी डेटा को लेकर उसे एक मॉडल में बदल देते हैं.

यह प्रतिगमन और वर्गीकरण (regression and classification) की समस्या को हल करने के लिए उपयोग किया जाता है, और एआई के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए इसे सीखना बहुत जरूरी है.

सिग्नल प्रोसेसिंग तकनीक 

विभिन्न एआई और डेटा साइंस अनुप्रयोगों के संचालन के दौरान सिगनल प्रोसेसिंग तकनीकों को समझना अनिवार्य है. 

यह डिजिटल संचार की विश्वसनीयता और सटीकता में सुधार करने में मदद करता है.

इसलिए इस तकनीक से अच्छी तरह से वाकिफ व्यक्ति डिजिटल संचार में दक्षता और उत्पादकता प्राप्त कर सकते हैं.

न्यूरल नेटवर्क्स

न्यूरल नेटवर्क एक कंप्यूटर सिस्टम है जिसे मानव मस्तिष्क कैसे काम करता है, इसकी नकल करने के लिए डिजाइन किया गया है. 

यह कंप्यूटर को हमारे सोचने के तरीके की तरह डेटा संसाधित (process) करना सिखाता है. इसी का उपयोग करके डीप लर्निंग एल्गोरिदम विकसित किया जाता है. 

हालांकि सभी एआई संबंधित रोल में न्यूरल नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं करना होता है. फिर भी यह कैसे काम करता है, इसके पीछे की प्रक्रिया को समझना बहुत अहम है.

बिग डेटा एनालिटिक्स 

मशीन लर्निंग को जटिल भविष्यवाणीयां (predictions) करने के लिए बहुत बड़ी मात्रा में डेटा की आवश्यकता होती है. जैसे-जैसे उपयोग किए गए डेटा की मात्रा बढ़ती जा रही है डेटा एनालिटिक्स सिस्टम को तदनुसार स्केल करने के लिए विभिन्न तकनीकों और प्रौद्योगीकियों की आवश्यकता होती है.

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन

एआई और मशीन लर्निंग का उपयोग आमतौर पर बड़े पैमाने पर डेटा सेट का उपयोग करके सवालों का जवाब देने के लिए किया जाता है. पर आम लोग जिनका टेक बैकग्राउंड से कोई लेना-देना नहीं है उनके लिए ये समझना बहुत मुश्किल हो जाता है. 

इसलिए एआई प्रोफेशनल के लिए अपनी बातों को चार्ट और ग्राफ बनाकर लोगों को समझाना एक महत्वपूर्ण कौशल है. 

प्रमुख सॉफ्ट स्किल्स

यह टेक्निकल फील्ड है इसलिए इसमें करियर बनाने के लिए इससे जुड़े तकनीकी कौशल महत्वपूर्ण है. पर यह सब कुछ नहीं है. 

इस क्षेत्र में तरक्की करने के लिए सही मानसिकता और दृष्टिकोण के साथ-साथ सही ज्ञान भी होना चाहिए .

एआई में करियर बनाने के इच्छुक अभ्यर्थी निम्न सॉफ्ट स्किल्स अपने अंदर जरूर विकसित कर लें:

1. जिज्ञासु और रचनात्मक मानसिकता (Curious and Creative Mindset)

एक अच्छा एआई प्रोडक्ट आप सिर्फ कोडिंग या अन्य कोई टेक्निकल स्किल से नहीं बना सकते हैं. बल्कि उसके लिए आपके अंदर रचनात्मकता (creativity) नामक सॉफ्ट स्किल भी जरूर होनी चाहिए. 

काम के दौरान आई समस्याओं को हल करने के लिए एआई इंजीनियर्स को लगातार कुछ हटके आउट ऑफ द बॉक्स सोचना चाहिए.

2. आलोचनात्मक विचारक (Critical Thinking)

ये अपने सामने जो कुछ भी होता है उसमें गलतियां और अक्षताएं (inefficiencies) पहचानने में बहुत अच्छे होते हैं. वे प्राप्त जानकारी को सीधे स्वीकार करने के बजाय उस पर सवाल उठाते हैं, और उसका विश्लेषण करते हैं. 

तकनीकी समस्याओं से लेकर टीमों और परियोजनाओं (projects) के प्रबंधन तक आलोचनात्मक कौशल (critical skills) आपके करियर में लागू किया जा सकते हैं.

3. विवरण पर नजर (An Eye for Detail) 

एआई प्रोग्राम्स बहुत ही जटिल रचनाएं होती है. इनमें बहुत ही डिटेल ओरिएंटेड लोग ही अच्छे से काम कर सकते हैं. 

हो सकता है पहले से कोई चीज काम  कर रहा हो लेकिन उस पर थोड़ा और विस्तार से विचार करने के बाद आप इससे भी बेहतर काम करने का तरीका ढूंढ सकते हैं.

4. दबाव में काम करना (Working Under Pressure)

इसमें विशेष रूप से जब प्रीडक्टिव बिजनेस एनालिटिक्स में उपयोग किए जाने वाले एआई की बात आती है, तो सही समय पर अप-टू-डेट रिजल्ट का उत्पादन करना बहुत महत्वपूर्ण है.

कई डेटा साइंटिस्ट हितधारकों (stakeholders) को उनकी आवश्यकता के अनुसार उत्तर प्राप्त करने के लिए तंग समय सीमा (deadlines) के अंदर काम करना होता है.

इसके लिए दबाव में काम करने की क्षमता की आवश्यकता होती है, और समय की कमी को आपनी एकाग्रता (concentration) को प्रभावित नहीं करने देना होता है.

5. टीमवर्क और सहयोग (Teamwork and Cooperation)

अधिकांश पेशेवर रोल की तरह इसमें भी टीमवर्क और सभी के साथ सहयोग से काम करने का हुनर बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप किसी बड़े प्रोजेक्ट पर कभी भी अकेले काम नहीं कर रहे होते हैं. 

अपनी कम्युनिकेशन स्किल का उपयोग करके आप कई लोगों की टीम के साथ अच्छे से काम करके अपने आप को और अपनी टीम को प्रगति की राह पर ले जा सकते हैं.

6. नैतिकता और सदाचार (Morality and Ethics)

एआई के संबंध में सबसे अधिक दबाव वाला नैतिक मुद्दा गोपनीयता (privacy) और निगरानी है. अच्छे से एआई को काम करने के लिए बहुत सारे डेटा की जरूरत होती है परंतु उपयोगकर्ताओं (users) से डेटा लेते समय उनकी जरूरतों और गोपनीयता का ख्याल रखें.

इन मुद्दों को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है, वरना आप पर डेटा चोरी या गोपनीयता को भंग करने का इल्जाम लग सकता है. इससे आपकी इज्जत और कंपनी की वैल्यू दोनों कम हो सकती है. 

ऊपर जितने भी टेक्निकल और सॉफ्ट स्किल बताए गए हैं जरूरी नहीं है की आपके अंदर सब हो, पर आप जितना ज्यादा स्किल अर्जित (acquire) कर सकते हैं उतना ही अच्छा है.

सबसे अच्छा ये होगा की आप पहले यह निर्धारित कर लें कि आप किस रोल में जाना चाहते हैं. उसके बाद उसके लिए जरूरी स्किल अपने अंदर विकसित  करें.

AI से सम्बंधित स्किल्स को सीखने के प्रमुख तरीके

ऑनलाइन माध्यम से आप एआई से जुड़े बहुत सारी स्किल सीख सकते हैं. वहीं कुछ स्किल खासतौर पर सॉफ्ट स्किल सीखने के लिए ऑफलाइन तरीका बेहतर है.

टेक्निकल स्किल्स सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्स एक बहुत अच्छा माध्यम है. Udemy, Coursera, आदि के अलावा बहुत सारे इंस्टिट्यूट और यूनिवर्सिटीज भी एआई से संबंधित कोर्स ऑफर करते हैं. आप वहां से सीख सकते हैं.

वैसे ऑनलाइन कोर्स के वनिस्पत बूटकैंप ज्यादा अच्छे से एआई और मशीन लर्निंग सहित विभिन्न तकनीकी क्षेत्र में व्यावहारिक शिक्षा (practical knowledge) प्रदान करता है. ये बूटकैंप उन लोगों के लिए ज्यादा उपयुक्त है जो एआई के क्षेत्र में एक नया करियर शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल सीखना चाहते हैं. 

इसके अलावा किसी ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट में योगदान देना या एक इंटर्न के रूप में स्टार्टअप व्यवसाय की मदद करना. यह दोनों ही इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने और अपने कौशल को विकसित करने का बहुत ही शानदार तरीका है. 

किसी ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट में योगदान देने या इंटर्नशिप (internship) करने से आपके अंदर टेक्निकल स्किल के साथ-साथ कम्युनिकेशन स्किल, टीमवर्क, आदि जैसे सॉफ्ट स्किल भी विकसित होंगे.

एआई के विषय पर महत्वपूर्ण बातचीत, समाचार, इसके विकास से जुड़े अपडेट, एवं इससे संबंधित अन्य बहुत सी उपयोगी जानकारी पाने के लिए Towards Data Science, Machine Learning Mastery, आदि जैसे ब्लॉग पढ़ना तथा AI in Business, The AI Podcast, आदि जैसे पॉडकास्ट सुनना आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा.

आप ऊपर बताएं गए कोर्स को करने और जरूरी स्किल्स सीखने के बाद निम्नलिखित नौकरी (Job) पा सकते है.

एआई के क्षेत्र में प्रमुख जॉब 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में मौजूद प्रमुख नौकरी और उनकी औसत मासिक सैलरी नीचे की तालिका में दी जा रही है.

Job ProfileAverage Salary
एआई प्रोडक्ट मैनेजर₹8,28,278
एआई कंसलटेंट₹6,92,778
डेटा साइंटिस्ट₹7,23,625
एनएलपी इंजीनियर₹5,37,615
बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर₹5,96,201
एआई इंजीनियर₹63,779
बिग डेटा इंजीनियर₹10,42,835
डीप लर्निंग इंजीनियर₹9,47,539
रोबोटिक्स इंजीनियर₹5,99,647
मशीन लर्निंग इंजीनियर₹8,34,723
Best Jobs in AI With Salary

इस तालिका में सभी नौकरी की औसत सैलरी बताई गई है जो कि अनुभव के साथ बढ़ती भी है.

ऊपर बताएं गए सभी नौकरियों के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारा ये पोस्ट पढ़ सकते है: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में मौजूद टॉप 10 जॉब और उनके लिए योग्यता

एआई प्रोफेशनल को नौकरी देने वाली कंपनियां

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, जैसी टेक्नोलॉजी कंपनी सहित बहुत सारी एजुकेशन, बैंकिंग, हेल्थकेयर, मैन्युफैक्चरिंग और रिटेल सेक्टर की कंपनियां भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोफेशनल को हायर करती है.

एआई प्रोफेशनल को नौकरी देनी वाली कुछ प्रमुख कंपनीयों की सूची निम्नलिखित हैं:

  1. Amazon
  2. LinkedIn
  3. Grammarly
  4. Meta
  5. IBM
  6. Intel
  7. Adobe
  8. Spotify
  9. Nuro
  10. NVIDIA

आप इसमें से जिस कंपनी में भी जॉब पाना चाहते है उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करियर सेक्शन में मौजूद जॉब उपलब्धता के अनुसार नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं या Naukri.com, Indeed, Glassdoor, LinkedIn, जैसी जॉब पोर्टल की मदद से आप आनलाइन भी नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं. 

Artificial Intelligence Me Career Kaise Banaye – सारांश

एआई में करियर बनाना चुनौतीपूर्ण लेकिन उतना ही रोमांचक भी है. यह क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है और इसमें बहुत सारे अवसर भी उपलब्ध है. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए मजबूत गणितीय पृष्ठभूमि, प्रोग्रामिंग कौशल, मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग की समझ आवश्यक है. 

शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो एआई से संबंधित कोर्स करने के लिए कंप्यूटर विज्ञान, आईटी, सांख्यिकी या STEM (विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित) में न्यूनतम स्नातक की डिग्री आवश्यक है. 

पढ़ाई-लिखाई में अगर आपका मन नहीं लगता है तो आप यूट्यूब, ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग जैसे कामों में एआई टूल का इस्तेमाल करके कम समय और मेहनत में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. पर एक बात ध्यान रखें कि किसी भी एआई टूल पर पूरी तरह से निर्भर न हो जाए बल्कि अपना भी  रचनात्मकता और अनुभव का जौहर दिखाएं. 

एआई और डेटा साइंस में विशेषता रखने वाले अभ्यर्थी अपना एआई पर आधारित सॉफ्टवेयर, टूल या कोई अन्य प्रोडक्ट के साथ एआई स्टार्टअप शुरू कर उद्यमी (entrepreneur) भी बन सकते हैं. 


इस पोस्ट में हमलोग सिर्फ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में शिक्षा के माध्यम से करियर बनाने के बारे में जानें है, बाकी दोनों तरीका (ऑनलाइन काम और स्टार्टअप के मौके) के बारे विस्तार से जानने के लिए आप हमारा ये eBook खरीद कर पढ़ सकते है. 

AI Mein Career Kaise Banaye - A Practical Guide (eBook)

इस ईबुक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए योग्यता, स्किल, कोर्स, टॉप यूनिवर्सिटीज, 30+ एआई टूल्स, आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है. इस इबूक के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.


मैं उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट ‘artificial intelligence me career kaise banaye’ में दिए गए सुझाव एआई में करियर बनाने में बहुत मददगार होंगे. अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल है तो कॉमेंट में जरूर पूछें एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें.

इस क्षेत्र में भविष्य बहुत उज्ज्वल है, बस मेहनत और लगन के साथ आपको काम करना है. शुभकामनाएं!

एआई में करियर से संबंधित प्रश्न (FAQs)

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक अच्छा करियर है?

हां, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है, क्योंकि AI में बहुत तेज़ी से ग्रोथ हो रही है और अगले कुछ सालों में और ज्यादा जॉब ओपनिंग्स की उम्मीद है.

इसमें बहुत अच्छी सैलरी और वर्क-लाइफ बैलेंस भी मिलता है. बड़ी कंपनियां AI टैलेंट को आकर्षित करने के लिए बेहतरीन पैकेज देती हैं. इसके अलावा यह एक चैलेंजिंग और क्रिएटिव फील्ड है जहाँ नई-नई चीज़ें सीखने के बहुत मौके हैं.

क्या बिना डिग्री के एआई में नौकरी मिल सकती है?

हाँ, बिना डिग्री के भी एआई में नौकरी मिल सकती है. आप किसी ऑनलाइन कोर्स, यूट्यूब या किसी टेक ब्लॉग से एआई से संबंधित स्किल सीख कर गिटहब, कैगल जैसी साइट्स पर अपना पोर्टफोलियो बना कर अपना प्रोजेक्ट्स शेयर कर सकते है.

उसके बाद लिंक्डइन और अन्य नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स के जरिए आप एआई स्टार्टअप्स या कंपनियों में इंटर्नशिप या नौकरी पा सकते है.

आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल

  1. BCA (Bachelor of Computer Application) – टॉप कॉलेज, एडमिशन प्रक्रिया, फीस, करियर विकल्प
  2. Top 15 Trending jobs in India: इन नौकरियों की भविष्य में भी रहेगी मांग
  3. Cyber Security में करियर: टॉप कॉलेज, कोर्स, फीस, जॉब प्रोफाइल एवं सैलरी
  4. 12वीं के बाद टॉप 15 जॉब ओरिएंटेड कंप्यूटर कोर्स
  5. Engineer Kaise Bane? इंजीनियर बनने की प्रक्रिया, प्रकार और सैलरी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ